हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स रिव्यू (Haldiram Multigrain Dosa Mix Review)

Haldiram Multigrain Dosa Mix Review

हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स रिव्यू (Haldiram Multigrain Dosa Mix Review)

हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स (Haldiram Multigrain Dosa Mix) से 15 मिनट में स्वादिष्ट और क्रिस्पी मल्टीग्रेन डोसा मिलते हैं। अभी तक रिव्यू किए हल्दीराम के प्रोडक्ट में से यह इंस्टेंट डोसा मिक्स हमें सबसे ज्यादा पसंद आया है।

मिश्री रेटिंग

स्वाद
4 / 5
4
स्थिरता
4 / 5
4
पोषण
4 / 5
4
4
SUPERB!

Quick Review Summary

हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स (Haldiram Multigrain Dosa Mix) बनाने में आसान, स्वादिष्ट और फाइबर टैक्शर होने के कारण आप इसे खरीदना चाहेंगे। जब शुरुआत से डोसा बनाने का मन न करे तो हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स आपकी मदद कर सकता है। हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा मिक्स में विभिन्न प्रकार के आटे की अच्छाइयां हैं जैसे कि ओट्स, मक्का, चावल, उड़द की दाल, जौ। इस प्रोडक्ट में प्रेज़रवेटिव, रंग और फ्लेवर नहीं मिलाए गए हैं जिससे इसे बार- बार खाया जा सकता है। इसके साथ ही यह किफायती भी है क्योंकि 55/- रुपए में आपको लगभग 10 डोसा मिल सकते हैं।

व्यस्त दिनचर्या होने के कारण कई लोगों के पास ब्रेकफास्ट बनाने और खाने का समय नहीं होता है। लेकिन जैसा कि हमें पता है कि ब्रेकफास्ट कभी नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसे में कई लोग इंस्टेंट ब्रेकफास्ट मिक्स की मदद लेते हैं जिससे रोजाना शुरुआत से ब्रेकफास्ट बनाने की परेशानी कम हो जाती है। सुबह के नाश्ते के लिए डोसा एक पॉपुलर ऑप्शन है जिसके लिए पहले से तैयारी करनी होती है। इंस्टेंट डोसा मिक्स की मदद से डोसा बनाने के लंबे प्रोसेस से बच सकते हैं जैसे कि सबसे पहले दाल भिगोए, फिर दाल पीसना और फिर आखिर में डोसा बनाना।

हल्दीराम पॉपुलर ब्रांड है जो पैक्ड रेडी-टू-ईट मील्स, इंस्टेंट मिक्स आदि बेचती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि हल्दीराम के प्रोडक्ट ऑनलाइन और हल्दीराम स्टोर पर आसानी से मिल जाते हैं। इस बार हमने हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स

क्विक रिव्यू

Haldiram-Multigrain-Dosa-Mix

फाइबर से भरपूर डोसा सिर्फ 15 मिनट में तैयार! हमें हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स से बनाया गया डोसा बेहद पसंद आया है।

कीमत – 55/- रुपए*

मात्रा – 200 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

*पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • इसमें प्रेज़रवेटिव, रंग और फ्लेवर नहीं हैं। 
  • यह शाकाहारी प्रोडक्ट है।
  • एलर्जी की जानकारी – इसमें गेहूं है। यह प्रोडक्ट ऐसे वातावरण में बना है जहां मूंगफली, ट्री नट, तिल, सरसों, दूध और गेहूं के उपयोग से खाना बनाया जाता है।

मल्टीग्रेन आटा (48%- चावल, मक्का, रागी, जौ, ओट्स), उड़द की दाल, रिफाइंड गेहूं का आटा, राइस फ्लेक्स, वेजिटेबल ऑयल (हाइड्रोजनेटेड ताड़ का तेल), नमक, राइज़िंग एजेंट (आईएनएस 500ii), मेथी, एसिडिटी रेगुलेटर (आईएनएस 296)।

हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स का क्विक रिव्यू

कीमत और पैकेजिंग – हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स लाल और हरे रंग के पाउच में आता है जिसे दोबारा बंद नहीं किया जा सकता है। 200 ग्राम पैक की कीमत 55/- रुपए है। एक पैक से लगभग 10-12 डोसा बन सकते हैं। और यह इस पर भी निर्भर करता है कि डोसे की मोटाई और साइज कितना है।

छोटे परिवार में अगर डोसा मिक्स एक बार इस्तेमाल करने के बाद बच जाता है तो एयर टाइट डिब्बे में बाकी का डोसा मिक्स रख सकते हैं। डोसा मिक्स डालने के लिए हमेशा सूखी चम्मच का ही इस्तेमाल करें।

पोषण लेबल – पैक पर एक सर्विंग के अनुसार कैलोरी की जानकारी दी गई है। एक सर्विंग में लगभग 40 ग्राम है। पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार एक सर्विंग से 140 किलो कैलोरी मिलती है।

सूखी मिश्रण की जांच – इंस्टेंट डोसा मिक्स हल्का और भूरे रंग का है। मिश्रण से हमें मेथी और बाकी के मल्टीग्रेन आटे की खुशबू आ रही थी। इंस्टेंट मिक्स का टैक्शर पतला नहीं है, सामान्य के अनुसार टैक्शर दरदरा है।

हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट सूखे मिश्रण की जांच
हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट सूखे मिश्रण की जांच

कैसे बनाएं – पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार :

मिश्रण के लिए – 200 ग्राम डोसा मिक्स में 100 एमएल दही और 300 एमएल पानी मिक्स करें। अच्छे से मिक्स करें और स्मूथ घोल बनाएं। अब घोल 5 मिनट के लिए रख दें।

डोसा बनाने के लिए – नॉन- स्टिक तवा या डोसा तवे पर तेल लगाकर चिकना करें और मीडियम गैस पर गर्म करें। अब तवे पर घोल फैलाएं। डोसे के किनारे पर 1 चम्मच तेल डालें और गोलडन होने तक दोनों तरफ से अच्छे से पकाएं।

कैसे खाएं – गर्म डोसा नारियल की चटनी या सांभर के साथ खा सकते हैं।

हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा बनाते समय
हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा बनाते समय

हमने कैसे बनाया – हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स पर दी गई जानकारी के अनुसार हमने रेसिपी फॉलो की है। कांच के बर्तन में सामग्री मिक्स की गई है। हमने डोसा बनाने के लिए नॉन- स्टिक तवे का इस्तेमाल किया है। डोसा में हमने पैक्ड दही का इस्तेमाल किया है क्योंकि घर में जमाई गई दही के मुकाबले पैक्ड दही ज्यादा गाढ़ी होती है। हम आपको भी यही सलाह देते हैं कि पैक्ड दही का इस्तेमाल करें नहीं तो डोसे का घोल ज्यादा पतला और बहने वाला बन जाएगा।

सिलिकॉन ब्रश की मदद से हमने नॉन- स्टिक तवे को रिफाइंड तेल से चिकना किया। तवे पर घोल डालने के बाद घोल अच्छे से फैलाया। डोसा बनाते समय हमने नॉन- स्टिक तवे पर ढक्कन ढक दिया जिससे डोसा जल्दी से बन जाए। हमने डोसा कम- मीडियम गैस पर पकाया है जिससे यह परफेक्ट तरीके से पक जाए।

स्वाद – मल्टीग्रेन डोसे का स्वाद इस पर निर्भर करता है कि डोसे के मिश्रण में किस प्रकार के अनाज का इस्तेमाल किया गया है। मल्टीग्रेन डोसे में चावल, मक्का, रागी, जौ और ओट्स हैं। टैक्शर की बात करें तो हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा मिक्स की मदद से बनाए गए डोसे का टैक्शर जटिल और फाइबर जैसा था। हमारे द्वारा बनाए गए डोसे फल्फी और मुलायम थे क्योंकि घोल गाढ़ा था। लेकिन जैसे ही हमने डोसे का घोल और फैलाया तो डोसे क्रिस्पी बन गए थे।

स्वाद की बात करें तो इसका स्वाद घर में बने मल्टीग्रेन डोसा के स्वाद के करीब था। नमक और मसालों की मात्रा बैलेंस थी। हमने डोसे को इंस्टेंट सांभर के साथ टेस्ट किया और हमें स्वाद अच्छा लगा।

Haldiram Multigrain Dosa Mix Review
Haldiram Multigrain Dosa Mix Review

आखिर में हम यह कहना चाहेंगे कि हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स से मिलने वाले अच्छे क्वालिटी के डोसे ने हमें प्रभावित किया है। यह जल्दी और आसानी से बन जाता है। और साथ ही यह क्विक और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा ऑप्शन है।

स्टेप्स फॉलो करना आसान है और इसमें इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री किचन में आसानी से मिल जाती है। डोसे का घोल आसानी से फैल जाता है और तवे पर अच्छे से तेल लगाने के बाद डोसा चिपकता भी नहीं है। डोसा लो या मीडियम गैस पर ही पकाएं। अगर आप मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स की तलाश में हैं तो शायद यहां आपकी तलाश पूरी हो सकती है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on हल्दीराम मल्टीग्रेन डोसा इंस्टेंट मिक्स रिव्यू (Haldiram Multigrain Dosa Mix Review)

Your email address will not be published. Required fields are marked *