गुलदाउदी चाय के फायदे (Benefits Of Chrysanthemum Tea In Hindi)

गुलदाउदी चाय के फायदे (Benefits Of Chrysanthemum Tea In Hindi)

गुलदाउदी चाय के फायदे (Benefits Of Chrysanthemum Tea) स्ट्रोंग इम्यूनिटी से लेकर सेहतमंद दिल से जुड़े हुए हैं। गुलदाउदी चाय के फायदे (Chrysanthemum Tea Benefits) डाइट में क्यों शामिल करने चाहिए, यहां से जानें।

गुलदाउदी चाय क्या है? गुलदाउदी चाय को सौ साल से चीन की दवाई में इस्तेमाल किया जा रहा है। गुलदाउदी चाय को सांस की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर और अतिगलग्रंथिता (hyperthyroidism) के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कोई शक की बात नहीं है कि हर्बल चाय को कई सारे फायदे के लिए पीया जाता है और यही कारण गुलदाउदी चाय के साथ भी जुड़ा हुआ है। गुलदाउदी चाय के फायदे कई सारे हैं जैसे कि यह दिल को सेहतमंद रखने में मदद करती है, इसके अलावा यह कई सारी बीमारी का इलाज करती है जिससे आप आराम की जिंदगी जी सकते हैं।

बाकी कई चाय की तरह गुलदाउदी चाय में शुगर की मात्रा कम होती है और यह आपको पोटैशियम की सही मात्रा देने में भी मदद करती है। आपको बता दें कि पोटैशियम की मात्रा में शरीर में सही रहनी चाहिए क्योंकि यह पूरे शरीर में खून के बहाव को अच्छे तरीके से करने में मदद करता है।

 

वीडियो- गुलदाउदी चाय के फायदे

 

गुलदाउदी चाय के फायदे (Benefits Of Chrysanthemum Tea In Hindi)

गुलदाउदी चाय के फायदे लेने से पहले इसके फायदे जानने जरुरी हैं। गुलदाउदी चाय का सेवन सही तरीके से करने से कई सारे लाभ मिल सकते हैं। जैसे कि सेहतमंद दिल से लेकर स्वस्थ त्वचा तक। गुलदाउदी चाय के फायदे से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

गुलदाउदी चाय के फायदे एंटी- इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर (Benefits Of Chrysanthemum Tea Full Of Anti-Inflammatory In Hindi)

गुलदाउदी चाय के फायदे इसके एंटी- इंफ्लामेट्री होने से जुड़े हुए हैं। यह आपके शरीर में सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है। इस खूबी के कारण आपको गले में सूजन और जलन से राहत मिलती है। गुलदाउदी चाय गले में दर्द, आंखों में जलन और सरदर्द को ठीक करने में बहुत मदद करती है। इसके अलावा इस चाय में विटामिन भी पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल से होने वाले खतरे से बचाव करते हैं।

 

chrysanthemum
गुलदाउदी चाय के फायदे एंटी- इंफ्लामेट्री से भरपूर।

गुलदाउदी चाय के फायदे स्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए (Chrysanthemum Tea Benefits Helps In Boosting Immunity In Hindi)

गुलदाउदी चाय में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी होते हैं। इससे खून में सफेद ब्लड सेल का प्रोडक्शन ज्यादा हो जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं और फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं। विटामिन सी होने से यह बाहर से होने वाली बीमारी से बचाव करते हैं। गुलदाउदी चाय में मैग्नीशियम, कैल्शियम, और पोटेशियम भी होते हैं जो इम्यून सिसंटम को स्ट्रोंग बनाने में मदद करते हैं।

गुलदाउदी चाय के फायदे नसों को आराम देने में मदद (Benefits Of Chrysanthemum Tea Helps In Relaxing Nerves In Hindi)

गुलदाउदी चाय को नसों में आराम देने के लिए भी फायदेमंद भी माना जाता है। इसमें एंटी- इंफ्लामेट्री गुण होने के कारण यह शरीर में खून के बहाव को अच्छे से होने में मदद करता है। यह खास तरह की चाय आपको शरीर के तापमान और ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करती है। इसके साथ ही यह सूजन को भी कम करने में मदद करती है जिससे पूरे शरीर को आराम मिलता है। गुलदाउदी चाय के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से खासतौर पर जुड़े हुए हैं क्योंकि यह शरीर से खराब होर्मोन को निकलाने में मदद करते हैं।

 

Benefits Of Chrysanthemum Tea-mishry
गुलदाउदी चाय के फायदे नसों में आराम देने में मदद मिलती है।

गुलदाउदी चाय के फायदे सेहतमंद दिल के लिए (Benefits Of Chrysanthemum Tea Improves Heart Health In Hindi)

सही मात्रा में गुलदाउदी चाय का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम रहता है जो दिल की सेहत के लिए महत्तवपूर्ण है। इसके अलावा गुलदाउदी चाय के फायदे कोलेस्टॉल लेवल को कम करने के लिए भी हैं। अगर कोलेस्टॉल लेवल कम रहेगा तो दिल अपने आप ही स्वस्थ रहेगा। कोलेस्टॉल कम करने एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारी जिसमें धमनियों की दीवार (arteries wall) में फैट जमा होने लग जाता है से बचाव करती है। ऊपर दिए गए सभी गुलदाउदी चाय के फायदे में से इसमें मौजूद मिनरल्स ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

गुलदाउदी चाय के फायदे त्वचा के लिए (Chrysanthemum Tea Benefits For Healthy Skin In Hindi)

गुलदाउदी चाय में बीटा कैरोटीन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो विटामिन ए में बदल जाता है और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। विटामिन ए बहुत जरुर विटामिन है जो त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाकर रखते हैं। फ्री रेडिकल त्वचा में आकर बढ़ती उम्र के आसार को जल्दी से लेकर आते हैं। लेकिन अगर आपकी डाइट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है तो आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल के खतरे से बचाव मिलेगा। इसलिए कई सालो से गुलदाउदी चाय के फायदे त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो रहे हैं। गुलदाउदी चाय से त्वचा का आकार बना रहता है, लाल धब्बे नहीं होते हैं और खतरनाक बीमारी जैसे कि एक्जिमा और सोरायसिस होने के आसार भी कम हो जाते हैं। इसके अलावा बढ़ती उम्र के आसार जैसे कि झुर्रियाँ और धब्बे एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण देर से आते हैं।

 

chrysanthemum for healthy skin
गुलदाउदी चाय के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए।

गुलदाउदी चाय के फायदे आंखों की रोशनी के लिए (Benefits Of Chrysanthemum Tea May Improve Eyesight In Hindi)

जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि गुलदाउदी चाय बीटा कैरोटीन या फिर विटामिन ए से भरपूर होती है। इस विटामिन का तालुक आपकी आंखों की रोशनी से भी है। यह आंखों की बीमारी होने से रोकने में मदद करती है।

 

आखिर में

आखिर में हम यही कहेंगे कि गुलदाउदी चाय बाकी सेहतमंद बेवरेज की तरह है जो आपको कई सारे फायदे गे सकती है। गुलदाउदी चाय के फायदे आंख, त्वचा, सेहत से जुड़े हुए हैं। अगर आप अपनी डाइट में सेहतमंद बेवरेज को शामिल करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा ऑप्शन है। लेकिन हर चीज़ की सही मात्रा ही आपको फायदे दे सकती है।

 

FAQs

 

  1. गुलदाउदी चाय के फायदे क्या हैं? (What are the benefits of chrysanthemum?)

    गुलदाउदी चाय के फायदे कई सारे हैं जैसे कि स्ट्रोंग इम्यूनिटी, नसों में आराम, सेहतमंद दिल, एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर, सेहतमंद त्वचा आदि।

  2. क्या गुलदाउदी चाय आंखों के लिए लाभदायक होती है? (Is chrysanthemum good for eyes?)

    गुलदाउदी चाय का सेवन करने से आंखों की जलन, खुजली, सूखी आंखे जैसी परेशानी में लाभदायक साबित हो सकता है।

  3. गुलदाउदी चाय के फायदे त्वचा के लिए क्या हैं? (Is chrysanthemum good for skin?)

    गुलदाउदी चाय विटामिन ए से भरपूर होती है जो त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाकर रखने में मदद करती है। इसके साथ ही गुलदाउदी चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है।

  4. क्या गुलदाउदी चाय अच्छी नींद लाने में मदद करती है? (Is chrysanthemum tea good for sleep?)

    गुलदाउदी चाय का सेवन करने से नसों को आराम मिलता है। नसों को आराम मिलने से शरीर को आराम मिलता है जिससे अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है।

 

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments