प्रोटीन पाउडर के फायदे, उपयोग और नुकसान – कब और कैसे लेना चाहिए

प्रोटीन पाउडर के सेहतमंद फायदे, उपयोग और नुकसान

प्रोटीन पाउडर के फायदे, उपयोग और नुकसान – कब और कैसे लेना चाहिए

प्रोटीन पाउडर क्या है? प्रोटीन पाउडर के फायदे क्या हैं? प्रोटीन पाउडर का कब लेना चाहिए- कसरत से पहले या कसरत के बाद?

प्रोटीन के फायदे हमें स्ट्रोंग बनाने में मदद करता है। वहीं प्रोटीन पाउडर का नाम सुनते ही सबसे पहले कसरत की तस्वीर सामने आ जाती है। जो लोग अपनी डाइट और कसरत के प्रति सर्तक रहते हैं उन लोगों के लिए प्रोटीन पाउडर उनकी जिंदगी का एक महत्तवपूर्ण हिस्सा है। प्रोटीन पाउडर का सेवन आमतौर पर कसरत करने के पहले या बाद में किया जाता है। गंभीर कसरत करने के बाद बॉडी में एनर्जी की जरुरत होती है जो प्रोटीन शेक पीने से पूरी होने में मदद मिलती है। प्रोटीन पाउडर भी कई प्रकार के होते हैं और सभी अपनी पसंद के अनुसार प्रोटीन पाउडर का चुनाव करते हैं। इस आर्टिकल से आप प्रोटीन पाउडर के फायदे, क्या प्रोटीन पाउडर जरुरी है? प्रोटीन पाउडर कब और कैसे लेना चाहिए से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर के फायदे, कब सेवन करें, प्रकार की जानकारी यहां से लें।

विषय सूची

प्रोटीन पाउडर क्या है?

प्रोटीन पाउडर एक तरह का बॉडी सप्लीमेंट है जिससे बॉडी बनाने में मदद मिलती है। प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कसरत, कुश्ती, भाग- दौड़ करने वाले लोगों के द्वारा लिया जाता है। सख्त और लंबे समय तक कसरत करने से शरीर के टिश्शू ब्रेक हो जाते हैं जिनको फिर से सही करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन किया जाता है। प्रोटीन पाउडर का सेवन सिर्फ कसरत या बॉडी बनाने वालो के द्वारा ही नहीं इस्तेमाल किया जाता है। प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल वो लोग भी करते हैं जिनको वजन कम करना है। प्रोटीन पाउडर कई प्रकार में उपलब्ध हैं जिनको आप अपनी पसंद और जरुरत के अनुसार चुन सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर के फायदे

नौजवानों के बीच प्रोटीन पाउडर बहुत पॉपुलर है जिस कारण से प्रोटीन पाउडर के फायदे भी बहुत पॉपुलर हो रहे हैं। अगर अधिकतर लोग प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे हैं तो प्रोटीन पाउडर के फायदे जानने और भी जरुरी हो जाते हैं। प्रोटीन पाउडर के फायदे से जुड़ी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1) प्रोटीन पाउडर के फायदे सामान्य वजन के लिए

प्रोटीन पाउडर के फायदे सबसे ज्यादा वजन सामान्य बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं। क्या आपको पता है डाइट के प्रति सर्तक रहने वालों के द्वारा प्रोटीन पाउडर का सेवन क्यों किया जाता है? प्रोटीन पाउडर को इसलिए लिया जाता है क्योंकि प्रोटीन पाउडर लेने के बाद पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं और वजन सामान्य बने रहने में मदद मिलती है।

सामान्य से ज्यादा वजन होने के कारण गंभीर बीमारी होने के आसार बढ़ जाते हैं। वजन ज्यादा होने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है जिससे दिल की बीमारी के साथ और भी गंभीर बीमारी होने के आसार बढ़ जाते हैं। इसलिए वजन सही बनाए रखने के लिए बैलेंस डाइट, कसरत आदि जरुरी होते हैं।

कांच के जार में प्रोटीन पाउडर
प्रोटीन पाउडर के फायदे वजन सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

2) प्रोटीन पाउडर के फायदे कसरत के बाद रिकवरी

जैसा कि आपको पहले भी बताया गया है कि गंभीर कसरत करने बाद मांसपेशियां और टिश्शू खराब हो जाते हैं। इन खराब टिश्शू का सही होना बेहद जरुरी है। मांसपेशियों और टिश्शू को जल्दी से ठीक करने के लिए प्रोटीन पाउडर के फायदे लाभदायक होते हैं। गंभीर कसरत करने बाद मांसपेशियों और टिश्शू पर सबसे ज्यादा ज़ोर पड़ता है जिस कारण यह खराब हो जाते हैं। कई अध्ययनों में भी यह बताया गया है कि कसरत करने के बाद मांसपेशियों और टिश्शू को सही करने में मदद मिलती है।

संबंधित आर्टिकल: प्रोटीन से भरपूर पूड्स कौन-से हैं?

3) प्रोटीन पाउडर के फायदे मांसपेशियों के विकास के लिए

मांपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन को बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है। जो लोग कसरत करते हैं उन लोगों को की डाइट में प्रोटीन पाउडर अवश्य शामिल होता है। प्रोटीन पाउडर से मांसपेशियों के जल्दी ग्रोथ में मदद मिलती है। 2018 के अध्ययन में भी प्रोटीन पाउडर के इस्तेमाल को इस काम के लिए सही माना गया है। प्रोटीन पाउडर का सेवन उम्र के अनुसार करना चाहिए।

Buy Protein Powder Online

क्या प्रोटीन पाउडर लेना जरुरी है?

इस सवाल का जवाब हर किसी के लिए अलग- अलग है। प्रोटीन पाउडर लेना है या नहीं यह इस पर निर्भर करता है कि क्या आपकी डाइट में उतना प्रोटीन है जितना आपको चाहिए। और यह बिल्कुल हो सकता है कि सिर्फ खाने से ही प्रोटीन की जरुरत पूरी हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपकी डाइट में प्रोटीन भरपूर मात्रा में है तो प्रोटीन पाउडर को ऑप्शन में रख सकते हैं।

लेकिन अगर आप गंभीर कसरत कर रहे हैं तो कसरत करने वाले लोगों के लिए प्रोटीन पाउडर जरुरी लगने लगता है क्योंकि कसरत करते समय जो मांसपेशियों और टिश्शू खराब हो जाते हैं उनको ठीक करना भी जरुरी होता है। प्रोटीन पाउडर लेने से इनको ठीक होने में मदद मिलती है।

असली खाने से प्रोटीन मिलने का फायदा यह है कि यह किफायती होता है वहीं प्रोटीन पाउडर थोड़ा कम किफायती होता है। लेकिन यह भी इस पर निर्भर करता है कि आप खाने पर कितना खर्च कर रहे हैं और प्रोटीन पाउडर पर कितना खर्च कर रहे हैं।

प्रोटीन पाउडर कब लेना चाहिए- कसरत से पहले या कसरत के बाद?

मांसपेशियों और टिश्शू को ठीक करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन किया जाता है। प्रोटीन पाउडर को लेने का समय सभी का अलग- अलग होता है और यह कई चीजों पर निर्भर भी करता है। लेकिन अगर आप प्रोटीन पाउडर लेना शुरु कर रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा कि प्रोटीन पाउडर को कसरत करने से पहले लेना चाहिए या फिर कसरत करने बाद लेना चाहिए? शायद हो सकता है कि आप यहां से अपने सवाल का जवाब प्राप्त कर सकें।

आपको बता दें कि प्रोटीन का अनुशंसित दैनिक भत्ता (Recommended Daily Allowance) 0.36 ग्राम प्रति पाउंड (0.8 ग्राम/ किलो ग्राम) बॉडी वेट है। प्रोटीन की यह मात्रा यह दिखाती है कि इतनी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना जरुरी है जिससे प्रोटीन की कमी ना हो जाए। जो लोग कसरत करते हैं उन लोगों को ज्यादा मात्रा में प्रोटीन चाहिए होता है जिससे मांसपेशियों का विकास हो सके।

पहले यह माना जाता था कि कसरत करने के 30 मिनट के अंदर प्रोटीन पाउडर का सेवन करना चाहिए लेकिन हाल ही में की गई रिसर्च में ऐसा नहीं कहा गया है।

संबंधित आर्टिकल: वर्कआउट के बाद क्या खाएं

More Options Of Protein Powder To Buy

प्रोटीन पाउडर- कसरत से पहले या बाद?

एक अध्ययन में 21 पुरुषों को 2 ग्रुप में बांटा गया। दोनों ग्रुप के लोगों को 25 ग्राम प्रोटीन दिया गया। एक ग्रुप ने कसरत शुरु करने से तुरंत पहले प्रोटीन का सेवन किया वहीं दूसरे ग्रुप ने कसरत के बाद प्रोटीन का सेवन किया। सभी ने पूरी कसरत एक हफ्ते में तीन बार की है वो भी 10 हफ्तों तक।

दिलचस्प बात यह है कि किसी भी अध्ययन में दोनों ग्रुप के लोगों की मांसपेशियों की ताकत या साइज में फर्क नहीं दिखा। इस अध्ययन के रिजल्ट में यह दिखा है कि कसरत करने के आस-पास कभी भी प्रोटीन लेना जरुरी है। प्रोटीन कसरत से पहले लिया जा रहा है या बाद में लिया जा रहा है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

आखिर में, आप अपनी सुविधा के अनुसार प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें

अगर आपने प्रोटीन पाउडर खरीद लिया है तो आपके लिए यह जानना जरुरी है कि प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

  • अपनी कसरत के अनुसार प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करें। एथलीटों को ज्यादा प्रोटीन पाउडर की जरुरत पड़ती है। इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरुर लें। प्रोटीन पाउडर पानी में अच्छे से मिक्स करें और फिर पिएं।
  • अगर आप गंभीर कसरत कर रहे हैं तो कसरत के पहले या बाद में कभी भी प्रोटीन पाउडर पी सकते हैं।
  • प्रोटीन पाउडर को स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है जैसे कि स्मूदी, दलिया, शेक आदि।
  • एथलीटों को चोट लगने पर ज्यादा प्रोटीन की जरुरत पड़ती है जिससे घाव जल्दी से ठीक हो जाए।
  • शाकाहारी लोगों को भी प्रोटीन की ज्यादा जरुरत पड़ती है।
एक बाउल में खाने के साथ मिक्स प्रोटीन पाउडर
प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

प्रोटीन पाउडर के प्रकार 

प्रोटीन पाउडर के फायदे, प्रोटीन का सेवन कब करना चाहिए आदि से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के बाद जरुरी है कि आप यह जाने कि प्रोटीन के कितने प्रकार होते हैं। प्रोटीन के प्रकार जानने के बाद ही आप यह फैसला कर पाएंगे कि आपके लिए कौन- सा प्रोटीन सही है।

1) छाछ प्रोटीन

छाछ प्रोटीन का सेवन ज्यादातर एथलीटों के द्वारा किया जाता है। इसको पूरा प्रोटीन माना जाता है और इसमें अमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता जो मनुष्य के शरीर के महत्वपूर्ण होता है। यह प्रोटीन शरीर के द्वारा आसानी और जल्दी से अब्जॉर्ब किया जा सकता है।

2) कैसिइन प्रोटीन

इस प्रोटीन में ग्लूटामाइन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एक तरह का अमिनो एसिड होता है। इस अमिनो एसिड की मदद से कसरत के बाद मांसपेशियां जल्दी से ठीक होने में मदद मिलती है। इस प्रोटीन को पचने में समय लगता है इसलिए इस प्रोटीन का सेवन रात में किया जा सकता है।

3) सोय प्रोटीन 

सोय प्रोटीन उन लोगों के लिए अच्छा होता है जो लोग डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करते हैं। इस प्रोटीन को छाछ और कैसिइन प्रोटीन की जगह पर लिया जा सकता है। इसमें अमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

सोय प्रोटीन
मार्किट में कई तरह प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हैं।

4) पी प्रोटीन 

आप सोय प्रोटीन की जगह इस प्रोटीन का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें भी भरपूर मात्रा में अमिनो एसिड पाया जाता है।

5) हैम्प प्रोटीन 

जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट, सोय से एलर्जी है उन लोगों के लिए यह प्रोटीन सही है। इसमें भी जरुरी फैटी एसिड पाए जाते हैं।

प्रोटीन पाउडर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप कसरत करते हैं और प्रोटीन पाउडर अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं तो सही प्रोटीन पाउडर खरीदना बेहद जरुरी है।

  • अपनी जरुरत के अनुसार प्रोटीन पाउडर खरीदें।
  • प्रमाणित और अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन पाउडर ही खरीदें।
  • पैक पर दी गई जानकारी ध्यान से पढ़ें।
  • सामग्री की जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • शुरुआत में छोटे पैक से शुरु करें। यह देखें कि प्रोटीन पाउडर पानी में सही से घुलता है या नहीं।
  • आखिर में और सबसे जरुरी डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
एक चम्मच मे प्रोटीन पाउडर
प्रोटीन पाउडर कैसे खरीदें

प्रोटीन पाउडर के नुकसान

प्रोटीन पाउडर के फायदे, प्रकार आदि से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको बता दें कि प्रोटीन पाउडर के नुकसान भी हैं। अगर आप प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो आपके लिए प्रोटीन पाउडर के नुकसान से जुड़ी जानकारी लेना जरुरी है।

  • प्रोटीन पाउडर के नुकसान से जुड़े अध्ययन अभी कम है लेकिन अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से पाचन शक्ति में दिक्कत हो सकती है।
  • जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है अगर उन्होंने मिल्क प्रोटीन का सेवन किया तो उन्हें एलर्जी होने के आसार बढ़ जाते हैं।
  • जिन लोगों की डाइट में प्रोटीन पहले से ही भरपूर मात्रा में उपलब्ध है उन लोगों को प्रोटीन पाउडर लेने की जरुरत नहीं है।
  • कुछ प्रोटीन पाउडर में शुगर ज्यादा होती है जिससे कैलोरी बढ़ जाती है। कैलोरी ज्यादा होने से वजन बढ़ने के आसार बढ़ जाते हैं।
  • प्रोटीन पाउडर में ज्यादा मात्रा में शुगर होने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।
  • हमेशा हाई क्वालिटी प्रोटीन पाउडर का सेवन करें।
  • प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

आखिर में

प्रोटीन पाउडर के फायदे सही मात्रा में लेने से ही मिलते हैं। एथलीटों को ज्यादा मात्रा में प्रोटीन चाहिए होता है क्योंकि वो गंभीर कसरत करते हैं। अगर आपकी डाइट में प्रोटीन भरपूर मात्रा में है तो आप प्रोटीन पाउडर को ऑप्शन की तरह रख सकते हैं। कसरत के पहले या बाद में कभी भी प्रोटीन पाउडर का सेवन किया जा सकता है। प्रोटीन पाउडर के सेवन का समय मांसपेशियों के विकास पर कोई असर नहीं डालता है।

सबसे जरुरी यह है कि आप प्रोटीन का सेवन कर रहे हैं। प्रोटीन पाउडर लेते समय इस बात का भी खास ध्यान रखना जरुरी होता है कि आप किस प्रकार के प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे हैं। प्रोटीन पाउडर खरीदते समय सभी जानकारी ध्यान से पढ़ें। अपनी क्षमता के अनुसार प्रोटीन पाउडर का सेवन करें।

FAQs

1. क्या प्रोटीन पाउडर की जरुरत आपको सच में है?

प्रोटीन की जरुरत तो सभी को होती है क्योंकि इससे हमारी मांसपेशियों स्ट्रोंग बनी रहती हैं। अगर आपकी डाइट में खाने के रूप में प्रोटीन भरपूर मात्रा में शामिल है तो प्रोटीन पाउडर को आप ऑप्शन की तरह रख सकते हैं। यह आपकी डाइट पर निर्भर करता है कि आपकी डाइट में कितना प्रोटीन है।

2. क्या प्रोटीन पाउडर से वजन बढ़ता है?

प्रोटीन पाउडर में शुगर और कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने का कारण है। अगर आप सिर्फ प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे हैं और कसरत नहीं कर रहे हैं तो वजन बढ़ना लाज़मी है।

3. क्या प्रोटीन पाउडर से वजन कम होता है?

प्रोटीन का सेवन करने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है और बार- बार खाना नहीं खाया जाता है। प्रोटीन से मेटाबोलिज्म भी बढ़ जाता है। इन सभी के साथ वजन कम करने के लिए बैलेंस डाइट और कसरत करना भी जरुरी है।

4. क्या रोजाना प्रोटीन शेक पीना हानिकारक हो सकता है?

रोजाना सही मात्रा में और कसरत के बाद या पहले प्रोटीन शेक पीने से नुकसान नहीं है। और वैसे भी यह सभी को पता है कि प्रोटीन शरीर के लिए कितना जरुरी होता है।

5. क्या बिना कसरत किए प्रोटीन का सेवन किया जा सकता है?

बिना कसरत किए प्रोटीन का सेवन करने से वजन बढ़ने के आसार भी बढ़ जाते हैं। अगर आप अपनी डाइट में मौजूद प्रोटीन के साथ प्रोटीन पाउडर का भी सेवन कर रहे हैं तो यह थोड़ा ज्यादा हो सकता है।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Comments (8)

  • FAROOQUE AHMAD Reply

    Surabhi ji jankari kai liye thankyou kiya fresubin kabi powder daiet kai liye sahi hai

    May 5, 2021 at 4:02 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो फारूक अहमद
      फ्रेसबीन पाउडर में बैलेंस पोषण होता है और इसके साथ ही यह इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही इसमें जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि प्रोटीन पाउडर का सेवन शरीर की जरूरत के अनुसार करना चाहिए। अगर आप गंभीर कसरत करते हैं तो प्रोटीन पाउडर का सेवन जरूरत के अनुसार किया जा सकता है। किसी भी चीज को डाइट में शामिल करने से पहले अपनी जरूरत के बारे में जानें और फिर धीरे- धीरे डाइट में शामिल करें। आप किस तरह से प्रोटीन पाउडर डाइट में शामिल करते हैं?
      धन्यवाद।

      May 6, 2021 at 9:06 am
      • Praveen mishra Reply

        Ham army ki tayari kar rahe hai hamko kya lina chaiya

        July 25, 2021 at 5:58 pm
        • mishryhindi Reply

          हैलो प्रवीण मिश्रा
          वैसे तो प्रोटीन का सेवन कई प्राकृतिक चीजों से किया जा सकता है। प्रोटीन पाउडर का सेवन आमतौर पर एथलीट के द्वारा किया जाता है क्योंकि यह सुविधाजनक होता है और इन्हें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना होता है। अगर आप प्राकृतिक चीजों से प्रोटीन का सेवन कर रहे हैं तो प्रोटीन पाउडर की जरूरत नहीं है। लेकिन इसके वाबजूद आप अपने ट्रेनर से सलाह जरूर लें।
          धन्यवाद।

          July 26, 2021 at 4:13 pm
  • Tauheed Reply

    Hello mam ..Main Tauheed khan..Mera wazn bahot km h 60 kg max….6 Ft height h…Mujhe kabz me problem h…Plz tell me kaunsa Supplement lu…..Mehnga hi chaiye hme.. Company ka

    May 25, 2021 at 5:27 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो तौहीद
      प्रोटीन पाउडर खरीदने से पहले पोषण लेबल जरूर पढ़ें और क्या वो आपकी जरूरत के अनुसार है। अगर आपको सिर्फ वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर चाहिए है तो डाइटीशियन की सलाह जरूर लें। प्रोटीन पाउडर के साथ कसरत और बैलेंस डाइट का भी खास ध्यान रखें।
      धन्यवाद।

      May 25, 2021 at 6:04 pm
  • विनोद Reply

    मेम मुझे अपना वजन बढ़ाना है age 31 wait 50 kg है मुझे खाना कम पचता है मुझे क्या लेना chaiye प्लीज बताएं

    July 21, 2021 at 3:38 pm
  • Bipin Kumar chaudhary Reply

    Mujhe is Protein Powder ke bare me aur adhik janne ki echchha hai ki main exercise nahi karta hoon aur mujhe kaun si protein lena chahiye.

    December 12, 2021 at 7:46 pm

Leave a Reply on प्रोटीन पाउडर के फायदे, उपयोग और नुकसान – कब और कैसे लेना चाहिए

Your email address will not be published. Required fields are marked *