अमूल हल्दी दूध रिव्यू (Amul Haldi Doodh Review)
Amul Haldi Doodh Review (Ready To Drink)

अमूल हल्दी दूध रिव्यू (Amul Haldi Doodh Review)

अब हल्दी दूध सुविधाजनक तरीके से उपलब्ध है। आइए अमूल हल्दी दूध के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

अधिकतर हिंदुस्तानी घर में हल्दी का इस्तेमाल रोजाना किया जाता है और हाल ही के समय यह मसाला वेस्ट में बहुत पॉपुलर हो रहा है। पिछले कुछ समय से इम्यूनिटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट की जरुरत बढ़ गई है इसलिए मार्किट में अधिकतर प्रोडक्ट की सामग्री में तुलसी, हल्दी आदि का इस्तेमाल किया जाने लगा है। अमूल, भारत का सबसे बड़ा डेयरी सहयोगी है जिसने हल्दी के डेयरी प्रोडक्ट लांच किए हैं जैसे कि हल्दी दूध और हल्दी आईसक्रीम।

हमने अमूल हल्दी दूध का रिव्यू किया है जिसमें हमने सामग्री, स्वाद, रंग, टैक्शर, कीमत और पैकेजिंग पर ध्यान दिया है। ज्यादातर लोग रोजाना हल्दी दूध नहीं पीते हैं या फिर इसका स्वाद पसंद नहीं आता है। इसलिए हम यह भी जानना चाहते हैं कि अमूल हल्दी दूध स्वाद के मामले में कैसा है- स्वादिष्ट है या नहीं?

अमूल हल्दी दूध से जुड़ी जरुरी बातें (What You Need To Know Amul Haldi Doodh)

*पैकेजिंग पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • इस प्रोडक्ट के 100 ग्राम से 112 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है।
  • आर्टिफिशियल फ्लेवर वाले पदार्थ मौजूद हैं- केसर और बादाम।

#फर्स्टइंप्रेशन अमूल हल्दी दूध

कीमत और पैकेजिंग- अमूल हल्दी दूध के 125 एमएल कैन की कीमत 25/- रुपए है। मार्किट और ऑनलाइन से 200 एमएल का कैन भी उपलब्ध है। 125 एमएल के कैन 6 के पैक में आते हैं वहीं 200 एमएल का सिर्फ 1 कैन भी खरीद सकते हैं।

पोषण लेबल- सामग्री लिस्ट कुछ इस प्रकार है- मिल्क सोलिड, हल्दी (1%), चीनी और हमने देखा कि कुछ जरुरी बातें नहीं थी। बेवरेज में किस प्रकार की हल्दी का इस्तेमाल किया गया है या करक्यूमिन की मात्रा कितनी है से जुड़ी जानकारी नहीं दी गई है। यह दोनों बातें बेहद महत्तवपूर्ण हैं। अगर यह जानकारी होती तो प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा पता होता। अमूल हल्दी दूध में आर्टिफिशियल फ्लेवर पदार्थ हैं- केसर, बादाम। इसमें प्रेजरवेटिव के बारे में नहीं बताया गया है। इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 180 दिन है।

कैन खोलते समय- पैक पर सलाह दी गई है कि कैन खोलने से पहले अच्छे से शेक करें। कैन खोलते ही स्ट्रोंग हल्दी की खुशबू आती है जिसको नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है। यह ताज़ा, प्राकृतिक है और घर में बने हल्दी दूध की तरह लगता है। कांच के गिलास में हल्दी दूध डालते समय गिलास में हल्दी तैरती हुई दिखाई दे रही थी।

अमूल हल्दी दूध रिव्यू

रंग और स्थिरता- हल्दी दूध देखने में सुंदर, लगभग गोल्डन, पीले रंग का है और आकर्षक लगता है। इसके साथ ही घर में बने हल्दी दूध की याद आती है। स्थिरता परफेक्ट है- मिल्कशेक की तरह गाढ़ा नहीं है और ना ही पानी की तरह पतला है। इसकी स्थिरता फुल क्रीम दूध जैसी है।

स्वाद- हल्दी की खुशबू के अलावा केसर और बादाम की खुशबू भी महसूस हो रही थी। हमने अमूल हल्दी दूध रूम तापमान पर ट्राई किया था और हमें यह बहुत स्वादिष्ट लगा था। हल्दी दूध के बारे में ऐसा सोचा जाता है कि इसका सेवन बीमार होने पर किया जाता है लेकिन यह स्वादिष्ट अवतार हल्दी दूध के बारे में यह सोच बदल सकता है। बाकी कैन मिल्क प्रोडक्ट की तरह अमूल हल्दी दूध का स्वाद औद्दोगिक नहीं है।

अमूल हल्दी दूध रेडी टू ड्रिंक

हमें इस बेवरेज में यह अच्छा नहीं लगा कि मलाई के टुकड़े बीच- बीच में आ रहे थे। अगर आपको मलाई पसंद है तो चिंता की कोई बात नहीं है।

आइए अब बात करते हैं नयापन/ नवीनता की। हालांकि भारत के लोग इससे वाकिफ हैं लेकिन यह प्रोडक्ट लाने का समय परफेक्ट है। जो लोग महामारी के समय में हल्दी दूध पीने का सुविधाजनक और आसान तरीका ढूंढ रहे हैं तो यह एक अच्छा प्रोडक्ट है।

मिश्री रिव्यू बच्चों के द्वारा- हमने मिश्री के बच्चों को यह प्रोडक्ट ट्राई करने के लिए कहा और बच्चों का भाव ऐसा था कि वो इस प्रोडक्ट की सराहना नहीं करेंगे।

अमूल हल्दी दूध

अमूल हल्दी दूध का रंग सुंदर पीला है जो स्वादिष्ट है और इसकी मिठास बैलेंस है।

कीमत- 25/- रुपए*

मात्रा- 125 एमएल

*कीमत रिव्यू के समय

आसान शब्दों में कहा जाए तो अमूल ने जो दावा और वादा किया वो पूरा भी किया है- हल्दी दूध। स्वाद और खुशबू अच्छी है लेकिन हम चाह रहे थे कि पोषण लेबल में जानकारी और होनी चाहिए थी।

मिश्री रेटिंग (0-5)- अमूल हल्दी दूध को हमारी तरफ से 4.75 मिश्री मिलते हैं।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments