करी पत्ते के फायदे- कढ़ी पत्ता को डाइट में शामिल करने के बेहतरीन कारण (Benefits Of Curry Leaves: Incredible Reasons To Add Kadi Patta In Your Diet )

करी पत्ते के फायदे- करी पत्ता को डाइट में शामिल जरुर करें क्योंकि इसके फायदे हद से ज्यादा हैं जिनके बारे में आप यहां से जान सकते हैं। करी पत्ते के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

करी पत्ते को इसके अनोखे फ्लेवर के लिए जाना जाता है। भारतीय खाने में करी पत्ता सबसे ज्यादा तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अधिकतर लोग खाने के समय करी पत्ता बाहर निकाल देते हैं लेकिन इसका स्वाद सभी को पसंद आता है जो पहले ही डिश में घुल गया है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप ऐसा कभी नहींं करेंगे क्योंकि आज हम आपको करी पत्ते के फायदे कितने सारे हैं उनके बारे में आपको बताएंगे। करी पत्ते के फायदे इन हिंदी में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

करी पत्ते का स्वाद सबसे अलग होता है।
विषय सूची

करी पत्ते के फायदे (Benefits Of Curry Leaves)

1. आयरन की कमी से होने वाली बीमारी से दूर (Benefits Of Curry Leaves)

करी पत्ते के फायदे में सबसे पहला फायदे आयरन से जुड़ा हुआ है। अगर आप रोजाना करी पत्ता खाते हैं तो आपको आयरन की कमी से होने वाली बीमारी होने के आसार ना के बराबर हो जाते हैं। आयरन की कमी से एनीमिया, लो हीमोग्लोबिन, डीहाइड्रेशन, थकान जैसी बीमारी हो सकती है। करी पत्ता में मौजूद फोलिक एसिड आयरन को बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब करने में मदद करता है। इसके साथ ही अगर आपको अपने शरीर में आयरन की मात्रा सही बनाए रखनी है तो करी पत्ता को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

यह भी पढ़ें- आयरन से भरपूर खाना अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

2. वजन कम करने में मदद (Helps you lose weight)

करी पत्ते के फायदे वजन कम करने से भी जुड़े हुए हैं। करी पत्ता को डाइट में शामिल करने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इसलिए आयुर्वेद में करी पत्ता को जरुरी सामग्री के तौर पर इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद के रिसर्च में यह साबित किया गया है कि यह खुशबूदार होने के अलावा वजन कम करने में लाभदायक है।

करी पत्ते में पाया जाने वाला कार्बोल अल्कलॉइड कोलेस्टॉल लेवल को कंट्रोल में बनाए रखने में मदद करता है जिसके साथ वजन कम करने में मदद मिलती है। जब आपको जल्दी और सही तरीके से वजन कम करना है तो आपको सुपर मार्किट में फैंसी फूड प्रोडक्ट की तरफ जाने की जरुरत नहीं है। सुबह खाली पेट आप ताज़ा करी पत्ता खा सकते हैं। जब यह सेहतमंद डाइट और कसरत के साथ जुड़ जाते हैं तब आपका वजन आपकी इच्छा के अनुसार हो जाएगा।

संबंधित आर्टिकल
वजन कम करने के उपाय
इंटरमिटेंट डाइट (आईएम)

3. आंत के लिए अच्छा (Good For Your Gut)

करी पत्ते के फायदे इसमें मौजूद पोष्टिक आहार के कारण कई सारे हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी2 और विटामिन सी पाया जाता है और यह सभी आंत के लिए अच्छी मानी जाती हैं। इन सभी की मदद से आप पेट से जुड़ी परेशानी, दस्त, कब्ज आदि से दूर रहते हैं। सुबह ताज़ा करी पत्ते को खाने से आंत स्वस्थ रहती है। आप की पत्ते का पाउडर बनाकर लस्सी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके साथ ही सौंफ के दाने मिलाकर ड्रिंक को फ्लेवर से भरपूर बना सकते हैं। रोजाना इसको पीने से पेट स्वस्थ रहता है।

आयुर्वेद के अनुसार, करी पत्ते के फायदे पित्त बैंलेस से भी जुड़े हुए हैं जिससे गैस, पेट में रुकावट जैसी दिक्कतें कम होती हैं। करी पत्ते के फायदे इसमें मौजूद कार्मिनेटिव और रेचक खूबी के कारण भी हैं जो जठरांत्र पथ (gastrointestinal tract) में आराम देने में मदद करते हैं। थोड़े करी पत्ता को लें और मिक्सर में पीस लें और जूस बना लें। अब कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें। गैस की परेशानी से दूर रहने के लिए इस मिश्रण का रोजाना करें।

यह भी पढ़ें- आंत स्वास्थ्य- क्या खाएं और क्या ना खाएं आंत स्वस्थ रखने के लिए।

4. ब्लड कोलेस्टॉल लेवल सामान्य रहता है (Regulates Blood Cholesterol Levels)

करी पत्ते के फायदे ब्लड कोलेस्टॉल लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में खराब कोलेस्टॉल को बनने नहीं देता है। खराब कोलेस्टॉल के कारण दिल की धमनियों में रुकावट आ जाती है जिससे ब्लड-पंपिंग क्षमता कम हो जाती है जिससे दिल से जुड़ी दिक्कत होने के आसार कम हो जाते हैं। जब कोलेस्टॉल का ऑक्सीकरण होता है तब खराब कोलेस्टॉल बनता है।

करी पत्ते में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो ऑक्सीकरण होने से रोकता है और साथ ही फ्री रेडिकल से भी बचाव करता है। जब कोलेस्टॉल लेवल कंट्रोल में रहता है तब दिल से जुड़ी बीमारी, स्ट्रोक एथेरोस्क्लेरोसिस आदि होने के आसार कम हो जाते हैं।

5. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है (Regulates Blood Sugar Levels)

अगर आपको पहले से डायबटीज है तो आप ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने के लिए रोजाना करी पत्ता खा सकते हैं। जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि करी पत्ते के फायदे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण बहुत सारे हैं जो आपकी अग्न्याशय (pancreas) को फ्री रेडिकल के खतरे से बचाकर रखते हैं। करी पत्ता के फायदे इसमें मौजूद जिंक, कॉपर, आयरन के कारण भी हैं। यह सभी ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

6. सुबह की बीमारी से राहत (Relieves Morning Sickness)

गर्भवती महिलाओं को पहली तिमाही में सुबह की बीमारी और मितली की परेशानी होती है। जब यह लोग सुबह खाली पेट करी पत्ता का सेवन करेंगे तो इनको मितली में सुधार नज़र आने लगेगा। करी पत्ता डाइजेशन के एंजाइम को प्रोड्यूज करने में मदद करते हैं जिससे गर्भवती महिलाओं को उल्टी होने की सनसनी कम हो जाती है।

आयुर्वेद के अनुसार, करी पत्ते के फायदे पित्त बैंलेस से भी जुड़े हुए हैं जिससे गैस, पेट में रुकावट जैसी दिक्कतें कम होती हैं।

7. इम्यूनिटी में सुधार (Improves Immunity)

करी पत्ता में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूमिनी को सुधारने में मदद करता है। इसके साथ ही करी पत्ते में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्री रडिकल से भी लड़ने में मदद करते हैं। करी पत्ते को एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- माइक्रोबियल और एंटी- फंगल खूबियों के लिए भी जाना जाता है।

कढ़ी पत्ते में मौजूद एंटी- इंफ्लामेट्री कंपाउंड लिनालूल घाव और इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। करी पत्ते की खुशबू और सामग्री सभी प्रकार के बैक्टीरिया, फंगल और वायरल को मारने में मदद करते हैं जिससे आपको खांसी, जुखाम होने के आसार कम हो जाते हैं। खुले घाव या स्किन बर्न में करी पत्ते का पेस्ट बनाएं और रातभर घाव में लगा रहने दें।

8. आंखों की रोशनी में सुधार लाना (Improves Your Vision)

करी पत्ता विटामिन ए लेने का अच्छा आधार है। अगर आपको अपनी आंखों को सुधारना है तो इसका सेवन रोजाना करें। करी पत्ते में मौजूद कैरोटीनॉयड, कॉर्निया की सेहत को सुधारने में मदद करता है। अध्ययन में साबित हुआ है कि रोजाना कढ़ी पत्ते का सेवन करने से आंखों की रोशनी जल्दी से नहीं जाती है।

9. लिवर के लिए बहुत अच्छा (Great For Your Liver)

करी पत्ते के फायदे इसमें मौजूद कैम्पफेरोल नाम के एंटीऑक्सीडेंट के कारण कई सारे हैं जो आपके लिवर को सुरक्षा देता है। एंटीऑक्सीडेंट लिवर को खतरे से बचाकर रखते हैं और महत्तवपूर्ण अंगों को टोक्सिक होने से बचाते हैं।

10. चिंता दूर करता है (Excellent Stress-relief Tool)

क्या आप चिंता, डिप्रेशन से गुजर रहे हैं? जिन तेल में करी पत्ता पाया जाता है उनको सूंगने से चिंता का स्तर कम हो जाता है और यह माइग्रेन को भी दूर रखने में मदद करता है।

करी पत्ते के फायदे बालों के लिए (Curry leaves for improving the overall health of your hair)

करी पत्ते के फायदे सेहत के साथ- साथ बालों के लिए भी हैं। करी पत्ते के फायदे बालों के लिए से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. समय से पहले बाल सफेद नहीं होते हैं (Helps To Prevent Premature Greying)

20 और 30 साल की उम्र में बाल सफेद नहीं होने चाहिए। बालों को कलर करना पक्का हल नहीं है। कई लोगों का मानना है कि सफेद बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए करी पत्ते को अपनी डाइट में शामिल करें। करी पत्ते विटामिन बी से भरपूर होते हैं जो बालों को सुरक्षा देते हैं।

करी पत्ते विटामिन बी से भरपूर होते हैं जो बालों को सुरक्षा देते हैं।

2. बालों का कम झड़ना (Prevents Hair loss)

बालों का झड़ना और बालों का पतला होने के कारण चिंता, दवाई आदि में से कुछ में हो सकता है। एमीनो एसिड, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट बालों की जडों को मजबूत बनाते हैं और बालों का झड़ना कम कर देते हैं।

3. सूखे बालों को मॉइस्चराइज़ करता है (Moisturizes Dry Hair)

अगर आपको अपने बालों को मॉइस्चराइज़ रखना है इनको अच्छे से कंडीशन करें। बालों में तेल लगाने से पहले नारियल गर्म नारियल तेल में करी पत्ता डालें। तेल को बालों में रातभर के लिए रहने दें और सुबह शैम्पू करें। जब बाल सूखे हो जाते हैं तो टूटने लगते हैं। बालों का इलाज करने के लिए करी पत्ता को समय- समय पर इस्तेमाल करें।

आखिर में

करी पत्ते के फायदे हर कोई आसानी से ले सकता है। यह बच्चों और बाकी सभी लोगों के लिए सुरक्षित है। आप रोज सुबह खाली पेट 8 से 10 करी पत्ता खाली पेट खा सकते हैं। किसी भी खाने से पहले करी पत्ता खाने से आपके शरीर के द्वारा सभी आहार अच्छे से अब्जॉर्ब किए जाते हैं।

FAQ

  1. रोजाना करी पत्ता खाने से क्या होता है? (What happens if you eat curry leaves everyday?)

    करी पत्ता डाइट में शामिल करना सेहतमंद है। रोजाना डाइट में करी पत्ता होने से पेट की परेशानियां जैसे कि कब्ज, दस्त, अपच से दूर रहने में मदद करता है। इसके साथ ही करी पत्ता वजन कम करने में भी मदद करता है। करी पत्ता खाली पेट भी खा सकते हैं।

  2. करी पत्ता का उपयोग कैसे करें? (How to use curry leaves?)

    करी पत्ता खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा करी पत्ता का इस्तेमाल बालों के लिए भी कर सकते हैं। करी पत्ता और नारियल तेल, करी पत्ता, आंवला और मेथी के बीज का पेस्ट बालों को मजबूत, सुंदर बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

  3. करी पत्ता का दूसरा नाम क्या है? (What is the other name of curry leaves?)

    करी पत्ते को मीठा नीम के नाम से भी जाना जाता है।

  4. क्या करी पत्ता डायबिटीज के लिए अच्छा है? (Is curry leaves good for diabetes?)

    करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है जो ज्यादातर बीमारी और खासततौर पर टाइप 2 डायबिटीज और दिल की बीमारररी दूर रखने में मदद करता है। यह ब्लड शुगर लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

Leave a Reply on करी पत्ते के फायदे- कढ़ी पत्ता को डाइट में शामिल करने के बेहतरीन कारण (Benefits Of Curry Leaves: Incredible Reasons To Add Kadi Patta In Your Diet )

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*