ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान (Benefits Of Cold Water In Hindi)

ज़रा सोचिए- धूप और लू भरे दिन के बाद घर आकर आपको सबसे पहले क्या चाहिए होता है? ठंडा पानी। जैसी ही ठंडा पानी गले में उतरता है वैसे ही शरीर में एनर्जी आनी शुरु हो जाती है। क्योंकि ठंडे पानी के भी अपने फायदे होते हैं। हर इंसान को पूरे दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरुर पीना चाहिए। खासकर गर्मियों में पसीना ज्यादा आता है जिस कारण शरीर से ज्यादा मात्रा में पानी निकलता है और शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए जरुरी है कि आप समय- समय पर पानी पीते रहें। ठंडा पानी पीने के फायदे (thanda pani peene ke fayde) शरीर के तापमान को बनाए रखने के अलावा कई सारे फायदे देता है। ठंडे पानी पीने के फायदे और नुकसान से जुड़ी जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

ठंडे पानी के फायदे (thanda pani peene ke fayde) कई सारे होते हैं।
विषय सूची

ठंडा पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Cold Water In Hindi)

चाहें हमारे पास कितने भी जूस के ऑप्शन उपलब्ध हो जाएं लेकिन पानी जैसा काम कोई भी नहीं कर सकता है। थकान भरे दिन के बाद एक गिलास ठंडा पानी मिलने पर लगता है जैसे कि सारी थकान दूर हो गई है। इसके अलावा ठंडे पानी से नहाने से भी शरीर ताज़ा लगने लगता है और साथ ही मूड भी अच्छा हो जाता है। ठंडे पानी के फायदे (thanda pani peene ke fayde) कई सारे हैं जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

बेस्ट इन्सुलेटिड पानी की बोतल- मिश्री रिव्यू।

1) ठंडा पानी पीने के फायदे हाइड्रेट रखने में मदद (Benefits Of Drinking Cold Water Keeps Body Hydrated)

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी से बेहतर और क्या हो सकता है। कई अध्ययन में यह कहा गया है कि ठंडा पानी शरीर के द्वारा जल्दी अब्जॉर्ब किया जाता है जिससे शरीर में पानी कमी होने के आसार कम हो जाते हैं। गर्मियों में ठंडा पानी पीने के फायदे (thanda pani peene ke fayde) बढ़ जाते हैं क्योंकि गर्मियों में ठंडे पानी की मदद से शरीर ठंडा रहता है। धूप से आने के थोड़ी देर बाद ठंडा पानी पीने से तुरंत एनर्जी मिलने में मदद मिलती है। इसके अलावा कसरत के बाद भी ठंडा पानी पीने के फायदे (thanda pani peene ke fayde) मिलते हैं। कसरत के दौरान शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिसके बाद ठंडा पानी पीने से शरीर का तामपान सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। ठंडे पानी से नहाने से भी शरीर फ्रेश हो जाता है और थकान दूर होने में मदद मिलती है।

ठंडा पानी पीने के फायदे (thanda pani peene ke fayde) शरीर को हाइड्रेट रखते हैं।

2) ठंडे पानी के फायदे वजन कम करने के लिए (Benefits Of Cold Water In Weight Loss)

क्या आपको पता है वजन कम करने के लिए ठंडे पानी के फायदे भी आपकी मदद कर सकते हैं। गर्मियों में समय- समय पर पानी पीना बेहद जरुरी है जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो जाए। आपको बता दें कि ठंडा पानी पीने से शरीर को दोबारा से सामान्य तापमान आने में समय और मेहनत लगती है जिससे कुछ कैलोरी भी बर्न होती है। कैलोरी बर्न होने का मतलब है कि वजन कम होने में मदद मिलना। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ ठंडे पानी का सेवन करेंगे। इसके साथ ही बैलेंस डाइट, कसरत आदि भी बेहद जरुरी हैं।

3) ठंडा पानी पीने के फायदे मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद (Benefits Of Drinking Cold Water Increases Metabolism)

क्या आपको पता है ठंडा पानी पीने के फायदे (thanda pani peene ke fayde) मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं। कई अध्ययन में यह पाया गया है कि ठंडा पानी पीने से शरीर को अंदर का तापमान सामान्य बनाए रखने में ज्यादा मेहतनत लगती है। इस दौरान मेटाबोलिज्म बढ़ता और कैलोरी बर्न होती हैं। ठंडे पानी के कारण शुगर और फैट भी बर्न होने में मदद मिलती है।

ठंडे पानी के फायदे (thanda pani peene ke fayde) मेटाबोलिज्म बढ़ाने के लिए होते हैं।

4) ठंडे पानी के फायदे कसरत के समय (Benefits Of Cold Water During Exercise)

जब आप कसरत या फिर जिम के लिए जाते हैं तो आप कैसा पानी लेकर जाते हैं? ठंडा या गर्म। अधिकतर लौग कसरत के समय ठंडे पानी का सेवन करते हैं और इसका कारण भी है। जब भी कसरत करते हैं तब आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है, पसीना निकलने लगता है। इस समय में शरीर का तापमान सामान्य बनाए रखने में ठंडे पानी के फायदे (thanda pani peene ke fayde) काम आते हैं। ठंडा पानी पीने से शरीर का तापमान कसरत के बाद सामान्य बना रहता है जिससे डीहाइड्रेशन (पानी की कमी होना) नहीं होती है।

कोरोना वायरस में तांबे की बोतल से पानी पीना क्यों स्वास्थ्य है? तांबे की बोतल के फायदे।

5) ठंडा पानी पीने के फायदे सामान्य खून के बहाव के लिए (Benefits Of Cold Water For Regulating Good Flow Of Blood)

ठंडे पानी के फायदे (thanda pani peene ke fayde) शरीर में खून के बहाव को सामान्य बनाए रखने में भी मदद करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि ठंडा पानी पीने से पूरे शरीर में खून का बहाव अच्छी तरह से होता है और सभी महत्तवपूर्ण अंगों को सही मात्रा में खून मिलता है। सभी अंगों का सही तरह खून मिलने से सभी अच्छे से काम करते हैं और आप सेहतमंद रहते हैं। इसलिए ठंडे पानी का सेवन अवश्य करें।

ठंडे पानी से खून का बहाव अच्छे से होता है।

6) ठंडे पानी के फायदे मूड अच्छा करने के लिए (Benefits Of Cold Water For Lifting Your Mood)

आर्टिकल की शुरुआत में भी यह कहा गया है कि ठंडा पानी पीने से और ठंडे पानी से नहाने से मूड अच्छा होने में मदद मिलती है। जब आपका मूड खराब होता है या फिर थकान ज्यादा होती है तो आपको ठंडे पानी से नहाने की सलाह दी होगी। ऐसा क्यों कहा जाता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि ठंडे पानी से नहाने से मूड अच्छा करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर की मात्रा में शरीर में बढ़ जाती है जिससे मूड अच्छा होने में मदद मिलती है। अगली बार अगर आपको थकान या फिर किसी तरह की परेशानी है तो सबसे पहले ठंडे पानी से जरुर नहाएं।

7) ठंडे पानी के फायदे जलन कम करने में मदद (Benefits Of Cold Water Helps In Reducing Inflammation)

ठंडे पानी के फायदे (thanda pani peene ke fayde) मांसपेशियों में दर्द होने में राहत देने में मदद करते हैं। आपने यह बात भी नोटिस की होगी की भारी- भरकम कसरत करने के बाद लोग अकसर ठंडे पानी से नहाते हैं। ऐसा क्यों करते हैं? ठंडे पानी से नहाने से अगर मांसपेशियों या फिर टिश्शू में कोई जलन या दिक्कत है तो उसमें आराम मिलने में मदद मिलती है।

ठंडा पानी पीने के फायदे (thanda pani peene ke fayde) जलन कम करने के लिए।

8) ठंडे पानी के फायदे स्वस्थ बाल और त्वचा के लिए (Cold Water Benefits For Healthy Hair And Skin)

सर्दियों में सबसे ज्यादा बालों की दिक्कत से जुड़ी दिक्कत होती है क्योंकि गर्म पानी से बाल धोने पर डैंड्रफ हो जाता है। यहां पर ठंडे पानी के फायदे (thanda pani peene ke fayde) मदद करते हैं। ठंडे पानी से बाल धोने पर डैंड्रफ नहीं होता है इसके साथ बालों की जड़ें मजबूत होती है और बालों में नमी भी बनी रहती है।

अगर आपकी त्वचा सूखी रहती है तो आप ठंडे पानी से नहाना शुरु करें। ऐसा करने से त्वचा में नमी बनी रहती है। और सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के तुरंत बाद आप त्वचा पर नारियल का तेल लगा सकते हैं।

क्या ज्यादा सेहतमंद है- ठंडा पानी या गर्म पानी? (What Is More Healthier- Cold Water Or Hot Water?)

ऊपर से आप ठंडे पानी के फायदे (thanda pani peene ke fayde) के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इससे पहले गर्म पानी के फायदे के बारे में बताया गया है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ठंडा पानी और गर्म पानी में से क्या ज्यादा फायदेमंद है?

ठंडे पानी के फायदे (thanda pani peene ke fayde) कई सारे हैं जैसे कि मेटाबोलिज्म बढ़ाना, जलन कम करना, खून का बहाव अच्छे तरीके से करता है, मूड अच्छा करता है।

गर्म पानी पीने के फायदे भी कई सारे हैं जैसे कि वजन कम करने में मदद, बॉडी डिटॉक्स, सर्दी-जुकाम से राहत, स्वस्थ पेट, एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं।

गर्म पानी या ठंडा पानी?

इतने सारे फायदे होने के बाद यह कहना मुश्किल है कि गर्म पानी ज्यादा सेहतमंद है या ठंडा पानी। अध्ययन में ऐसा पाया गया है कि ज्यादा मात्रा में गर्म पानी पीने से प्यास कम लगने लगती है जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है (1)। लेकिन अगर आप गर्म पानी का सेवन कर रहे हैं तो इसका सेवन समय- समय पर करते रहें।

इसके अलावा ठंडे पानी के लिए यह कहा जाता है कि खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने से खाने को पचने में समय लगता है। इसके अलावा खाने के बाद ठंडा पानी पीने से पौष्टिक आहार पूरी तरह से अब्जॉर्ब नहीं हो पाते हैं जिससे पोषण अधूरा रह सकता है।

आखिर में यह कहा जा सकता है कि आपको गर्म पानी या ठंडा पानी, किसी भी रुप में पानी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको कोई तकलीफ ना हो और शरीर में पानी की मात्रा सामान्य बनी रहे।

ठंडा पानी पीने के नुकसान (Side Effects Of Drinking Cold Water In Hindi)

जहां ठंडा पानी पीने के फायदे (thanda pani peene ke fayde) हैं वहीं ठंडा पानी पीने के नुकसान भी हैं। आपको बता दें कि ठंडा पानी पीने के नुकसान हो सकते हैं जिनके बारे में आपको पता होना जरुरी है। ठंडा पानी पीने के नुकसान से जुड़ी जानकारी आप यहां से ले सकते हैं।

  • सर्दी-जुकाम होने पर ठंडे पानी से बिल्कुल दूर रहें। ठंडा पानी पीने से नाक से सांस लेने में परेशानी हो सकती है और छाती में रुकावट हो सकती है।
  • कई अध्ययन पर बताया गया है कि ठंडा पानी पीने से माइग्रेन होने के आसार बढ़ सकते हैं।
  • खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से डाइजेशन में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा पौष्टिक आहार सही तरह से अब्जॉर्ब नहीं पाते हैं।
  • बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से सर दर्द और सकता है।
  • फ्रिज का ठंडा पानी पीने से पुराने जोड़ों के दर्द में दर्द बढ़ सकता है।

आखिर में

गर्मियों में सिर्फ ठंडे पानी से प्यास बुझती है। इसके साथ ही ठंडे पानी के फायदे (thanda pani peene ke fayde) गर्मियों में प्राप्त किए जा सकते हैं। ठंडा पानी पीने के कई फायदे हैं जैसे कि जलन में राहत, वजन कम करने में मदद, अच्छे से खून का बहाव, मूड अच्छा करने में मदद करते हैं। ठंडे पानी का सेवन करने से आपको भी यह फायदे मिल सकते हैं। इसके साथ ही ठंडे पानी के नुकसान भी हैं जैसे कि खाने के तुरंत बाद ठंडे पानी का सेवन करें। ऐसा करने से पौष्टिक आहार अच्छे से अब्जॉर्ब नहीं हो पाते हैं। लेकिन सर्दी-जुकाम होने पर ठंडे पानी से दूर रहें। अगर आपको ज्यादा थकान है तो ठंडे पानी से नहाएं, ऐसा करने से थकान मिटने में मदद मिलती है।

FAQs

  1. क्या ठंडा पानी सेहत के लिए अच्छा है? (Is cold water good for health?)

    ठंडा पानी पीने के फायदे (thanda pani peene ke fayde) कई हैं जैसे कि शरीर का तापमान सामान्य बनाए रखने में मदद, वजन कम करना, जलन में आराम, मेटाबोलिज्म बढ़ाना, स्वस्थ बाल और त्वचा रखने में मदद करता है।

  2. क्या ठंडा पानी आपके लिए खराब है? (Why is cold water bad for you?)

    ठंडा पानी पीने से डाइजेशन में परेशानी हो सकती है। इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने की सलाह इसलिए नहीं दी जाती है क्योंकि ठंडा पानी पीने से पौष्टिक आहार अब्जॉर्ब करने में दिक्कत होती है।

  3. क्या सोने से पहले पानी पीना सही है? (Is drinking water at night is bad?)

    रात को पानी पीने के फायदे कई सारे हैं जैसे कि रात में पानी की कमी नहीं होती है और सभी अंग अच्छे से काम करते हैं। लेकिन सोने से तुरंत बाद पानी का सेवन ना करें क्योंकि ऐसा करने से नींद खराब हो सकती है।

  4. क्या ज्यादा सेहतमंद है? गर्म पानी या ठंडा पानी। (Is it better to drink warm or cold water?)

    ठंडे और गर्म पानी के अपने- अपने फायदे हैं। गर्म पानी पीने से स्वस्थ पाचन शक्ति, वजन कम करने में, एनर्जी देने में, जोड़ों के दर्द में आराम देते हैं। ठंडा पानी पीने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है, वजन कम करने में, बालों और त्वचा के लिए, मूड अच्छा करने में मदद करता है।

  5. ठंडे पानी से नहाने से क्या फायदे होते हैं? (What are the benefits of bathing with cold water?)

    ठंडे पानी से नहाने से मूड अच्छा करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर की मात्रा में शरीर में बढ़ जाती है जिससे मूड अच्छा होने में मदद मिलती है।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख
Story Tags :

Leave a Reply on ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान (Benefits Of Cold Water In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*