क्या आपकी ग्रीन टी का स्वाद खराब है? आप शायद यह 4 चीजें गलत कर रहे हैं (Does Your Cup Of Green Tea Taste Bad? 4 Things You May Be Doing Wrong)

ग्रीन टी का स्वाद कड़वा नहीं होना चाहिए अगर आप इसको बहुत ध्यान से बना रहे हैं। इन 4 चीजों के कारण आपकी ग्रीन टी का स्वाद खराब हो सकता है।

हर बार ग्रीन टी बनाने के बाद आपको इसके स्वाद में अंतर मिलेगा। या फिर इसका स्वाद हर बार कड़वा होता है? भारत में ग्रीन टी को अच्छी सेहत के लिए पीना अभी नया है। अधिकतर लोग जो रोजाना ग्रीन टी का सेवन करते हैं उन लोगों को लगता है कि इसका स्वाद अच्छा नहीं होता है, खुशबूदार बेवरेज है और साथ ही इसका स्वाद कड़वा है और ग्रीन टी पीने के बाद इसका स्वाद स्ट्रोंग होता है। आइए आज इस भ्रम से परदा हटा ही देते हैं। ग्रीन टी का हलका फ्लेवर होता है जो हर किसी के द्वारा मज़े से पीया जा सकता है। ग्रीन टी के फायदे प्राप्त करने की राह पर चलते समय आपको स्वाद, फ्लेवर और इसकी खुशबू से किसी भी तरह का समझौता करने की जरुरत नहीं है। ग्रीन टी वेट लॉस के लिए अधिकतर जानी जाती है।

हमने ग्रीन टी का रिव्यू किया है जिसमें काफी ऐसी ग्रीन टी हैं जिनकी स्वाद सच में अच्छा है। इसके बाद भी अगर आप अपनी पसंद की ग्रीन टी ब्रांड लेकर आए हैं फिर भी इसको अच्छे से बनाकर इसका स्वाद अच्छा कर सकते हैं।

भारत में ग्रीन टी को अच्छी सेहत के लिए पीना अभी नया है।

ग्रीन टी बनाते समय आप शायद यह गलतियां कर रहे हैं

1. खराब चाय पत्ति (Using Bad Tea)

ग्रीन टी बनाने के लिए सबसे जरुरी ग्रीन टी होती है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आप कौन सी ग्रीन टी खरीद रहे हैं। ग्रीन टी की पैकेजिंग पर शेल्फ लाइफ जरुर देखें और इसके बाद ही ग्रीन टी खरीदें।

यह भी पढ़ें- #फर्स्टइंप्रेशन- क्रिटी क्रैनबेरी ऑर्गेनिक ग्रीन टी।

2. बहुत देर तक टी बैग्स को घोलना (Infusing The Tea Bag For Too Long)

अगर आपको लगता है कि आपकी ग्रीन टी के कप में ज्यादा पानी है या फिर कड़वी है तो हो सकता है कि आपने सही समय तक पत्तियों को घुलने नहीं दिया है।

अधिकतर, ग्रीन टी पैकेजिंग पर ग्रीन टी बनाने की पूरी विधि की जानकारी दी होती है। पैकेजिंग पर दी गई जानकारी के अनुसार ग्रीन टी को बनाए।

ग्रीन टी का परफेक्ट कप बनाने के लिए 2 से 3 मिनट के लिए पत्तियों को घोलना काफी है। पैकेजिंग पर दिए गए समय के अनुसार ही ग्रीन टी को घोलें।

यह भी पढ़ें- मिश्री रिव्यू- बेस्ट एवरीडे ग्रीन टी फॉर बिगिनर्स।

ऐसा ग्रीन टी की पत्तियों के साथ भी है। अगर आप खुली ग्रीन टी की पत्तियों को खरीद रहे हैं तो 2-3 मिनट तक ही इन्हें पानी में घुलने दें। एक दो कप बनाने के बाद आपको इसका अंदाज आ जाएगा।

ग्रीन टी का परफेक्ट कप बनाने के लिए 2 से 3 मिनट के लिए पत्तियों को घोलना काफी है।

3. पानी का तापमान (Water Temperature)

ग्रीन टी बनाने के लिए पानी का सही तापमान होना जरुरी है। क्योंकि पानी के तापमान के अनुसार ही ग्रीन टी की पत्तियां घुलती हैं। ज्यादा तापमान होने से पत्तियां जल्दी से घुल जाएंगी जिससे स्वाद कड़वा हो सकता है। और अगर पानी का तापमान सामान्य से कम है तो ग्रीन टी का स्वाद पानी जैसा हो सकता है।

कोई भी चाय का पारखी आपको उबलते पानी में ग्रीन टी की पत्तियों को डालने के लिए नहीं कहेगा। पानी का सही तापमान 80-90 डिग्री होता है। हालांकि यह मुमकिन नहीं है कि हर बार हम फूड थर्मामीटर लेकर पानी के तापमान की जांच करेंगे। ऐसे में उबलते हुए ताज़ा पानी को उबलने के बाद कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें और फिर ग्रीन टी की पत्तियों को घुलने दें।

यह भी पढ़ें- ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? (Best Time To Drink Green Tea)

4. चाय पत्ति को सही मात्रा में डालें (Check The Quantity Of Tea)

ग्रीन टी बनाने के लिए जरुरी है कि आप सही मात्रा में ग्रीन टी की पत्तियों को डालें। अगर ज्यादा मात्रा में पत्तियों को डाला तो ग्रीन टी का स्वाद कड़वा हो जाएगा। वहीं अगर पत्तियों का मात्रा कम है तो ग्रीन टी का स्वाद बेस्वाद हो जाएगा।

आखिर में

ग्रीन टी के फायदे कई सारे हैं। अगर आपकी ग्रीन टी का स्वाद अच्छा नहीं है तो हो सकता है आप कोई गलती कर रहे हैं। सेहतमंद चीज़ पीने का मतलब यह नहीं है कि आप इसके स्वाद, फ्लेवर, खुशबू आदि चीजों से मुंह मोड लेंगे। इन सारी बातों का ध्यान रखें और अपने लिए एक कप ग्रीन टी अभी बनाएं।

Leave a Reply on क्या आपकी ग्रीन टी का स्वाद खराब है? आप शायद यह 4 चीजें गलत कर रहे हैं (Does Your Cup Of Green Tea Taste Bad? 4 Things You May Be Doing Wrong)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*