जिनसेंग चाय के फायदे, नुकसान और केलोरी | कैसे बनाएं चाय (Benefits Of Ginseng Tea | Side-Effects, How To Make And Calories)
ginseng-mishry

जिनसेंग चाय के फायदे, नुकसान और केलोरी | कैसे बनाएं चाय (Benefits Of Ginseng Tea | Side-Effects, How To Make And Calories)

जिनसेंग चाय के फायदे और नुकसान के बारे में यहां से पढ़ें। साथ ही जाने कि जिनसेंग चाय बाकी चाय से क्यों बेहतर है और इसको कैसे बनाया जाता है।

जिनसेंग एक औषधीय पौधे की जड़ है जो एशिया और उत्तर अमेरिका में पाया जाता है। जिनसेंग को शरीर के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है खासकर वज़न घटाने के लिए इसको जाना जाता है। जिसके चलते जिनसेंग पूरे देश में पॉपुलर हो रहा है। जिनसेंग की सबसे पहले उपज कोरिया में हई है। इसके साथ बाकी की जड़ बुटियों को मिलकार एक आयुर्वेदिक औषधि बनाई गई है जिसमें लो फेट होता है। जिनसेंग अपने ज्यादातर स्वास्थ्य लाभ जिनसैनोसाइड्स (ginsenosides) नाम के कैमिकल से प्राप्त करता है। जिनसेंग चाय के फायदे, नुकसान और केलोरी से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

जिनसेंग चाय के फायदे (Benefits Of Ginseng Tea In Hindi)

जिनसेंग चाय के फायदे वेट लॉस के लिए (Benefits Of Ginseng Tea For Weight Loss In Hindi)

जिनसेंग चाय को अपनी डाइट में शामिल करने से मोटापे पर कंट्रोल रख सकते हैं। जिनसेंग हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ाने की दवा की तरह काम करता है। इससे हमारी केलोरी फेट में तबदील नहीं होती है। जिनसैनोसाइड्स (ginsenosides) नाम का कैमिकल जिनसेंग में मौजूद होता है जो हमारे शरीर को एनर्जी देता है साथ ही हमारे शरीर के मोटापे को जलाने में मदद करता है।

जिनसेंग चाय के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Ginseng Tea Benefits Are Full Of Antioxidants In Hindi)

जिनसेंग चाय एंटीऑक्सीडेंट में भरपूर होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह हमारे खून को साफ करता है। जब भी कोई बीमारी हमारे शरीर में आती है एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की बीमारी से लड़ता है और खराब हुए सेल को सही कर देता है। इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। डाइट में सही मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होने से हमारा शरीर स्वस्थ रह सकता है।

जिनसेंग चाय के फायदे स्वस्थ दिमाग के लिए (Benefits Of Ginseng Tea For Healthy Mind In Hindi)

हर्बल चाय हमारे दिमाग के लिए खास जानी जाती है। यह हमारे दिमाग की सेल को मजबूत करती है और चिंता को दूर करने में भी मददगार है। यह हमारे दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन (केमिकल जो दिमाग को सही से काम करने में मदद करते हैं) के प्रभाव को अधिक करता है। जिनसेंग चाय का सेवन करने से हमारी याददाश्त अच्छी होती है और बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियां होने का कम खतरा होता है। यह सब इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मदद से होता है।

जिनसेंग चाय के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए (Ginseng Tea Benefits For Regulating Blood Pressure In Hindi)

जिनसेंग चाय पीने से हमारा बल्ड प्रेशर सामान्य रहता है। यह हमारे शरीर में बुरे केलेस्ट्रॉल के लेवल को कम रखता है। अगर आप कोई दवाई ले रहे हैं तो जिनसेंग चाय को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह लें ले।

ginseng-mishry
जिनसेंग चाय एंटीऑक्सीडेंट में भरपूर होती है।

जिनसेंग चाय के फायदे स्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए (Benefits Of Ginseng Tea For Strong Immunity In Hindi)

जिस भी खाने की चीज़ में एंटीऑक्सीडेंट होता है वो चीज़ हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है। एंटीऑक्सीडेंट हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने में मदद करता है जिससे बीमारी होने के कम अवसर होते हैं। जिनसेंग चाय से आपको अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होता है जो सेहत के लिए लाभदायक है।

जिनसेंग चाय के फायदे ब्लड ग्लूकोज सामान्य के लिए (Ginseng Tea Benefits For Regulating Blood Glucose Level In Hindi)

जिनसेंग चाय पीने से ब्लड शुगर कम रहता है। जिनसैनोसाइड्स (ginsenosides) केमिकल हमारे शरीर में इंसुलिन पैदा करता है जो शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इस कारण हमारे शरीर में ब्लड ग्लूकोज का लेवल कम बना रहता है।

जिनसेंग चाय के फायदे बालों के लिए (Benefits Of Ginseng Tea For Healthy Hair In Hindi)

जिनसेंग चाय पीने से हमारे बालों को जरुरी पोषण मिलता है। जिनसेंग चाय का सेवन करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं साथ ही डैंड्रफ से भी बचाकर रखती है। इसके अलावा बाल ड्राए नहीं रहते हैं और मजबूत बाल उगने लग जाते हैं।

जिनसेंग चाय के फायदे स्वस्थ त्वचा के लिए (Ginseng Tea Benefits For Healthy Skin In Hindi)

जिनसेंग चाय को रोज़ाना पीने से आप कई स्किन परेशानी से दूर रह सकते हैं जैसे कि एक्जिमा, मुँहासे और खुरदरी त्वचा आदि। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह त्वचा के सेल को एकसमान रखती है और बाकी की त्वचा से जुड़ी बीमारी से भी दूर रखती है जैसे कि उम्र बढ़ने का संकेत, झुर्रियाँ और काले धब्बे।

जिनसेंग चाय के नुकसान (Ginseng Tea Side Effects In Hindi)

किसी भी खाने की चीज़ का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमें नुकसान भी हो सकता है। इसलिए हर चीज़ का सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए। जिनसेंग चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से होने वाले नुकसान की जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

जिनसेंग चाय के नुकसान गैस के लिए (Side Effects Of Ginseng Tea Related To Gastric Issues In Hindi)

जिनसेंग चाय को अधिक मात्रा में लेने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती है। जिनसेंग चाय का सेवन करने से हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है। जिसके कारण हमारे शरीर में बिना पचे हुए खाने की मात्रा बढ़ सकती है जिससे हमें कई बीमारी होने का खतरा रहता है जैसे कि दस्त, सूजन और कभी-कभी उल्टी भी हो सकती है।

हार्मोनल का संतुलन बिगढ़ना (Ginseng Tea Side Effects May Disturb Hormones)

ज्यादा मात्रा में जिनसेंग चाय पीने से एस्ट्रोजन बढ़ जाता है जिससे हमें एस्ट्रोजेनिक के बुरे प्रभाव हो सकते हैं। एस्ट्रोजेनिक के प्रभाव से हमारा हार्मोनल का संतुलन बिगढ़ सकता है जो घातक साबित हो सकता है।

डिप्रेशन पैदा कर सकता है (Can Cause Depressions)

जिनसेंग चाय हमारे दिमाग के लिए बहुत लाभदायक है लेकिन अधिक मात्रा में लेने से यह हमारे दिमाग पर बुरा असर भी डाल सकती है। जिनसेंग चाय पीने से हमारे शरीर में दो खुशी के हार्मोन पैदा होते हैं- डोपामाइन और सेरोटोनिन। जिनसेंग चाय का सेवन अधिक मात्रा में करने से हमारे शरीर में खुशी वाले हार्मोन जिनसेंग चाय पर निर्भर हो जाते हैं। जिसके बाद डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन हमारे शरीर में जिनसेंग चाय पीने के बाद ही पैदा होते हैं।

डिप्रेशन का कारण बन सकती है।

ब्लड शुगर (May Increase Blood Sugar Level)

जिनसेंग चाय ब्लड शुगर को कम रखने में सहायता करता है। लेकिन सही मात्रा में लेने से ही इसका फायदा आपको मिलेगा। अगर आप कोई दवाई ले रहे हैं तो जिनसेंग चाय को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरुरी सलाह लें।

दिल की बीमारी बढ़ने के आसार (May Increase Heart Problems)

अधिक मात्रा में जिनसेंग चाय का सेवन करने से आपकी दिल की धड़कने असामान्य हो सकती हैं। साथ ही शरीर में खून का बहाव में सामान्य से ज्यादा हो सकता है।

नींद न आना (Disturbance In Sleep)

जिनसेंग चाय का सेवन अधिक मात्रा में करने से हमारे शरीर में एनर्जी ज्यादा पैदा होने लगती है। ज्यादा एनर्जी होने से आपको सोने के समय नींद नहीं आएगी जिससे आपकी नींद का रुटीन खराब हो सकता है।

जिनसेंग चाय घर में कैसे बनाएं (How To Make Ginseng Tea At Home In Hindi)

जिनसेंग चाय भी बाकी की चाय की तरह ही बनाई जाती है। जिनसेंग चाय को बनाने की विधि आप नीचे से पढ़ सकते हैं।

  1. एक कप पानी
  2. एक जिनसेंग की जड़ या फिरएक चम्मच जिनसेंग पाउडर
  3. नींबू का रस या फिर शहद (मीठा करने के लिए )

ऊपर दी गई सामग्री होने के बाद अब आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर आसानी से जिनसेंग चाय बना सकते हैं।

  • सबसे पहले पानी को अच्छे से गर्म कर लें।
  • छिली और धोई हुई जिनसेंग की जड़ को गर्म पानी में डालें।
  • जिनसेंग की जड़ को पानी में उबलने दें।
  • 10 मिनट बाद पानी में से जिनसेंग की जड़ को निकाल लें और पानी को छानकर एक कप में निकाल लें।
  • आपकी जिनसेंग चाय तैयार है।

अगर आपको अपनी चाय को मीठा और स्वादिष्ट बनाना है तो उसमें नींबू का रस या फिर शहद डाल सकते हैं। मीठा डालने से केलोरी की मात्रा बढ़ जाएगी इसलिए अधिक मात्रा में मीठा न डालें। अधिक मीठा डालने से जिनसेंग चाय का फायदा आपको नहीं मिल पाएगा।

जिनसेंग चाय बाकी चाय से कैसे अलग है? (How Ginseng Tea Is Different From Regular Tea In Hindi)

जिनसेंग चाय और बाकी की चाय में फर्क आप आसानी से बता सकते हैं। नीचे आप इसकी ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. बाकी की चाय की तरह जिनसेंग चाय कैमेलिया सिनेंसिस पौधे से नहीं आती है। कैमेलिया सिनेंसिस एक पौधा है जिससे अधिकतर चाय पाई जाती है।
  2. जिनसेंग चाय के फायदे जिनसैनोसाइड्स (ginsenosides) नाम के कैमिकल से पाए जाते हैं जो बाकी चाय में नहीं होता है।
  3. जिनसेंग चाय में केलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। एक कप जिनसेंग चाय में 11 केलोरी होती है वहीं एक कप काली चाय में 1 केलोरी होती है। केलोरी की मात्रा ज्यादा होने के कारण जिनसेंग चाय आपको एनर्जी देती है। अधिक मात्रा में सेवन करने से यह फेट में भी तबदील हो सकती है।

आखिरी में जिनसेंग चाय का सेवन करने से आपको कई सारे फायदे हो सकते हैं जो आपको बीमारियों से बचाकर रखेगा।यह आपके ब्लड शुगर के साथ साथ खराब केलेस्ट्रॉल के लेवल को कम रखता है। लेकिन इसके फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आप इसका सेवन सही मात्रा में करेंगे।

FAQs

  1. जिनसेंग चाय के फायदे क्या हैं? (What are the benefits of ginseng tea?)

    जिनसेंग चाय के फायदे कई सारे हैं जैसे कि स्ट्रोंग इम्युनिटी, सामान्य ब्लड ग्लूकोज, ब्लड प्रेशर लेवल, स्वस्थ दिमाग, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, सेहतमंद बालों और त्वचा के लिए।

  2. क्या जिनसेंग चाय रोजाना पी जा सकती है? (Can we drink ginseng tea daily?)

    सही मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करना सेहतमंद होता है लेकिन अगर मात्रा बढ़ा दी जाए जिनसेंग चाय के नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए जिनसेंग चाय का सेवन सही मात्रा में ही करें।

  3. जिनसेंग चाय के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of ginseng tea?)

    अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन नुकसान दे सकता है जैसे कि जिनसेंग चाय का सेवन अधिक मात्रा में करने से नींद खराब हो सकती है, ब्लड शुगर का बढ़ना, गैस की दिक्कत आदि जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

  4. क्या जिनसेंग चाय से वजन बढ़ता है? (Does ginseng causes weight gain?)

    कई अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि जिनसेंग चाय पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है। हालांकि इस विषय पर बड़े पेमाने पर अध्यनन होना बाकी है। कुछ अध्ययन से कहा जा सकता है कि जिनसेंग चाय वजन कम करने में मदद करती है।

  5. जिनसेंग चाय के फायदे त्वचा के लिए क्या हैं? (What are the benefits of ginseng tea for skin?)

    जिनसेंग चाय एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री से भरपूर होती है जो त्वचा को कई बीमारियों से बचाकर रखने में मदद करती है और त्वचा को सेहतमंद भी बनाए रखती है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments