मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस रिव्यू (Masterchow Stir Fry Sauces Review)

मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस रिव्यू (Masterchow Stir Fry Sauces Review)

Masterchow Stir Fry Sauces Review

मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस रिव्यू (Masterchow Stir Fry Sauces Review)

अगर हम बोलें की रेस्टोरेंट जैसी क्वालिटी की ओरिएंटल डिश अब घर में बना सकते हैं तो क्या आप मानेंगे? मास्टरचाओ की स्टिर फ्राई सॉस से ऐसा हो सकता है।

घर में ओरिएंटल डिश के फ्लेवर लेकर आना आसान काम नहीं है। मास्टरचाओ की कई नई कुकिंग सॉस आई हैं जिनका दावा है कि यह सॉस ओरिएंटल फ्लेवर लाने में मदद करेंगी। अभी तक इनके प्रोडक्ट दिल्ली- एनसीआर में डिलीवरी करते हैं लेकिन जल्द ही पूरे भारत में इनके प्रोडक्ट मिलने लगेंगे। हमने मास्टरचाओ की दो सॉस का रिव्यू किया है – किंकी कोरियन और डेली बेली। टेस्ट किचन में हमने दो दिन तक इन सॉस का रिव्यू किया है और इनके बारे में हमारा यह कहना है।

मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस से जुड़ी जरुरी बातें (What You Need To Know About The Masterchow Stir Fry Sauces)

*पैकेजिंग पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • फ्रिज में रखें।
  • इस्तेमाल करने से पहले बोतल अच्छे से शेक करें।
  • इसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर और रंग नहीं है।
  • यह 100% शाकाहारी प्रोडक्ट है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 30 दिन की है।
मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस – दो फ्लेवर।
इमेज क्रेडिट – mishry.com

#फर्स्टइंप्रेशन मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस – डेली बेली

कीमत और पैकेजिंग – डेली बेली स्टिर फ्राई सॉस कांच की बोतल में आती है और इसका लेबल लाल रंग का है। 200 ग्राम स्टिर फ्राई सॉस की बोतल की कीमत 240/- रुपए है।

सामग्री – सामग्री की लिस्ट में लहसुन, लाल मिर्च, वेजिटेबल तेल, सोय सॉस, चीनी, तिल का तेल, अजवाइन, नमक आदि। किस तरह का वेजिटेबल ऑयल इस्तेमाल किया है कि जानकारी नहीं दी गई है। पोषण आहार लेबल प्रोडक्ट पर नहीं है।

पैक खोलते समय – जैसी ही हमने बोतल खोली वैसी ही लाल मिर्च की स्ट्रोंग खुशबू आई। डेली बेली की खुशबू लेते ही आप इंडो-चाइनीज रेस्टोरेंट में पहुंच जाएंगे। यह मीठी और मसालेदार सॉस है जिसमें हम लाल मिर्च और खूब सारा वेजिटेबल ऑयल देख सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल किया – सॉस का इस्तेमाल नूडल्स और चावल में किया गया है। डिश में हमने सॉस के अलावा कुछ नहीं मिलाया है।

नूडल्स बनाते समय नूडल्स बनाने के लिए हमने सोयाबीन तेल डाला और कई सब्जियां भी डाली जैसे कि गाजर, तुरई, मशरूम और ब्रोकली। फिर हमने उबली हुई हाका नूडल्स डाली। नूडल्स डालने के बाद 5 चम्मच डेली बेली स्टिर फ्राई सॉस डाली और अच्छे से मिक्स किया। और फिर ऊपर से स्प्रिंग प्याज, फ्राई लहसुन, फ्राई प्याज और मूंगफली के टुकड़े डाले। चावल बनाते समय हमने यही प्रोसेस फोलो किया है सिर्फ आखिर में ऊपर से चीजें नहीं डाली हैं।

रिजल्ट – डिश देखने में बहुत स्वादिष्ट लग रही थी। हमारी टेस्ट किचन लाल मिर्च और लहसुन की खुशबू से भर गई थी। सॉस मिक्स नूडल्स और चावल के साथ अच्छे से मिक्स हो गई थी। सॉस की मदद से चावल और सॉस का रंग लाल हो गया था। मिर्च की गर्माहट सॉस में अच्छे से पता चल रही थी। आपको अलग से लहसुन,नमक या कोई और मसाला मिक्स करने की जरुरत नहीं है। मिठास हल्की है लेकिन ज्यादा नहीं है।

मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस – डेली बेली – खाने के लिए तैयार
इमेज क्रेडिट – mishry.com

अगर आपको मसालेदार खाना पसंद है तो यह एक लाजवाब स्टिर फ्रोई सॉस है। इसकी सलाह हम बच्चों के लिए नहीं देंगे क्योंकि यह मसालेदार है।

मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस – डेली बेली
इमेज क्रेडिट – mishry.com

#फर्स्टइंप्रेशन मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस – किंकी कोरियन

कीमत और पैकेजिंग – किंकी कोरियन स्टिर फ्राई सॉस कांच की बोतल में आती है जिसका लेबल नीले रंग का है। 200 ग्राम सॉस की बोतल 240/- रुपए की है।

सामग्री – सामग्री की लिस्ट में कुछ भी नहीं है। सिर्फ सही लिखा गया है कि ‘सीक्रेट फॉर नाओ’। यहां तक की पोषण चार्ट भी नहीं है। यह बहुत बड़ी कमी है।

पैक खोलते समय – बोतल खोलते ही हमें तुलसी की खुशबू आई जो बहुत अच्छी थी। हमें इसमें तेल तैरता हुआ नहीं दिखाई दिया है। इसमें बहुत सारे हरे तुलसी के टुकड़े थे। देखने में तेल की मात्रा कम लग रही थी और तुलसी की खुशबू हमें बेहद पसंद आई है।

कैसे इस्तेमाल किया – इस सॉस का रिव्यू करने के लिए भी हमने ऊपर वाली डिश बनाई है – नूडल्स और चावल। सब्जियों को पकाना और बाद भी ऊपर से सजावट के लिए चीजे डालना ऊपर वाले रिव्यू की तरह ही था।

रिजल्ट – तुलसी की खुशबू और स्वाद को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है। चावल और नूडल्स का रंग ब्राउन हो गया था और हम तुलसी के टुकड़े देख सकते थे। सॉस अच्छे से मिक्स हो गई और नूडल्स और चावल अच्छे से सॉस के साथ मिल गए थे। इस सॉस से बनाई गई डिश बिल्कुल भी मसालेदार नहीं थी जिससे बच्चें भी खा सकते हैं या फिर जिन लोगों को कम मिर्च पसंद है। डेली बेली की तरह ही इस सॉस के इस्तेमाल के बाद दूसरे किसी मसाले की जरुरत नहीं पड़ेगी।

मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस – किंकी कोरियन
इमेज क्रेडिट – mishry.com

क्या हमारा एक फेवरेट है? नहीं। इन दोनों सॉस के बीच में तुलना नहीं की जा सकती है। सभी को अपने स्वाद के अनुसार सॉस पसंद आ सकती है। दोनों स्टिर फ्राई सॉस अच्छी हैं और जैसा चाइनीज स्वाद हम चाहते थे वैसा ही स्वाद मिला है। अगर आपको ओरिएंटल फूड पसंद है और घर में बनाना चाहते हैं तो इन सॉस को जरुर ट्राई कर सकते हैं। इन सॉस की शेल्फ लाइफ (30 दिन) कम है इसलिए इन्हें ज्यादा मात्रा में एक साथ खरीदना सही नहीं है।

जब हम ओरिेंटल फूड बनाते हैं तब हमें अच्छी सोय सॉस, चिली सॉस, विनेगर और बहुत सामग्री की जरुरत पड़ती है। यह सब महंगा तो पड़ता ही है और साथ ही किचन में डिश बनाते समय गंदगी भी हो जाती है। 240/- रुपए में 200 ग्राम सॉस मिलती है। कुछ लोगों को यह सॉस महंगी लगेगी लेकिन जो लोग आमतौर पर चाइनीज डिश घर में बनाते हैं उन लोगों को यह सॉस किफायती लगेंगे। एक सॉस की मदद से आपका खाना लाजवाब बन सकता है।

मिश्री में हम हमेशा अच्छे, विस्तार रूप से फूड लेबल की प्रशंसा करते हैं लेकिन इन सॉस में पोषण आहार के बारे में जानकारी नहीं दी गई है और एक सॉस में तो सामग्री की जानकारी तक नहीं दी गई है। ग्राहक का हक बनता है कि वो यह जानें कि उनके फेवरेट फूड प्रोडक्ट को बनाते समय किस तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। और साफ सामग्री और पोषण लिस्ट की मदद से ग्राहको का विश्वास मिलता है। हम आशा करते हैं कि मेकर्स इस फीडबैक को समझेंगे और विस्तार रूप से सामग्री और पोषण लेबल की जानकारी के साथ जल्दी ही आएंगे।

मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस

दोनों सॉस हमें बेहद पसंद आई हैं।

कीमत – 240/-* रुपए (एक बोतल)

मात्रा – 200 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Leave a Reply on मास्टरचाओ स्टिर फ्राई सॉस रिव्यू (Masterchow Stir Fry Sauces Review)

Your email address will not be published. Required fields are marked *