ग्रीन टी वेट लॉस- ग्रीन टी वजन कम करने में कैसे मदद करती है? (Green Tea And Weight loss: How Does Green Tea Help In Losing Weight?)
green tea for weight loss-mishry

ग्रीन टी वेट लॉस- ग्रीन टी वजन कम करने में कैसे मदद करती है? (Green Tea And Weight loss: How Does Green Tea Help In Losing Weight?)

क्या ग्रीन टी वेट लॉस करने में मदद कर सकती है? आइए यहां से आप ग्रीन टी वेट लॉस इन हिंदी में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ग्रीन टी के फायदे कई सारे हैं लेकिन इसको जिस फायदे के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है वो है ग्रीन टी वेट लॉस। ग्रीन टी को सबसे ज्यादा सेहतमंद बेवरेज माना जाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसका फ्लेवर पीने के बाद सुखद लगता है इसलिए इसको बिना किसी शक के वजन कम करने के लिए चुना जाता है। कुछ लोगों के लिए वजन कम करना मुश्किल हो सकता है लेकिन ग्रीन टी के फायदे आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन अगर ग्रीन टी को बिना किसी नियमित रूप और समय से पीया जाए तो आपको इससे वो फायदे नहीं मिलेंगे जो आप चाहते हैं। ग्रीन टी फोर वेट लॉस से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

ग्रीन टी को सबसे ज्यादा सेहतमंद बेवरेज माना जाता है क्योंकि यह
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।

ग्रीन टी हरे रंग की होती है और यही कारण है जिससे ग्रीन टी और ब्लैक टी में अंतर होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ग्रीन टी ऑक्सीडेशन प्रोसेस नहीं गुजरती है जैसे ब्लैक टी गुजरती है। आसान शब्दों में कहा जाए तो, ऑक्सीडेशन में सेब को ब्राउन होने के लिए हवा के संपर्क के लिए रख दिया जाता है। लेकिन ग्रीन टी की पत्तियों को तोड़ने के तुरंत बाद पैक कर दिया जाता है जिससे यह हवा में ज्यादा देर नहीं रह पाती हैं।

ग्रीन टी वेट लॉस में कैसे मदद करती है? ( How Does Green Tea Aid In Weight Loss?)

इस बात को ध्यान में रखते हुए कि ग्रीन टी ऑक्सीडेशन प्रोसेस से नहीं गुजरती है जिस कारण इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा हो जाती है। इसके अलावा ब्लैक टी के मुकाबले ग्रीन टी में कैफेन की मात्रा कम होती है। कैटेचिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट ग्रीन टी में पाया जाता है जो शरीर में मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है।

अगर आप ग्रीन टी फोर वेट लॉस की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के उपाय (How To Lose Weight Naturally)

ग्रीन टी वेट लॉस- वजन कम करने के लिए घर में ग्रीन टी कैसे बनाएं? ( How To Brew a Cup Of Green Tea At Home For Weight Loss? )

ग्रीन टी को वजन कम करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए आपको ग्रीन टी वेट लॉस रेसिपी के बारे में जानकारी होनी जरुरी है। ग्रीन टी वेट लॉस इन हिंदी में जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

ग्रीन टी को वजन कम करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए
आपको ग्रीन टी वेट लॉस रेसिपी के बारे में जानकारी होनी जरुरी है।

1. दालचीनी ग्रीन टी (Cinnamon Green Tea)

दालचीनी ग्रीन टी बनाने के लिए आपको 1 कप पानी, 1 चम्मच ग्रीन टी पत्तियां और 1 इंच दालचीनी की डंडी चाहिए।

ग्रीन टी वेट लॉस रेसिपी बनाने के लिए आपको सबसे पहले पानी में दालचीनी की डंडी को डालें। 10 मिनट तक पानी को उबलने दें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद पानी में ग्रीन टी की पत्तियां डालें और पानी में पत्तियों और दालचीनी के फ्लेवर को 3 मिनट तक अच्छे से अब्जॉर्ब होने दें। इसके बाद पानी को कप में छान लें।

यह भी पढे़- ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? (Best Time To Drink Green Tea)

2. लेमन ग्रास ग्रीन टी (Lemongrass Green Tea)

ग्रीन टी फोर वेट लॉस के लिए आप इस रेसिपी को भी ट्राए कर सकते हैं। दालचीनी ग्रीन टी बनाने के लिए आपने जिस जानकारी को फोलो किया है वही करनी है सिर्फ दालचीनी की जगह आपको 2 चम्मच कटे हुए लेमन ग्रास, 1 कप पानी,1 ग्रीन टी बैग और 1 चम्मच शहद का इस्तेमाल करना है। और शहद को ग्रीन टी उबालने के बाद डालना है। वैसे लेमन ग्रीस के विकल्प भी कई सारे हैं।

ग्रीन टी वेट लॉस के लिए ग्रीन टी वेट लॉस रेसिपी कई सारी हैं। इनमें आपको सभी स्टेप्स को वैसे ही फोलो करना है बस सामग्री बदल जाएगी। ग्रीन टी वेट लॉस रेसिपी इन हिंदी में जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

रेसिपी सामग्री
लैवेंडर ग्रीन टी ¼ चम्मच सूखा लैवेंडर
1 ग्रीन टी बैग
1 कप पानी
आइस्ड ग्रीन टी 6 ग्रीन टी बैग्स
4 कप गर्म पानी
2 कप ठंडा पानी
½ कप शहद
लेमनग्रास और अदरक की ग्रीन टी 1 कटी हुई लेमन ग्रास
2 कप पानी
2 चम्मच चीनी
7 कटी हुई अदरक
5 ग्रीन टी बैग्स
पुदीने की ग्रीन टी 1 कप पानी
¼ चम्मच ताज़ा पुदीना
1 ग्रीन टी पत्तियां
1 चम्मच शहद

ग्रीन टी वेट लॉस- 5 जरुरी बातें (5 Most Important Things To Know)

1. एंटीऑक्सीडेंट मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है (The Antioxidants In Green Tea Boost Metabolism)

आपको पहले भी बताया गया है कि ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को कैटेचिन के नाम से जाना जाता है जो शरीर के मेटाबिलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। 250 एमएल ग्रीन टी कप में लगभग 50- 100 एमजी कैटेचिन होता है। ग्रीन टी में मिलने वाले कैटेचिन को एपिगलोकेटेशिन गलेट (Epigallocatechin Gallate) कहा जाता है। मेटाबोलिज्म के बढ़ने, एनर्जी का बर्न होने से वजन कम होने में मदद मिलती है।

250 एमएल ग्रीन टी कप में लगभग 50- 100 एमजी कैटेचिन होता है।

2. ग्रीन टी में कैफेन एक्टिव रहने में मदद करता है (Caffeine In Green Tea Helps You Stay Active)

ब्लैक टी के मुकाबले ग्रीन टी में ज्यादा कैफेन पाया जाता है। ग्रीन टी मौजूद कैफेन शरीर को एक्टिव रखने के लिए काफी है और इससे ज्यादा कैफेन का सेवन भी नहीं करना पड़ता है।

3. ग्रीन टी चिंता को दूर करने में मदद करती है (Green Tea Helps Reduce Stress)

यह सभी ने सुना होगा कि चिंता करने से वजन बढ़ता है। ग्रीन टी में थीनिन नाम का एमिनो एसिड पाया जाता है जो दिमाग में चिंता को कम करने में मदद करता है जिससे वजन नहीं बढ़ता है।

ग्रीन टी में थीनिन नाम का एमिनो एसिड पाया जाता है जो दिमाग में
चिंता को कम करने में मदद करता है जिससे वजन नहीं बढ़ता है।

4. ग्रीन टी फ्लेवर से भरपूर (Green Tea Can Be Flavorful!)

अगर आपको लगता है ग्रीन टी स्वादिष्ट नहीं हो सकती है तो एक बार दोबारा सोच लें। अगर आपको अपनी ग्रीन टी का स्वाद पसंद नहीं है तो अपनी ग्रीन टी का फ्लेवर बदल सकते हैं। जी हां, ग्रीन टी के अलग- अलग फ्लेवर मार्किट में बहुत आसानी से मौजूद हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर ग्रीन टी में फ्लेवर शामिल हो जाए तो कोई नुकसान की बात नहीं है। लेकिन अगर उन फ्लेवर में चीनी की मात्रा है तो यह लाभदायक नहीं हो सकती है।

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी की वराइटी – ग्रीन टी के पॉपुलर फ्लेवर।

5. ग्रीन टी ब्रांड (Green Tea Brand)

ग्रीन टी की ब्रांड के बारे में जानकारी होनी बेहद जरुरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि अलग- अलग ब्रांड कई सारी सामग्री का इस्तेमाल करती है। जिन ग्रीन टी में फ्लेवर होता है उनमें चीनी की मात्रा ज्यादा हो सकती है जिससे ग्रीन टी के फायदे नहीं होंगे। इसलिए सही ग्रीन टी ब्रांड का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें- मिश्री रिव्यू- बेस्ट एवरीडे ग्रीन टी फॉर बिगिनर्स।

एक दिन में कितने कप ग्रीन टी के पीने चाहिए? (How Many Cups Of Green Tea Can You Have)

ग्रीन टी बैग्स को ग्रीन टी की पत्तियों को छोटे- छोटे टुकडों में टुकड़े कर बनाया जाता है। जब ग्रीन टी ऑक्सीजन और नमी के संपर्क में आती है जब ग्रीन टी टूट जाती है जिससे कैफेन और बाकी पोष्टिक आहार लॉस होते हैं जो ग्रीन टी के फायदे के लिए जिम्मेदार होते हैं। ग्रीन टी बैग्स किफायती हैं और यह आसानी से मिल जाते हैं। अगर आप ग्रीन टी बैग्स को चुनते हैं तो आपको बता दें कि यह लाभदायक साबित होंगे।

ग्रीन टी बैग्स किफायती हैं और यह आसानी से मिल जाते हैं।

वहीं दूसरी तरफ ग्रीन टी को औषधीय गुण के लिए भी जाना जाता है। इस कारण से ग्रीन टी के फायदे बढ़ जाते हैं। इनका स्वाद ग्रीन टी बैग्स से ज्यादा अच्छा होता है। इनके साथ यह दिक्कत है कि ग्रीन टी की पत्तियां महंगी आती हैं और आसानी से मिलती भी नहीं है।

यह भी पढ़ें- मिश्री रिव्यू- बेस्ट ग्रीन टी बैग्स।

NCBI (राष्ट्रीय जैव प्रौद्योगिकी सूचना केंद्र) द्वारा एक मेटा-विश्लेषण के अनुसार, ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन को वजन कम करने और इसको सही बनाए रखने के लिए जाना जाता है। इसके बारे में आप, यहां से पढ़ सकते हैं।

आखिर में

ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल करने बाद आपको इसके फायदे पता चलेंगे। इस बात का खा ध्यान रखें कि आप सही मात्रा आराम और सेहतमंद खाना खा रहे हैं। वजन कम करने के कई तरीके होते हैं लेकिन ताज़ा बना हुआ ग्रीन टी कप से ज्यादा सेहतमंद और क्या हो सकता है। ग्रीन टी वेट लॉस के लिए लाभदायक है। ग्रीन टी का सेवन सही मात्रा में रोजाना करें और फर्क खुद देखें।

FAQs

  1. क्या ग्रीन टी से पेट कम होता है? (Does green tea reduce belly fat?)

    ग्रीन टी में कैटेचिन पाया जाता है जो फैट कम करने में और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। अध्ययन में भी यह पाया गया है कि ग्रीन टी फैट बर्न करने में मदद करता है खासकर पुराने फैट को बर्न करने में मदद करता है।

  2. ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? (What is the right time to drink green tea?)

    ग्रीन टी पीने का सही समय है- खाना खाने से पहले 1-2 घंटे पहले, कसरत करने से पहले, ग्रीन टी में शहद मिलाकर पी सकते हैं।

  3. एक दिन में कितनी मात्रा में ग्रीन टी पीनी चाहिए? (How much green tea can we drink in a day?)

    एक दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी के कप पीना सेहतमंद है। अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से नुकसान हो सकता है।

  4. ग्रीन टी पीने से कितनी मात्रा में वजन कम किया जा सकता है? (How much weight can be lose by drinking green tea?)

    वैसे तो एक दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पीना सही है। ग्रीन टी और वजन कम करने का समय हर इंसान के अनुसार अलग- अलग है। और वजन कम होने का समय इस पर भी निर्भर करता है कि आपकी डाइट कैसी है, कसरत कितनी करते हैं, शारीरिक गतिविधियां कितनी हैं आदि।

  5. वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? (What is the best time to drink green tea for weight loss?)

    वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीने की सालह खाना खाने के बाद दी जाती है। इसके अलावा सुबह भी ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments