विटामिन ए के फायदे, फूड्स और नुकसान (Vitamin A- Benefits, Foods And Side Effects In Hindi)

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विटामिन ए के फायदे, फूड्स और नुकसान (Vitamin A- Benefits, Foods And Side Effects In Hindi)

विटामिन ए के फायदे (Benefits Of Vitamin A) लेने के लिए कई ऑप्शन हैं जैसे कि दूध, गाजर, हरी सब्जियां, अंडे आदि। विटामिन ए डाइट के क्या फायदे हैं, यहां से जानें।

बैलेंस डाइट का मतलब है कि डाइट में सभी आहार को शामिल करना। इस आर्टिकल में आज हम विटामिन ए के बारे में बात करेंगे। सभी पौष्टिक तत्व की तरह डाइट में विटामिन ए का होना बेहद जरुरी है। विटामिन ए के फायदे (Vitamin A ke fayde) स्वस्थ आंखें, स्ट्रोंग इम्यून सिस्टम, सेहतमंद त्वचा आदि से जुड़े हुए हैं। विटामिन ए की कमी होने से सबसे ज्यादा असर आंखों की रोशनी पर पड़ता है। इसके अलावा विटामिन ए की कमी से कई इंफेक्शन होने के आसार भी बढ़ जाते हैं। विटामिन ए की कमी पूरी करने के लिए जरुरी है कि आप विटामिन ए से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इस आर्टिकल से आप विटामिन ए के फायदे (Vitamin A ke fayde), फूड्स और नुकसान से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैलेंस डाइट फोलो करें।

विटामिन ए के फायदे (Benefits Of Vitamin A In Hindi)

विटामिन ए का सेवन करने से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं। अगर आपकी आंखें कमज़ोर है तो विटामिन ए के फायदे (Vitamin A ke fayde) सबसे ज्यादा आपके काम आ सकते हैं। इसके अलावा विटामिन ए के फायदे कई सारे हैं जिसकी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1) विटामिन ए के फायदे आंखों के लिए (Benefits Of Vitamin A For Eyesight In Hindi)

विटामिन ए के फायदे (Vitamin A ke fayde) सबसे ज्यादा आंखों के लिए जाने जाते हैं। जिन लोगों की आंखें कमज़ोर होती हैं उन लोगों को विटामिन ए डाइट में शामिल करने के लिए कहा जाता है। और अगर आपकी आंखें बिल्कुल स्वस्थ है फिर भी भविष्य के लिए अपनी डाइट में विटामिन ए फूड्स शामिल अवश्य करें। विटामिन ए की कमी होने के कारण रतौंधी (Night Blindness) हो सकता है। इस बीमारी से गुजर रहे लोगों को दिन में अच्छे से दिखाई देता है लेकिन रात को सही से नहीं दिखता है।

इस बीमारी में बीटा- कैरोटीन का सेवन करना चाहिए जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती उम्र के साथ जल्दी से कम ना हो जाए। विटामिन ए से भरपूर फूड्स खाने से आंखों की रोशनी अच्छी बनी रहती है और बढ़ती उम्र में आंखों की रोशनी कम होने के आसार भी कम हो जाते हैं।

स्वस्थ आंखों के लिए जूस का सेवन करें।

2) विटामिन ए के फायदे स्ट्रोंग इम्युनिटी के लिए (Benefits Of Vitamin A For Strong Immunity In Hindi)

विटामिन ए के फायदे (Vitamin A ke fayde) इम्युनिटी स्ट्रोंग बनाने में मदद करते हैं। विटामिन ए का सेवन सही मात्रा में करने से हमारा शरीर इंफेक्शन से बचा रहता है। विटामिन ए शरीर में किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को आने नहीं देता है। इसके साथ ही विटामिन ए की मदद से वाइट ब्लड सेल का प्रोडक्शन नहीं होता है। विटामिन ए की कमी होने के कारण आपकी इम्युनिटी कमज़ोर हो सकती है जिससे बीमारी होने पर आपको स्वस्थ होने में समय लगेगा।

3) विटामिन ए के फायदे मजबूत हड्डियों के लिए (Benefits Of Vitamin A For Strong Bones In Hindi)

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम को जाना जाता है लेकिन आपको बता दें कि विटामिन ए भी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। क्या आपको पता है विटामिन ए की कमी होने के कारण हड्डी टूटने के आसार बढ़ जाते हैं क्योंकि हड्डियां कमज़ोर हो जाती है। कई अध्ययन में यह कहा गया है कि अधिक मात्रा में विटामिन ए का सेवन करने से भी हड्डियां टूटने के आसार बढ़ जाते हैं (1)। लेकिन अभी भी कहा जाता है कि विटामिन ए और हड्डियों के बीच के संबंध को अभी और अध्ययन की जरुरत है।

डाइट में हरी सब्जियां शामिल करें।

4) विटामिन ए एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है (Vitamin A Is A Type Of Antioxidant)

विटामिन ए एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है जो बीमारियों से बचाव रखने में मदद करता है (2)। विटामिन एक फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करता है जो बीमारी पैदा करने का मुख्य कारण है। फ्री रेडिकल शरीर के स्वस्थ सेल के साथ मिल जाते हैं तो इन्हें खराब कर देते हैं। यहां पर एंटीऑक्सीडेंट अपना काम करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल को खत्म करने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल के कारण कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं जैसे कि डायबिटीज, दिल की बीमारी आदि (3)।

5) विटामिन ए के फायदे टाइप 2 डायबिटीज में (Benefits Of Vitamin A During Type 2 Diabetes)

कई अध्ययन में ऐसा कहा गया है कि विटामिन ए के फायदे (Vitamin A ke fayde) टाइप 2 डायबिटीज में मददगार साबित हुए हैं। चूहों पर किए गए अध्ययन में यह पाया गया है कि डायबिटीज के दौरान विटामिन ए का सेवन करने से ब्लड शुगर सामान्य हो जाता है (4)। लेकिन इस पर अभी और भी अध्ययन जारी हैं।

विटामिन ए फूड्स (Foods Rich In Vitamin A In Hindi)

अगर आप विटामिन ए की कमी से गुजर रहे हैं या फिर आप नहीं चाहते हैं कि भविष्य में आपको विटामिन ए की कमी हो जाए तो बेहतर होगा कि आप आज से ही अपनी डाइट में विटामिन ए शामिल करें। विटामिन ए से भरपूर कई सारे फूड्स हैं लेकिन अगर आप कोई दवाई ले रहे हैं तो आप किसी भी फल या सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें। विटामिन ए फूड्स की जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

1) गाजर (Carrot)

आंखें कमज़ोर होने पर सबसे पहले गाजर खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि गाजर में सबसे ज्यादा विटामिन ए पाया जाता है। 1 मीडियम गाजर में रोजाना का 392 माइक्रोग्राम विटामिन ए पाया जाता है। गाजर को सलाद, सब्जी, जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं।

गाजर को सब्जी, सूप, जूस के रुप में शामिल करें।

2) टमाटर (Tomato)

भारतीय खाने को चटपटा बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। टमाटर को बहुत आसानी से डाइट में शामिल किया जा सकता है जैसे कि सलाद, सूप, चटनी आदि।

टमाटर सलाद के रूप में खाएं।

3) दूध (Milk)

अगर किसी बच्चे से भी सबसे पौष्टिक चीज का नाम लेने के लिए कहा जाएगा तो वो दूध का ही नाम लेगा। हमेशा से दूध पीने के लिए इसलिए कहा जाता है क्योंकि दूध में अधिकतर पौष्टिक आहार पाए जाते हैं और इसके साथ ही विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दूध पीने के फायदे हर किसी को बचपन से ही लेने शुरु कर देने चाहिए। दूध का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। कहा जाता है कि रात को दूध पीकर सोने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

दिन में 1 गिलास दूध जरुर पिएं।

4) हरी सब्जियां (Green Vegetables)

हरी सब्जियां खाने की सलाह तो हर कोई देता है लेकिन यह सलाह कितने लोग सच में अपनाते हैं। हरी सब्जियों को डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह विटामिन ए से भरपूर होती ही हैं इसके अलावा भी इसमें कई सारे पौष्टिक आहार पाए जाते हैं। आपको बता दें कि पालक के फायदे भी कई सारे हैं क्योंकि 1 कप पालक से एक दिन की जरुरत का 16% विटामिन ए प्राप्त होता है। हरी सब्जियों से आप साग, सब्जी, पराठे, जूस, सूप बना सकते हैं।

हरी सब्जियां जरुर खाएं।

5) शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें कि 1 कप शकरकंद में 1,144 मिलीग्राम विटामिन ए पाया जाता है। इसलिए अपनी डाइट में शकरकंद जरुर शामिल करें। शकरकंद को आप उबालकर चाट की तरह खा सकते हैं।

शकरकंद को चाट के रूप में खाएं।

6) कद्दू (Pumpkin)

आपको बता दें कि कद्दू से भी आप विटामिन ए प्राप्त कर सकते हैं। कद्दू के बीज के फायदे बहुत पॉपुलर हो रहे हैं। कद्दू को सब्जी, मिठाई आदि के रूप में खा सकते हैं।

कद्दू के बीज बहुत लाभदायक होते हैं।

7) बटर (Butter)

आपको बता दें कि सही मात्रा में हर चीज का सेवन करने से उससे फायदे जरुर मिलते हैं। 1 चम्मच बटर से 97 मिलीग्राम विटामिन ए प्राप्त होता है। बटर को आप सुबह टोस्ट, ब्रेड या सैंडविच पर लगाकर खा सकते हैं।

बटर में भी विटामिन ए पाया जाता है।

8) क्रीम चीज़ (Cream Cheese)

चीज़ किसे पसंद नहीं है। जो लोग सख्त डाइट फोलो करते हैं उन्हें भी अपनी डाइट में चीज़ शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें भी विटामिन ए पाया जाता है। आपको बता दें कि 1 चम्मच क्रीम चीज़ में 45 मिलीग्राम विटामिन ए पाया जाता है।

सही मात्रा में चीज़ शामिल करें।

9) सख्त उबला हुआ अंडा (Hard Boiled Egg)

अंडे के फायदे प्रोटीन से भरपूर होने के साथ- साथ विटामिन ए से भी भरपूर होते हैं। आपको बता दें कि एक बड़े अंडे में 74 मिलीग्राम विटामिन ए होता है। ब्रेकफास्ट में आप अंडा शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा अंडा कई तरीके से बनाया जा सकता है

ब्रेकफास्ट में अंडा शामिल करें।

10) मछली (Fish)

जहां शाकाहारी डाइट में आंखों की रोशनी के लिए गाजर शामिल करने के लिए कहा जाता है वहीं नॉन वेज पसंद करने वालों की डाइट में मछली शामिल करने के लिए कहा जाता है। मछली में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है।

मछली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन ए की कमी क्या है? (What Is Deficiency Of Vitamin A?)

बैलेंस डाइट में सभी आहार शामिल होते हैं इसलिए बैलेंस डाइट के अनुसार डाइट फोलो करने के लिए कहा जाता है। किसी भी विटामिन की कमी होने के कारण बीमारी होने के आसार बढ़ जाते हैं। वैसे ही विटामिन ए की कमी होने के कारण कई सारी बीमारी हो सकती हैं। विटामिन ए की कमी होने से आंखें कमज़ोर, हड्डियां कमज़ोर हो सकता हैं, इम्युनिटी कमज़ोर हो सकती है जिस कारण से बीमारी होने के आसार बहुत ज्यादा हो जाते हैं।

खाने में दो तरह के विटामिन ए पाए जाते हैं- पूर्ववर्ती विटामिन ए और प्रोविटामिन ए (5)। पूर्ववर्ती विटामिन ए आमतौर पर मीट, मछली, अंडा और डेयरी प्रोडक्ट में पाया जाता है।

अगर आपको विटामिन ए की कमी है तो आपको यह लक्षण नज़र आ सकते हैं- सूखी त्वचा, सूखी आंखें, रात में कम दिखना, बच्चों की ग्रोथ में कमी, इंफेक्शन होना, घाव का जल्दी से ना भरना आदि। अगर आपको इनमें से किसी तरह के लक्षण अपने आप में दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

विटामिन ए की कमी दूर करना का तरीका है कि आप अपनी डाइट में विटामिन ए शामिल करें। विटामिन ए शामिल करने के लिए आपके आप कई सारे ऑप्शन हैं जिसकी जानकारी आप ऊपर से ले सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

विटामिन ए के नुकसान (Side Effects Of Vitamin A In Hindi)

वैसे तो विटामिन ए के फायदे (Vitamin A ke fayde) कई सारे हैं लेकिन अगर इसका सेवन जरुरत से ज्यादा कर लिया जाए को विटामिन ए के नुकसान भी हो सकते हैं। विटामिन ए के नुकसान से जुड़ी जानकारी यहां से ले सकते हैं।

  • अधिक मात्रा में विटामिन ए का सेवन करने से यह लिवर में स्टोर हो जाता है जिसके बाद यह ज़हरीला बन सकता है और परेशानी पैदा कर सकता है।
  • विटामिन ए का सेवन ज्यादा करने से त्वचा रूखी और सूखी हो जाती है।
  • मुंह में छाले हो सकते हैं।
  • हड्डियों में दर्द और सूजन हो सकती है।

आखिर में

जैसा कि आपको आर्टिकल के शुरुआत में बताया है कि बैलेंस डाइट फोलो करने से सभी आहार का सेवन सही मात्रा में होता है। किसी भी एक आहार की कमी से परेशानी हो सकती है। सभी आहार के साथ विटामिन ए का सेवन करना भी जरुरी है क्योंकि विटामिन ए के फायदे (Vitamin A ke fayde) स्वस्थ आंख, मजबूत हड्डियां, स्ट्रोंग इम्युनिटी, एंटीऑक्सीडेंट से जुड़े हुए हैं। विटामिन ए की कमी होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और डाइट में विटामिन ए शामिल करें। विटामिन ए की कमी होने से थकान, रूखे बाल, त्वचा, सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं। अगर आपको ऐसे कोई लक्षण नज़र आ रहे हैं तो डॉक्टर को जरुर दिखाएं।

FAQs

  1. विटामिन ए के फायदे (Vitamin A ke fayde) चेहरे के लिए क्या हैं? (What does vitamin A do to your face?)

    विटामिन ए के फायदे त्वचा के लिए भी कई सारे हैं जैसे कि विटामिन ए की मदद से त्वचा में नमी बनी रहती है, त्वचा से जुड़ी दिक्कत जल्दी से ठीक हो जाती है और सूरज की किरणों से बचाव करने में मदद करता है।

  2. विटामिन ए का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए? (How much vitamin A is too much?)

    हर पौष्टिक तत्व का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए। रोजाना 700 से 900 मिलीग्राम विटामिन ए का सेवन करना चाहिए।

  3. विटामिन से भरपूर फूड्स कौन से हैं? (What type of foods are rich in vitamin A?)

    विटामिन ए से भरपूर फूड्स हैं- गाजर, दूध, अंडा, हरी सब्जियां, मछली, बटर, चीज़ आदि।

  4. क्या विटामिन ए का सेवन रोजाना किया जा सकता है? (Can I take vitamin A everyday?)

    रोजाना सही मात्रा में विटामिन ए के सेवन से कोई नुकसान नहीं है। रोजाना 700 से 900 मिलीग्राम विटामिन ए का सेवन किया जा सकता है।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

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सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

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