रागी के फायदे, नुकसान और डिश (Health Benefits Of Ragi | 3 Delicious Ways to Enjoy Its Goodness)

benefits of ragi

रागी के फायदे, नुकसान और डिश (Health Benefits Of Ragi | 3 Delicious Ways to Enjoy Its Goodness)

रागी, एक तरह का सुपरफूड है। रागी के फायदे कई सारे हैं जैसे कि वजन कम करने में मदद, मेटाबोलिज्म बढ़ाना आदि। रागी के फायदे, नुकसान और डिश से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

जब भी सेहतमंद खाने की बात होती है तो हम चावल या गेंहू से बनने वाली डिश की बात करते हैं लेकिन इन सभी के बीच रागी के फायदे (ragi ke fayde) और इसके पोषण को नज़रअंदाज कर देते हैं। आपने कई बार रागी को टेस्ट किया होगा लेकिन इसका सेवन आमतौर पर नहीं करते होंगे क्योंकि आपको रागी के फायदे (ragi ke fayde) से जुड़ी जानकारी नहीं है। रागी के पोष्टिक तत्व के बारे में जानने के बाद आप जरुर रागी के फायदे अपनी डाइट में शामिल करना चाहेंगे। रागी को इतना महत्तव नहीं दिया जाता है लेकिन रागी के फायदे जानने के बाद इस अनाज को भी बाकी अनाज की तरह अपनाना चाहिए। रागी खाने के फायदे (ragi khane ke fayde) प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स से भरपूर होते हैं जिस कारण से यह सुपरफूड कहलाता है।

रागी नॉन- ग्लूटेन और नॉन – एसिडिक है जिससे यह ग्लूटेन, गैस आदि से गुजर रहे लोगों और बच्चों के लिए सही अनाज है। पहली बार रागी खाने पर आपको इसका स्वाद थोड़ा कम अच्छा लगेगा लेकिन रागी के फायदे (ragi ke fayde) जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में जरुर शामिल करना चाहेंगे।

 

रागी के फायदे पौष्टिक तत्व से भरपूर हैं।

 

विषय सूची

रागी के पौष्टिक तत्व (Nutritional Value Of Ragi In Hindi)

रागी के फायदे (ragi ke fayde) इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व के कारण हैं। नीचे दी गई टेबल से आप रागी में मौजूद पौष्टिक तत्व से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 100 ग्राम रागी का सेवन करने पर आपको कई पौष्टिक प्राप्त हो सकते हैं।

 

पोषण मात्रा – 100 ग्राम
फाइबर 19.1 एमजी
कुल फिनोल 102 एमजी
कार्बोहाइड्रेट 72.6 ग्राम
कैल्शियम 344 एमजी
फास्फोरस 283 एमजी
आयरन 3.8 एमजी
मैग्नीशियम 137 एमजी
सोडियम 11 एमजी
पोटेशियम 408 एमजी
कॉपर 0.47 एमजी
मैग्नीज 5.49 एमजी
ज़िंक 2.3 एमजी
राइबोफ्लेविन 0.19 एमजी
नियासिन 1.1 एमजी
यह जानकारी यूएसडीए से ली गई है।

 

रागी के फायदे (Benefits Of Ragi In Hindi)

 

रागी के फायदे कैल्शियम से भरपूर (Ragi Is a Good Source Of Calcium)

बाकी अनाज के मुकाबले रागी में 5 से 30 गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। राष्ट्रीय पोषण संस्थान के अनुसार 100 ग्राम रागी में 344 एमजी कैलेशियम पाया जाता है जो पूरे दिन की कैल्शियम की जरुरत को पूरा करने के लिए अच्छा है। इसके बाद कहा जा सकता है कि रागी के फायदे (ragi ke fayde) कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि रागी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हड्डियां, दांत मजबूत रहते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों से जुड़ी बीमारी) से बचाव मिलता है। बढ़ते बच्चों और गर्भवति महिलाओं के लिए रागी खाने के फायदे (ragi khane ke fayde) बढ़ जाते हैं। कैल्शियम के अलावा रागी के फायदे (ragi ke fayde) विटामिन डी से भी भरपूर हैं। विटामिन डी होने से कैल्शियम अब्जॉर्ब करना आसान हो जाता है। अगर आप सूरज से विटामिन डी नहीं ले रहे हैं तो रागी को डाइट में शामिल करना जरुरी हो जाता है।

 

रागी, कैल्शियम लेने का अच्छा आधार है।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

 

रागी खाने के फायदे डायबिटीज से बचाव करने में मददगार (Benefits Of Ragi Helps In Preventing Diabetes In Hindi)

बाकी अनाज के मुकाबले रागी में पॉलीफेनोल्स और डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के आसार कम हो जाते हैं। रागी के फायदे (ragi ke fayde) स्टार्च का आसानी से अब्जॉर्ब होना, डायबिटीज को लेकर सर्तक करना आदि से जुड़े हुए हैं।

Buy Ragi/Ragi Flour Online

रागी के फायदे एनीमिया में लाभदायक (Ragi Benefits Helps In Rectifying Anemia In Hindi)

रागी के फायदे (ragi ke fayde) आयरन से भरपूर होने के कारण भी जाने जाते हैं। आयरन का सेवन करने से हीमोग्लोबिन में सुधार होता है जिससे एनीमिया होने के आसार कम हो जाते हैं। जिन लोगों को एनीमिया है उन लोगों को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर डाइट फोलो करनी चाहिए। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप रागी कुकीज़ या रागी का हलवा भी खा सकते हैं। और यह ऑप्शन आयरन की दवाई खाने से तो बहुत अच्छा है।

 

रागी के फायदे बढ़ती उम्र के लिए (Benefits Of Ragi Delays Skin Aging In Hindi)

बढ़ती उम्र के लक्षण त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइन, काले धब्बे के रूप में दिखने लग जाते हैं। सेहतमंद खाने की आदत की मदद से बढ़ती उम्र के आसार देरी से आ सकते हैं। सेहतमंद डाइट में आप रागी के फायदे (ragi ke fayde) शामिल कर सकते हैं। रागी में अमिनो एसिड होते हैं जैसे कि मेथिओनिन और लाइसिन जो टिश्शू को झुर्रियों से बचाकर रखने में मदद करते हैं। रागी खाने के फायदे (ragi khane ke fayde) डाइट में शामिल करने से बढ़ती उम्र के आसार देरी से आने में मदद मिल सकती है।

 

रागी खाने के फायदे आराम के लिए (Ragi Benefits Provides Peace And Relaxation In Hindi)

आजकल की भाग- दौड़ भरी जिंदगी में चिंता, बेचैनी, नींद ना आना लोगों में आम हो गया है। लेकिन यह चिंताजनक विषय है। इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेना जरुरी है। इसके साथ ही अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखें। ऐसी स्थिति में आप डाइट में रागी के फायदे (ragi ke fayde) शामिल कर सकते हैं। रागी में भरपूर मात्रा में अमिनो एसिड और ट्रिप्टोफैन पाए जाते हैं जो प्राकृतिक रुप से आराम देने वाले तत्व होते हैं। साल 2000 में मेड इंडिया के द्वारा किए गए अध्ययन में यह कहा गया है कि रागी के फायदे (ragi ke fayde) माइग्रेन में लाभदायक हैं।

 

रागी के फायदे वजन कम करने के लिए (Benefits Of Ragi In Weight Loss In Hindi)

रागी के फायदे (ragi ke fayde) वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि रागी में डायटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे पेट लंबे समय के भरा रहता है। डाइट में रागी शामिल करने से भूख कम लगती है और आप बार- बार कुछ खाते नहीं हैं। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आप ब्रेकफास्ट में रागी शामिल कर सकते हैं जिससे कैलोरी का सेवन कम होता है।

 

रागी के फायदे वजन कम करने में मदद करते हैं।

 

रागी खाने के फायदे एनर्जी बढ़ाना के लिए (Ragi Benefits Boosts Energy Level In Hindi)

अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और अनसेचुरेटेड फैट होने से शरीर और दिमाग आलसी बन जाता है। शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाना के रागी के फायदे (ragi ke fayde) काम आ सकते हैं। जो लोग शारीरिक काम ज्यादा करते हैं उन लोगों को अपनी डाइट में रागी को जरुर शामिल करना चाहिए।

 

बच्चों के लिए रागी बेहतरीन खाना है (Ragi Is a Outstanding Food For Babies)

अगर आप नए माता- पिता बने हैं और अपने बच्चे के लिए सेहतमंद खाना ढूंढ रहे हैं तो इसका जवाब है – रागी। जी हां, रागी बच्चों के लिए पोषण से भरपूर अनाज माना जाता है और साथ ही बच्चों के द्वारा इसको आसानी से पचाया जा सकता है।

रागी में आयरन, कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस कारण से यह बच्चों के खाने के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन बन जाता है। बच्चों को रागी की खिचड़ी खिला सकते हैं। इसके अलावा मार्किट में बच्चों के लिए रागी पाउडर, रागी बिस्किट और कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं।

 

रागी की खिचड़ी बच्चों के लिए अच्छी होती है।
इमेज क्रडिट- commons.wikimedia.org

 

रागी के फायदे स्तनपान के लिए (Benefits Of Ragi Improves Lactation In Hindi)

नई- नई बनी मां को रागी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने दूध में गुण और इसकी मात्रा अच्छी होती है। हरी रागी आयरन, कैल्शियम, अमिनो एसिड भरपूर मात्रा में मिलते हैं जिससे दूध और भी ज्यादा पोषण से भरपूर बन जाता है। हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए रागी का सेवन किया जा सकता है।

 

रागी ग्लूटे फ्री है (Ragi Is Gluten Free)

जिन लोगों को गेंहू से एलर्जी होती है वो लोग अकसर ग्लूटेन फ्री डाइट फोलो करते हैं। रागी 100% ग्लूटेन फ्री होती है जिस कारण यह बाकी अनाज से अलग है।

 

रागी के फायदे गंभीर बीमारियों से बचाव करते हैं (Benefits Of Ragi Battles With Chronic Diseases)

रागी के फायदे (ragi ke fayde) पौष्टिक तत्व से भरपूर हैं जिस कारण से यह कई गंभीर बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। रागी में मौजूद पोष्टिक तत्व और मिनरल्स टिश्शू सही करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में और चिंता, स्ट्रोक को कम करने में मदद करता है। रागी को डाइट में शामिल करने से मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है। रागी से पोषण की कमी नहीं होती है।

 

रागी से बनने वाली डिश (Dishes To Make With Ragi In Hindi)

रागी के फायदे (ragi ke fayde) जानने के बाद आप इसे बहुत आसानी से डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही रागी से कई डिश आसानी से बनाई जा सकती है। रागी से बनने वाली डिश के आइडिया आप नीचे से ले सकते हैं।

1) रागी ओट्स लड्डू (Ragi Oats Laddu)

ओट्स लड्डू मीठी डिश है है जिसको रागी आटा, शहद, खजूर और दूध से बनाई जाती है। इसके ऊपर तिल के बीज और नारियल की कोटिंग होती है। यह एक परफेक्ट स्वीट ट्रीट हो सकती है उन लोगों के लिए जो मीठी को लेकर सर्तक रहते हैं।

रागी ओट्स लड्डू बनाने के लिए सामग्री

 

रागी ओट्स लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले ओट्स को रोस्ट करें और मिक्सी में पीस लें। बिना बीज के खजूर और दूध को ग्राइंड कर लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसमें खजूर के छोटे- छोटे टुकड़े डालें। अब रोस्ट और सुखाए गए तिल के बीज और काजू डालें और लड्डू बनाएं।

 

रागी- ओट्स के लड्डू (इमेज उदाहरण के लिए)
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

2) रागी गेंहू डोसा (Ragi Wheat Dosa)

साउथ इंडिया डोसा को ब्रेकफास्ट में खाया जाता है। नारियल की चटनी और सांभर के साथ डोसा और भी स्वादिष्ट लगता है।

रागी डोसा बनाने के लिए सामग्री

 

  • 1 कप रागी आटा
  • 1 कतप गेंहू का आटा
  • लस्सी
  • नमक

रागी डोसा बनाने की विधि

 

  • सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं और डोसा बनाने के लिए सही स्थिरता रखें।
  • पूरी रात इसे भिगाएं और अगले दिन डोसा बनाएं।
  • डोसा को नारियल की चटनी और सांभर के साथ खाएं।

 

रागी डोसा ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

 

रागी के नुकसान (Side Effects Of Ragi In Hindi)

रागी के फायदे (ragi ke fayde) होने के साथ- साथ रागी के नुकसान (side effects of ragi) भी हो सकते हैं। रागी का सेवन करने से पहले रागी के फायदे के साथ- साथ नुकसान से भी जुड़ी जानकारी प्राप्त कर लें। रागी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अधिक मात्रा में रागी खाने से पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि रागी में कैल्शियम होता है।

 

आखिर में

रागी के फायदे (ragi ke fayde) जानने के बाद हो सकता है कि आप इतने पोष्टिक अनाज को नज़रअंदाज नहीं करेंगे। बाकी सभी अनाज के मुकाबले रागी को सबसे ज्यादा सेहतमंद और पोषण से भरपूर माना जाता है। रागी ऐसा अनाज है जिसका सेवन बच्चों से लेकर बड़े तक कर सकते हैं क्योंकि इसको पचाना आसान होता है। रागी के इतने सारे फायदे जानने के बाद यह भी जरुरी है कि रागी के नुकसान (side effects of ragi) भी हैं जिसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए। रागी को डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है और इसके साथ रागी से कई सारी स्वादिष्ट डिश भी बनाई जा सकती हैं।

 

FAQs

 

  1. क्या रागी को रोजाना खाया जा सकता है? (Can we eat ragi daily?)

    रागी को रोजाना सही मात्रा में खाने से कई फायदे मिल सकते हैं। कैल्शियम, आयरन की कमी पूरी हो सकती है। रागी खाने से शरीर को अंदर से आराम भी मिलता है।

  2. क्या रागी सेहत के लिए लाभदायक है? (Is ragi good for health?)

    रागी के फायदे (ragi ke fayde) सेहत के लिए कई सारे हैं जैसे कि वजन कम करने में मदद, मजबूत हड्डियां, डायबिटीज में लाभदायक, एनर्जी बढ़ाने के लिए आदि।

  3. क्या रागी से बालों का झड़ना कम होता है? (Is ragi good for hair growth?)

    जी हां, रागी में पाए जाने प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है। बालों के झड़ने से परेशानी लोगों को अपनी डाइट में रागी को जरुर शामिल करना चाहिए।

  4. क्या रागी खाने से वजन बढ़ता है? (Does ragi increase weight?)

    रागी में भरपूर मात्रा में डायटरी फाइबर पाया जाता है जिससे लंबे समय के लिए पेट भरा रहता है और बार- बार खाते नहीं है। रागी खाने से मेटाबोलिज्म भी बढ़ता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

 

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Comments (2)

  • Smita Jain Reply

    रागी गरम होता हे क्या
    Nature of ragi

    May 7, 2021 at 10:59 pm
    • mishryhindi Reply

      हैलो स्मिता जैन
      रागी का सेवन गर्मियों में किया जा सकता है क्योंकि रागी अंदर से शरीर को ठंडा रखने में मदद करती है। गर्मियों में रागी ड्रिंक पीने से गर्मी सहन करने में मदद मिलती है। रागी ड्रिंक बनाने के लिए पानी उबालें, एक चम्मच रागी का आटा डाला और ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसमें स्वादनुसार नमक डालें और पी लें। आप किस तरह से रागी का सेवन करना पसंद करते हैं?
      धन्यवाद।

      May 10, 2021 at 10:59 am

Leave a Reply on रागी के फायदे, नुकसान और डिश (Health Benefits Of Ragi | 3 Delicious Ways to Enjoy Its Goodness)

Your email address will not be published. Required fields are marked *