नागिन हॉट सॉस रिव्यू (Naagin Hot Sauces Review)

Naagin Hot Sauces Review

नागिन हॉट सॉस रिव्यू (Naagin Hot Sauces Review)

हमने नागिन हॉट सॉस (Naagin Hot Sauce) के दो फ्लेवर का रिव्यू किया है – ओरिजिनल और भूत। नागिन भूत सॉस टेस्ट करने के बाद हमारे मुंह से आग निकल रही थी लेकिन संकेश्वरी मिर्च से बनी ओरिजिनल सॉस ने हमारा दिल जीत लिया है!

नागिन सॉस का जन्म तब हुआ जब इसके संस्थापक ने यह महसूस किया कि भारत में बेस्ट सेलिंग हॉट सॉस किसी दूसरे देश की है। भारत, एक ऐसा देश जिसे मसालों के लिए जाना जाता है और यहां पर बेस्ट सेलिंग हॉट सॉस नहीं है! ऐसा हो भी कैसे सकता है?

नागिन सॉस को लोकल उगाई गई मिर्च से बनाया गया है जिसमें भारत की विभिन्न मिर्च हैं। यह दो फ्लेवर में उपलब्ध हैं – ओरिजिनल और भूत। पैक पर दावा किया गया है कि इनमें इतनी मिर्च है कि इसे खाने के बाद आप दूध मांगने पर मजबूर हो जाएंगे। हमारे नागिन रिव्यू से पता लगाएं कि क्या यह स्पाइसी सॉस आपके लिए है या नहीं?

विषय सूची

नागिन इंडियन हॉट सॉस

नागिन हॉट सॉस रिव्यू से जुड़ी जरूरी बातें

भारत में नागिन हॉट सॉस नई है। यहां से आप नागिन सॉस से जुड़ी कई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि कीमत, रेंज, शेल्फ लाइफ और पैकेजिंग। कितने प्रकार की और सॉस उपलब्ध है से जुड़ी जानकारी के बारे में भी बात की है।

1. उपलब्ध फ्लेवर

नागिन हॉट सॉस दो फ्लेवर में उपलब्ध है – नागिन ओरिजिनल इंडियन हॉट सॉस और नागिन भूत इंडियन हॉट सॉस।

दोनों फ्लेवर के बीच में अंतर

इन दोनों फ्लेवर में मुख्य अंतर दो चीजों का है – इस्तेमाल की गई मिर्च का प्रकार और मसाले की मात्रा।

1. इस्तेमाल की गई मिर्च

  • नागिन इंडियन ओरिजिनल हॉट सॉस – नागिन ओरिजिनल हॉट सॉस बनाने के लिए महाराष्ट्र की पॉपुलर संकेश्वरी मिर्च का उपयोग किया गया है। इसमें भावनगरी मिर्च का भी इस्तेमाल किया गया है।
  • नागिन इंडियन भूत हॉट सॉस – नागिन भूत सॉस में असम की भूत जोलोकिया मिर्च का इस्तेमाल किया गया है। इन मिर्च को अंग्रेजी में ‘घोस्ट पेपर’ के नाम से जाना जाता है। इस सॉस को बनाने के लिए लवंगी मिर्च का भी उपयोग किया गया है।

2. मसाले की मात्रा

  • ओरिजिनल इंडियन – ओरिजिनल नागिन हॉट सॉस पर मीडियम लेबल है। सॉस का हीट लेवल मीडियम है और आखिर में मीठा स्वाद आता है।
  • भूत इंडियन – नागिन भूत सॉस पर ‘एक्स्ट्रा स्पाइसी’ लेबल है। ओरिजिनल के मुकाबले यह बहुत मसालेदार है और सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए जो ज्यादा मिर्च खा सकते हैं या खाना पसंद करते हैं।

2. मुख्य सामग्री

पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार हॉट सॉस की मुख्य सामग्री कुछ इस प्रकार है – 

  • नागिन भूत हॉट सॉस – पानी, चीनी, प्याज, मिर्च (लवंगी मिर्च, भूत जोलोकिया मिर्च), वेजिटेबल ऑयल (राइस ब्रान ऑयल), अजवाइन, लहसुन, सिरका {पानी, एसिडिटी रेगुलेटर (आईएनएस 260)}, नमक, अदरक, स्टेबलाइजर (आईएनएस 415), प्रमाणित क्लास II प्रेज़रवेटिव (आईएनएस 211)।
  • नागिन ओरिजिनल हॉट सॉस – पानी, प्याज, टमाटर, मिर्च (भावनागिरी मिर्च, संकेश्वरी मिर्च, चीनी, सिरका {पानी, एसिडिटी रेगुलेटर (आईएनएस 260)}, लहसुन, वेजिटेबल ऑयल (राइस ब्रान ऑयल), सोया सॉस {पानी, नमक, चीनी, सोयाबीन, गेहूं आटा, मसाले का अर्क (पानी, नमक, मसाला), स्वाद बढ़ाने वाले (आईएनएस 621, आईएनएस 631, आईएनएस 627), रंग (आईएनएस 150 सी, प्रेज़रवेटिव (आईएनएस 211)}, नमक, स्टेबलाइजर (आईएनएस 415), प्रमाणित क्लास II प्रेज़रवेटिव (आईएनएस 211)।

3. कीमत

नागिन हॉट सॉस (ओरिजिनल) की 230 ग्राम की बोतल की कीमत 225/- रुपए है। वहीं नागिन इंडियन हॉट सॉस (भूत) की 230 ग्राम की बोतल की कीमत 250/- रुपए है।

4. बेस्ट जोड़ी

नागिन हॉट सॉस को अधिकतम किसी भी चीज के साथ खा सकते हैं।

अंडे से लेकर आमलेट, वडा पाव, फ्रेंच फ्राइज, मोमोज आदि नागिन हॉट सॉस को स्नैक्स और पार्टी फूड के साथ खा सकते हैं।

इंस्टेंट नूडल्स या स्टिर फ्राई वेजिटेबल बनाते समय हॉट सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चिकन को मेरिनेट करने के लिए भी इस सॉस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. शेल्फ लाइफ

नागिन हॉट सॉस की शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।

6. पैकेजिंग

नागिन हॉट सॉस कांच की बोतल में आती है जिसे दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। हमें दोनों सॉस की स्टाइल वाली बोतल अच्छी लगी है। बोतल के लेबल पर मसाले की मात्रा के बारे में जानकारी दी गई है जिससे ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार खरीद सकते हैं।

7. उपलब्धता 

नागिन हॉट सॉस ऑनलाइन आसानी से खरीद सकते हैं। इसे अमेज़न पर खरीद सकते हैं।

नागिन हॉट सॉस रिव्यू करते समय किन बातों का ध्यान रखा गया

रिव्यू के लिए हमने नागिन हॉट सॉस कुछ हफ्तो तक कई स्नैक्स के साथ ट्राई की जैसे कि फ्रोजन वेजी फिंगर्स, नाचोस, चिकन फ्राइज, पोटैटो फ्राइज और वेजिस। 

इंस्टेंट नूडल्स बनाते समय हमने भी नागिन हॉट सॉस मिक्स की। इससे हमें पता चला कि सॉस का इस्तेमाल कितनी अच्छी तरह से किया जा सकता है।

नागिन हॉट सॉस का रिव्यू करते समय हमने कई बातों का खास ध्यान रखा जैसे कि –

नागिन हॉट सॉस वेजिस के साथ टेस्ट करते समय
नागिन हॉट सॉस वेजिस के साथ टेस्ट करते समय

1. फ्लेवर

जब फ्लेवर की बात होती है हम यह देखना चाहते हैं कि हॉट सॉस की कई चीजों के बारे में जानना चाहते थे। क्या सॉस में मसाले सही हैं? सॉस में गर्माहट कितनी है? मिर्च का फ्लेवर कितना ज्यादा है? क्या सॉस खाने के बाद थोड़ी शांति मिलती है या फिर यह बहुत मसालेदार है? क्या किसी और मसाले की खुशबू आ रही है?

2. गर्माहट का लेवल

क्या इनमें सच में ‘हीट’ है? अगर हां, क्या सॉस की स्पाइसिनेस का लेवल पैक पर दी गई हीट लेवल के अनुसार जायज़ है? क्या दोनों सॉस की गर्माहट में अंतर है?

3. स्थिरता

सॉस की स्थिरता बेहद जरूरी है क्योंकि इससे सॉस की उपयोगिता के बारे में पता चलता है। सॉस कितनी पतली या गाढ़ी है? क्या यह टपकने जितने पतली या बहुत गाढ़ी है?

4. रंग

यहां पर हमने सॉस का कितना अच्छा है पर ध्यान दिया है।

5. कीमत

क्या हॉट सॉस किफायती हैं? क्या क्वालिटी के अनुसार कीमत जायज़ है?

नागिन हॉट सॉस रिव्यू

मिश्री टेस्टिंग स्केल पर नागिन हॉट सॉस ने कैसा प्रदर्शन किया है? इंडियन हॉट सॉस के बारे में हमारा यह कहना है। इनके फ्लेवर के बारे में विस्तार से चर्चा करने से पहले इन दोनों के बीच के अंतर के बारे में बात कर लेते हैं।

 

जरूरी बातें नागिन इंडियन हॉट सॉस – ओरिजिनल नागिन इंडियन हॉट सॉस – भूत
कीमत 225/- रुपए 250/- रुपए
मात्रा 230 ग्राम 230 ग्राम
गर्माहट का लेवल मीडियम एक्स्ट्रा स्पाइसी
मिर्च का प्रकार
  • संकेश्वरी मिर्च
  • भावनगरी मिर्च
  • भूत जोलोकिया मिर्च
  • लवंगी मिर्च
रंग भूरे और नारंगी रंग के बीच गहरा नारंगी और लाल

नागिन ओरिजिनल इंडियन हॉ सॉस

नागिन इंडियन हॉट सॉस (ओरिजिनल) कांच की बोतल में आती है। 230 ग्राम बोतल की कीमत 225/- रुपए है। सॉस का रंग भूरा- नारंगी है। जैसे ही हमने सॉस की बोतल खोली वैसे ही हमें लहसुन और सिरका की स्ट्रांग खुशबू आई। सॉस की स्थिरता गाढ़ी है (कैचप जितनी गाढ़ी)।

हमने सॉस को अकेले टेस्ट किया और फिर कई साइड डिश के साथ भी ट्राई किया जैसे कि वेजी फिंगर्स और नाचोस। स्वाद की बात करें तो इसे सॉस का इस्तेमाल हर चीज के साथ किया जा सकता है।

शुरुआत में सॉस में मीठा फ्लेवर आता है और आखिर में मसालेदार लगती है। टमाटर से मिलने वाली हल्का खट्टापन और लहसुन के फ्लेवर से मिर्च के फ्लेवर से थोड़ी राहत मिलती है।

क्या हमें दूध पीने की जरूरत पड़ी? नहीं। दावे के अनुसार इसमें मीडियम स्पाइस लेवल है जिसे ज्यादा लोगों के द्वारा खाया जा सकता है। हमें बैलेंस, परफेक्ट मसाले वाली सॉस अच्छी लगी है।

नागिन हॉट सॉस - ओरिजनल
नागिन हॉट सॉस - ओरिजनल

खूबियां

  • हॉट सॉस कांच की बोतल में आती है।
  • 230 ग्राम बोतल की कीमत 225/- रुपए है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।
  • उपयोगी – पकाने और मेरिनेट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस्तेमाल करने से पहले सॉस अच्छे से मिक्स करें।
  • ठंडी और सूखी जगह में स्टोर करें।
  • पैक पर हीट लेवल मीडियम दिया गया है।
  • इसमें संकेश्वरी मिर्च और भावनगरी मिर्च का इस्तेमाल किया गया है।

अच्छी बातें

  • नागिन हॉस सॉस ओरिजिनल में बैलेंस मसाले हैं।
  • टमाटर की हल्की खट्टास स्वादिष्ट है।
  • हमें सॉस में लहसुन का फ्लेवर अच्छा लगा है।
  • मीडियम मसालेदार होने का दावा पूरा किया है।

किसके लिए बेस्ट है?

नागिन ओरिजिनल हॉट सॉस उन लोगों के लिए है जिन्हें स्नैक्स और खाने के साथ स्पाइसी सॉस पसंद है। यह बहुत ज्यादा मसालेदार सॉस नहीं है और ज्यादा लोग इसे खा सकते हैं।

इस सॉस का इस्तेमाल मोमोज, चिप्स, फ्रोजन स्नैक्स और कई खाने की चीजों के साथ खा सकते हैं। इसे मेरिनेट और इंस्टेंट नूडल्स बनाते समय भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

नागिन भूत इंडियन हॉट सॉस

नागिन भूत इंडियन हॉट सॉस कांच की बोतल में आती है। 230 ग्राम बोतल की कीमत 250/- रुपए है। सॉस का रंग जले हुए नारंगी रंग जैसा है।

बोतल खोलते ही हमें स्ट्रांग लहसुन और सिरका की खुशबू आई। इसकी खुशबू बोतल में मिर्च की तरह आ रही थी। ओरिजिनल की तरह ही इस सॉस की स्थिरता भी गाढ़ी थी।

हमारी टेस्टिंग टीम में अलग- अलग मात्रा में मिर्च पसंद करने वाले लोग थे। हमने चेतावनी के साथ सॉस ट्राई की थी; हम झूठ नहीं बोल रहे हैं। क्यों पूरी दुनिया में सबसे गर्म मिर्च भूत जोलोकिया है।

आइए अब स्वाद की बात करते हैं! जैसे ही आप बेसिक स्नैक के साथ सॉस की बाइट लेते हैं तो आपको मसालेदार स्वाद मिलता है। सबसे पहले यह आपकी जीभ को छूती है और जब तक बाइट खत्म नहीं होती है तब तक स्पाइस लेवल बढ़ता रहता है।

सबसे पहले आपको हल्का मिठास फ्लेवर मिलता है और जब तक बाइट खत्म होती है तब तक आपको बेहद मसालेदार स्वाद मिलता है। यहां पर भूत जोलोकिया मिर्च ने बहुत अच्छे से अपना काम किया है। इसमें लहसुन, सिरका, शुगर का फ्लेवर लाजवाब है।

अब सबसे जरूरी सवाल के जवाब की बारी है। क्या हमें दूध की जरूरत पड़ी? हां, कुछ लोगों को। यह सॉस उन लोगों के लिए नहीं है जिन्हें कम या मीडियम लेवल मिर्च पसंद है। अगर आपको इस सॉस का मज़ा लेना है तो आपको मसालेदार खाना पसंद होना चाहिए। इसके साथ ही हमें भूत जोलोकिया मिर्च वाली सॉस का फ्लेवर बहुत अच्छा लगा है।

नागिन हॉट सॉस -भूत
नागिन हॉट सॉस -भूत

खूबियां

  • हॉट सॉस कांच की बोतल में आती है।
  • 230 ग्राम बोतल की कीमत 250/- रुपए है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।
  • उपयोगी – पकाते समय और मेरिनेट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पैक पर हीट लेवल की जानकारी – एक्स्ट्रा स्पाइसी।
  • मुख्य मिर्च का इस्तेमाल – भूत जोलोकिया मिर्च और लवंगी मिर्च।

अच्छी बातें

  • एक्स्ट्रा स्पाइसी होने का दावा पूरा किया है।
  • हमें सॉस का फ्लेवर अच्छा लगा है। भूत जोलोकिया से मिलने वाली गर्माहट ताज़ा और तेज़ लगती है।
  • हल्की मीठी और लहसुन के स्वाद का पता चलता है और सॉस में इस फ्लेवर की जरूरत भी थी।

किसके लिए बेस्ट है?

नागिन हॉट सॉ सिर्फ उन लोगों के लिए है जिन्हें सच में मसालेदार खाना पसंद है।

नागिन हॉट सॉस में हमें क्या पसंद आया है?

नागिन हॉट सॉस फ्लेवर
नागिन हॉट सॉस फ्लेवर

आमतौर पर हॉट सॉस सही फ्लेवर मिलता है। लेकिन नागिन सॉस के साथ ऐसा नहीं था।

हमें नागिन सॉस बेहद पसंद आई है। लेबल पर दिए गए स्पाइस लेवल की जानकारी बिल्कुल सही है। हमें सॉस की स्पाइसिनेस बहुत अच्छी लगी है। हल्की मिठास और लहसुन का फ्लेवर परफेक्ट है।

आखिर में

नागिन हॉट सॉस हिंदुस्तानी मिर्च से बनी हैं – संकेश्वरी मिर्च, भावनगरी मिर्च, भूत जोलोकिया मिर्च और लवंगी मिर्च।

हमें यह सॉस इनके फ्लेवर अच्छा लगा है और साथ ही यह भी अच्छा लगा है कि कैसे इन सॉस को अलग- अलद तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

हमें अच्छा लगा है कि कैसे भारत की नई ब्रांड ने क्षेत्रीय मसालो को बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत किया है।

अगर आपको मसालेदार खाना पसंद है हम इस प्रोडक्ट की सलाह देते हैं। यह प्रोडक्ट खरीदने से पहले स्पाइस लेवल की जानकारी पैक पर जरूर पढ़ें।

क्या आपने नागिन हट सॉस ट्राई की है? अगर नहीं, तो आपकी पसंदीदा हट सॉस कौन-सी है जिसे अधिकतर डिश के साथ खाया जा सकता है। हमें कमेंट में जरूर बताएं।

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on नागिन हॉट सॉस रिव्यू (Naagin Hot Sauces Review)

Your email address will not be published. Required fields are marked *