बीकानेरवाला नवरात्रि थाली रिव्यू (Bikanervala Navratri Thali Review)
Bikanervala Navratri Thali Review

बीकानेरवाला नवरात्रि थाली रिव्यू (Bikanervala Navratri Thali Review)

बीकानेरवाला नवरात्रि थाली की मदद से आपको यह नहीं पता चलेगा कि आप व्रत कर रहे हैं या फिर दावत। अधिक जानकारी के लिए रिव्यू पढ़ें।

बीकानेरवाला चैन नार्थ इंडिया में बहुत पॉपुलर है और इनकी खासियत नमकीन और मिठाई है और साथ ही शाकाहारी मैन्यू में भी कई ऑप्शन हैं। बीकानेरवाला में आपको चाट, छोले- भटूरे से लेकर चीज़ी ग्रिल सैंडविच और देसी चाइनीज डिश भी मिल जाएगी। इसके साथ ही बीकानेरवाला नवरात्रि थाली भी पॉपुलर है जो आपको नवरात्रि के दिनों में ही मिलेगी। हमने बीकानेरवाला की नवरात्रि स्पेशल थाली का रिव्यू किया है और इनके बारे में हमारा यह कहना है। इसके अलावा हमने कई पॉपुलर नवरात्रि थाली का रिव्यू किया है – हल्दीराम, चायोस, कोमोरिन

नवरात्रि, हिंदू त्यौहार है जिसे भारत में मनाया जाता है। इस त्यौहार में 9 दिन तक भारत की देवियों की पूजा की जाती है। इन दिनों में अधिकतर लोग खान- पान पर रोक रखते हैं। कुछ लोगो शाकाहारी बन जाते हैं वहीं कुछ लोग सिर्फ कुछ सामग्री का सेवन करते हैं। व्रत में उपयोग की जाने वाली सामग्री है कुट्टू का आटा, सामक के चावल, कद्दू, पनीर, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना और आलू।

बीकानेवाला नवरात्रि थाली – इसमें क्या – क्या है? (Bikanervala Navratri Thalis – What All Does It Have?)

बीकानेरवाला नवरात्रि थाली में यह सब है –

  • सलाद
  • अचार
  • दही – बूंदी का रायता
  • स्टार्टर – स्पाइसी आलू चिप्स
  • मैन कोर्स 1 – पनीर सब्जी
  • मैन कोर्स 2 – लौकी कोफ्ता
  • मैन कोर्स 3 – आलू सब्जी
  • ब्रेड – 4 कुट्टू आटा पूरी
  • डेजर्ट – मखाने की खीर

बीकानेरवाला नवरात्रि थाली का हमारा रिव्यू

Bikanervala Navratri Thali – Packaging
बीकानेरवाला नवरात्रि थाली
इमेज क्रेडिट – mishry.com

कीमत और पैकेजिंग – बीकानेरवाला नवरात्रि थाली की कीमत 400/- रुपए है। इसकी पैकेजिंग त्यौहार वाली है और अंदर प्लास्टिक ट्रे है जिसमें हर डिश के लिए अलग जगह है। इसमें दो अलग कटोरी थी जिसमें दही और डेजर्ट पैक था। कुट्टू की पूरी की पैकेजिंग ब्राउन पेपर बैग में की गई थी। थाली पर लिड नहीं है और यह हवा बंद है जिससे कुछ भी फैला हुआ नहीं था।

हमने कैसे ऑर्डर किया – हमने स्विगी से ऑर्डर किया है और इस तरीके से ही त्यौहारों का इस समय आनंद ले सकते हैं – घर की सुविधा और सुरक्षा के साथ।

हमारे पास कैसे पहुंची – हमें खाना गर्म मिला था लेकिन कुट्टू की पूरी ठंडी हो गई थी। थोड़ा सा खाना फैल गया था लेकिन थाली में कुछ भी खराब नहीं हुआ था।

बीकानेरवाला नवरात्रि थाली का स्वाद कैसा है

Bikanervala Navrarti Thali
बीकानेरवाला नवरात्रि थाली – प्लास्टिक ट्रे
इमेज क्रेडिट – mishry.com

सलाद – सलाद में सिर्फ 2-3 स्लाइस कच्ची खीरा के थे।

साइड्स – साइड डिश में क्रंची और स्पाइसी आलू चिप्स थे। आलू चिप्स मोटे थे जैसे हमें लोकल दुकान में मिलते हैं।

दही – बूंदी का रायता ठंडा और स्वाद में ताज़ा था। बूंदी गहरे भूरे रंग की थी और रेगुलर बूंदी की तरह ज्यादा क्रंची नहीं थी। हालांकि पैक पर नहीं बताया गया है कि बूंदी किस चीज से बनाई गई हैं लेकिन इनका भूरा रंग कुट्टू के आटे के कारण हो सकता है।

अचार – थाली में मिक्सड अचार था। अचार में आम और अदरक के टुकड़े मिले थे।

आलू की सब्जी – आलू की सब्जी उबले हुए आलू से बनाई गई थी। ग्रेवी फ्लेवर से भरपूर थी और मसाले भी सही थे। मसाले की मात्रा ज्यादा नहीं थी जो हमें अच्छा लगा है।

पनीर की सब्जी – ग्रेवी में 3-4 पनीर के टुकड़े थे। बटर – पनीर की ग्रेवी स्वादिष्ट थी। पनीर के टुकड़े सोफ्ट और ताज़ा थे और इन्हें बिल्कुल भी चबाने की जरुरत नहीं थी। हमें डिश के फ्लेवर अच्छे लगे थे।

लौकी के कोफ्ते – लौकी का नाम सुनते ही आप दूर भाग जाते हैं। लेकिन रुकिए! क्योंकि लौकी के कोफ्ते सच में बहुत स्वादिष्ट थे। ग्रेवी गाढ़ी और क्रीमी थी, जैसे हमें घर में बनते हैं। ग्रेवी में 2 कोफ्ते थे जो बहुत लाजबाव थे। यह डिश हमें बेहद पसंद आई है।

ब्रेड – ब्रेड में 4 कुट्टू की पूरी थी। हमारे पास पहुंचने तक कुट्टू की पूरी ठंडी हो गई थी लेकिन यह फिर भी सोफ्ट और स्वादिष्ट थी। ठंडी होने के बाद भी यह सख्त नहीं हुई थी। इसमें हल्का मसाला था जिस कारण यह तीनों सब्जी के साथ स्वादिष्ट लगती हैं।

चावल – सामक के चावल अपने आप में ही बेस्वाद होते हैं लेकिन तड़का और मसाले से चावल अच्छे बन सकते हैं। सामक चावल खिचड़ी सोफ्ट थी। इसमें कई फूली हुई किशमिश थी जिस कारण से इन्हें खाने में मज़ा आ रहा था। नवरात्रि थाली में यह हमारा फेवरेट नहीं थी लेकिन इस डिश में कुछ खराब भी नहीं था। जिन लोगों को सामक चावल पसंद हैं उन लोगों को यह डिश पसंद आ सकती है।

डेजर्ट – हमें मखाने की खीर पसंद आई। खीर की स्थिरता गाढ़ी थी और लगभग रबड़ी की तरह थी। मिठास परफेक्ट थी, कम या ज्यादा नहीं थी। खीर में डाले गए नट्स क्रंची थे।

हर जानकारी को विस्तार से बताने पर मिश्री में हमेशा प्रशंसा होती है। हमें अच्छा लगा कि कैसे दूध के डेजर्ट को डेजर्ट के रूप में दिया गया है और कोई मिठाई नहीं दी गई है। हमें थाली में हर एक चीज पसंद आई है। किसी का भी स्वाद खराब या बासी नहीं था। थाली में सभी डिश मकसद से थी। इसमें कोई भी डिश ऐसी नहीं थी जिसे थाली भरने के लिए इस्तेमाल किया गया हो। 400/- रुपए में थाली में दी गई खाने की मात्रा दो लोगों के लिए काफी और किफायती भी है।

अगर आप व्रत के समय में दावत का मज़ा लेना चाहते हैं तो इस थाली को जरुर ट्राई करें।

मिश्री रेटिंग (0-5) – हमारी तरफ से बीकानेवाला नवरात्रि थाली को 4.9 मिश्री मिलते हैं।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments