प्रोटीन पाउडर के सेहतमंद फायदे, उपयोग और नुकसान – मिश्री
प्रोटीन पाउडर के फायदे, उपयोग और नुकसान

प्रोटीन पाउडर के फायदे, उपयोग और नुकसान – कब और कैसे लेना चाहिए

प्रोटीन पाउडर क्या है? प्रोटीन पाउडर के फायदे क्या हैं? प्रोटीन पाउडर का कब लेना चाहिए- कसरत से पहले या कसरत के बाद?

इसका सेवन खासतौर पर कसरत के पहले/ बाद सेहत बनाए रखने के लिए किया जाता है। रोजाना जिम या कसरत करने वाले लोगों के बीच यह बेहद पॉपुलर है। क्या आप पहचान सकते हैं?

प्रोटीन के फायदे (protein ke fayde) सेहतमंद रहने में मदद करते हैं। वहीं प्रोटीन पाउडर का नाम सुनते ही सबसे पहले कसरत की तस्वीर सामने आ जाती है। जो लोग अपनी डाइट और कसरत के प्रति सर्तक रहते हैं उन लोगों के लिए प्रोटीन पाउडर उनकी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्रोटीन पाउडर का सेवन आमतौर पर कसरत करने के पहले या बाद में किया जाता है। गंभीर कसरत करने के बाद बॉडी में एनर्जी की जरूरत होती है जो प्रोटीन शेक पीने से पूरी होने में मदद मिलती है।

प्रोटीन पाउडर कई प्रकार के होते हैं और सभी अपनी पसंद के अनुसार प्रोटीन पाउडर चुनते हैं। इस आर्टिकल से आप प्रोटीन पाउडर के फायदे (protein powder benefits), क्या प्रोटीन पाउडर जरूरी है? प्रोटीन पाउडर कब और कैसे लेना चाहिए से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर
प्रोटीन पाउडर के फायदे, कब सेवन करें, प्रकार की जानकारी यहां से लें।

प्रोटीन पाउडर एक तरह का बॉडी सप्लीमेंट है जिससे बॉडी बनाने में मदद मिलती है। प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कसरत, कुश्ती, भाग- दौड़ करने वाले लोगों के द्वारा लिया जाता है। सख्त और लंबे समय तक कसरत करने से शरीर के टिशू ब्रेक हो जाते हैं जिन्हें फिर से सही करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन किया जाता है। प्रोटीन पाउडर का सेवन सिर्फ कसरत या बॉडी बनाने वालों के द्वारा ही नहीं किया जाता है। प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल वो लोग भी करते हैं जिन्हें वेट लॉस करना है। प्रोटीन पाउडर कई प्रकार में उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं। प्रोटीन पाउडर विटामिन और मिनरल से भरपूर (protein powder with vitamins and minerals in hindi) होता है जिससे जुड़ी विस्तार से जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर के फायदे

नौजवानों के बीच प्रोटीन पाउडर बहुत पॉपुलर है जिस कारण से प्रोटीन पाउडर के फायदे (benefits of protein powder) भी बहुत पॉपुलर हो रहे हैं। अगर अधिकतर लोग प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे हैं तो प्रोटीन पाउडर के फायदे (protein powder benefits) जानने और भी जरूरी हो जाते हैं। प्रोटीन पाउडर के फायदे (benefits of protein powder) से जुड़ी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. सेहतमंद वजन

प्रोटीन पाउडर के फायदे (protein powder benefits) सबसे ज्यादा वजन सामान्य बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं। क्या आपको पता है डाइट के प्रति सर्तक रहने वालों के द्वारा प्रोटीन पाउडर का सेवन क्यों किया जाता है? प्रोटीन पाउडर का सेवन इसलिए किया जाता है क्योंकि इसे लेने के बाद पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं और वजन सामान्य बने रहने में मदद मिलती है।

सामान्य से ज्यादा वजन होने के कारण गंभीर बीमारी होने के आसार बढ़ जाते हैं। वजन ज्यादा होने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है जिससे दिल की बीमारी के साथ और भी गंभीर बीमारी होने के आसार बढ़ जाते हैं। इसलिए वजन सही बनाए रखने के लिए बैलेंस डाइट, कसरत आदि जरूरी हो जाते हैं।

वजन नापने की मशीन और टैप
प्रोटीन पाउडर के फायदे वजन सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

2. कसरत के बाद रिकवरी

जैसा कि आपको पहले भी बताया गया है कि गंभीर कसरत करने बाद मांसपेशियां और टिशू खराब हो जाते हैं। इन खराब टिशू का सही होना बेहद जरूरी है। मांसपेशियों और टिशू जल्दी से ठीक करने के लिए प्रोटीन पाउडर के फायदे (benefits of protein powder) लाभदायक होते हैं। गंभीर कसरत करने बाद मांसपेशियों और टिशू पर सबसे ज्यादा ज़ोर पड़ता है जिस कारण यह खराब हो जाते हैं। कई अध्ययनों में भी यह बताया गया है कि कसरत करने के बाद मांसपेशियों और टिशू सही करने में मदद मिलती है।

संबंधित आर्टिकल: प्रोटीन से भरपूर पूड्स कौन-से हैं?

3. मांसपेशियों के विकास के लिए

मांपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन (protein ke fayde) बहुत पॉपुलर है। जो लोग कसरत करते हैं उन लोगों की डाइट में प्रोटीन पाउडर अवश्य शामिल होता है। प्रोटीन पाउडर से मांसपेशियों के ग्रोथ में मदद मिलती है। 2018 के अध्ययन में भी प्रोटीन पाउडर के इस्तेमाल को सही माना गया है। प्रोटीन पाउडर का सेवन उम्र के अनुसार करना चाहिए।

Buy Protein Powder Online

क्या प्रोटीन पाउडर लेना जरूरी है?

इस सवाल का जवाब हर किसी के लिए अलग- अलग है। प्रोटीन पाउडर लेना है या नहीं, यह इस पर निर्भर करता है कि क्या आपकी डाइट में उतना प्रोटीन है जितना आपको चाहिए। और यह बिल्कुल हो सकता है कि सिर्फ खाने से ही प्रोटीन की जरूरत पूरी हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपकी डाइट में प्रोटीन भरपूर मात्रा में है तो प्रोटीन पाउडर को ऑप्शन में रख सकते हैं।

लेकिन अगर आप गंभीर कसरत कर रहे हैं तो प्रोटीन पाउडर का सेवन जरूरी हो जाता है क्योंकि कसरत करते समय जो मांसपेशियों और टिशू खराब हो जाते हैं उन्हें ठीक करना भी जरूरी होता है। प्रोटीन पाउडर लेने से इन्हें ठीक होने में मदद मिलती है।

खाने से प्रोटीन मिलने का फायदा यह है कि यह किफायती होता है वहीं प्रोटीन पाउडर महंगे होते हैं। प्रोटीन पाउडर पर खर्च करने से पहले लेबल ध्यानपूर्वक पढ़ें और इसके बाद ही डाइट में शामिल करें।

प्रोटीन पाउडर कब लेना चाहिए- कसरत से पहले या बाद?

मांसपेशियां और टिशू ठीक करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन किया जाता है। प्रोटीन पाउडर लेने का समय सभी का अलग- अलग होता है और यह कई चीजों पर निर्भर करता है। लेकिन अगर आप प्रोटीन पाउडर लेना शुरू कर रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि प्रोटीन पाउडर कसरत करने से पहले लेना चाहिए या फिर कसरत करने बाद लेना चाहिए? यहां से आप अपने सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि प्रोटीन का अनुशंसित दैनिक भत्ता (Recommended Daily Allowance) 0.36 ग्राम प्रति पाउंड (0.8 ग्राम/ किलो ग्राम) बॉडी वेट है। प्रोटीन की यह मात्रा यह दिखाती है कि इतनी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना जरूरी है जिससे प्रोटीन की कमी ना हो जाए। जो लोग कसरत करते हैं उन लोगों को ज्यादा मात्रा में प्रोटीन चाहिए होता है जिससे मांसपेशियों का विकास हो सके।

पहले यह माना जाता था कि कसरत करने के 30 मिनट के अंदर प्रोटीन पाउडर का सेवन करना चाहिए लेकिन हाल ही में की गई रिसर्च में ऐसा नहीं कहा गया है। कसरत, डाइट, दिनचर्या के अनुसार आप अपनी डाइट में प्रोटीन पाउडर शामिल कर सकते हैं।

संबंधित आर्टिकल: वर्कआउट के बाद क्या खाएं

More Options Of Protein Powder To Buy

प्रोटीन पाउडर- कसरत से पहले या बाद?

एक अध्ययन में 21 पुरुषों को 2 ग्रुप में बांटा गया। दोनों ग्रुप के लोगों को 25 ग्राम प्रोटीन दिया गया। एक ग्रुप ने कसरत शुरू करने से तुरंत पहले प्रोटीन का सेवन किया वहीं दूसरे ग्रुप ने कसरत के बाद प्रोटीन का सेवन किया। सभी ने 10 हफ्तों तक और एक हफ्ते में तीन बार कसरत की है।

दिलचस्प बात यह है कि किसी भी अध्ययन में दोनों ग्रुप के लोगों की मांसपेशियों की ताकत या साइज में फर्क नहीं दिखा। इस अध्ययन के रिजल्ट में यह दिखा है कि कसरत करने के आस-पास कभी भी प्रोटीन का सेवन किया जा सकता है। प्रोटीन कसरत से पहले लिया जाए या बाद में लिया जाए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

आखिर में, आप अपनी सुविधा के अनुसार प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर का उपयोग कैसे करें

अगर आपने प्रोटीन पाउडर खरीद लिया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल (protein powder uses in hindi) कैसे किया जा सकता है।

  • कसरत के अनुसार प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करें। एथलीट को ज्यादा प्रोटीन पाउडर की जरूरत पड़ती है। इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। प्रोटीन पाउडर पानी में अच्छे से मिक्स करें और फिर सेवन करें।
  • अगर आप गंभीर कसरत कर रहे हैं तो कसरत से पहले या बाद में कभी भी प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं।
  • प्रोटीन पाउडर का सेवन स्नैक्स के तौर पर भी किया जा सकता है जैसे कि स्मूदी, दलिया, शेक आदि।
  • एथलीट को चोट लगने पर ज्यादा प्रोटीन की जरूरत पड़ती है जिससे घाव जल्दी से ठीक हो जाए।
  • शाकाहारी लोगों को भी प्रोटीन की ज्यादा जरूरत पड़ती है।
एग ब्रेकफास्ट
प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

प्रोटीन पाउडर के प्रकार

प्रोटीन पाउडर के फायदे (protein powder benefits), प्रोटीन का सेवन कब करना चाहिए आदि से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के बाद जरूरी है कि आप यह जाने कि प्रोटीन के कितने प्रकार होते हैं। प्रोटीन पाउडर के प्रकार (types of protein powder) जानने के बाद ही आप यह फैसला कर पाएंगे कि आपके लिए कौन- सा प्रोटीन पाउडर सही है।

1. व्हे प्रोटीन

व्हे प्रोटीन का सेवन ज्यादातर एथलीट के द्वारा किया जाता है। इसे पूरा प्रोटीन माना जाता है और इसमें अमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता जो मनुष्य के शरीर के महत्वपूर्ण होता है। यह प्रोटीन शरीर के द्वारा आसानी और जल्दी अब्जॉर्ब हो जाता है।

2. कैसिइन प्रोटीन

इस प्रोटीन में ग्लूटामाइन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एक तरह का अमिनो एसिड है। इस अमिनो एसिड की मदद से कसरत के बाद मांसपेशियां जल्दी से ठीक होने में मदद मिलती है। इस प्रोटीन को पचने में समय लगता है इसलिए इसका सेवन रात में किया जा सकता है।

3. सोय प्रोटीन

सोय प्रोटीन उन लोगों के लिए अच्छा होता है जो लोग डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करते हैं। इस प्रोटीन को छाछ और कैसिइन प्रोटीन की जगह पर लिया जा सकता है। इसमें अमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

4. पी प्रोटीन

आप सोय प्रोटीन की जगह इस प्रोटीन का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें भी भरपूर मात्रा में अमिनो एसिड पाया जाता है।

5. हैम्प प्रोटीन

जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट, सोय से एलर्जी है उन लोगों के लिए यह प्रोटीन सही है। इसमें भी जरूरी फैटी एसिड पाए जाते हैं।

प्रोटीन पाउडर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें

अगर आप कसरत करते हैं और प्रोटीन पाउडर डाइट में शामिल कर रहे हैं तो सही प्रोटीन पाउडर खरीदना बेहद जरूरी है।

  • अपनी जरूरत के अनुसार प्रोटीन पाउडर खरीदें।
  • प्रमाणित और अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन पाउडर ही खरीदें।
  • पैक पर दी गई जानकारी ध्यान से पढ़ें।
  • सामग्री की जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • शुरूआत में छोटे पैक से शुरू करें। यह देखें कि प्रोटीन पाउडर पानी में सही से घुलता है या नहीं।
  • आखिर में और सबसे जरूरी डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

प्रोटीन पाउडर के नुकसान

प्रोटीन पाउडर के फायदे (benefits of protein powde), प्रकार आदि से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको बता दें कि प्रोटीन पाउडर के नुकसान भी हैं। अगर आप प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो आपके लिए प्रोटीन पाउडर के नुकसान से जुड़ी जानकारी लेना जरूरी है।

  • प्रोटीन पाउडर के नुकसान से जुड़े अध्ययन अभी कम हैं लेकिन अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से पाचन शक्ति में दिक्कत हो सकती है।
  • जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है और मिल्क प्रोटीन का सेवन कर लिया तो एलर्जी होने के आसार बढ़ जाते हैं।
  • जिन लोगों की डाइट में प्रोटीन पहले से ही भरपूर मात्रा में उपलब्ध है उन्हें प्रोटीन पाउडर लेने की जरूरत कम हो सकती है।
  • कुछ प्रोटीन पाउडर में शुगर ज्यादा होती है जिससे कैलोरी बढ़ जाती है। कैलोरी ज्यादा होने से वजन बढ़ने के आसार भी बढ़ जाते हैं।
  • प्रोटीन पाउडर में ज्यादा मात्रा में शुगर होने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।
  • हमेशा हाई क्वालिटी प्रोटीन पाउडर का सेवन करें।
  • प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

आखिर में

प्रोटीन पाउडर के फायदे (protein powder benefits) सही मात्रा में लेने से ही मिलते हैं। एथलीट को ज्यादा मात्रा में प्रोटीन चाहिए होता है क्योंकि वो गंभीर कसरत करते हैं। अगर आपकी डाइट में प्रोटीन भरपूर मात्रा में है तो आप प्रोटीन पाउडर को ऑप्शन की तरह रख सकते हैं। कसरत से पहले या बाद में कभी भी प्रोटीन पाउडर का सेवन किया जा सकता है। प्रोटीन पाउडर का सेवन आप अपनी जरूरत और दिनचर्या के अनुसार कर सकते हैं।

सबसे जरूरी यह है कि आप प्रोटीन पाउडर का सेवन किस तरह से कर रहे हैं। प्रोटीन पाउडर लेते समय इस बात का खास ध्यान रखना जरूरी है कि आप किस प्रकार के प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे हैं। प्रोटीन पाउडर खरीदते समय सभी जानकारी ध्यान से पढ़ें। अपनी क्षमता के अनुसार प्रोटीन पाउडर का सेवन करें।

क्या आप प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं? आप किस तरह से प्रोटीन पाउडर अपनी डाइट में शामिल करते हैं? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

FAQs

प्रोटीन पाउडर के फायदे (benefits of protein powder) से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोटीन की जरूरत तो सभी को होती है क्योंकि इससे मांसपेशियां स्ट्रांग बनी रहती हैं। अगर आपकी डाइट में खाने के रूप में प्रोटीन भरपूर मात्रा में शामिल है तो प्रोटीन पाउडर ऑप्शन की तरह रख सकते हैं। यह आपकी डाइट पर निर्भर करता है कि आपको कितनी मात्रा में प्रोटीन की जरूरत है।

प्रोटीन पाउडर में शुगर और कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाती है। अगर आप सिर्फ प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे हैं और कसरत नहीं कर रहे हैं तो वजन बढ़ना लाज़मी है।

प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है और बार- बार खाना नहीं खाते हैं। प्रोटीन से मेटाबोलिज्म भी बढ़ता है। इन सभी के साथ वजन कम करने के लिए बैलेंस डाइट और कसरत करना भी जरूरी है।

रोजाना सही मात्रा में और कसरत के बाद या पहले प्रोटीन शेक पीने से नुकसान नहीं होते हैं। अपने शरीर की जरूरत के अनुसार प्रोटीन पाउडर का सेवन करना जरूरी है।

बिना कसरत किए प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से वजन बढ़ने के आसार बढ़ जाते हैं। अगर आप अपनी डाइट में मौजूद प्रोटीन के साथ प्रोटीन पाउडर का भी सेवन कर रहे हैं तो यह थोड़ा ज्यादा हो सकता है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
9 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments