कटहल के फायदे- सेहत और त्वचा से जुड़े फायदे (Jackfruit Benefits: Surprising Health And Beauty Benefits Of Kathal You Must Know)
jackfruit-mishry

कटहल के फायदे- सेहत और त्वचा से जुड़े फायदे (Jackfruit Benefits: Surprising Health And Beauty Benefits Of Kathal You Must Know)

कटहल की पत्तियों और बीज में दवाई की खूबी होती है। इस कारण से कटहल के बीज को आयुर्वेद में प्राकृतिक उपाय के लिए कई बीमारी को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कटहल के फायदे हिंदी में जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

कटहल एक ट्रॉपिकल फल है जो गर्म और तटीय जगह पर उगाए जाते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ- साथ सेहतमंद भी होते हैं। कटहल के फायदे इसको कच्चा या पक्का दोनों तरीके से बीज के साथ खाने से मिलते हैं। कच्चे कटहल को आप पका कर करी बना सकते हैं और यह दिखने में चिकन से मिलता- झुलता लगता है। इस कारण से कटहल को वेजिटेबल मीट के नाम से भी जाना जाता है। अगली बार जब आपको मार्किट में कटहल दिखाई दे तो इसे खरीदते में हिचकिचाना नहीं है। क्या आप पता है पूरी दुनिया में कटहल का पेड़ ऐसा है जिसपर सबसे बड़ा फल उगाया जाता है ? इसको अच्छे से काटें और इसकी मिठास को मज़े से खाएं जो साथ में सेहत लेकर आता है। कटहल खाने के फायदे इन हिंदी में जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

कटहल के फायदे

पोष्टिक आहार से भरपूर

एक कप कटहल खाने से आपको 150 कैलोरी मिलती है। लेकिन यह सेहतमंद आहार हैं जिससे आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है और पूरे दिन एनर्जी मिलती है। कटहल के फायदे कई सारे हैं और इससे आपको कई सारे पोष्टिक आहार भी मिलते हैं जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए और सी, कोपर, पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन।

एक कप सेब का आपको 1 ग्राम प्रोटीन देता है और वहीं एक कप कटहल आपको 3 ग्राम प्रोटीन देता है। यही कारण है जिससे आपको अपनी मांसपेशियों और एनर्जी लेवल में बदलाव मिलेगा जब आप कटहल का सेवन करना शुरु कर देंगे। कटहल के फायदे प्राप्त करने के लिए आज इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

इन्यूनिटी में सुधार

कटहल खाने के फायदे में से एक है कि इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। शरीर में विटामिन सी होने से सूजन, खराब सेल, किसी प्रकार का कैंसर, दिल की बीमारी होने के कम आसार होते हैं। कटहल में कैरोटीनॉयड पाया जाता है जो शरीर को फ्री रेडिकल से बचाव करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही टाइप 2 डायबटीज और दिल की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं।

फ्लेवनोन एक तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण हुए नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे दिल की बीमारी से बचाव रहता है। कई सारी बीमारी से बचाव करने के कारण कटहल खाने के फायदे से इन्यूनिट सिस्टम स्ट्रोंग बना रहता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है

कटहल खाने से फाइबर का सेवन किया जाता है। शरीर के द्वारा फाइबर को आसानी से बिना ब्लड शुगर लेवल को बिगाढ़े पचाया जा सकता है। कटहल खाने से ग्लाइसेमिक सूची कम बनी रहती है जिससे ब्लड शुगर में अचानक से उतार- चढ़ान नहीं होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें फ्लेवनोन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

एक अध्ययन के अनुसार जो लोग कटहल का रस पीते हैं उन लोगों के ब्लड टेस्ट में शुगर लेवल सामान्य है। चूहों पर किए गए अध्ययन में भी यह साबित हुआ है। कटहल के फायदे में से एक है कि प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने से ब्लड शुगर लेवल सामान्य बना रहता है।

कटहल खाने से ग्लाइसेमिक सूची कम बनी रहती है
जिससे ब्लड शुगर में अचानक से उतार- चढ़ान नहीं होता है।

आंत को स्वस्थ रखने में मदद

कटहल खाने के फायदे से आपको कभी भी पाचन शक्ति में परेशानी नहीं आएगी क्योंकि फाइबर का सेवन का यह अच्छा आधार है। इसमें आपको सोल्यूबल और इनसोल्यूबल फाइबर मिलेंगे जो टोक्सिन को अपके शरीर के बाहर निकालेंगे साथ ही आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। रोजाना कटहल खाने से आपको पेट में सूजन, गैस, कब्ज, जलन जैसी दिक्कत नहीं होगी।

आंखों के लिए अच्छा

कटहल खाने से फायदा यह होता है कि आपको विटामिन ए भरपूर मात्रा में मिलता है जो आंखों के लिए बहुत लाभदायक होता है। जो लोग जवानी से ही कटहल खाना शुरु कर देते हैं उन लोगों को आंखों की बीमारी होने के कम आसार होते हैं। इसके अलावा बुढ़ापे में भी आंखें जल्दी से कमज़ोर नहीं होती हैं। कटहल में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों को जरुरी आहार देता है और बैक्टीरियल इंफेक्शन, सूजन और खतरनाक लाइट रेज़ से दूर रखने में मदद करता है।

स्वस्थ दिल

कटहल में पोटेशियम पाया जाता है यह ऐसा मिनरल है जिसको दिल की मांसपेशियों को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। शरीर में पोटेशियम की कमी होने से सोडियम का बैलेंस बिगढ़ सकता है जिससे खतरनाक बीमारी जैसे कि याददाश्त खोना, धमनियों में रुकावट (blockage of arteries) आदि बीमारी हो सकती हैं। पोटेशियम इन टिश्शू को शरीर में आने से रोकते हैं और दिल को अच्छे से काम करने में मदद करते हैं।

थायराइड हार्मोन को बैलेंस रखते हैं

कटहल में मौजूद कोपर इस बात का ध्यान रखता है कि थायराइड हार्मोन का बैलेंस बना रहे। कटहल के द्वारा थायराइड हार्मोन का मेटाबोल्जिम रेट कंट्रोल में रहता है। इसको खाने से थायराइड से जुड़ी बीमारी जैसे कि हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism) या अतिगलग्रंथिता (hyperthyroidism) जैसी बीमारी दूर रहती हैं।

कटहल में मौजूद कोपर इस बात का ध्यान रखता है कि थायराइड हार्मोन का बैलेंस बना रहे।

कटहल के बीज के फायदे

कटहल एक ऐसा फल है जिसके बीज को भी खाया जा सकता है। कटहल के फायदे इसके फल और बीज दोनों से मिलते हैं। भारत के हिस्सों में कटहल के बीज को अलग से पकाया जाता है या फिर आलू के साथ भी स्वादिष्ट डिश बनाने के लिए पकाया जाता है। नीचे से कटहल के बीज खाने के फायदे के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

जवान दिखने में मदद

अभी आपने कटहल खाने के फायदे के बारे में पढ़ा है अब आप कटहल के बीज के फायदे के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लें। कटहल के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में टोक्सिन और फ्री रेडिकल के द्वारा किए गए नुकसान को ठीक करने में मदद करता है। कटहल के बीज खाने के फायदे चेहरे से भी जुड़े हुए हैं। कटहल के बीज को दूध के मिक्स कर चेहरे पर हफ्ते में अक बार लगाने से निखार आ जाता है। यह फेस पैक झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ, त्वचा में झनझनाहट और अन्य उम्र बढ़ने के लक्षण को कम करने में मदद करता है।

रक्ताल्पता (Anemia) से दूर रखने में मदद

कटहल, आयरन से भरपूर होता है जो आपको रक्ताल्पता (Anemia) जैसी बीमारी से दूर रखने में मदद करता है। लेकिन ऐसा सिर्फ तभी होगा जब आप कटहल का सेवन रोजाना करेंगे। कटहल के बीज आपके खून की क्वालिटी को सुधारते हैं और दिल, दिमाग जैसे जरुरी अंगों को अच्छे से काम करने में मदद भी करते हैं।

संबंधित आर्टिकल

9 अमरूद के फायदे और इसके प्रकार।

अनार का जूस पीने के फायदे और कुछ नुकसान।

हरा सेब (ग्रीन एप्पल) के फायदे।

नारंगी संतरे (मेंडरिन संतरे) के फायदे और नुकसान।

अपच से लड़ने में मदद करता है

क्या आप अपच और कब्ज के लिए प्राकृतिक इलाज ढूंढ रहे हैं? कटहल के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। आपको बस कटहल के बीज को दो दिन तक धूप में सुखना है और फिर मिक्सर में बीज को पीसकर पाउडर बनाना है। यह पाउडर फाइबर से भरपूर है जो आपको अपच और कब्ज की परेशानी से कोसो दूर रखेगा।

कटहल से जुड़ी जरुरी बातें

कटहल के फायदे तो कई सारे इसलिए आपको इससे जुड़ी कुछ बातों का पता होना चाहिए। अगर आपको सन्टी पराग (birch pollen) से एलर्जी है तो हो सकता है कि आपको कटहल से भी एलर्जी हो। इसलिए बेहतर है कि आप कटहल का सेवन न ही करें। इससे अच्छा है कि कटहल का सेवन करने से पहले आप एलर्जी टेस्ट करवाएं उसके बाद ही इसको अपनी डाइट में शामिल करें।

अगर आपको सन्टी पराग (birch pollen) से एलर्जी है तो हो सकता है कि आपको कटहल से भी एलर्जी हो।

आखिर में

कटहल के फायदे के कारण इसको डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। अगर आपको इसकी मिठास पसंद नहीं है तो आपको इसका चिकन जैसा टैक्शर जरुर पसंद आएगा। कटहल खाने के फायदे इसको कच्चा या फिर पका हुआ दोनों से ही मिलते हैं। त्योहार के समय कटहल को गुड़ के साथ मिलाकर एक तरह का डेजर्ट भी बनाते हैं।

कटहल की पत्तियों और बीजों में दवाई की खूबी होती है। इस कारण से कटहल के बीज को आयुर्वेद में प्राकृतिक उपाय के लिए कई बीमारी को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कटहल का पेड़ अधिकतर साउथ इंडिया में उगाया जाता है लेकिन यह पूरे देश में आसानी से मिल जाता है। कटहल के फायदे के साथ- साथ कटहल के बीज के फायदे भी मिलते हैं। इस फल को अपनी जिंदगी में शामिल करें और स्वस्थ जीवन की शुरुआत करें।

FAQs

  1. कटहल खाने के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of eating jackfruit?)

    कटहल में कई सारे पोष्टिक आहार पाए जाते हैं तो मानव शरीर के लिए लाभदायक है। कटहल में विटामिन सी, पोटैशियम, डाइटरी फाइबर, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इन सभी पोष्टिक तत्व के कारण कटहल के फायदे बढ़ जाते हैं।

  2. कटहल खाने के क्या नुकसान हैं? (Why jackfruit is bad for humans?)

    लोगों को किसी भी चीज से एलर्जी हो सकती है। वैसे ही कटहल से भी एलर्जी हो सकती है। कटहल से एलर्जी होने पर ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है, डायबिटीज से गुजर रहे लोग कटहल को डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

  3. क्या कटहल वजन कम करने के लिए अच्छा है? (Is jackfruit good for weight loss?)

    अगर आप वजन कम करने की राह पर हैं तो डाइट में कटहल का शामिल होना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आपको बता दें कि कटहल में डाइटरी फाइबर पाया जाता है डाइजेशन को अच्छे से करने में मदद करता है और साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन कम करने के लिए अच्छा है।

  4. क्या कटहल को रोजाना खाया जा सकता है? (Can I eat jackfruit everyday?)

    एक दिन में 4,700 मिली ग्राम पोटैशियम खाने की सलाह दी जाती है। एक कप कटहल में 739 पोटैशियम मिलता है। जिन लोगों को किडनी की परेशानी है उन लोगों को पोटैशियम का सेवन सही नियमित रूप से करने की जाती है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments