स्टेनलेस स्टील मथानी (कर्ड विस्क) रिव्यू (Stainless Steel Mathani (Curd Whisk) Review

हमने स्टेनलेस स्टील मथानी के साथ लकड़ी वाली मथानी का भी रिव्यू किया है, यह देखने के लिए कि कौन-सी जल्दी और अच्छे से काम करती है।

भारतीय घर में दही से बनाए गए बेवरेज आम होते हैं। गर्मी के दिनों में स्पाइस्ड लस्सी या मीठी लस्सी ठंडक पहुंचाने के लिए काफी होते हैं। घर में बनाई गई ताज़ा लस्सी से बेहतर और कुछ नहीं होता है। अधिकतर सभी ने अपनी दादी- नानी या मां को लस्सी बनाते हुए देखा होगा। हमने लकड़ी की मथानी और स्टेनलेस स्टील मथानी का रिव्यू किया है। एक के बाद एक का रिव्यू करने के बाद हम यह कह सकते हैं कि कौन अच्छे से काम करता है।

बेस्ट पैक्ड दही कौन-सी है?

प्रोसेस और निरीक्षण

लोकर बर्तन भंडार से हमने स्टेनलेस स्टील मथानी खरीदी है। स्टेनलेस स्टील मथानी की कीमत लगभग 100/- से 300/- रुपए तक होती है। इसके साथ ही इसकी कीमत क्वालिटी पर भी निर्भर करती है। यह ऑनलाइन उपलब्ध होने के साथ- साथ लोकल बर्तन भंडार में भी मिल जाती है जहां से आप चाकू, पीलर्स और छलनी खरीदते हैं।

हमने एक बर्तन में स्टेनलेस स्टील मथानी से लस्सी बनाई है वहीं दूसरे बर्तन में लकड़ी की मथानी से लस्सी बनाई है। लस्सी बनाने के लिए हमने एक जैसी मात्रा में दही और पानी लिया है और इनमें भुना हुआ जीरा और काला नमक डाला है।

स्टेनलेस स्टील मथानी और लकड़ी की मथानी।

लकड़ी की मथानी- लकड़ी की मथानी का आकार वैसा ही है जैसा पहले होता था (फोटो देखें)। हाथ से लस्सी बनाने से लस्सी में झाग अच्छे से आते हैं। इसकी पकड़ अच्छी है लेकिन कई बार हाथ से फिसल भी जाती है। इसको साफ करना आसान है और ज्यादा रगढ़ने की जरुरत नहीं पड़ती है। इसमें बुरी बात यह है कि यह तरल पदार्थ/ दही अपने अंदर सोख लेता है।

स्टेनलेस स्टील मथानी- इसका डिजाइन और आकार नया है जिसमें चार ब्लेड अंदर की तरफ हैं। इसके ऊपर लटकाने की सुविधा दी हुई है। इसके काम करने का तरीका बेहद आसान है। इसको हाथ से घूमाने की जरुरत नहीं है। इसमें पुशडाउन लिवर दिया हुआ है जिसको लस्सी बनाते समय दबाना होता है। इसको साफ करना आसान है और इससे समय की भी बचत होती है। बहुत जल्द लस्सी के ऊपर झाग दिखाई देने लगते हैं।

स्टेनलेस स्टील से बनी हुई लस्सी।

आखिर में

आखिर में, हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि स्टेनलेस स्टील मथानी से समय की बहुत बचत होती है। इसको हाथ से घूमाने की जरुरत नहीं है और इसको अच्छे से पकड़ा जाता है। प्रोडक्ट की क्वालिटी से टिकाऊपन का पता चलता है और यह एक टिकाऊ प्रोडक्ट है। स्टेनलेस स्टील के मुकाबले लकड़ी की मथानी से लस्सी में झाग लाने में समय लगता है।

टीम मिश्री को स्टेनलेस स्टील मथानी बेहद पसंद आई है।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Leave a Reply on स्टेनलेस स्टील मथानी (कर्ड विस्क) रिव्यू (Stainless Steel Mathani (Curd Whisk) Review

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*