11 तरह से भुजिया ऐसे खाएं (11 Ways To Eat Bhujiya)

11 तरह से भुजिया ऐसे खाएं (11 Ways To Eat Bhujiya)

different ways to eat bhujiya- image credit- commons.wikimedia.org

11 तरह से भुजिया ऐसे खाएं (11 Ways To Eat Bhujiya)

फेवरेट भुजिया का इस्तेमाल इतनी सारी स्वादिष्ट डिश में ऐसे किया जा सकता है।

भुजिया के लिए किसी से पूछा नहीं जाता है, सीधा खाने के लिए दी जाती है। फेवरेट स्नैक्स के बारे में पूछने पर अधिकतर लोगों का जवाब भुजिया ही होता है। और हो भी क्यों ना, भुजिया मुंह में जाते ही ऐसा स्वाद देती है कि रुकना मुश्किल हो जाता है। इसके साथ ही भुजिया एक बेहतरीन ट्रेवल पार्टनर भी है, जिसको कहीं भी, कैसे भी और कभी भी खाया जा सकता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरुरी है कि भुजिया का सेवन सही मात्रा में ही करें। आज आप इस आर्टिकल की मदद से यह आइडिया ले सकते हैं कि अपनी पसंदीदा भुजिया को कितने स्वादिष्ट तरीके से खाया जा सकता है। भुजिया खाने के तरीके से जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

बेस्ट भुजिया और सेव रिव्यू यहां से पढ़ें।

ब्रेड एंड बटर (Bread And Butter)

कभी कभी ऐसा दिन होता है कि कॉलेज या ऑफिस के लिए देरी हो जाती है। समय कम होने का मतलब यह नहीं है कि आप ब्रेकफास्ट छोड़ दें। ऐसे समय पर ब्रेड और बटर हमेशा साथ देते हैं। और अगर आपको अपने ब्रेड एंड बटर को कम समय में दिलचस्प बनाना है तो ब्रेड पर अच्छे से बटर लगाएं और अपनी पसंदीदा भुजिया डालें। कम समय में स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट बनाएं।

ब्रेड, बटर, भुजिया- परफेक्ट।

दही पापड़ी (Dahi Papdi)

गर्मियों में दही से बनी कोई भी डिश मिल जाए तो क्या बात है। आप भी घर में आसानी से दही पापड़ी बना सकते हैं। पापड़ी आपको मार्किट में आसानी से मिल जाएगी। अब कटोरी में उबले आलू के टुकड़े डालें और फिर दही डालें। मसालों में नमक, लाल मिर्च आदि डालें। अगर आपके पास अनार के दाने हैं तो वो भी डाल सकते हैं। और अब दही पापड़ी का स्वाद दोगुना करने के लिए इसमें ऊपर से भुजिया डालें। आपकी दही पापड़ी खट्टी- मीठी होने के साथ- साख क्रंची भी हो जाएगी।

दही पापड़ी के ऊपर भुजिया डालकर खाएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

बिस्किट और सॉस (Biscuit And Sauce)

बचपन की कुछ ऐसी यादगार बातें होती हैं जो हर कोई अपने बचपन में जरुर करता है। छोटे में हमें जब भी अपनी कुकिंग स्किल दिखाना का मौका मिलता था तो यही डिश सबसे अच्छे से आती थी। इसमें आपको सिर्फ दो प्लेन बिस्किट लेने हैं। पहले बिस्किट पर सॉस लगाएं और फिर इसके ऊपर भुजिया डालें और ऊपर से दूसरा बिस्किट रख दें। अगर आपने ऐसा कुछ बचपन में नहीं किया है तो अभी भी कर सकते हैं।

मुरी (Muri)

अगर आपको दिन के बीच में छोटी- छोटी भूख लगती है तो आपकी भूख शांत करने के लिए मुरमुरा मदद कर सकता है। अगर आपके घर में मुरमुरा है तो एक कटोरी में मुरी डालें और बारीक टमाटर, प्याज काटें और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें खट्टी- मीठी चटनी और अपनी पसंद का मसाला डालें जैसे कि पाव भाजी मसाला, मैगी मसाला आदि। अब मुरमुरा के स्वाद को बिल्कुल नया और लाजवाब स्वाद देने के लिए इसमें भुजिया डालें। वाह! क्या बात है। मुरमुरे में फाइनल टच नींबू का रस डालकर करें। आपका चटपटा, शानदार मुरमुरा तैयार है।

घर में भुजिया के साथ मुरी बनाएं।
इमेज क्रेडिट- मिश्री

भुजिया मैगी (Bhujiya Maggi)

मैगी के लिए सभी के दिलों में खास जगह है। कई लोगों को सिंपल मैगी पसंद है वहीं कई लोगों को अपनी मैगी के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है। भुजिया के साथ वो लोग भी एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं जिनको अपनी मैगी में बदलाव पसंद नहीं है क्योंकि यह बहुत छोटा और स्वादिष्ट बदलाव है। मैगी तैयार करने के बाद भुजिया को मैगी के ऊपर डालें और आपकी भुजिया मैगी तैयार है।

मैगी और भी ज्यादा फ्लेवर से भरपूर कैसे बनाएं?

मैगी के ऊपर भुजिया डालकर जरुर ट्राई करें।

चटपटा चाट (Chatpta Chaat)

चटपटा चाट का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। चाट बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि कुरमुरी चीज हमेशा आखिर में डालें। पहले डालने से भुजिया का क्रंच कम हो जाएगा। सबसे पहले बारीक प्याज, टमाटर काटें और इसमें नमक, लाल मिर्च और अपनी पसंद के मसाले डालें। अब इसमें नींबू का रस डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब आखिर में भुजिया डालें, मिक्स करें और खाएं।

भुजिया से चाट को और चटपटा बनाएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

होममेड गोल गप्पा चाट (Homemade Golgappas Chaat)

यह डिश मुझे मेरे छोटे भाई ने सिखाई है। जब हमने घर में गोल गप्पे बनाए थे तो उन गोल गप्पों से चाट भी बनाया जा सकता है। गोल गप्पे का चाट बनाने के लिए सबसे पहले गोल गप्पा लें उसमें छोटा सा छेद करें। अब इसमें दही, इमली की चटनी या सॉस, कटा हुआ प्याज, कोई भी एक मसाला (पाव भाजी, गर्म मसाला आदि) और ऊपर से स्वाद बढ़ाने के भुजिया डालें। आपका गोल गप्पा चाट तैयार है।

घर में गोल गप्पे और भुजिया से चाट बनाएं।
इमेज क्रेडिट- सुरभि शर्मा

भुजिया पराठा (Bhujiya Paratha)

यह एक ऐसी डिश है जिसको छोटा बच्चा भी बना सकता है। पराठा ऐसी चीज है जिसके साथ अधिकतर चीजों का मेल बन जाता है जैसे कि सॉस, अचार, दही, चटनी आदि। इसके अलावा आप पराठे को भुजिया के साथ भी खा सकते हैं। जी हां, सबसे पहले पराठा लें और पराठे पर घी, बटर लगाएं और फिर भुजिया डालें। अब पराठा रोल करें और मज़े से खाएं।

पराठे में भुजिया रोल कर खाएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

नमकीन पोहा (Namkeen Poha)

शाम की चाय के साथ पोहा खाने से भूख शांत हो जाती है। पोहा को आमतौर पर दो तरह से बनाया जाता है- सूखा और गीला। दोनों तरह के पोहे में आप भुजिया डाल सकते हैं। वैसे अधिकतर लोग गीले पोहे में भुजिया डालकर खाना पसंद करते हैं। पोहा बनाने के लिए सबसे पहले पोहा पानी में 5-7 मिनट के लिए भिगाएं और फिर अच्छे से पानी निकालकर साइड में रख दें। अब पतीले में तेल डालें और फिर करी पत्ता, जीरा या राई (दोनों में से एक), बारीक कटा हुआ लहसुन, हरी मिर्च, प्याज डालें और अच्छे से पकाएं। अब कसा हुआ टमाटर डालें और पकने दें। अब नमक, लाल मिर्च, सूखा पिसा हुआ धनिया, हल्दी डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब पोहा डालें और 5 मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें पहले से रोस्ट की हुई मूंगफली डालें। और आखिर में नींबू का रस डालें। पोहा तैयार होने के बाद इसे कटोरी में निकालें और भुजिया डालें। स्वादिष्ट पोहा तैयार है।

पोहा पर भुजिया डालें और खाएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

बेस्ट टी टाइम स्नैक्स (Best Tea Time Snack)

शाम की चाय के साथ स्नैक्स होने के बाद ही चाय का असली मज़ा लिया जाता है। बिना स्नैक्स के चाय अधूरी लगती है। और टी टाइम स्नैक्स में सबसे पहले भुजिया का ही नाम याद आता है। तो अपने टी टाइम को भुजिया के साथ यादगार, शानदार और मज़ेदार बनाएं।

बेस्ट टी टाइम स्नैक्स- चाय और भुजिया।

आलू भुजिया चाट (Aloo Bhujiya Chaat)

आलू भुजिया चाट के लिए सबसे पहले आलू उबालें और अच्छे से मल लें। अब एक कटोरी में आलू डालें और इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालें। और आखिर में नींबू का रस और भुजिया डालें डालें। आपका आलू भुजिया चाट तैयार है।

घर में सिंपल आलू चाट में भुजिया मिलाकर खाएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

भुजिया सैंडविच (Bhujiya Sandwich)

अगर आपको 5 मिनट में स्वादिष्ट और सिंपल सैंडविच खाना है आप भुजिया की मदद से आसानी से बना सकते हैं। सबसे पहले एक ब्रेड लें उसके ऊपर गोल आकार में कटे हुए प्याज, टमाटर, खीरा डालें और ऊपर से भुजिया डालें। अब इसके ऊपर एक और ब्रेड लगाएं और आपका सिंपल सैंडविच तैयार है। छोटी- छोटी भूख के लिए भुजिया सैंडविच बेस्ट है।

सैंडविच के अंदर भुजिया डालें और खाएं।

बन मस्का (Bun Maska)

बन मस्का बनाने के लिए आप बन को सेक भी सकते हैं और बिना सेकें भी खा सकते हैं। सबसे पहले बन लें और इसमें चीज़ स्लाइस या चीज़ लगाएं। अब इसमें ओरिगेनो डालें और अगर ओरिगेनो नहीं है तो कोई और मसाला डालें। अब इसमें बहुत सारी भुजिया डालें। आपका बन मस्का तैयार है।

बन और भुजिया भी जरुर ट्राई करें।
फोटो उदाहरण के लिए

आप किस तरह से भुजिया का इस्तेमाल करते हैं? हमें कमेंट में जरुर बताएं।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on 11 तरह से भुजिया ऐसे खाएं (11 Ways To Eat Bhujiya)

Your email address will not be published. Required fields are marked *