6 कारण योगा बार फ्लेवर ओट्स शामिल करें (6 Reasons Why Yoga Bar Flavored Oats Is A Healthy Addition)
yoga-bar-oats

6 कारण योगा बार फ्लेवर ओट्स शामिल करें (6 Reasons Why Yoga Bar Flavored Oats Is A Healthy Addition)

योगा बार फ्लेवर ओट्स (Yoga Bars Flavored Oats) ट्विस्ट के साथ आते हैं। इसमें चाकलेट है और मसाला भी, यह फ्लेवर आपको क्यों जरूर ट्राई करने चाहिए, यहां से जानें।

देखने में खास नहीं और खाने में फीके, ओट्स ऐसा अनाज है जिसे हर किसी की पसंद नहीं होती है। लेकिन इसके बावजूद इसका सेवन फाइबर (सॉल्युबल और इनसॉल्युबल) से भरपूर, लंबे समय के लिए पेट भरा रहता है और ग्लूटेन की मात्रा कम होने के कारण किया जाता है। ओट्स कांप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है। 

‘सेहतमंद ब्रांड’ में इस ब्रांड को क्या बात अनोखी बनाती है। इस ब्रांड में 100% प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल किया गया है और इसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर या एडिटिव्स नहीं हैं और अधिकतम इंडियन सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।

इस बात को ध्यान में रखते हुए, योगा बार की इस रेंज में स्वादिष्ट योगा बार डार्क चॉकलेट ओट्स और योगा बार वेजी मसाला ओट्स शामिल किए गए हैं। इससे पहले हमने दोनों फ्लेवर का रिव्यू किया था और रिव्यू के दौरान स्वाद, टैक्शर, पकाने में आसानी और अन्य फैक्टर पर खास ध्यान दिया है। लेकिन इस रिव्यू में हमने योगा बार ओट्स के फायदे के बारे में विस्तार से चर्चा की है। अगर आप सच में सेहतमंद और स्वादिष्ट ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो यह रिव्यू आपके लिए है!

6 लाजवाब योगा बार ओट्स के सेहतमंद फायदे

स्वाद से लेकर पोषण तक, योगा बार ओट्स के फायदे जानने के बाद आप बेहद खुश हो जाएंगे।

1. स्वाद

जो स्नैक्स और मील्स स्वादिष्ट होते हैं वो रोजाना डाइट का हिस्सा बन जाते हैं। योगा बार के दोनों फ्लेवर स्वादिष्ट और सेहतमंद तरीके से ओट्स शामिल करने के ऑप्शन देते हैं!

डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट की कड़वाहट बहुत ज्यादा नहीं है। यह मुलामय मीठी है और नट्स, बीज का स्वाद ताज़ा है।

वेजी मसाला- पकाने से पहले, मसालों की स्ट्रांग खुशबू थी। हमें बैलेंस नमकीन और मसालेदार फ्लेवर अच्छे लगे हैं। इसमें चटपटे फ्लेवर भी है जिससे पूरी डिश को एक साथ सुंदर तरीके से आने में मदद मिलती है।

योगा बार डार्क चॉकलेट का टैक्शर स्वादिष्ट था
योगा बार डार्क चॉकलेट का टैक्शर स्वादिष्ट था
योगा बार वेजी मसाला में सब्जियां और बीज थे
योगा बार वेजी मसाला में सब्जियां और बीज थे

2. टैक्शर

आमतौर पर ओट्स का टैक्शर खिचड़ी जैसा होता है। क्रंच और थोड़ा चबाने लायक टैक्शर की हमेशा सराहना की जाती है और योगा बार बिल्कुल ऐसा ही है।

डार्क चॉकलेट- हालांकि कद्दू के बीज किफायती रूप से शामिल किए गए हैं लेकिन ओटमील में अच्छी बाइट मिलती है। इसके अलावा, काली किशमिश की वजह से चबाने लायक टैक्शर है। पूरी तरह से कहा जाए तो, ओट्स परफेक्ट तरीके से पके थे और इसकी स्थिरता लाजवाब थी।

वेजी मसाला- पहले फ्लेवर की तरह ही, वेजी मसाला में कद्दू के बीज थे। इसके साथ ही, इसमें फाइबर से भरपूर बाइट है जो डीहाइड्रेटेड वेजी से मिलती है।

3. पकाने में आसानी

ब्रांड के द्वारा दावा किया गया है कि ओट्स 3 मिनट में बन जाएंगे। हम हैरान रह गए जब यह दावा बहुत सुंदर तरीके से पूरा हुआ था। हमने दिया गया पानी/ दूध और ओट्स का अनुपात फॉलो किया था और तीन मिनट के अंदर हमें परफेक्ट तरीके से पके हुए ओटमील मिले थे।

4. मैक्रोन्यूट्रिएंट कंपोजीशन

ओट्स प्राकृतिक रूप से कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फैट भी शामिल होता है। नट्स, बीज, सब्जी, कोको पाउडर और अन्य फ्लेवर एजेंट शामिल करने के बाद भी मैक्रोन्यूट्रिएंट कंपोजीशन में बड़ा बदलाव नहीं आता है जिसकी सराहना करते हैं!

डार्क चॉकलेट- एक सर्व (प्रति 40 ग्राम) में 172 किलो कैलोरी, 4.9 ग्राम प्रोटीन, 28.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 5.2 ग्राम फाइबर और 4.2 ग्राम फैट।

वेजी मसाला- एक सर्व (प्रति 40 ग्राम) में 163 किलो कैलोरी, 5.4 ग्राम प्रोटीन, 26.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 5.2 ग्राम फाइबर और 4 ग्राम फैट।

5. सामग्री की क्वालिटी

आइए सबसे पहले ओट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले अनाज की क्वालिटी के बारे में बात करते हैं। योगा बार के द्वारा गोल्डन-रोल्ड ओट्स का इस्तेमाल किया गया है जिनका स्रोत ऑस्ट्रेलिया है।

डार्क चॉकलेट- इस फ्लेवर को मीठा बनाने के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसमें रॉ शुगर का इस्तेमाल किया गया है जिससे अलग फ्लेवर मिलता है क्योंकि इसमें गुड़ (molasses) है।

वेजी मसाला- ब्रांड के द्वारा राइस ब्रान ऑयल का इस्तेमाल किया गया है।

किशमिश में चबाने वाला टैक्शर शामिल होता है
किशमिश में चबाने वाला टैक्शर शामिल होता है
सब्जियों से क्रंच शामिल होता है
सब्जियों से क्रंच शामिल होता है

6. कीमत

हमने 400 ग्राम के दोनों फ्लेवर ऑर्डर किए हैं। कीमत कुछ इस प्रकार है-

डार्क चॉकलेट- 225/- रुपए

वेजी मसाला- 199/- रुपए

FAQs

योगा बार ओट्स से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. योगा बार ओट्स फ्लेवर में कितना प्रोटीन है? (How much protein do Yoga Bar oats flavors contain?)

योगा बार डार्क चॉकलेट ओट्स की एक सर्विंग में 4.5 ग्राम प्रोटीन है, वहीं वेजी मसाला में 5.4 ग्राम प्रोटीन है।

2. योगा बार ओट्स फ्लेवर में कितना फाइबर है? (How much fiber does Yoga Bar oats flavors contain?)

दोनों फ्लेवर में 5.2 ग्राम फाइबर है।

3. योगा बार ओट्स फ्लेवर में कितना फैट है? (How much fat do Yoga Bar oats flavors contain?)

दोनों फ्लेवर ओट्स के एक सर्विंग में 4-4.2 ग्राम फैट है।

4. क्या योगा बार ओट्स वेट लॉस के लिए अच्छे हैं? (Is Yoga Bar oats good for weight loss?)

वेट लॉस कैलोरी के सेवन और कैलोरी बर्न होने पर निर्भर करता है। हमें लगता है कि वेट लॉस के लिए योगा बार अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

यह फाइबर और स्लो डाइजेस्टिंग कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं जिससे पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है और छोटी- छोटी भूख कम लगती है।

आखिर में

इनमें आर्टिफिशियल शुगर, प्रेज़रवेटिव या कैमिकल नहीं है- योगा बार ओट्स स्वादिष्ट हैं! यह क्विक और आसानी से बन जाते हैं जिससे आपको व्यस्त दिनचर्या में पोषण से भरपूर खाना मिलता है।

इसके साथ ही नट्स, बीज और सब्जियों का टैक्शर स्वादिष्ट है जिससे बेस्वाद ओटमील लाजवाब बन जाता है!

संबंधित आर्टिकल- ओट्स खाने के फायदे

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments