कॉर्नफ्लोर: फायदे, उपयोग, नुकसान (Corn Flour: Benefits, Uses, Side Effects In Hindi)

कॉर्नफ्लोर: फायदे, उपयोग, नुकसान (Corn Flour: Benefits, Uses, Side Effects In Hindi)

कॉनफ्लोर के फायदे (Corn Flour In Hindi) शरीर से लेकर त्वचा के लिए हैं। कॉर्नफ्लोर के फायदे (Corn Flour Benefits) लेने के लिए इसे डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। कॉर्नफ्लोर का उपयोग (Corn Flour Uses) कैसे किया जा सकता है, यहां से जानें।

मक्का को सुखाकर और पीसकर जो पाउडर मिलता है उसे कॉर्नफ्लोर रहते हैं। कॉर्नफ्लोर का उपयोग (corn flour uses) कई तरह से किया जा सकता है और आपको बता दें कि कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) कई सारे हैं। कॉर्नफ्लोर का उपयोग किसी भी डिश में फ्लेवर लाने के साथ- साथ गाढ़ा या फिर डिश को बांधने के लिए भी किया जा सकता है। कई लोगों ने कॉर्नफ्लोर के बारे में सुना जरुर होगा लेकिन कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) के बारे में नहीं पता होगा। इस आर्टिकल से आप कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) के साथ- साथ इसके पौष्टिक तत्व, कैसे उपयोग करें और इसके क्या नुकसान हैं से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले कॉर्नफ्लोर के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं।

corn flour benefits
कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) कई सारे हैं।

कॉर्नफ्लोर क्या है? (What Is Corn Flour In Hindi?)

वैसे तो कॉर्नफ्लोर के नाम में ही इसका मतलब छिपा हुआ है। कॉर्न का मतलब ‘मक्का’ होता है वहीं फ्लोर का मतलब ‘आटा’ होता है। जब मक्का के दानों को पाउडर में बदला जाता है तब उस पाउडर को कॉर्नफ्लोर कहते हैं। कॉर्नफ्लोर का उपयोग (corn flour uses) कई डिश में किया जाता है। आमतौर पर कॉर्नफ्लोर का उपयोग सूप, स्ट्रू, पुडिंग आदि डिश में किया जाता है।

कॉर्नफ्लोर का स्वाद कॉर्न की तरह मीठा होता है। कॉर्नफ्लोर का उपयोग (corn flour uses) किसी भी डिश में करने से डिश का फ्लेवर अच्छा हो जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल अधिकतर डिश में अच्छा फ्लेवर लाने के लिए किया जाता है। कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) इतने सारे हैं कि अब इसका उपयोग अधिकतर लोगों के द्वारा किया जा रहा है।

आमतौर पर लोगों को कॉर्नफ्लोर और मक्का का आटा एक ही लगता है। लेकिन आपको बता दें कि यह दोनों अलग हैं। कॉर्नफ्लोर और मक्का के आटे से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

what is corn flour
कॉर्नफ्लोर क्या है और यह किससे बनता है?

क्या कॉर्नफ्लोर और मक्का का आटा (कॉर्नस्टार्च) एक ही हैं? (Is Corn Starch And Corn Flour The Same?)

नहीं, कॉर्नफ्लोर और मक्का का आटा एक नहीं है। यह बात सही है कि कॉर्नफ्लोर और कॉर्नस्टार्च, मक्का से मिलते हैं लेकिन इन दोनों के पौष्टिक तत्व, फ्लेवर और उपयोग अलग – अलग हैं। मक्का के दानों को पीसकर पाउडर बनाने के बाद जो प्राप्त होता है उसे कॉर्नफ्लोर कहते हैं।
वहीं दूसरी तरफ, मक्का से प्रोटीन और फाइबर निकालने के बाद सिर्फ स्टार्ची भाग जिसे एण्डोस्पर्म कहा जाता है, सिर्फ यह रह जाता है जिसे कॉर्नस्टार्च कहते हैं।

कॉर्नस्टार्च के पौष्टिक तत्व – कैलोरी 120, प्रोटीन 0 ग्राम, फैट 0 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 28 ग्राम और फाइबर 0 ग्राम।
कॉर्नफ्लोर के पौष्टिक तत्व – कैलोरी 110 ग्राम, प्रोटीन 3 ग्राम, फैट 1.5 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 22 ग्राम और फाइबर 2 ग्राम।

आपको बता दें कि कॉर्नफ्लोर का स्वाद मक्का के दानों की तरह मीठा होता है वहीं कॉर्नस्टार्च में कोई फ्लेवर नहीं होता है। कॉर्नफ्लोर का उपयोग (corn flour uses) पैनकेक, सूप, स्ट्रू, पुडिंग आदि में किया जाता है जिससे डिश को नया और अच्छा फ्लेवर मिल सके। वहीं कॉर्नस्टार्च का उपयोग इसके टैक्शर के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से डिश को अच्छा टैक्शर मिलता है।

Buy Makki Atta/ Corn Flour Online

कॉर्नफ्लोर के फायदे (Corn Flour Benefits In Hindi)

कॉर्नफ्लोर के बारे में इतना कुछ जानने के बाद आप जानना चाहेंगे कि कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) क्या हैं। कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) डाइट में शामिल करने से पहले इनके बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कॉर्नफ्लोर के फायदे फाइबर से भरपूर (Corn Flour Benefits Full Of Fiber In Hindi)

कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) फाइबर से भरपूर होते हैं। कॉर्नफ्लोर का सेवन करने से आपको सही मात्रा में फाइबर प्राप्त हो सकता है। कॉर्नफ्लोर खाने से पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है जिससे आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं। फाइबर का सेवन करने से डाइजेशन प्रोसेस स्वस्थ तरीके से होता है और पेट से जुड़ी दिक्कतें होने के आसार कम होने में मदद मिलती है। इसलिए डाइट में फाइबर जरुर होना चाहिए।

corn flour is full of fiber
कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) फाइबर से भरपूर होते हैं।

कॉर्नफ्लोर के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Benefits of Corn Flour Are Full Of Antioxidants In Hindi)

मक्का के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण जाने जाते हैं। आपको बता दें कि प्रोसेस्ड अनाज के मुकाबले बिना प्रोसेस्ड कॉर्न में ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल से बचाकर रखने में मदद करते हैं। कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) लेने से फ्री रेडिकल का खतरा कम रहता है जो बीमारी पैदा करने के मुख्य कारण हैं। फ्री रेडिकल शरीर में स्वस्थ सेल के साथ मिल जाते हैं और इन्हें खराब कर देते हैं। अगर आपका शरीर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है तो यह फ्री रेडिकल खत्म करने में मदद करेंगे। फ्री रेडिकल से बचाव के लिए आप अपनी डाइट में कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) आसानी से शामिल कर सकते हैं।

कॉर्नफ्लोर ग्लूटेन फ्री है (Corn Flour Is Gluten Free)

जब भी बात ग्लूटेन फ्री की होती है तो बहुत कम ग्लूटेन फ्री ऑप्शन उपलब्ध हैं। ग्लूटेन फ्री की लिस्ट में कॉर्नफ्लोर भी आता है। कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) वो लोग भी आसानी से ले सकते हैं जो ग्लूटेन फ्री अनाज का सेवन करते हैं। कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) कई रूप में डाइट में शामिल किए जा सकते हैं जैसे कि कॉर्नफ्लोर की रोटी, सूप, स्ट्रू आदि। कॉर्नफ्लोर को डाइट में शामिल करने से कई पौष्टिक तत्व प्राप्त हो सकते हैं जिनकी मदद से कई बीमारियों से बचाव मिल सकता है।

corn flour is gluten free
कॉर्नफ्लोर ग्लूटेन फ्री है।

कॉर्नफ्लोर के फायदे स्वस्थ आंत के लिए (Corn Flour Benefits For Healthy Gut In Hindi)

कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) आंत स्वास्थ्य के लिए भी जाने जाते हैं। कॉर्नफ्लोर में सॉल्युबल फाइबर मौजूद होता है जो आसानी से पच जाते हैं। सॉल्युबल फाइबर होने के कारण डाइजेशन प्रोसेस अच्छे से होता है जिससे आंत भी स्वस्थ रहती है। कहा जाता है कि अधिकतर बीमारी पेट से शुरु होती है और अगर पेट स्वस्थ होगा तो बीमार होने के आसार भी कम हो जाएंगे।

कॉर्नफ्लोर के फायदे स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए (Benefits Of Corn Flour To Increase Weight In A Healthy Way In Hindi)

ऐसा कहा जाता है कि वजन घटाने के मुकाबले वजन बढ़ाना ज्यादा आसान है। लेकिन यह बात भी ध्यान देने वाली है कि क्या वजन स्वस्थ तरीके से बढ़ रहा है या फिर अस्वस्थ तरीके से। जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उन लोगों को स्वस्थ वजन बढ़ाने के तरीके के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए। अगर आपको वजन बढ़ाना है तो सेहतमंद खाने की चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए। इस लिस्ट में कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) आसानी से शामिल किए जा सकते हैं। कॉर्नफ्लोर में कार्बोहाइड्रेट के साथ कई और पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

weight management
कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

कॉर्नफ्लोर के फायदे सूजन कम करने में मददगार (Corn Flour Benefits For Relief In Inflammation In Hindi)

आपको बता दें कि कॉर्नफ्लोर के फायदे सूजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं। सर्दियों में पुरानी से पुरानी सूजन दिक्कत दे सकती है। अगर आपके शरीर में भी सूजन अकसर रहती है तो कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) आपके काम आ सकते हैं। कॉर्नफ्लोर में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही कॉर्नफ्लोर में सूजन से आराम दिलाने के गुण होते हैं जो लाभदायक साबित हो सकते हैं। अगर आपके शरीर में सूजन से होने वाली दिक्कत बढ़ गई है कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

कॉर्नफ्लोर के फायदे हाई बी.पी में लाभदायक (Benefits Of Corn Flour In Hypertension In Hindi)

कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। वैसे तो बी.पी की दिक्कत आम हो गई है लेकिन इसे नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए। हाई बी.पी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि टेंशन, अस्वस्थ खान-पान, लाइफ स्टाइल में बदलाव, वजन बढ़ना आदि। ऐसे में कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) आपकी मदद कर सकते हैं। कॉर्नफ्लोर में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जो हाई बी.पी में मदद कर सकते हैं। अगर आपको ब्लड प्रेशर की बीमारी काफी लंबे समय है या फिर ज्यादा है तो कॉर्नफ्लोर डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

corn flour for managing B.P
कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) सामान्य बी.पी रखने में मदद करते हैं।

कॉर्नफ्लोर के फायदे सामान्य कोलेस्ट्रॉल के लिए (Corn Flour Benefits For Regulating Cholesterol In Hindi)

कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) कोलेस्ट्रॉल सामान्य बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं। जैसा कि आपको पहले भी बताया गया है कि कॉर्नफ्लोर में फाइबर पाया जाता है जो कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। फाइबर का सेवन करने से वजन सामान्य बना रहता है। वजन सामान्य रहने से फैट जमा नहीं होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल भी सामान्य बने रहने में मदद मिलती है।

कॉर्नफ्लोर के फायदे आंखों की रोशनी के लिए (Benefits Of Corn Flour For Eyesight In Hindi)

क्या आपको पता है कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) आंखों की रोशनी लंबे समय के लिए स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करते हैं। कॉर्नफ्लोर में कैरोटीनॉयड पाया जाता है जो आंखों की रोशनी अच्छी बनाए रखने में लाभदायक होता है। इसके साथ कॉर्नफ्लोर में विटामिन ए भी पाया जाता है और विटामिन ए का सेवन सही मात्रा में करने से भी आंखें स्वस्थ रहती हैं।

corn flour good eye sight
कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

कॉर्नफ्लोर के फायदे त्वचा के लिए (Corn Flour Benefits For Healthy Skin In Hindi)

कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) त्वचा के लिए भी जाने जाते हैं। जैसा कि आपको पता है कॉर्नफ्लोर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन ई पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

कॉर्नफ्लोर का उपयोग (Corn Flour Uses In Hindi)

कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) जानने के बाद जरुरी है कि आप यह जानें कि कॉर्नफ्लोर का उपयोग (corn flour uses) सही तरीके से कैसे किया जाता है। सही तरीके से कॉर्नफ्लोर का उपयोग करने से आपको कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) अच्छे से मिल सकते हैं। कॉर्नफ्लोर का उपयोग खाने के साथ- साथ त्वचा और कई तरह से किया जा सकता है। अगर आप कॉर्नफ्लोर अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो आपके पास कई ऑप्शन हैं। कॉर्नफ्लोर का उपयोग से जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • आमतौर पर कॉर्नफ्लोर का उपयोग (corn flour uses) खाने की चीजें बांधने के लिए किया जाता है जिससे डिश बिखरे या फैले नहीं जैसे कि कोफ्ते आदि।
  • कॉर्नफ्लोर का उपयोग सूप, सॉस को गाढ़ा करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • कॉर्नफ्लोर का उपयोग आइसक्रीम में भी फ्लेवर के लिए किया जाता है।
  • कॉर्नफ्लोर से फ्राइड स्नैक्स भी बना सकते हैं।
  • सनबर्न या मच्छर काटने पर कॉर्नफ्लोर का पेस्ट पानी से बनाएं और सही जगह पर लगाएं। ऐसा करने से जलन से राहत मिल सकती है।
corn flour roti
कॉर्नफ्लोर से रोटियां घर में बनाएं।

कॉर्नफ्लोर के नुकसान (Corn Flour Side Effects In Hindi)

यह सच है कि कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) कई सारे हैं लेकिन आपको बता दें कि कॉर्नफ्लोर के नुकसान भी हैं। अधिक मात्रा में या फिर सही तरीके से कॉर्नफ्लोर का सेवन ना करने से कॉर्नफ्लोर के नुकसान हो सकते हैं। अगर आप कॉर्नफ्लोर अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) के साथ- साथ कॉर्नफ्लोर के नुकसान से जुड़ी जानकारी प्राप्त करनी जरुरी है। कॉर्नफ्लोर के नुकसान से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • अधिक मात्रा में कॉर्नफ्लोर का सेवन करने से कार्बोहाइ्रेट का सेवन ज्यादा हो जाता है जिससे सामान्य मात्रा में से ज्यादा वजन कम हो सकता है।
  • कॉर्नफ्लोर में कार्बोहाइड्रेट मौजूद है जिस कारण से ब्लड शुगर लेवल बदलता रहता है। ऐसे में डायबिटीज से गुजर रहे लोगों को सेवन नहीं करना चाहिए या फिर डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।
  • अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो ध्यानपूर्वक कॉर्नफ्लोर का सेवन करें क्योंकि कॉर्नफ्लोर को स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है।
  • कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) कोलेस्ट्रॉल सामान्य बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में कॉर्नफ्लोर का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ भी सकती है।
  • डायबिटीज से गुजर रहे लोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही कॉर्नफ्लोर का सेवन करें।
  • अधिक मात्रा में कॉर्नफ्लोर का सेवन करने से डाइजेशन में दिक्कत हो सकती है।

आखिर में

कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) कई सारे हैं और सभी फायदे आपको मिल सकते हैं अगर कॉर्नफ्लोर का सेवन और उपयोग सही तरीके से किया जाए। कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) शरीर से लेकर त्वचा तक जुड़े हुए हैं। कॉर्नफ्लोर का सेवन करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखें जैसे कि डियबिटीज से गुजर रहे लोग डॉक्टर की सलाह के बाद ही कॉर्नफ्लोर का सेवन करें। इसके अलावा वेट लॉस डाइट फोलो करने वाले लोग कॉर्नफ्लोर का सेवन कम मात्रा में ही करें।

कॉर्नफ्लोर के फायदे (corn flour benefits) के साथ- साथ कॉर्नफ्लोर के नुकसान भी हैं। आपको बता दें कि अधिक मात्रा में कॉर्नफ्लोर का सेवन करने से कॉर्नफ्लोर के नुकसान हो सकते हैं। जैसे कि ब्लड शुगर लेवल में अचानक बदलाव, ज्यादा वजन बढ़ना, खराब कोलेस्ट्रॉ लेवल बढ़ना आदि। कॉर्नफ्लोर का उपयोग (corn flour uses) कई रूप में किया जा सकता है जैसे कि सूप, सट्रू, पुडिंग आदि। कॉर्नफ्लोर के फायदे (makka atta benefits) लेने के लिए इसका सेवन सही तरीके से करना जरुरी है।

FAQs

  1. कॉर्नफ्लोर किससे बना होता है? (What is corn flour made from?)

    सूखे हुए मक्का को बारीक पाउडर के रूप में जब पीस लिया जाता है उसे कॉर्नफ्लोर कहते हैं। कॉर्नफ्लोर हल्के पीले रंग का होता है और इसका स्वाद मक्का की तरह मीठा होता है। कॉर्नफ्लोर का उपयोग (corn flour uses) सूप, स्ट्रू, पुडिंग आदि में किया जाता है।

  2. सफेद कॉर्नफ्लोर का हिंदी में क्या रहते हैं? (What is white corn flour in hindi?)

    सफेद कॉर्नफ्लोर को हिंदी में कॉर्नस्टार्च रहते हैं जिसे मक्का से प्रोटीन और फाइबर निकालने के बाद सिर्फ स्टार्ची भाग जिसे एण्डोस्पर्म कहा जाता है, सिर्फ यह रह जाता है जिसे कॉर्न स्टार्च कहते हैं।

  3. क्या कॉर्नफ्लोर और कॉर्नस्टार्च एक ही हैं? (Is corn flour and cornstarch same?)

    मक्का के दानों को पीसकर पाउडर बनाने के बाद जो प्राप्त होता है उसे कॉर्नफ्लोर कहते हैं।
    वहीं दूसरी तरफ, मक्का से प्रोटीन और फाइबर निकालने के बाद सिर्फ स्टार्ची भाग जिसे एण्डोस्पर्म कहा जाता है, सिर्फ यह रह जाता है जिसे कॉर्न स्टार्च कहते हैं।
    कॉर्नफ्लोर का स्वाद मक्का के दानों की तरह मीठा होता है वहीं कॉर्नस्टार्च में कोई फ्लेवर नहीं होता है।
    कॉर्नफ्लोर का उपयोग (corn flour uses) पैनकेक, सूप, स्ट्रू, पुडिंग आदि में किया जाता है जिससे डिश को नया और अच्छा फ्लेवर मिल सके। वहीं कॉर्नस्टार्च का उपयोग इसके टैक्शर के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से डिश को अच्छा टैक्शर मिलता है।

  4. क्या कॉर्नफ्लोर वेट लॉस में मदद करता है? (Is corn flour good for weight loss?)

    वैसे तो कॉर्नफ्लोर को सेहतमंत तरीके से वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। लेकिन कॉर्नफ्लोर को डाइट में शामिल करने से वजन सामान्य बने रहने में मदद मिलती है। अधिक मात्रा में कॉर्नफ्लोर का सेवन करने से नुकसान हो सकता है।

  5. कॉर्नफ्लोर का उपयोग क्या है? (What is the use of corn flour?)

    आमतौर पर कॉर्नफ्लोर का उपयोग (corn flour uses) खाने की चीजों को एक बांधने के लिए किया जाता है जिससे डिश बिखर ना जाए। इसके अलावा कॉर्नफ्लोर का उपयोग सूप, स््रू, पुडिंग में अच्छा फ्लेवर लाने के लिए किया जाता है।

  6. क्या ज्यादा बेहतर है – कॉर्नफ्लोर या गेंहू का आटा? (Which is better corn flour or wheat flour?)

    कॉर्नफ्लोर और गेंहू के आटे में पोषण, स्वाद और टैक्शर में अंतर है। जहां कॉर्नफ्लोर में भारी मात्रा में फैट पाए जाते हैं वहीं होल वीट आटे में प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन आदि पौष्टिक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं। आप अपनी स्वाद, डाइट के अनुसार इन्हें शामिल कर सकते हैं। और अगर पौष्टिक तत्व की बात है कि होल वीट को बेहतर कहा जा सकता है।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments