गिलोय के फायदे और नुकसान (Giloy Benefits & Side Effects In Hindi)

benefits of giloy in hindi

गिलोय के फायदे और नुकसान (Giloy Benefits & Side Effects In Hindi)

गिलोय के फायदे (Benefits Of Giloy In Hindi) इम्यूनिटी स्ट्रोंग करने के अलावा भी कई हैं। गिलोय (Giloy) को कई तरीके से डाइट में शामिल कर सकते हैं। गिलोय के फायदे (Giloy Ke Fayde) और गिलोय के काढ़े से जुड़ी जानकारी यहां से ले सकते हैं।

गिलोय के फायदे (benefits of giloy in hindi) औषधीय गुण के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। गिलोय को अमृता के नाम से जाना जाता है। गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) कई तरह से लिए जा सकते हैं जैसे कि गिलोय का काढ़ा, गिलोय का जूस, गिलोय का पाउडर, गिलोय कैप्सूल। गिलोय के गुण विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। गिलोय के औषधीय गुण होने के साथ- साथ त्वचा के लिए भी कई फायदे मौजूद हैं। यह कार्बोहाइड्रेट, स्टेरॉयड, फ्लेवोनोइड्स, लिग्नन्स और एल्कलॉइड्स से भरपूर है। गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) में सबसे पॉपुलर फायदा इम्यूनिटी बढ़ाने का है। यहां तक की जिन लोगों की इम्यूनिटी कमज़ोर होती है उन लोगों को गिलोय के जूस के फायदे (giloy juice benefits in hindi) लेने के लिए कहा जाता है।

गिलोय को गुडुची के नाम से भी जाना जाता है। यह एफडीए प्रमाणित हर्ब है जिसे भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में उपयोग किया जाता है। गिलोय का वैज्ञानिक नाम ‘टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया’ है। आपको बता दें कि गिलोय की टहनी के महत्त्वपूर्ण फायदे हैं और इसके साथ ही गिलोय की जड़ के भी अपने अनेक फायदे हैं।

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) यहां से जानें।

गिलोय के फायदे (Benefits Of Giloy In Hindi)

आजकल इम्यूनिटी बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि इम्यूनिटी ही सुरक्षा कवच है। इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों के बारे में बात करते समय गिलोय के फायदे (benefits of giloy in hindi) जरुर शामिल होते हैं। गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) डाइट में शामिल करने बेहद आसान हैं। गिलोय के औषधीय गुण के बारे में जानने के लिए आप नीचे से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

गिलोय के फायदे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए (Benefits Of Giloy Boosts Immunity In Hindi)

गिलोय के फायदे (benefits of giloy in hindi) इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसलिए जाने जाते हैं क्योकि गिलोय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल के खतरे से बचाकर रखने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल ऐसे रोगजनक तत्व हैं जो बीमार करने के मुख्य कारण हैं। यह फ्री रेडिकल स्वस्थ सेल के साथ मिल जाते हैं और इन्हें खराब कर देते हैं। लेकिन अगर आपका शरीर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है तो एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के साथ मिल जाते हैं और इन्हें नष्ट करने में मदद करते हैं। इसलिए आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट होने बेहद जरुरी हैं।

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) स्ट्रोंग इम्यूनिटी बनाने में मदद कर सकते हैं।
इमेज क्रेडिट – commons.wikimedia.org

गिलोय के लाभ सांस की बीमारी के लिए (Benefits Of Giloy May Fights Respiratory Problems In Hindi)

गिलोय के फायदे (benefits of giloy in hindi) सांस की बीमारी से राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं। सांस में होने वाली परेशानी जैसे कि खांसी-जुकाम आदि में गिलोय के गुण मददगार साबित हो सकते हैं।

गिलोय के गुण स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Giloy Benefits For Healthy Digestion In Hindi)

अगर आपको डाइजेशन से जुड़ी परेशानी है तो गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) आपके काम आ सकते हैं। गिलोय का उपयोग (giloy uses in hindi) पाचन शक्ति स्वस्थ बनाने के लिए हमेशा से किया जाता आ रहा है। ऐसा कहा जाता है कि गिलोय पाउडर को आंवला के साथ खाने से डाइजेशन से जुड़ी परेशानी से राहत मिलने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा गिलोय जूस (giloy juice benefits in hindi) का सेवन लस्सी के साथ भी कर सकते हैं। कब्ज से राहत पाने के लिए गिलोय पाउडर का सेवन गुड़ के साथ कर सकते हैं। यह एक तरह का घरेलू उपाय है।

गिलोय के फायदे बुखार के समय (Giloy Benefits May Help In Fever In Hindi)

गिलोय के फायदे (benefits of giloy in hindi) बुखार कम करने में भी मदद कर सकते हैं। मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू आदि के बुखान में गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) आपके काम आ सकते हैं।

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) बुखार में लाभदायक

गिलोय के गुण चिंता कम करने में लाभदायक (Benefits Of Giloy Reduces Stress In Hindi)

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) दिमाग की सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं। गिलोय के गुण चिंता कम करने में मदद करते हैं और शांती बनाए रखने में लाभदायक होते हैं। गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) और अधिक लेने के लिए गिलोय का सेवन किसी जड़ी-बूटी के साथ कर सकते हैं। दिमाग की सेहत बनाए रखने के लिए गिलोय का उपयोग (giloy uses in hindi) करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

गिलोय के लाभ गठिया के आसार कम करने में मदद (Giloy Benefits Helps In Reducing Arthritis Symptoms In Hindi)

बढ़ती उम्र के साथ गठिया और जड़ों के दर्द बढ़ जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, गिलोय के फायदे (benefits of giloy in hindi) घी के साथ लेने से गठिया में आराम मिल सकता है। गिलोय के गुण सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं जिससे गठिया में आराम और आसार कम होने में मदद मिल सकती है।

गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए गिलोय और अदरक का सेवन किया जा सकता है। गिलोय और अदरक का सेवन करने से गठिया होने के आसार कम हो सकते हैं। गिलोय की जड़ दूध में उबालकर पीने से गठिया के दर्द में आराम मिल सकता है। गिलोय को घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

गिलोय के फायदे डायबिटीज में लाभदायक (Benefits Of Giloy Manages Diabetes In Hindi)

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) डायबिटीज के लिए पॉपुलर हैं। डायबिटीज से गुजर रहे लोगों की डाइट में गिलोय मिल सकता है। गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) ब्लड शुगर लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। डायबिटीज से गुजर रहे लोग रोजाना गिलोय का सेवन कर सकते हैं लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) डायबिटीज में मददगार

गिलोय के लाभ स्वस्थ आंखों के लिए (Giloy Benefits For Healthy Eyes In Hindi)

गिलोय के फायदे (benefits of giloy in hindi) आंखों को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मदद करती है। गिलोय का उपयोग (giloy uses in hindi) आंखों के लिए करने के लिए गिलोय पानी में उबालें और पलकों पर रातभर के लिए लगा सकते हैं। अगर आप आंखों के लिए रोजाना गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) लेना चाहते हैं तो डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

गिलोय के फायदे अस्थमा के आसार कम करने में मदद (Benefits Of Giloy Reduces Asthmatic Symptoms In Hindi)

अस्थमा में सांस लेने में दिक्कत होती है। गिलोय के फायदे (benefits of giloy in hindi) अस्थमा होने वाले आसार से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) लेने के लिए आप इसे डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। गिलोय खाने से कई बीमारी होने के कम होने में मदद मिलती है।

गिलोय के गुण एंटी- एजिंग के आसार में लाभदायक (Giloy Benefits Reduces Signs Of Aging In Hindi)

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) एंटी- एजिंग के लक्षण कम करने में मदद करते हैं। गिलोय का उपयोग करने से काले धब्बे, फाइन लाइन्स, झुर्रियां आदि कम करने में मदद करता है। गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) त्वचा कोमल, मुलायम और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। गिलोय का उपयोग (giloy uses in hindi) त्वचा के लिए कई तरीके से कर सकते हैं जिसकी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

गिलोय के फायदे (benefits of giloy in hindi) त्वचा के लिए

गिलोय के फायदे डेंगू और मलेरिया में (Benefits Of Giloy May Help In Dengue And Malaria In Hindi)

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) डेंगू और मलेरिया में लाभदायक साबित हो सकते हैं। गिलोय के औषधीय गुण के कारण डेंगू और मलेरिया में मदद मिल सकती है। इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है लेकिन आयुर्वेद में गिलोय का उपयोग (giloy uses in hindi) बुखार से राहत पाने के लिए किया जाता है। डेंगू और मलेरिया में गिलोय का जूस और पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है।

गिलोय का उपयोग कैसे करें (Giloy Uses In Hindi)

गिलोय के फायदे (benefits of giloy in hindi) जानने के बाद जरुरी है कि आप यह जाने कि गिलोय का उपयोग (giloy uses in hindi) कैसे किया जाता है। गिलोय का उपयोग सही तरीके से करने से ही गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) मिल सकते हैं। आपको बता दें कि गिलोय को डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। गिलोय का उपयोग (giloy uses in hindi) आप बहुत आसानी से कई तरीकों से कर सकते हैं। गिलोय का उपयोग से जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

गिलोय चूर्ण – आधा चम्मच गिलोय चूर्ण पानी में डालकर पी सकते हैं।

गिलोय का जूस – अगर आप मार्किट से गिलोय जूस (giloy juice benefits in hindi) ला रहे हैं तो एक गिलास पानी में 2-3 चम्मच गिलोय जूस मिलाएं और सेवन करें।

गिलोय का काढ़ा – गिलोय की जड़ का जूस बनाने के लिए जड़ को पानी में उबालें और पानी सामान्य होने के बाद सेवन कर लें।

गिलोय कैप्सूल – डॉक्टर की सलाह लेने के बाद आप गिलोय की कैप्सूल का भी सेवन कर सकते हैं।

गिलोय का काढ़ा कैसे बनाएं (How To Make Giloy Kadha At Home In Hindi)

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) खासतौर पर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। और आज के समय में इम्यूनिटी स्ट्रोंग बनाने पर खास ध्यान दिया जा रहा है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। इसलिए यहां से आप गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) गिलोय के काढ़े से ले सकते हैं। गिलोय से काढ़ा बनाने की रेसिपी से जुड़ी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

रेसिपी 1

गिलोय का काढ़ा बनाने की यह रेसिपी सबसे सिंपल और आसान है।

  • सबसे पहले गिलोय की जड़ लें और इनको बीच में से काट लें लेकिन अलग ना करें।
  • अब 2 कप पानी लें और गिलोय की जड़ें डाल दें।
  • पानी को उबलने दें। जब 1 कप पानी बच जाए तब गैस बंद कर दें।
  • 1 कप पानी बचने के बाद पानी छान लें।
  • गिलयो का काढ़ा सामान्य होने के बाद इसका सेवन कर लें।
  • आप दिन में 1-2 बार गिलोय का काढ़ा पी सकते हैं।

रेसिपी 2

अगर आपको अपने काढ़ें में और भी चीजें मिलानी हैं तो यह रेसिपी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस रेसिपी आप इम्यूनिटी स्ट्रोंग करने वाली अधिकतर सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले बर्तन में पानी उबालें और इसमें गिलोय, हल्दी, काली मिर्च डालें।
  • एक उबाल आने के बाद इसमें दालचीनी, पुदीना, शहद, अदरक आदि डालें और उबलने दें।
  • अच्छे से उबलने के बाद छाने लें और सामान्य होने के बाद सेवन कर लें।
  • फ्लेवर से भरपूर गिलोय का काढ़ा तैयार है।

गिलोय के नुकसान (Giloy Side Effects In Hindi)

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) लेने के लिए इसका उपयोग सही तरीके से करना जरुरी है। सही तरीके से गिलोय का उपयोग (giloy uses in hindi) ना करने से गिलोय के नुकसान भी हो सकते हैं।

गिलोय के नुकसान पाचन शक्ति के लिए (Giloy May Irritates Digestive System In Hindi)

गिलोय को स्वस्थ पाचन शक्ति रखने के लिए जाना जाता है लेकिन आपको बता दें कि अधिक मात्रा में गिलोय का सेवन करने से पाचन शक्ति में दिक्कत हो सकती है जैसे कि कब्ज, पाचन शक्ति में परेशानी आदि। इसलिए गिलोय का सेवन सही मात्रा में ही करें।

गिलोय के नुकसान ब्लड शुगर लेवल के लिए (Giloy May Drops Blood Sugar Level In Hindi)

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) ब्लड शुगर लेवल सामान्य बनाए रखते हैं इसलिए डायबिटीज से गुजर रहे लोगों की डाइट में आपको गिलोय मिल सकता है। लेकिन गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) लेने के लिए इसका सेवन सही मात्रा में करना जरुरी है। अधिक मात्रा में गिलोय का सेवन करने से अचानक ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है जिससे दिक्कत हो सकती है।

गिलोय के नुकसान इम्यूनिटी के लिए (Giloy May Be Harmful For Immunity In Hindi)

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) इम्यूनिटी स्ट्रोंग करने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं। लेकिन आपको बता दें कि अधिक मात्रा में गिलोय का सेवन करने से गठिया जैसा बीमारी में दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

डिस्क्लेमर
दवाई के रूप में किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें। खुद से किसी भी दवाई को लेना अच्छा नहीं है और सेहत पर हमेशा ध्यान देना चाहिए।

आखिर में

गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) लेने के लिए जरुरी है कि आप इसका सेवन सही तरीके से करें। गिलोय के फायदे स्वस्थ पाचन शक्ति और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। इसलिए गिलोय के लाभ (giloy ke fayde in hindi) इतने पॉपुलर हैं। गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) कई तरह से लिए जा सकते हैं जैसे कि गिलोय का जूस, चूर्ण, टेबलेट, कैप्सूल, गिलोय का अर्क। गिलोय को डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। इसके साथ ही गिलोय के औषधीय गुण भी कॉफी पॉपुलर हैं। गिलोय का उपयोग (giloy uses in hindi) कब्ज से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय के तौर पर कई समय से किया जा रहा है। गिलोय के नुकसान भी हो सकते हैं अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए। इसलिए गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) लेने के लिए इसका उपयोग सही तरीके से ही करें।

FAQs

  1. क्या गिलोय का सेवन रोजाना कर सकते हैं? (Can I take giloy daily?)

    गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) लेने के लिए इसका सेवन रोजाना सही मात्रा में किया जा सकता है। आमतौर पर गिलोय के फायदे स्वस्थ डाइजेशन और इम्यूनिटी स्ट्रोंग करने के लिए सेवन किया जाता है।

  2. गिलोय का सेवन किस तरह से कर सकते हैं? (What is the best way to have giloy?)

    गिलोय का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है जैसे कि गिलोय जूस, गिलोय चूर्ण, गिलोय टेबलेट, गिलोय कैप्सूल, गिलोय का अर्क आदि। आपके लिए यह जानना जरुरी है कि आपके लिए गिलोय का कौन- सा तरीका बेस्ट है।

  3. क्या गिलोय से वजन कम होता है? (Does giloy help in weight loss?)

    गिलोय के औषधीय गुण वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। गिलोय के जूस के फायदे (giloy juice benefits in hindi) वेट लॉस के लिए पॉपुलर हैं जो फैट बर्न करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

  4. गिलोय का सेवन किस समय करना चाहिए? (What is the best time to take giloy?)

    गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) बुखार, स्वस्थ डाइजेशन, स्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए सुबह खाली पेट ले सकते हैं। गिलोय का जूस सुबह खाली पेट पीना लाभदायक हो सकता है। अगर आप गिलोय का सेवन रोजाना करना चाहते हैं तो डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

  5. गिलोय का जूस दिन में कितनी बार पीना चाहिए? (How many times we should drink giloy juice?)

    एक दिन में एक कप गिलोय का जूस पीना काफी है। गिलोय के फायदे (giloy ke fayde) लेने के लिए जरुरी है कि आप इसका सेवन सही तरीके और सही मात्रा में ही करें। अधिक मात्रा में गिलोय का सेवन करने से नुकसान हो सकता है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on गिलोय के फायदे और नुकसान (Giloy Benefits & Side Effects In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *