लौकी के जूस के फायदे (Benefits Of Bottle Gourd Juice In Hindi)

लौकी के जूस के फायदे (Benefits Of Lauki Juice) स्वस्थ डाइजेशन, सेहतमंद दिल, वजन कम करने आदि में मदद करते हैं। गर्मियों में अपनी डाइट में लौकी का जूस क्यों शामिल करना चाहिए, यहां से जानें।

गर्मियों में अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा जूस शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो। इन गर्मियों में लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) लेना ना भूलें। आपको लग रहा होगा कि लौकी के जूस का स्वाद कैसा होगा? आपको बता दें कि जितने अच्छे लौकी का जूस पीने के फायदे (benefits of bottle gourd juice) हैं उतना ही अच्छा लौकी के जूस का स्वाद होता है। लौकी का जूस पीने के लाभ (benefits of drinking bottle gourd juice) कई सारे हैं जैसे कि वजन कम करने में मदद, सेहतमंद दिल, स्वस्थ डाइजेशन और साथ ही त्वचा और बालों के लिए लाभदायक होता है। यहां से आप लौकी का जूस बनाने की विधि के बारे में भी जान सकते हैं। लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) से जुड़ी सारी जानकारी इस आर्टिकल से विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

लौकी के फायदे गर्मियों में अवश्य लें।
विषय सूची

लौकी के जूस के पौष्टिक तत्व (Bottle Gourd Juice Nutritional Value In Hindi)

लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व के कारण उपलब्ध हैं। लौकी के जूस में ऐसे कई पौष्टिक तत्व हैं जिस कारण से आपको लौकी का जूस पीने के लाभ (benefits of drinking bottle gourd juice) प्राप्त होते हैं जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे दी गई टेबल से ले सकते हैं।

पोषणमात्रा – 100 ग्राम)
कैलोरी15
सोडियम2 एमजी
फैट0 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट3.7 ग्राम
डाइटरी फाइबर1.2 ग्राम
विटामिन सी14%
कैल्शियम2%
आयरन1%
मैग्नीशियम2%

लौकी के जूस के फायदे (Benefits Of Lauki Juice In Hindi)

लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) जानने के बाद आप इसे अपनी गर्मियों की डाइट में जरुर शामिल करना चाहेंगे। लौकी का जूस डाइट में रोजाना आसानी से शामिल किया जा सकता है क्योंकि पहला, लौकी सस्ती आती है और दूसरा, लौकी का जूस बनाना बेहद आसान है। तो इंतजार किस बात का है, आइए आपको लौकी का जूस पीने के फायदे (benefits of bottle gourd juice) से रुबरु करवाते हैं।

1) लौकी का जूस पीने के फायदे पानी की कमी दूर करने में मददगार (Benefits Of Bottle Gourd Juice Keeps Body Hydrated)

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरुरी होता है। जब शरीर पानी से भरपूर रहता है तब गर्मी सहन करने की क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। पानी की कमी पूरी करने के लिए लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) आपके बेहद काम आ सकते हैं। आपको बता दें कि लौकी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से गर्मी सहन करने की क्षमता मिलती है और साथ ही लौकी जूस बेनिफिट (lauki juice benefits) भी मिलते हैं।

गर्मियों में अलग- अलग तरह जूस ट्राई करें।

लौकी का जूस पानी की कमी दूर करता है।

2) लौकी का जूस पीने के लाभ स्वस्थ पेट के लिए (Benefits Of Drinking Bottle Gourd Juice For Healthy Stomach)

अगर आपका पेट स्वस्थ है तो आपका शरीर 90% स्वस्थ हो जाता है। क्या आपने बड़े- बूढ़े लोगों को कहते हुआ सुना है कि पेट स्वस्थ तो सब स्वस्थ। इसका मतलब है कि अगर आपका पेट सेहतमंद है तो पूरा शरीर सेहतमंद रहता है। पेट स्वस्थ रखने के लिए लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) आपको अवश्य लेने चाहिए। जिन लोगों को कब्ज, गैस जैसी परेशानी है उन लोगों को रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने की सलाह दी जाती है। लौकी के जूस में ऐसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

3) लौकी के जूस के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Benefits Of Lauki Juice For Healthy Digestion)

लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर के कारण बढ़ जाते हैं। आपको बता दें कि लौकी में उपलब्ध डाइटरी फाइबर डाइजेशन प्रोसेस को स्वस्थ तरीके से करने में मदद करता है। डाइटरी फाइबर को पचने में समय लगता है जिससे पाचन शक्ति को फाइबर पचाने में ज्यादा मेहनत और समय लगता है जिस कारण पाचन शक्ति अच्छे और स्वस्थ तरीके से पाचन प्रक्रिया पूरी करती है। डाइट में फाइबर का होना बेहद जरुरी है क्योंकि फाइबर के कारण ही पेट स्वस्थ रहता है।

लौकी का जूस स्वस्थ डाइजेशन में मदद करता है।

4) लौकी का जूस पीने के फायदे वजन कम करने के लिए (Lauki Ka Juice For Weight Loss In Hindi)

लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) वजन कम करने के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। अगर आप वेट लॉस डाइट फोलो कर रहे हैं तो उसमें लौकी का जूस जरुर शामिल करें। लौकी का जूस पीने के फायदे (benefits of bottle gourd juice) वजन कम करने के लिए कई सारे हैं जैसे कि लौकी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, डाइटरी फाइबर से भरपूर होती है लोकी आदि। वजन कम करते समय कैलोरी का ध्यान खासतौर पर रखना पड़ता है। लौकी में कुल 15 कैलोरी होती है जो लौकी का जूस पीने के लाभ (benefits of drinking bottle gourd juice) बढ़ा देती है।

डाइटरी फाइबर का सेवन करने के बाद इसको पचने में समय लगता है जिस कारण पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है। लंबे समय के लिए पेट भरे रहना का मतलब है कि भूख कम लगना जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। कसरत, बैलेंस डाइट के साथ लौकी जूस बेनिफिट (lauki juice benefits) अवश्य शामिल करें। लौकी के जूस में नींबू का रस डालकर सेवन कर सकते हैं।

5) लौकी का जूस पीने के लाभ सेहतमंद दिल के लिए (Benefits Of Drinking Bottle Gourd Juice For Healthy Heart)

बैलेंस डाइट, कसरत की कमी और खान- पान पर ध्यान ना देने के कारण लोगों के बीच दिल की बीमारी आम हो गई है। शुरुआत से खान- पान का ध्यान रखना से दिल सेहतमंद रहता है। लेकिन वो कहते है ना “जब जागो तब सवेरा” और इसी कहावत को हमें जीवन में शामिल करना है। लौकी के जूस में विटामिन सी, विटामिन के और कैल्शियम पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। कोलेस्ट्रॉल सामान्य रहने से दिल की बीमारी होने के आसार कम होने में मदद मिलती है। दिल की बीमारी से दूर रहने के लिए आप सुबह खाली पेट लौकी का जूस पी सकते हैं।

लौकी का जूस सेहतमंद दिल के लिए

6) लौकी के जूस के फायदे स्वस्थ लिवर के लिए (Benefits Of Lauki Juice For Healthy Liver)

लौकी का जूस पीने के फायदे (benefits of bottle gourd juice) शरीर के अधिकतर अंगों को मिलते हैं। अगर आपको लिवर से जुड़ी किसी तरह की दिक्कत है तो लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरुर लें। लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी के कारण बढ़ जाते हैं। इन दोनों तत्व के कारण लौकी का जूस पीने से लिवर स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

7) लौकी का जूस पीने के फायदे अच्छी नींद के लिए (Benefits Of Bottle Gourd Juice For Good Sleep)

अच्छी नींद ना आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि खराब डाइट, कसरत ना करना, पौष्टिक आहार की कमी, टेंशन आदि। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो आपको अभी ध्यान देने के जरुरत है। लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) आपकी मदद कर सकते हैं। रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा बैलेंस डाइट, कसरत आदि चीजों पर भी ध्यान दें।

लौकी का जूस अच्छी नींद में मदद करता है।

8) लौकी का जूस पीने के लाभ डायबिटीज में मददगार (Benefits Of Drinking Bottle Gourd Juice In Diabetes)

लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) डायबिटीज के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं। डायबिटीज से गुजर रहे लोगों को लौकी का जूस पीने की सलाह दी जाती है लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरुर लें। आपको बता दें कि लौकी के जूस में लोग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। लौकी का जूस अचानक से ब्लड शुगर लेवल घटने या बढ़ने नहीं देता है।

9) लौकी के जूस के फायदे स्ट्रोंग इम्युनिटी के लिए (Benefits Of Lauki Juice For Strong Immunity)

लौकी का जूस पीने के फायदे (benefits of bottle gourd juice) आपकी इम्युनिटी को स्ट्रोंग बनाने में मदद करते हैं। लौकी का जूस पीने के लाभ (benefits of drinking bottle gourd juice) इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनॉल्स और फाइटोन्यट्रिएंट्स के कारण बढ़ जाते हैं। लौकी जूस बेनिफिट (lauki juice benefits) फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल ऐसे कंपाउंड होते हैं जो स्वस्थ सेल के साथ मिल जाते हैं और उन्हें अस्वस्थ कर देते हैं। फ्री रेडिकल बीमार करने का मुख्य कारण है। यहां पर लौकी के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट काम आते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के साथ मिल जाते हैं और इन्हें खत्म करने में मदद करते हैं। अगर आपका शरीर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होगा तो फ्री रेडिकल से आपके शरीर का बचाव रहेगा।

लौकी का जूस इम्युनिटी स्ट्रोंग बनाता है।

10) लौकी का जूस पीने के फायदे सेहतमंद त्वचा के लिए (Beauty Benefits Of Bottle Gourd Juice In Hindi)

लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी कई सारे हैं। लौकी का जूस विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिस कारण से लौकी का जूस पीने के लाभ (benefits of drinking bottle gourd juice) त्वचा के लिए बढ़ जाते हैं। रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से त्वचा अंदर और बाहर से साफ हो जाती है। इसके अलावा आप त्वचा पर लौकी के जूस से हल्के हाथ से मालिश भी कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा को डाइरेक्ट पौष्टिक तत्व प्राप्त होते हैं।

11) लौकी के जूस के फायदे मजबूत बालों के लिए (Benefits Of Lauki Juice For Hair Care)

लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) बालों के लिए मौजूद हैं। आपको बता दें कि लौकी के जूस में विटामिन बी पाया जाता है जो समय से पहले बालों को सफेद नहीं होने में मदद करता है। लौकी क जूस पीने से बालों की जड़ें मजबूत होती है, बालों को पोषण मिलता है आदि। रोजाना लौकी का जूस पीने से बालों में चमक आने में मदद मिल सकती है।

कैसे करें इस्तेमाल

  • लौकी का जूस बालों को मजबूत बनाने के लिए किया जा सकता है। सबसे पहले कद्दू कस में लौकी कस लें।
  • अब कसी हुई लौकी में योगर्ट या फिर सेब का सिरका डालें और अच्छे से माक्स बनाएं।
  • अब इस हेयर मास्क को बालों में लगाएं और कुछ देर बाद बालों को पानी से धो लें।
लौकी के जूस से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

लौकी का जूस बनाने की विधि (How To Make Lauki Juice In Hindi)

लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) जानने के बाद जरुरी है कि आप इसे अपनी डाइट में शामिल करें। लौकी का जूस इतना आसान है कि बच्चा भी बना सकता है। अगर आप कोई डाइट फोलो कर रहे हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि अधिकतर खाने की चीजों को घर में ही बनाएं। अगर आप लौकी का जूस डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो इसे घर में ही बनाएं। लौकी का जूस बनाने की विधि से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

लौकी का जूस बनाने की विधि

पहला तरीका

  • लौकी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले छिली हुई लौकी के छोटे- छोटे टुकड़ें कर लें।
  • इन टुकड़ों को ब्लैंडर में डाल लें।
  • अब ब्लैंडर में पुदीना, नींबू रस, नमक, अदरक, जीरा पाउडर, काली मिर्च और 1 कप पानी डालें।
  • ऊपर दी गई चीजों में से आप पसंद के अनुसार हटा भी सकते हैं।
  • अब सभी चीजों को ब्लैंड कर दें।
  • लौकी का जूस गिलास में निकालें। लौकी का जूस तैयार है।
लौकी का जूस घर में ही बनाएं।

दूसरा तरीका

अगर आपको सिंपल लौकी का जूस पीना है तो इस विधि को फोलो करें।

  • सबसे पहले लौकी छील ले।
  • छीली हुई लौकी को कस लें।
  • कसी हुई लौकी में नमक डालें। अपनी पसंद के अनुसार आप नमक डाल भी सकते हैं और नहीं भी।
  • अब हाथ से कसी हुई लौकी को हाथ से दाबकर रस निकालें।
  • कसी हुई लौकी से रस निकालने के बाद इसे अलग रख दें।
  • अच्छे से रस निकालने के बाद अब छलनी से जूस छान लें।
  • लौकी का सिंपल जूस तैयार है।

लौकी से बनने वाली डिश (Dishes To Make With Bottle Gourd In Hindi)

बच्चो के बीच लौकी को कम ही पसंद किया जाता है। लौकी से नई- नई डिश बनाकर लौकी को बच्चों की पसंद बना सकते हैं। लौकी से कई स्वादिष्ट डिश बनाई जा सकती हैं। लौकी से क्या डिश बनाई जा सकती है से जुड़ी सारी जानकारी नीचे से ले सकते हैं।

1) लौकी के कोफ्ते (Lauki Ke Khofte)

लौकी के कोफ्ते बनाने की विधि हर किसी के घर में अलग- अलग होती है। इस डिश में आप अपनी पसंद के मसाले इस्तेमाल कर सकते हैं।

लौकी के कोफ्ते बनाने की विधि

  • लौकी के कोफ्ते बनाने के लिए सबसे पहले लौकी छीले लें और कस लें।
  • लौकी कसने के बाद हाथों से कसी हुई लौकी का पानी हाथों से दबाकर निकाल लें।
  • अब पानी निकाली गई लौकी में बेसन, लाल मिर्च, हल्दी, नमक डालें और अच्छे से मिक्स करें।
  • अब कढ़ाई में तेल डालें और पकौड़ों के आकार में बनाएं और गर्म तेल में डालें।
  • ऐसे लौकी से कोफ्ते बना लें।
  • अब लौकी के कोफ्तों के लिए तरी तैयार करें।
  • सबसे पहले तेल डालें और जीरा, हींग, लहसुन, हरी मिर्च, धनिया और अब कटा हुआ प्याज डालें।
  • प्याज को गोल्डन होने तक पकाएं।
  • अब बारीक कटे हुए टमाटर डालें और इसमें हल्दी डालें और अच्छे से पकाएं।
  • अब तड़का अच्छे से पकाएं और अब इसमें गर्म पीना डालें।
  • अब तरी को 5 मिनट पकने दें।
  • अब इसमें कोफ्ते डालें और 2 मिनट पकने दें।
  • अब कटा हुआ हरा धनिया डालें। लौकी के कोफ्ते तैयार हैं।
लौकी की कोफ्ते घर में बनाएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

2) लौकी का रायता (Lauki Ka Raita)

गर्मी में खाने के साथ रायता जरुरी होता है। बूंदी के रायते के अलावा आप लौकी का रायता भी बना सकते हैं। लौकी का रायता बनाे की जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

लौकी का रायता बनाने की विधि

  • लौकी का रायता बनाने के लिए सबसे पहले लौकी छीलें और कस लें।
  • अब प्रेशर कुकर में कसी हुई लौकी और एक गिलास पानी डालें और 1 सीटी आने दें।
  • दही को अच्छे से फैंट लें। अब इसमें काला नमक, काला मिर्च, भुना हुआ जीरा डालें।
  • अब करछी में घी डालें और गैस पर गर्म करें और इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन डालें। लहसुन को ब्राउन होने दें।
  • अब करछी को दही में डालें और ढक दें।
  • अब प्रेशर कुकर से लौकी निकालें और ठंडा होने दें।
  • अब लौकी से एक्स्ट्रा पानी निकालें और तड़का लगाई हुई दही में डालें।
  • अब आखिर में बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालें।
  • लौकी का रायता तैयार है।

3) लौकी का हलवा (Lauki Ka Halwa)

अगर आपके घर अधिकतर लोगों को मीठा पसंद है तो आप लौकी के हलवे का मदद से स्वाद के साथ सेहत भी दे सकते हैं। लौकी का हलवा बनाने की विधि बेहद सिंपल है।

लौकी का हलवा बनाने की विधि

  • लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले लौकी छील लें और कस लें।
  • अब पैन में घी डालें और फिर कसी हुई लौकी डालें।
  • अब लौकी को थोड़ी देर पकने दें।
  • अब इसमें दूध डालें और पकने दें। थोड़ी देर बाद इसमें स्वाद के अनुसार चीनी डालें।
  • सारा दूध पकने का मतलब है कि हलवा तैयार होने वाला है।
  • अब इसमें ड्राई फ्रूट्स डालें और हलवा ढक दें।
  • थोड़ी देर बाद गैस बंद करें और आपका लौकी का हलवा तैयार है।
लौकी का हलवा बच्चों के लिए बनाएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

लौकी के जूस के नुकसान (Side Effects Of Bottle Gourd Juice In Hindi)

किसी भी चीज के फायदे जानने के साथ- साथ उसके नुकसान जानने भी जरुरी हैं। इसलिए लौकी के जूस के नुकसान के बारे में जानना बेहद जरुरी है। किसी भी चीज का सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि सेहतमंद चीज का सेवन अधिक मात्रा में करने से भी उससे नुकसान हो सकते हैं। लौकी के जूस के नुकसान से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

  • कड़वे लौकी का जूस पीने के लिए मना किया जाता है क्योंकि इससे पेट में दर्द हो सकता है।
  • लौकी के जूस में किसी और जूस को ना मिलाएं।
  • गर्भवति महिलाओं को लौकी का जूस पीने की सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • कच्ची लौकी का सेवन ना करें सिर्फ लौकी के जूस का ही सेवन करें। कच्ची लौकी खाने से पेट से जुड़ी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

आखिर में

लौकी के जूस के फायदे (benefits of lauki juice) लेने के लिए जरुरी है कि आप इसे अपनी डाइट में शामिल करें। सुनने में आता है कि अधिकतर लोगों को लौकी नापसंद होती है लेकिन उन लोगों यह नहीं पता है कि वो लोग कितने महत्तवपूर्ण पौष्टिक आहार छोड़ रहे हैं। इस आर्टिकल के माध्यम शायद उनको पता चले कि लौकी का जूस पीने के फायदे (benefits of bottle gourd juice) कितने सारे हैं। जिन लोगों ने लौकी का जूस डाइट में शामिल कर लिया है उन लोगों को बता दें कि अधिक मात्रा में इसका सेवन ना करें क्योंकि अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

FAQs

  1. क्या लौकी का जूस हानिकारक होता है? (Is lauki juice harmful?)

    कड़वी लौकी का जूस हानिकारक हो सकता है जो पेट की परेशानियां पैदा कर सकता है जैसे कि पेट में दर्द आदि। लौकी का जूस पीने से पहले थोड़ा सा टेस्ट कर लें और फिर जूस का सेवन करें।

  2. एक दिन में कितनी मात्रा में लौकी का जूस पीना सेहतमंद होता है? (How much lauki juice should I drink?)

    2012 में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन, फार्माकोलॉजी, न्यूरोलॉजिकल रोग में बताया गया है कि एक दिन में 3 आउंस से ज्यादा लौकी कै जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।

  3. लौकी का जूस पीने का सही समय क्या है? (When should lauki juice should be taken?)

    सुबह खाली पेट या फिर सिर्फ सुबह लौकी का जूस पीना सबसे ज्यादा सेहतमंद माना गया है। लौकी का जूस पीकर दिन की शुरुआत सेहतमंद तरीके से होती है।

  4. क्या लौकी के जूस से फैट बर्न होता है? (Does bottle gourd juice burn fat?)

    लौकी के जूस में फैट और कैलोरी कम होती है जिस कारण से लौकी के जूस कई सारे फायदे हैं। सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

  5. क्या लौकी का जूस एसिडिटी के लिए अच्छा है? (Is lauki juice good for acidity?)

    लौकी के जूस को स्वस्थ डाइजेशन और पेट के लिए जाना जाता है। लौकी की जूस पीने से गैस, कब्ज जैसी दिक्कतों से राहत मिलने में मदद मिलती है।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख
Story Tags :

Leave a Reply on लौकी के जूस के फायदे (Benefits Of Bottle Gourd Juice In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*