5 तरीके से जीरा डाइट में शामिल करें (5 Ways To Introduce Jeera In Your Diet)

5 तरीके से जीरा डाइट में शामिल करें (5 Ways To Introduce Jeera In Your Diet)

5 Ways To Introduce Jeera In Your Diet-mishry

5 तरीके से जीरा डाइट में शामिल करें (5 Ways To Introduce Jeera In Your Diet)

जीरा वैसे तो छोटा होता है लेकिन आपके खाने में यह बड़े फायदे और फ्लेवर लेकर आता है। जीरा के फायदे सेहत से जुड़े हुए कई सारे हैं, यहां से जानें कि कैसे आप इस गरम मसाले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सबसे ज्यादा यह पूछा जाता है कि क्या क्यूमिन सीड और जीरा एक होते हैं? इसका जवाब है हां। भारतीय किचन में जीरा मुख्य मसाला है। जीरा को मध्य पूर्वी और मैक्सिकन खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी डिश में जीरा मिलने के बाद उस डिश का फ्लेवर और अच्छा हो जाता है। कई डिश में जीरा मुख्य होता है जैसे कि जीरा आलू, जीरा पुलाव आदि। कोई भी डिश बिना जीरा के पूरी नहीं होती है। भारतीय मसालदानी में जीरा सबसे आम मसाला होने के अलावा अपने साथ कई सारे सेहत से जुड़े फायदे भी लेकर आता है। जीरा के फायदे पाचन शक्ति से खासतौर से जुड़े हुए हैं। जीरा कई प्रकार के होते हैं जैसे कि भूरा जीरा, शाही जीरा और काला जीरा। सभी प्रकार के जीरा दिखने में और स्वाद में अलग होते हैं। इतने सेहतमंद मसाले को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें?

5 Ways To Introduce Jeera In Your Diet-mishry
जीरा के फायदे पाचन शक्ति से खासतौर से जुड़े हुए हैं।

जीरा को डाइट में कैसे शामिल करें? (How to add jeera to your diet?)

वैसे तो जीरा हर डिश में डाला जाता है लेकिन खाने के अलावा जीरा अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं कि जानकारी आज आप यहां से ले सकते हैं। जीरा का सेवन करने से पाचन शक्ति से जुड़ी परेशानी से दूर रहती है। पेट से जुड़ी दिक्कतें जैसे कि खराब पाचन, पेट फूलना, सूजन या कब्ज होने पर डाइट में जीरा और अजवायन शामिल करने के लिए कहा जाता है।

5 सिंपल तरीके से जीरा को खाने के अलावा डाइट में शामिल करें (Here are 5 simple ways to add jeera to your diet beyond everyday food)

1. जीरा पानी (Jeera paani)

जीरा पानी को आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। जीरा पानी डाइट में शामिल करना भी बेहद आसान है। जीरा को पानी में पूरी रात भिगाकर रखें और सुबह खाली पेट पी लें।

2. सर्दियों के लिए जीरा की चाय (Jeera tea as a winter staple)

जीरा चाय बनाना बेहद आसान है। इसमें आपको 2 कप उबलते हुए पानी में एक चम्मच जीरा डालना है। जब पानी 1 कप जितना रह जाए इसका मतलब है कि आपकी जीरा चाय तैयार है। जीरा चाय का रंग गोल्डन- ब्राउन होगा। इसको खाली पेट या फिर ज्यादा खाना खाने के बाद पी सकते हैं। जीरा के फायदे लेने के लिए जीरा चाय का सेवन रोजाना करें।

3. भुना हुआ जीरा छिड़कें (Sprinkle some bhuna jeera)

भुना हुआ जीरा रोजाना दही या योगर्ट में मिलाकर खाने से आपको जीरा के फायदे प्राप्त हो सकते हैं। इसके साथ ही आपको जीरा का फ्लेवर और खुशबू भी मिल जाएगी। इसको आप फ्रूट चाट, सूप और चना में डालकर फ्लेवर से भरपूर डिश बना सकते हैं। इसके अलावा भुने हुए जीरा को आप गर्मियों की ड्रिंक जैसे कि जलजीरा, छाछ और नींबू पानी में भी डाल सकते हैं।

5 Ways To Introduce Jeera In Your Diet-mishry
भुने हुए जीरे को फ्रूट चाट, सूप और चना में डालकर फ्लेवर से भरपूर डिश बना सकते हैं।

4. जीरा चुरण पाचन के लिए (Jeera churan for digestion)

दादी मां के नुस्खें में जीरा शामिल है जो कई सारी परेशानी का हल देता है। यह कहा जाता है कि जीरा, अजवायन के बीज और मेथी के दानों को बराबर मात्रा में लेने से पुरानी डाइजेशन की परेशानी भी दूर हो जाती है।

5. डेजर्ट में जीरा (Jeera in desserts)

अगर आप भारत में रहने वाली महिला हैं तो आपने जीरे को किसी ना किसी रूप में जरुर खाया होगा। गुड़ जीरा, गूंद के लड्डू जीरा के साथ जैसी डिश को नई- नई बनी मां को खिलाया जाता है जिससे उन्हें एनर्जी के साथ अच्छी सेहत मिले। जीरा का स्वाद और फायदे आप डेजर्ट में भी ले सकते हैं। आप जीरा को मखाने और गुड़ में मिलाकर चाय स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

जीरा के फायदे सेहत के लिए (How does jeera benefit our health?)

जीरा के फायदे कई सारे हैं इसलिए इस मसाले को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। ऊपर से आपने जीरा को डाइट में शामिल करने के कई तरीको के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है। लेकिन अगर आपको जीरा को लेकर अभी भी सवाल हैं तो आप नीचे से जीरा के फायदे से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1. पाचन शक्ति के लिए अच्छा (Aids digestion)

जीरा के फायदे सेहत से जुड़े हुए कई सारे हैं लेकिन जीरा के फायदे आंत से जुड़े हुए सबसे ज्यादा हैं। यह शरीर में एंजाइम पैदा करने में मदद करते हैं जो डाइजेस्टिव जूस बनाते हैं। अगर आपको पेट से जुड़ी परेशानी से तुरंत हल पाना है तो आप जीरा चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही यह पेट में होने वाली जलन से भी राहत देता है। जीरा से मितली, कब्ज और सूजन से आराम मिलता है।

2. वजन कम करने में मदद (Promotes weight loss)

आजकल सभी लोग अपने वजन को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। लेकिन इसमें जीरा के फायदे वजन कम करने के लिए को नज़रअंदाज किया जाता है। एक अध्ययन में यह साबित हुआ है कि जब ज्यादा वजन वाले लोगों ने जीरा को रोजाना खाना शुरु किया तो उनका वजन कम हुआ है (1)।

3. एनीमिया को सामान्य बनाए रखने में मदद (Can help manage Anemia)

आयरन की कमी के कारण एनीमिया की बीमारी होती है। जीरा के फायदे इसमें मौजूद आयरन के कारण मिलते हैं जो एमीनिया को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। 1 चम्मच जीरा में 4 मिली ग्राम आयरन पाया जाता है।

5 Ways To Introduce Jeera In Your Diet-mishry
1 चम्मच जीरा में 4 मिली ग्राम आयरन पाया जाता है।

4. जुखाम और अस्थमा के इलाज में मदद (Helps in treating cold and asthma)

जीरा के फायदे इसकी एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- वायरल खूबी के कारण हैं। इन खूबियों के कारण जीरा के फायदे जुखाम और अस्थमा के इलाज में काम आते हैं। जीरा, सांस की नली में से बलगम निकालने में मदद करता है।

5. डायबटीज कंट्रोल करने में मदद (Can help in controlling diabetes)

जीरा के फायदे डायबटीज से भी जुड़े हुए हैं। जीरा, इंसूलिन लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कम रहता है।

6. लिवर के लिए अच्छा (Good for the liver)

जीरा चाय या फिर जीरा पानी पीने से शरीर साफ हो जाता है। यह शरीर से खराब त्तव निकालने में मदद करता है।

आखिर में

केसर और वनिला की तरह जीरा फैंसी नहीं है लेकिन इस कारण से जीरा के फायदे नज़रअंदाज नहीं किए जा सकते हैं। डाइट में शामिल करने के लिए जीरा बहुत अच्छा मसाला है। अगर आपकी किचन में जीरा नहीं है तो इसे तुरंत शामिल करें और अगर किचन में पहले से है तो जीरा को अपनी डाइट में शामिल करें।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Leave a Reply on 5 तरीके से जीरा डाइट में शामिल करें (5 Ways To Introduce Jeera In Your Diet)

Your email address will not be published. Required fields are marked *