भारत में टॉप हल्दी दूध मिक्स ब्रांड - स्वादिष्ट और सेहतमंद (Top Haldi Doodh Mix Brands in India – Tasty & Healthy)
top-haldi-doodh-mix-brands-in-india

भारत में टॉप हल्दी दूध मिक्स ब्रांड – स्वादिष्ट और सेहतमंद (Top Haldi Doodh Mix Brands in India – Tasty & Healthy)

6 हल्दी दूध मिक्स ट्राई (Haldi Doodh Mix Brands in India) करने के बाद, हमने आपके लिए बेस्ट हल्दी दूध प्रीमिक्स और हल्दी मिल्क मिक्स ढूंढ लिया है! यह स्वादिष्ट है और साफ सामग्री लिस्ट के साथ आते हैं।

हल्दी सेहत से जुड़े फायदे से भरपूर होती है जैसे कि स्वस्थ दिल, स्ट्रांग इम्यूनिटी आदि। इसके साथ ही हल्दी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें करक्यूमिन नाम का एक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जिस वजह से हल्दी को पीला रंग मिलता है।

कई सदियों से भारत में हल्दी का उपयोग खाने, त्वचा और औषधीय कार्यों में किया जाता आ रहा है। डीआईवाई फेस पैक से लेकर खांसी-जुकाम, किचन में छोटे कट तक, हर घर में हल्दी बहुमुखी तरीके से काम करती है।

अब हमारा पुराना और अच्छा हल्दी दूध पश्चिम में टरमरिक लाटे के रूप में पॉपुलर हो रहा है। महामारी के कारण हम अपनी जड़ों के पास दोबारा चल गए हैं जिस वजह से अब कई ब्रांड हल्दी दूध प्रीमिक्स और मिल्क मिक्स पाउडर लांच कर रही हैं। 

टीम मिश्री ने हल्दी दूध प्रीमिक्स सेक्शन से चार ब्रांड और दो पाउडर मिक्स/ मिल्क मिक्स कैटेगरी से चुनी हैं। हमने सभी ब्रांड के हल्दी मिक्स/ मिल्क मिक्स के स्वाद, सामग्री लिस्ट और खुशबू जैसे फैक्टर पर ध्यान दिया है। प्रीमिक्स सेक्शन में गिरनार हल्दी दूध हमारा टॉप पिक बना है। मिल्क कैटेगरी में वाहदम टी टरमरिक लाटे हमारा टॉप पिक है। इस रिव्यू के विजेता स्वादिष्ट होने के साथ- साथ इनकी सामग्री लिस्ट साफ थी। हमने छह हल्दी दूध मिक्स ब्रांड का रिव्यू कैसे किया से जुड़ी जानकारी विस्तार से आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

हल्दी दूध मिक्स ब्रांड से जुड़ी जरूरी बातें

प्रीमिक्स और मिल्क मिक्स में क्या अंतर होता है? हल्दी दूध प्रीमिक्स बनाने के लिए हल्दी, मिल्क सॉलिड, स्वीटनर और फ्लेवर जैसे कि इलायची, केसर और अन्य मसालों का उपयोग किया जाता है। आपको किसी भी सामग्री को मापने की जरूरत नहीं है।

वहीं दूसरी तरफ, मिल्क मिक्स को दूध के गिलास में मिश्रण बनाने के लिए लगातार मिक्स करने की जरूरत है। कुछ मिक्स में स्वीटनर हो सकता है और कुछ में नहीं।

हल्दी दूध मिक्स ब्रांड रिव्यू से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. उपलब्ध साइज

हल्दी दूध प्रीमिक्स 15-28 ग्राम पाउच में उपलब्ध हैं और एक बॉक्स में 5-15 पाउच आते हैं। मिल्क मिक्स 100-400 ग्राम बॉक्स/ टिन में उपलब्ध हैं।

2. पैकेजिंग का प्रकार

हल्दी दूध प्रीमिक्स कार्टून में आते हैं जिनमें पहले से सही मात्रा में सामग्री अलग- अलग पाउच में होती है। इन्हें सिर्फ गर्म पानी की मात्रा में मिक्स करना है।

हल्दी मिल्क मिक्स पाउडर/ लाटे मिक्स जार्स में आते हैं। हमारे द्वारा रिव्यू की गई दोनों ब्रांड के पैक प्लास्टिक जार या मेटल जार की थी।

3. शेल्फ लाइफ

प्रीमिक्स हल्दी दूध के शेल्फ लाइफ 6-10 महीने की होती है और यह हर ब्रांड की अलग होती है।

सभी मिक्स की शेल्फ लाइफ 17-24 महीने है।

4. कीमत

पांच पाउच वाले हल्दी दूध प्रीमिक्स की कीमत 75/- रुपए से 125/- रुपए के बीच है। मिल्क मिक्स की कीमत अलग- अलग है। 100 ग्राम की कीमत 112.25/- रुपए से लेकर 350/- रुपए है।

हल्दी दूध मिक्स रिव्यू करते समय किन बातों का ध्यान रखा गया

हल्दी दूध मिक्स और प्रीमिक्स रिव्यू करने के लिए हमने सिंपल टेस्ट किया है जिससे हमें रिव्यू के लिए फैक्टर सेलेक्ट करने में मदद मिली है। टेस्टिंग सेशन के अलावाह हमने सूखे पाउडर की खुशबू, रंग और दिखने वाली सामग्री पर भी ध्यान दिया है।

हल्दी दूध प्रीमिक्स - टेस्टिंग
हल्दी दूध प्रीमिक्स - टेस्टिंग

रिव्यू फैक्टर कुछ इस प्रकार हैं-

1. मुख्य सामग्री

जो प्राडक्ट सेहतमंद या ‘हेल्थ ड्रिंक’ के करीब होते हैं, उसमें सामग्री लिस्ट ऐसी नहीं होनी चाहिए जो हमें आसानी से पता ना चले। खासकर तब जब आप इसका सेवन रोजाना करने की सोच रहे हैं। जिस वजह से सामग्री लिस्ट ध्यानपूर्वक पढ़ना हमेशा हमारे रिव्यू का अहम हिस्सा होता है।

इसके साथ ही काली मिर्च का भी इसमें महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह सिद्ध तथ्य है कि हमारे शरीर को करक्यूमिन अब्जॉर्ब करने के लिए मिर्च जरूरी होती है। जिस वजह से अधिकतर ब्रांड के द्वारा टरमरिक मिल्क मिक्स/ प्रीमिक्स में में मिर्च डाली जाती है।

हम साफ सामग्री लिस्ट वाला हल्दी दूध मिक्स/ प्रीमिक्स की तलाश में हैं। जिसमें मिर्च होनी जरूरी है।

2. स्वाद

कुछ लोगों को खुशबू और फ्लेवर के कारण हल्दी दूध पसंद नही आता है। उन्हें यह औषधीय जैसा लगता है और इसका मज़ा नहीं लेते हैं। इसलिए इस रिव्यू में स्वाद का अहम रूप है।

जब हम स्वाद की बात करते हैं तो इसमें मिठास लेवल, उपयोग किए गए फ्लेवर एजेंट, ताज़ापन और मिल्क स्वाद जैसी बातें अहम रूप निभाती हैं। क्या ब्रांड के द्वारा मसाले या हर्ब्स मिलाए गए हैं? अगर हां, तो क्या इससे ड्रिंक के स्वाद को बढ़ाने में मदद मिलती है?

3. फ्लेवर और हल्दी की तीव्रता

हल्दी का मिर्च के साथ अर्दी (earthy) फ्लेवर होता है। इसमें हल्दी का फ्लेवर कितनी अच्छी तरह से उभरकर आता है? क्या बाकी फ्लेवर हल्दी के फ्लेवर को दबा देते हैं?

4. खुशबू

हल्दी दूध में किसी की खुशबू ज्यादा है? हल्दी, मिल्की, मिर्च, इलायची या कुछ और?

5. स्थिरता

यह फैक्टर प्रीमिक्स सेक्शन के लिए है। हल्दी दूध कितना गाढ़ा या पानी की तरह है?

6. कीमत + वैल्यू फॉर मनी

क्या यह प्रोडक्ट वैल्यू फॉर मनी है? सिंगल जार (मिल्क मिक्स) से कितने कप बनाए जा सकते हैं? क्या यह किफायती है? अगर इसकी कीमत दावेदारों के मुकाबले ज्यादा है तो क्यों? क्या क्वालिटी/ सामग्री लिस्ट के अनुसार कीमत जायज़ है?

पता लगाएं एक दिन में कितनी मात्रा में हल्दी का सेवन करना चाहिए

भारत में हल्दी दूध मिक्स ब्रांड रिव्यू

हमने हल्दी दूध रिव्यू दो सेगमेंट में बांटा है-

  • हल्दी दूध प्रीमिक्स – इन्हें गर्म पानी में मिक्स किया गया था।
  • हल्दी दूध मिल्क मिक्स – इन्हें गर्म दूध में मिक्स किया गया था।
हल्दी दूध प्रीमिक्स - दावेदार
हल्दी दूध प्रीमिक्स - दावेदार

हल्दी दूध प्रीमिक्स ब्रांड से जुड़ी विस्तार से जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

 

ब्रांड कीमत पाउच की संख्या/मात्रा शेल्फ लाइफ टॉप 5 सामग्री
सोसाइटी 75/- रुपए 75 ग्राम = 5 पाउच x 15 ग्राम 9 महीने मीडियम फैट डेयरी व्हाइटनर (39%), गुड़ पाउडर प्रीमिक्स, मिल्क सॉलिड (16%), हल्दी पाउडर (1.1%), चीनी
गिरनार 100/- रुपए 90 ग्राम  = 5 पाउच x 18 ग्राम 10 महीने डेयरी व्हाइटनर (आधा स्किम्ड दूध और चीनी), गुड़, अजवाइन, हल्दी, काली मिर्च
वाघ बकरी 100/- रुपए 100 ग्राम = 5 पाउच x 22 ग्राम 10 महीने मिल्क सॉलिड, चीनी, प्राकृतिक रंग (100 में), प्राकृतिक हल्दी पाउडर, एडेड फ्लेवर (केसर) और प्राकृतिक केसर
चायोस 375/- रुपए 420 ग्राम = 15 पाउच x 28 ग्राम 6 महीने मिल्क सॉलिड, चीनी, हल्दी और इलायची
बेस्ट हल्दी मिल्क मिक्स दावेदार - वाहमद और सफोला
बेस्ट हल्दी मिल्क मिक्स दावेदार - वाहमद और सफोला

मिल्क मिक्स ब्रांड से जुड़ी विस्तार से जानकारी नीचे दी गई टेबल से प्राप्त कर सकते हैं।

 

ब्रांड का नाम कीमत मात्रा शेल्फ लाइफ मुख्य सामग्री
वाहदम 349/- रुपए 100 ग्राम 2 साल हल्दी, स्टीविया, काली मिर्च
सफोला 449/- रुपए 400 ग्राम 17 महीने हल्दी पाउडर, हल्दी का अर्क, इलाइची पाउडर, इलाइची का अर्क, काली मिर्च पाउडर

1. वाहदम टरमरिक क्लासिक लाटे मिक्स – मिश्री टॉप पिक (मिल्क मिक्स)

वाहदम टरमरिक क्लासिक लाटे मिक्स प्रीमियम लुकिंग टिन कैन में आता है जिस पर लेबल पर विस्तार से जानकारी दी गई है। इस पाउडर मिल्क मिक्स का रंग गहरा सरसों वाला पीला रंग है।

ब्रांड के द्वारा बताया गया है कि इस पैक से 40 सर्विंग बना सकते हैं। एक सर्विंग 2.5 ग्राम की है। इसे देखते हुए एक ड्रिंक की कीमत लगभग 17.45/- रुपए है जिसमें दूध का खर्च शामिल नहीं है।

जैसे ही हमने कैन खोला वैसे ही हमें कच्ची हल्दी की खुशबू मिली। सिर्फ खुशबू है तो हम कह सकते हैं कि यह शक्तिशाली हल्दी और मिर्च का मिश्रण है। यह मिश्रण इस रिव्यू में विजेता की दौड़ के लिए महत्वपूर्ण फैक्टर है। मिल्क मिक्स की सामग्री लिस्ट साफ है और लेबल पर सिर्फ तीन सामग्री है – हल्दी, स्टीविया और मिर्च। हम पारदर्शिता की हमेशा सराहना करते हैं!

पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार हमने वाहदम टरमिरक लाटे मिक्स को दो तरीके से टेस्ट किया है – पानी में और दूध में। जहां पानी में बनाई गई ड्रिंक दवाई की तरह थी वहीं दूध में बनाई गई ड्रिंक स्वादिष्ट थी।

फ्लेवर और खुशबू की बात करें तो हल्दी स्ट्रांग है। यह बाकी की तरह मीठी नहीं है और हो सकता है कि आपको प्राकृतिक स्वीटनर जैसे कि गुड़ मिलाने की जरूरत हो सकती है। जिन लोगों को हल्दी दूध का सेवन सिर्फ सेहतमंद फायदे के लिए करना है तो हम वाहदम की सलाह देते हैं।

वाहदम टरमरिक क्लासिक लाटे मिक्स - पैकेजिंग
वाहदम टरमरिक क्लासिक लाटे मिक्स - पैकेजिंग
वाहदम टरमरिक क्लासिक लाटे ड्राई पाउडर
वाहदम टरमरिक क्लासिक लाटे ड्राई पाउडर
हमने वाहदम टरमरिक क्लासिक लाटे मिक्स दूध (बाएं), पानी (दाएं) में ट्राई किया
हमने वाहदम टरमरिक क्लासिक लाटे मिक्स दूध (बाएं), पानी (दाएं) में ट्राई किया
वाहदम टरमरिक क्लासिक लाटे मिक्स - मिश्री टॉप पिक (मिल्क मिक्स)
वाहदम टरमरिक क्लासिक लाटे मिक्स - मिश्री टॉप पिक (मिल्क मिक्स)

विशेषताएं

  • 100 ग्राम पैक की कीमत 349/- रुपए है।
  • एक पैक से 40 सर्विंग बनती है।
  • एक सर्व में 2.5 ग्राम टरमरिक मिक्स है।
  • सामग्री – हल्दी, स्टीविया, काली मिर्च।
  • शेल्फ लाइफ – 2 साल।
  • इसका सेवन दूध, पानी के साथ किया जा सकता है। इसके अलावा वेगन बनाने के लिए डेयरी- फ्री प्लांट बेस्ड मिल्क जैसे कि आलमंड मिल्क और ओट मिल्क से लाटे बना सकते हैं।
  • यह एसजीएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रमाणित जैविक है।
  • एनपीओपी और यूएसडीए एनओपी मानकों के अनुसार प्रोडक्ट प्रोसेस्ड किया गया है।
  • एक ड्रिंक की कीमत – 17.45/- रुपए + दूध का खर्च

पसंद

  • पैकेजिंग प्रीमियम लगती है।
  • बाकी सभी दावेदारों के मुकाबले इसकी हल्दी की खुशबू और फ्लेवर स्ट्रांग है।
  • सिर्फ तीन सामग्री से बनाया गया है, हमें साफ सामग्री अच्छी लगी गै।
  • दूध के साथ टेस्ट करने पर बेवरेज स्वादिष्ट लग रहा था।
  • बेवरेज में हल्की मिठास है जो प्राकृतिक स्वीटनर – स्टीविया से आती है।
  • दावेदारों के मुकाबले यह किफायती है।

किसके लिए बेस्ट है

अगर आप साफ सामग्री लिस्ट के साथ हल्दी और काली मिर्च का शक्तिशाली लाटे मिक्स/ मिल्क मिक्स पाउडर ढूंढ रहे हैं तो – वाहदम क्लासिक टरमरिक लाटे मिक्स आपके लिए बेस्ट है।

2. गिरनार इंस्टेंट प्रीमिक्स हल्दी दूध – मिश्री टॉप पिक (प्रीमिक्स)

प्रीमिक्स सुविधा के साथ आते हैं। आपतको सिर्फ गर्म पानी डालकर मिक्स करना है। गिरनार प्रीमिक्स नीले रंग के बॉक्स पैक में आता है जिसमें 5 पाउच हैं और एक पाउच में 18 ग्राम सामग्री है। पैक के अंदर लकड़ी के स्टिरर हैं जिससे सुविधा और भी बढ़ जाती है।

ड्राई टेस्टिंग के दौरान, हमने देखा कि पाउडर का रंग दबा हुआ पीला है और अजवाइन के छोटे टुकड़े हैं। सामग्री लिस्ट साफ है और गुड़ को प्राकृतिक स्वीटनर के तौर पर इस्तेमाल किया गया है। गुड़ के अलावा इसमें मिठास के लिए डेयरी स्वीटनर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें मसालों और हर्ब्स की खुशबू है।

बेवरेज बनाने के बाद, हमें काली मिर्च और अजवाइन दिख रही थी। यह वाहदम की तरह शक्तिशाली नहीं है लेकिन बेस्ट टेस्टिंग हल्दी दूध है।

अजवाइन और काली मिर्च के मुलायम फ्लेवर से लेकर बैलेंस मिठास लेवल तक, हमें यह पसंद आया है।

गिरनार इंस्टेंट प्रीमिक्स हल्दी दूध - पैकेजिंग
गिरनार इंस्टेंट प्रीमिक्स हल्दी दूध - पैकेजिंग
गिरनार इंस्टेंट प्रीमिक्स हल्दी दूध - सूखे पाउडर की जांच
गिरनार इंस्टेंट प्रीमिक्स हल्दी दूध - सूखे पाउडर की जांच
गिरनार इंस्टेंट प्रीमिक्स हल्दी दूध का रंग दबा हुआ पीला था
गिरनार इंस्टेंट प्रीमिक्स हल्दी दूध का रंग दबा हुआ पीला था
गिरनार इंस्टेंट प्रीमिक्स हल्दी दूध - मिश्री टॉप पिक (प्रीमिक्स)
गिरनार इंस्टेंट प्रीमिक्स हल्दी दूध - मिश्री टॉप पिक (प्रीमिक्स)

विशेषताएं

  • इस प्रीमिक्स की कीमत 100/- रुपS है।
  • प्रत्येक ड्रिंक की कीमत 20/- रुपए है।
  • गिरनार हल्दी दूध के साथ लकड़ी के स्टिरर्स आता है।
  • 90 ग्राम के पैक में 5 पाउच होते हैं। प्रत्येक पाउच में 18 ग्राम प्रीमिक्स है।
  • शेल्फ लाइफ – 10 महीने
  • सामग्री – डेयरी व्हाइटनर (आंशिक रूप से स्किम्ड दूध और चीनी), गुड़, अजवाइन, हल्दी, काली मिर्च, पाइपर लोंगम रूट और अदरक।

पसंद

  • यह बहुत सुविधाजनक है। यह लकड़ी के स्टिरर के साथ आता है।
  • हल्दी का स्वाद हाजिर है।
  • दूध की स्थिरता बहुत ही घरेलू है।
  • हमें अजवाइन और काली मिर्च का स्वाद पसंद आया।
  • प्राकृतिक स्वीटनर का उपयोग किया गया है।

किसके लिए बेस्ट है

जो लोग सुविधा ढूंढ रहे हैं, यह उनके लिए है।

3. सफोला इम्यूनवेदा गोल्डन टरमरिक मिल्क

मिल्क मिक्स कैटेगरी में हमारा दूसरा दावेदार सफोला था। सफोला इम्यूनवेदा गोल्डन टरमरिक मिल्क मिक्स पीले और हरे रंग के प्लास्टिक जार में आता है। ड्राई पाउडर अल्फांसो पीले/ गोल्डन रंग का है और हमें आलमंड फ्लेक्स दिख रहे थे।

जानकारी के अनुसार हमने इसे पानी और दूध के साथ ट्राई किया। हमने 100 एमएल दूध में 10 ग्राम मिश्रण डाला। 20 ग्राम की एक सर्विंग, 400 ग्राम के जार की कीमत 449/- रुपए है। इसे देखते हुए दूध के खर्च को हटाते हुए एक ड्रिंक की कीमत 22/- रुपए है।

बिना किसी शक के साथ हम कहत सकते हैं कि यह स्वादिष्ट दूध है। इसमें हल्दी, काली मिर्च, इलायची और दालचीनी बहुत सुंदर तरीके से साथ आई है। आलमंद फ्लेक्स क्रंची हैं और टैक्शर में अच्छा बदलाव मिलता है।

सामग्री में लिस्ट में उपयोग किए गए स्वीटनर के बारे में नहीं बताया गया है। ऐसा दूध, दालचीनी और इलायची के मिठास के कारण को कारण हो सकता है।

सफोला इम्यूनवेदा गोल्डन टरमरिक मिल्क - पैकेजिंग
सफोला इम्यूनवेदा गोल्डन टरमरिक मिल्क - पैकेजिंग
सफोला इम्यूनवेदा गोल्डन टरमरिक मिल्क मिक्स का रंग गोल्डन पीला था
सफोला इम्यूनवेदा गोल्डन टरमरिक मिल्क मिक्स का रंग गोल्डन पीला था
सफोला इम्यूनवेदा गोल्डन टरमरिक मिल्क - गर्म पानी और दूध में ट्राई किया
सफोला इम्यूनवेदा गोल्डन टरमरिक मिल्क - गर्म पानी और दूध में ट्राई किया

विशेषताएं

  • सफोला के 400 ग्राम के जार की कीमत 449/- रुपए है।
  • एक सर्विंग 20 ग्राम है। इस जार में 20 सर्विंग हैं।
  • शेल्फ लाइफ – 17 महीने।
  • सामग्री – हल्दी पाउडर, हल्दी का अर्क, इलाइची पाउडर, इलाइची का अर्क, काली मिर्च पाउडर, काली मिर्च का अर्क, दालचीनी का अर्क, बादाम के गुच्छे, अनुमत अंश क्यू.एस।

पसंद

  • हमें हल्दी, काली मिर्च, इलायची और दालचीनी का फ्लेवर अच्छा लगा है।
  • आलमंड फ्लेक्स क्रंची हैं और बेवरेज को अच्छा टैक्शर मिलता है।

नासंपद

  • हालांकि हमें सफोला मिल्क मिक्स में कुछ ऐसा नहीं है जो पसंद नहीं आया है लेकिन दावेदारों के मुकाबले (एक सर्व) महंगी है।
  • हल्दी की तीव्रता कम है।

4. वाघ बकरी हल्दी दूध टरमरिक लाटे

वाघ बकरी हल्दी दूध टरमरिक लाटे प्रीमिक्स ब्राइट पीले और इलेक्ट्रिक ब्लू बॉक्स में आता है। पैक के अंदर सिंगल-सर्व पाउच आते हैं और एक पाउच में 22 ग्राम प्रीमक्स है।

सूखे पाउडर की खुशबू और तैयार बेवरेज की खुशबू केसर जैसी है। फ्लेवर की बात करें तो, इसमें केसर का फ्लेवर ज्यादा था। हल्दी, काली मिर्च या किसी और मसाले/ हर्ब का फ्लेवर कमजोर था क्योंकि केसर के फ्लेवर ने हल्दी के फ्लेवर को दबा दिया था। मिठास मीडियम है। स्थिरता बहुत मिल्की है।

वाघ बकरी हल्दी दूध टरमरिक लाटे - पैकेजिंग
वाघ बकरी हल्दी दूध टरमरिक लाटे - पैकेजिंग
वाघ बकरी हल्दी दूध टरमरिक लाटे मिश्रण का रंग सुनहरा पीला था
वाघ बकरी हल्दी दूध टरमरिक लाटे मिश्रण का रंग सुनहरा पीला था
वाघ बकरी हल्दी दूध टरमरिक लाटे में केसर का फ्लेवर है
वाघ बकरी हल्दी दूध टरमरिक लाटे में केसर का फ्लेवर है
वाघ बकरी हल्दी दूध का रंग चमकीला पीला था
वाघ बकरी हल्दी दूध का रंग चमकीला पीला था

विशेषताएं

  • इस प्रीमिक्स की कीमत 100/- रुपए है।
  • प्रत्येक बेवरेज की कीमत 20/- रुपए है।
  • यह लकड़ी के स्टिरर्स के साथ आता है।
  • 110 ग्राम के पैक में 5 पाउच होते हैं। प्रत्येक पाउच में 22 ग्राम प्रीमिक्स है।
  • शेल्फ लाइफ – 10 महीने।
  • सामग्री – दूध सॉलिड, चीनी, प्राकृतिक रंग (आईएनएस100), प्राकृतिक हल्दी पाउडर, एडेड फ्लेवर (केसर) और प्राकृतिक केसर।

पसंद

  • हमें बेवरेज में केसर के रेशे दिख रहे थे।
  • इसकी स्थिरता मिल्की है।

नापसंद

  • काली मिर्च की कमी के कारण बेवरेज का पोषण वैल्यू कम हो जाता है।
  • केसर का फ्लेवर सब कुछ दबा देता है।

5. सोसाइटी हल्दी दूध टरमरिक लाटे इंस्टें प्रीमिक्स

सोसाइटी हल्दी दूध टरमरिक लाटे अपनी सामग्री लिस्ट के कारण विजेता नहीं बना है और इसकी स्थिरता पतली थी। इसमें हल्दी का स्वाद ज्यादा है और काली मिर्च, अजवाइन का स्वाद मुलायम है जो आखिर में मिलता है। लेकिन हमें मिल्की स्थिरता की कमी लगी है।

इस ब्रांड की हमें कुछ बातें अच्छे लगी हैं। सिर्फ सोसाइटी ब्रांड ही है जिसने बताया है कि किस प्रकार की हल्दी का उपयोग किया गया है। इसमें लाकाडोंग हल्दी का इस्तेमाल किया गया है जिसमें रेगुलर हल्दी के मुकाबले ज्यादा मात्रा में करक्यूमिन होता है।

सोसाइटी हल्दी दूध टरमरिक लाटे इंस्टें प्रीमिक्स - पैकेजिंग
सोसाइटी हल्दी दूध टरमरिक लाटे इंस्टें प्रीमिक्स - पैकेजिंग
सोसाइटी हल्दी दूध टरमरिक लाटे इंस्टें प्रीमिक्स का रंग ऑफ व्हाइट था
सोसाइटी हल्दी दूध टरमरिक लाटे इंस्टें प्रीमिक्स का रंग ऑफ व्हाइट था
सोसाइटी हल्दी दूध गर्म पानी में मिक्स होने के बाद
सोसाइटी हल्दी दूध गर्म पानी में मिक्स होने के बाद
सोसाइटी हल्दी दूध का रंग हल्का पीला था
सोसाइटी हल्दी दूध का रंग हल्का पीला था

विशेषताएं

  • इस प्रीमिक्स की कीमत 75/- रुपए है।
  • प्रत्येक पेय की कीमत 15/- रुपए है।
  • 75 ग्राम के पैक में 5 पाउच हैं। प्रत्येक पाउच में 15 ग्राम प्रीमिक्स है।
  • शेल्फ लाइफ – 9 महीने।
  • सामग्री – मीडियम फैट डेयरी व्हाइटनर [39% – दूध सॉलिड, चीनी और पायसीकारी आइएनएस 339 (ii) और आइएनएस 339 (iii)], गुड़ पाउडर प्रीमिक्स [गुड़, माल्टोडेक्सट्रिन, एंटीकिंग एजेंट (आइएनएस5510], मिल्क सॉलिड (16%), हल्दी पाउडर (1.1%), चीनी, अदरक पाउडर, काली मिर्च, दालचीनी और अजवायन के बीज का तेल [अजोवन तेल, इमल्सीफायर (आइएनएस414)]

पसंद

  • हमें अच्छा लगा कि ब्रांड के द्वारा बताया गया है कि किस प्रकार की हल्दी का इस्तेमाल किया गया है।
  • हल्दी का फ्लेवर और खुशबू के बारे में अच्छे से पता चलता है।
  • इसमें हल्का मिर्च का फ्लेवर है।

नापसंद

  • इसकी स्थिरता बहुत पतली है।
  • सामग्री लिस्ट बेहतर हो सकती थी।

6. चायोस हल्दी दूध प्रीमिक्स

चायोस हल्दी दूध प्रीमिक्स का रंग ऑफ-व्हाइट है और बेवरेज का रंग दबा हुआ पीला है।

इसमें प्यारी इलायची फ्लेवर है लेकिन हल्दी ने इसे पूरी तरह से दबा दिया था। हालांकि यह उन लोगों के लिए सही है जिन्हें हल्दी का स्वाद पसंद नहीं है, हमें हल्दी थोड़ी कम महसूस हुई है। मिठास बैलेंस है।

चायोस की साफ सामग्री लिस्ट की हम सराहना करते हैं। इसमें चार सामग्री का उपयोग किया गया है- मिल्क सॉलिड, शुगर, हल्दी और इलायची। अगर सामग्री लिस्ट में काली मिर्च भी होती तो बेहतर होता क्योंकि इससे शरीर में करक्यूमिन अब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है।

चायोस हल्दी दूध प्रीमिक्स - पैकेजिंग
चायोस हल्दी दूध प्रीमिक्स - पैकेजिंग
चायोस हल्दी दूध प्रीमिक्स का रंग ऑफ-व्हाइट है
चायोस हल्दी दूध प्रीमिक्स का रंग ऑफ-व्हाइट है
चायोस हल्दी दूध का रंग दबा हुआ पीला था
चायोस हल्दी दूध का रंग दबा हुआ पीला था
चायोस हल्दी दूध प्रीमिक्स रिव्यू करते समय
चायोस हल्दी दूध प्रीमिक्स रिव्यू करते समय

विशेषताएं

  • इस प्रीमिक्स में 15 पाउच आते हैं जिसकी कीमत 375/- रुपए है।
  • 420 ग्राम पैक में 15 पाउच हैं। प्रत्येक पाउच में 28 ग्राम प्रीमिक्स है।
  • शेल्फ लाइफ – 6 महीने।
  • सामग्री – मिल्क सॉलिड, चीनी, हल्दी और इलायची।

पसंद

  • हमें बेवरेज की मिल्की स्थिरता पसंद आई है।
  • हम साफ सामग्री लिस्ट की सराहना करते हैं।

नापसंद

  • काली मिर्च की कमी है।
  • हल्दी का फ्लेवर इलायची के फ्लेवर ने दबा दिया था।

किसके लिए बेस्ट है

जो लोग बिना हल्दी के स्वाद वाला टरमरिक मिल्क पीना पसंद करते हैं।

हमारे टॉप पिक और सलाह

किन कारण वाहदम क्लासिक टरमरिक लाटे मिक्स (मिल्क मिक्स सेक्शन) टॉप पिक बना है? किन कारण से प्रीमिक्स सेक्शन में गिरनार हल्दी दूध हमारा टॉप पिक बना है?

साफ सामग्री लिस्ट और शक्तिशाली मिक्स! इन दो कारण से हमने वाहदम क्लासिक टरमरिक लाटे मिक्स (मिल्क मिक्स) और गिरनार हल्दी दूध (प्रीमिक्स) हमारे टॉप पिक बने हैं।

वाहदम मिक्स सिर्फ तीन सामग्री के इस्तेमाल से बना है जिसमें हल्दी का गंभीर फ्लेवर सुंदर तरीके से नज़र आता है। इसमें हल्की मिठास स्टीविया नाम के प्राकृतिक स्वीटनर (यह डायबिटिक फ्रेंडली) से आती है। इससे आपको अलग से मिठास डालने के लिए जगह मिल जाती है। वाहदम टरमरिक लाटे मिक्स ने सभी फैक्टर पर अच्छा प्रदर्शन किया है जिस वजह से यह हमारा विजेता बना है।

गिरनार में हल्दी का गंभीर फ्लेवर है जो अजवाइन और काली मिर्च के साथ अच्छा लगता है। हमें अच्छा लगा कि इसमें प्राकृतिक स्वीटनर (गुड़) का इस्तेमाल किया गया है। यह सुविधाजनक है और इसकी स्थिरता होम स्टाइल है।

संबंधित आर्टिकल
हल्दी दूध पीने के 5 फायदे

FAQs

हल्दी दूध मिक्स ब्रांड से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. क्या हल्दी दूध दिन में दो बार पी सकते हैं? (Can we drink Haldi Doodh twice a day?)

हल्दी दूध का सेवन दिन में एक बार से ज्यादा करने की सलाह नहीं दी जाती है।

2. क्या हल्दी दूध से पिंपल ठीक हो सकते हैं? (Can Haldi Doodh cure pimple problems?)

हल्दी में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं और भारत में इसका उपयोग फेस मास्क के रूप में किया जाता है। हां, हल्दी से पिंपल की समस्या कम हो सकती है। हम हल्दी दूध का प्रभाव त्वचा से जुड़ी समस्या के लिए कितना होता है को माप नहीं सकते हैं।

3. क्या हल्दी दूध से वेट लॉस होता है? (Does the Haldi Doodh help in losing weight?)

कई लोगों की डाइट में हल्दी दूध ने वेट लॉस करने में मदद की है। यह कहने के बावजूद आपको यह समझना जरूरी है कि वेट लॉस के लिए सिर्फ एक रेसिपी फिक्स नहीं है। वेट लॉस डाइट के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

4. हल्दी दूध के फायदे क्या हैं? (What are the main benefits of Haldi Doodh?)

हल्दी दूध/ हल्दी मिल्क विभिन्न फायदो से भरपूर है। सर्दी-खांसी, दर्द और छोटी चोट के लिए हल्दी दूध कई फायदे दे सकता है।

5. खाली पेट हल्दी दूध पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं? (Does drinking Haldi Doodh on an empty stomach cause any bodily harm?

नहीं। खाली पेट हल्दी दूध पीने से गंभीर रूप से कोई नुकसान नहीं है। लेकिन रोजाना डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

आखिर में

लाजवाब स्वाद और साफ सामग्री लिस्ट के कारण गिरनार हल्दी दूध प्रीमिक्स हमारा टॉप पिक (प्रीमिक्स कैटेगरी) बना है। काली मिर्च और प्राकृतिक स्वीटनर जैसे कि गुड़ का होना तारीफ के काबिल है। मिल्क मिक्स कैटेगरी में वाहदम क्लासिक टरमरिक लाटे मिक्स हमारा टॉप पिक है क्योंकि इसकी सामग्री लिस्ट साफ है और इसमें हल्दी का शक्तिशाली फ्लेवर है।

क्या आप हल्दी दूध पीते हैं? अगर हां, तो आप कैसे बनाते हैं? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments