बेस्ट रेडी टू ईट इंस्टेंट सांभर मिक्स (Best Ready To Eat Instant Sambar Mix)
Best Ready To Eat Instant Sambar Mix

बेस्ट रेडी टू ईट इंस्टेंट सांभर मिक्स (Best Ready To Eat Instant Sambar Mix)

बेस्ट रेडी टू ईट इंस्टेंट सांभर मिक्स रिव्यू के लिए हमने एमटीआर, गिट्स और टॉप्स जैसी पॉपुलर ब्रांड को शामिल किया है। इनमें से एमटीआर सांभर मिक्स ने हमारा दिल जीत लिया है क्योंकि…

सांभर एक पॉपुलर डिश है जिसे सांभर की पीली दाल जिसे अरहर दाल के नाम से भी जाना जाता है जिससे सांभर बनाया जाता है। इसके साथ ही इमली, सब्जियों और कई मसालों के उपयोग से स्वादिष्ट सांभर तैयार किया जाता है। हालांकि सांभर, दक्षिण भारत की डिश है लेकिन इसका सेवन पूरे देश में किया जाता है। सांभर को कई डिश के साथ खा सकते हैं जैसे कि इडली, वड़ा, डोसा, उत्तपम, सिंपल सफेद चावल आदि। बेस्ट इंस्टेंट सांभर मिक्स ढूंढने के दौरान हमने इसे प्लेन चावल इडली के साथ टेस्ट किया है। सभी इंस्टेंट सांभर मिक्स टेस्ट करने के बाद हम कह सकते हैं कि एमटीआर इंस्टेंट सांभर मिक्स सबसे स्वादिष्ट है। एमटीआर इंस्टेंट सांभर मिक्स हमारा टॉप पिक क्यों बना है से जुड़ी जानकारी आप नीचे से विस्तार रूप से प्राप्त कर सकते हैं।

टॉप पिक – एमटीआर इंस्टेंट सांभर मिक्स

किन कारण से एमटीआर इंस्टेंट सांभर मिक्स हमारा टॉप पिक बना है?

एमटीआर इंस्टेंट सांभर मिक्स हमारा टॉप पिक इसलिए है क्योंकि यह सबसे स्वादिष्ट है ओर साथ ही फ्लेवर का बेस्ट बैलेंस है। यह वैसा ही है जैसा आपको मार्किट में मिलता है। जब भी हम सांभर खाते हैं तब हमें इमली के खट्टेपन और बाद में मिठास की उम्मीद करते हैं। हम सरसों के बीज और करी पत्ते के स्वाद की भी उम्मीद करते हैं और हमारे टॉप पिक में यह सभी बातें थी।

टॉप पिक

MTR-Sambar-Instant-Mix

एमटीआर इंस्टेंट सांभर मिक्स में फ्लेवर का सुंदर बैलेंस है जिससे यह रेस्टोरेंट जैसा सांभर लगता है। जिस कारण से यह हमारा टॉप पिक बना है।

कीमत – 80/- रुपए*

मात्रा – 180 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

सूखे इंस्टेंट सांभर मिक्स की जांच करते समय हमें हींग और करी पत्ते की खुशबू आ रही थी।  मीडियम ब्राइट ऑरेंज रंग के इंस्टेंट सांभर पाउडर में हींग का फ्लेवर ज्यादा है।

जब हम सांभर पका रहे थे तब हमने देखा कि इंस्टेंट सांभर मिक्स पानी में अच्छे से घुल गया था और मिक्स करते समय गांठ नहीं बनी थी। हमारी टेस्ट किचन में सुंदर करी पत्ते और टमाटर की खुशबू फैल गई थी। 

नमक और मिर्च का लेवल, इमली का खट्टा- मीठा स्वाद बहुत अच्छा था। बिना ब्रांड देखे हमने सभी सांभर ट्राई किए थे जिसमें चावल की इडली के साथ यह सांभर बेस्ट लगा था।

एमटीआर सांभर मिक्स के 180 ग्राम पैक की कीमत 80/- रुपए है। पैक पर दी गई जानकारी को फोलो करना आसान है।

किन कारण से टॉप्स सांभर इंस्टेंट मिक्स और गिट्स सांभर मिक्स विजेता नहीं बने?

बाकी दो दावेदार – टॉप्स सांभर इंस्टेंट मिक्स और गिट्स सांभर मिक्स इस रिव्यू के विजेता कई कारण से नहीं बने हैं।

इससे पहले हमने टॉप्स सांभर इंस्टेंट मिक्स का रिव्यू किया है जिसमें गर्म खुशबू और मसाले हमें पसंद आए हैं लेकिन हमारे टॉप पिक जितना अच्छा नहीं है। जब हमने टॉप्स सांभर टेस्ट किया तो हमें मसाले एक जैसे नहीं लगे थे। हालांकि सरसों के बीज और लाल मिर्च का फ्लेवर अच्छा था लेकिन मसाले हमें पसंद नहीं आए। अच्छे सांभर में जो फ्लेवर का बैलेंस होता है वो इसमें कहीं गुम था।

गिट्स इंस्टेंट सांभर मिक्स विजेता इसलिए नहीं बना क्योंकि इसमें सांभर की खुशबू और स्वाद की कमी थी। वहीं गर्म करने के बाद भी सांभर का टैक्शर पतला था। जिसके कारण स्वाद और टैक्शर के मामले में हमें यह बिल्कुल भी पसंद नहीं आया। गिट्स सांभर मसाले में हमें कच्चे और आधे पके मसालों का स्वाद आ रहा था (हमने पैक पर दी गई जानकारी को फोलो किया है)।

हमारा रिव्यू प्रोसेस

कुछ दिन ऐसे होते हैं कि जब आप हर चीज़ से खुश हो जाते हैं। इंस्टेंट सांभर मिक्स रिव्यू वाला दिन कुछ ऐसा ही था। चावल की फल्फी इडली के साथ नारियल की चटनी और कई पॉपुलर ब्रांड के इंस्टेंट सांभर। जिसके बाद हमें बेस्ट इंस्टेंट सांभर मिक्स मिल गया। इस नतीजे पर हम ऐसे पहुंचे हैं।

पारंपरिक सांभर में क्या होता है?

पारंपरिक सांभर बनाने के लिए कुछ सामग्री जरूरी हैं – 

  • अरहर दाल – अरहर दाल सांभर की मुख्य सामग्री होती है जिससे सांभर की स्थिरता बनती है। जितनी दाल होगी उतना सांभर गाढ़ा बनेगा।
  • सब्जियां – आमतौर पर सांभर में कई सब्जियां होती हैं जैसे कि सफेद छोटे प्याज, गाजर, कद्दू, टमाटर, सहजन (drumsticks) और बैंगन। कई प्रकार के सांभर में ओकरा, प्याज और फ्रेंच बीन्स भी डाले जाते हैं।
  • इमली – इमली सांभर की जान है! इमली की मदद से सांभर में अलग खट्टा फ्लेवर आता है जो खाने में अच्छा लगता है। इमली का जो फ्लेवर होता है वो फ्लेवर नींबू के रस या अमचूर से बदला नहीं जा सकता है।
  • मसाले – आजकल लोग सांभर पाउडर/ सांभर मसाला मार्किट से लेकर आते हैं लेकिन अभी भी कई लोग हाथ से पिसा हुआ सांभर मसाला इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। घर में बने सांभर मसाले में सूखी लाल मिर्च, धनिया के बीज, जीरा आदि कई मसाले होते हैं। इसके अलावा सरसों के बीज (राई), करी पत्ते से भी सांभर में अच्छा फ्लेवर आता है।

यह रिव्यू किसके लिए है?

यह रिव्यू उन सभी लोगों के लिए जिन्हें ताज़ा बना सांभर खाना पसंद है लेकिन घर में सारी सामग्री लाना और फिर सांभर बनाने का समय नहीं है। अगर आपको रेस्टोरेंट स्टाइल सांभर घर की सुविधा में खाना है तो यह रिव्यू आपके लिए है।

हमने ब्रांड कैसे चुनी

इस रिव्यू में शामिल होने के लिए ब्रांड का इंस्टेंट सांभर मिक्स होना चाहिए जिसे गर्म पानी में मिक्स कर बनाया जा सकता है। भारत में आसानी से उपलब्ध तीन पॉपुलर ब्रांड को इस रिव्यू में शामिल किया गया है। यह सभी ब्रांड ऑनलाइन और स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं। जिन ब्रांड को हमने रिव्यू के लिए चुना है वो इंस्टेंट मिक्स मार्किट में बेहद पॉपुलर हैं और इनके कई रेडी टू कुक मिक्स उपलब्ध हैं जैसे कि चावल इडली, डोसा, रवा इडली, खामन डोकला आदि।

ब्रांड रिव्यूड

रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड
रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड

बेस्ट रेडी टू ईट इंस्टेंट सांभर मिक्स रिव्यू के लिए तीन ब्रांड को रिव्यू में शामिल किया गया है – 

रिव्यू करते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखा गया है

  • फ्लेवर – किसी भी डिश का फ्लेवर सबसे जरूरी होता है! रिव्यू करते समय हमने बैलेंस फ्लेवर, सिंग्नेचर इमली का स्वाद, मसाले का उपयोग जैसे कि राई और करी पत्ते का इस्तेमाल कैसे किया गया है पर ध्यान दिया है।
  • स्थिरता – इसके बारे में बात करते समय हमने कुछ जरूरी सवालों के जवाब दिए हैं जैसे कि – पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार सांभर बनाने पर इसकी स्थिरता कितनी पतली या गाढ़ी है? क्या ठंडा होने पर सांभर पतला या गाढ़ा हो जाता है? हम ऐसी स्थिरता ढूंढ रहे हैं जो इडली, डोसा, चावल और वड़ा के साथ अच्छी लगे।

रिव्यू प्रोसेस

इंस्टेंट मिक्स पाउडर की जांच – हमने रिव्यू प्रोसेस मिश्रण की जांच के साथ शुरु किया जिसमें हमने रंग, स्वाद और ज्यादा खुशबू किसकी आ रही है (अगर कोई है) जैसी बातों पर ध्यान दिया है।

इंस्टेंट मिक्स पाउडर की जांच
इंस्टेंट मिक्स पाउडर की जांच

सांभर बनाने की तैयारी करते समय – पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार हमने सांभर बनाना शुरु किया। सभी इंस्टेंट मिक्स से सांभर बनाने की विधि अलग थी इसलिए हमने पैक पर दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक फोलो किया है। सांभर में हमने कटे हुए टमाटर, लाल प्याज, उबली हुई गाजर डाली है जिससे सांभर का स्वाद वैसा मिल सके जैसा हम अकसर खाते हैं। हमने किसी तरह का मसाला, हर्ब या तड़का अपनी तरफ से शामिल नहीं किया है।

बिना ब्रांड देखे सांभर टेस्ट किया गया
बिना ब्रांड देखे सांभर टेस्ट किया गया

सांभर टेस्ट करते समय (मिश्री सीक्रेट सॉस) – बेहतर रिजल्ट के लिए हमने सभी ब्रांड के सांभर बिना ब्रांड जाने टेस्ट किए हैं। इस रिव्यू को और भी मुश्किल बनाने के लिए हमने पॉपुलर उडुपी रेस्टोरेंट से सांभर ऑर्डर किया था। सभी इंस्टेंट सांभर हम बिना ब्रांड देखे टेस्ट कर रहे थे तो हमें नहीं पता था कि कौन-सा सांभर रेस्टोरेंट का था।

बेस्ट इंस्टेंट सांभर मिक्स रिव्यू
बेस्ट इंस्टेंट सांभर मिक्स रिव्यू

सभी सांभर को एक जैसा मौका देने के लिए हमने सारे इंस्टेंट मिक्स हमारे बेस्ट राइस इडली रिव्यू के विजेता एमटीआर राइस इडली मिक्स के साथ टेस्ट किया है। सभी ब्रांड के इंस्टेंट सांभर टेस्ट करने के बाद हमें विजेता मिल गया है।

तुलना टेबल – बेस्ट रेडी टू ईट इंस्टेंट सांभर मिक्स

  ब्रांड      गिट्स      टॉप्स      एमटीआर
  कीमत      65/- रुपए      55/- रुपए      80/- रुपए
  मात्रा      100 ग्राम      100 ग्राम      180 ग्राम
  शेल्फ लाइफ      12 महीने      12 महीने      12 महीने
  सूखे मिश्रण की खुशबू
  • तीखी मिर्च का स्वाद
  • इमली, प्याज और टमाटर
  • लाल मिर्च
  • करी पत्ते की खुशबू
  • हींग
  • इमली
  रंग        ब्राइट ऑरेंज      दबा हुआ भूरा रंग      मीडियम ऑरेंज रंग
  फ्लेवर
  • फ्लेवर से भरपूर नहीं था
  • गिला था और अच्छे से मिक्स नहीं हुआ
  • मसाले की कमी
  • फ्लेवर से भरपूर
  • पानी में अच्छे से मिक्स होता है
  • फ्लेवर से भरपूर
  • बैलेंस मसाला और फ्लेवर
  • पानी में अच्छे से मिक्स होता है

रिजल्ट

हमारा टॉप पिक बॉलीवुड मूवी की तरह है – इसमें सब कुछ है – मसाला, हल्की मिठास, खट्टापन। बेस्ट रेडी टू ईट इंस्टेंट सांभर मिक्स रिव्यू का विजेता एमटीआर इंस्टेंट सांभर मिक्स है। इसमें फ्लेवर बैलेंस हैं। जितने भी इंस्टेंट मिक्स से हमने सांभर बनाया है उन सभी में से एमटीआर इंस्टेंट सांभर मिक्स सबसे पहले खत्म हो गया था।

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments