5 तरह की चटनी घर में बनाकर रखें (5 Chutneys To Make And Stock At Home)

भारत में हर घर की अपनी चटनी की रेसिपी होती है। यहां से आप 5 तरह की चटनी के आइडिया ले सकते हैं जिनको आप लॉकडाउन में बनाकर स्टोर भी कर सकते हैं।

इस समय खाने को कम से कम बर्बाद करने की कोशिश करनी चाहिए। इस बात को बढ़ावा देने के लिए हम आपके लिए ऐसे तरीके लाएं हैं जिनमें ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं है और साथ ही खाने में आसानी से इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं। इन आर्टिकल की मदद से आप किचन के सामान का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक तरीके से करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चटनी होने के बाद ही भारतीय खाना पूरा होता है। कई बार सिंपल खाना चटनी से फ्लेवर से भरपूर और स्वादिष्ट बन जाता है। क्या आपको भी यह लगती है? इसके अलावा चटनी सेहतमंद भी होती हैं अगर इनको सही सामग्री के साथ बनाया जाए। लॉकडाउन में आप बेसिक सामग्री के साथ भी फ्लेवर से भरपूर चटनी बना सकते हैं। यहां से आप 5 चटनी के आइडिया ले सकते हैं जिनको आप स्टोर भी कर सकते हैं।

1) लहसुन धनिया चटनी (Garlic Coriander Chutney)

क्या आपको पता है हर होटल में मिलने वाली हरी चटनी में क्या- क्या डाला जाता है? चटनी को स्वादिष्ट बनाने के लिए सिर्फ धनिया और लहसुन डाला जाता है। कटा हुआ धनिया मिक्सर में डालें। 2 लहसुन की कली, 2 हरी मिर्च, नमक और पीस लें। आप अपने स्वाद के अनुसार लहसुन और हरी मिर्च की मात्रा बढ़ा या घटा सकते हैं। इस चटनी को आप 1 हफ्ते तक स्टोर कर सकते हैं। एक कटोरी में दही डालें और 1 चम्मच चटनी डालें और नमक डालें। धनिया की चटनी तैयार है।

2) मेथी सौंठ | मीठी इमली की चटनी (Meethi Saunth | Sweet Tamarind Chutney)

अगर आपको स्ट्रीट फूड की याद आ रही हैं तो आपको मीठी सौंठ की चटनी घर में ही बना सकते हैं। इस चटनी को आप 2-3 महीने के लिए स्टोर कर सकते हैं। स्वादिष्ट चटनी बनाने के लिए आपको इमली और गुड़ की जरुरत है। इस चटनी को आप दही भल्ला, पापड़ी चाट, समोसा चाट, भेलपुरी, ढोकला आदि में डाल सकते हैं। इसमें जीरा और लाल मिर्च का तड़का भी लगा सकते हैं।

इमली और गुड़ की चटनी।

3) टमाटर की चटनी (Tomato Chutney)

टमाटर की चटनी बनानी बेहद आसान होती है। पैन में तेल, सरसों के दाने, बारीक कटा हुआ लहसुन और 6-8 कसे हुए टमाटर डालें। अब स्वाद के लिए नमक और लाल मिर्च डालें। अब थोड़ी चीनी डालें और 8-10 मिनट के लिए कम गैस पर पकने दें। चटनी ठंडी होने के बाद इसमें नींबू का रस डालें और स्टोर करें। इस चटनी को 4 से 6 दिन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चटनी को डोसा, इडली, उपमा और कर्ड राइस के साथ खा सकते हैं।

टमाटर की चटनी मीठी बनाएं।

4) मसालेदार चटनी मोमोज के लिए (Spicy Chutney For Momos)

यह चटनी बहुत मसालेदार होती है फिर हम इसे बार-बार खाना चाहते हैं। इस चटनी को बनाने के लिए टमाटर, मिर्च और लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप घर में भी आसानी से बना सकते हैं। सबसे पहले टमाटर कस लें। लाल सूखी मिर्च को गर्म पानी में भिगा लें। अब मिक्सर में कटा हुआ लहसुन, लौंग, नमक डालें। कम मसालेदार बनाने के लिए आप इसमें चीनी भी डाल सकते हैं। इसको आप घर में बने मोमोज के साथ भी खा सकते हैं।

मोमोज की चटनी घर में बनाएं।

5) पुदीने आंवला की चटनी (Mint Amla Chutney)

गर्मियों में पुदीने की चटनी का स्वाद बढ़ जाता है। पुदीने की चटनी बनाने के लिए पुदीना, कटा हुआ धनिया, टमाटर और आंवले की जरुरत है। मिक्सर में पीस लें। इसमें नमक, अनारदाना और भुना हुआ जीरा डालें। सभी चीजों को मिक्स करें और स्टोर करें। यह चटनी बिना नमक के साथ भी अच्छी लगती है। इस चटनी को चीला, सैंडविच या रोजाना वाले खाने के साथ खा सकते हैं।

मिंट आंवला चटनी घर में बनाएं।

आपके घर की स्पेशल चटनी क्या है? हमें कमेंट में जरुर बताएं।

Leave a Reply on 5 तरह की चटनी घर में बनाकर रखें (5 Chutneys To Make And Stock At Home)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*