स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर और शाही पनीर मसाला रिव्यू (Smith & Jones Masala Review- Mutter Paneer And Shahi Paneer Masala)

Smith & Jones Masala Review

स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर और शाही पनीर मसाला रिव्यू (Smith & Jones Masala Review- Mutter Paneer And Shahi Paneer Masala)

स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाला (Smith & Jones Shahi Paneer Masala) फ्लेवर से भरपूर है लेकिन मटर पनीर मसाला (Smith & Jones Mutter Paneer Masala) हमें कम पसंद आया है। स्मिथ एंड जोन्स पनीर मसाला से पूरे रिव्यू से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त करें।

मिश्री रेटिंग

फ्लेवर
3 / 5
3
किफायती
4 / 5
4
3.5

Quick Review Summary

स्मिथ एंड जोन्स (Smith & Jones Mutter Paneer Masala) के शाही पनीर मसाला की मदद से रेस्टोरेंट स्टाइल जैसी शाही पनीर डिश मिलती है। क्रीमी ग्रेवी इसकी खासियत है। वहीं मटर पनीर मसाला हमें खास पसंद नहीं आया है।

रेडीमेड करी पाउडर उन लोगों के लिए आशीर्वाद की तरह है जो खुद से खाना कम बनाते हैं। हम सभी की मां स्वादानुसार मसाले डालकर स्वादिष्ट खाना बना लेती हैं लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि कितना और कौन-सा मसाला इस्तेमाल करना है तो कोई भी डिश खराब हो सकती है। इस स्थिति में रेडीमेड करी पाउडर और बाकी पाउडर मिक्स आपके काम आते हैं। स्मिथ एंड जोन्स पनीर मसाला के दो मसाला हमने ट्राई किए हैं – शाही पनीर मसाला और मटर मसाला। रिव्यू के समय हमने इनके फ्लेवर और उपयोगी जैसी बातों पर ध्यान दिया है। क्या पनीर मसाला फ्लेवर से भरपूर हैं? अगर हां, तो क्या इनसे खाना पकाना सुविधाजनक है? आइए इस रिव्यू से पता लगाते हैं।

*पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 10 महीने की है।
  • एक पैक में पनीर मसाला के 5 पाउच हैं।
  • एक पाउच का वजन 20 ग्राम है।

स्मिथ एंड जोन्स पनीर मसाला पीले रंग की पाउच पैकेजिंग में आते हैं। शाही पनीर मसाला (लाल लाइन वाला) और मटर पनीर मसाला (बैंगनी लाइन वाला) की कीमत एक ही है। एक पैक में 5 पाउच हैं जिसकी कीमत 50/- रुपए है। एक पाउच में 20 ग्राम मसाला है जिसकी कीमत 10/- रुपए है और 2 लोगों के लिए काफी है।

क्विक रिव्यू

Smith-N-Jones-Masala Paneer

स्मिथ एंड जोन्स पनीर मसाला के सिंगल पाउच से 2 लोगों के लिए डिश बन सकती है।

कीमत – 50/- रुपए*

पाउच – 5

एक पाउच की मात्रा – 20 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

स्मिथ एंड जोन्स पनीर मसाला का क्विक रिव्यू

रिव्यू शुरु करने से पहले आइए आपको सबसे पहले इस प्रोडक्ट के बारे में बता दें। यह रेडी-टू-ईट मील नहीं है। यह मसाला मिक्स है या करी मसाला पाउडर जिससे आपकी डिश फ्लेवर से भरपूर बन जाएगी। आसान शब्दों में कहा जाए तो स्मिथ एंड जोन्स पनीर मसाला टेस्ट मेकर की तरह है जिसका इस्तेमाल ग्रेवी का बेस बनाने के लिए किया जा सकता है।

स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाला का क्विक रिव्यू

स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाला
स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाला

सामग्री – स्किमड मिल्क पाउडर, शुगर, प्याज पाउडर, नमक, मिक्सड मसाला (11% – धनिया, अदरक, मिर्च, हल्दी, जायफल, जीरा, दालचीनी, स्टार नाइस, तेज पत्ता, सौंफ, लौंग, इलायची, शेजवान मिर्च, काली मिर्च), मक्का का आटा, सूखा ग्लूकोस सिरप, लहसुन का पाउडर, एंटीकेकिंग एजेंट, सूरजमुखी का तेल, डीहाईड्रेटेड मेथी के पत्ते।

स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाला के 10 ग्राम से 34.5 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है। 

स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाला कैसे इस्तेमाल करें – पैक पर दी गई जानकारी को फोलो करना आसान है।

  • स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाले का पाउच ¼ कप दूध (50 एमएल) में मिक्स करें और साइड में रख दें।
  • अब पैन में 1 चम्मच तेल डालें और तेल गर्म होने के बाद 2 चम्मच प्याज का पेस्ट, 3 चम्मच टमाटर प्योरी, 1 चम्मच अदरक- लहसुन का पेस्ट मिक्स करें और 2-3 मिनट के लिए पकाएं।
  • अब मसाले और दूध का मिश्रण पैन में डालें। अब 100 एमएल (½ कप) पानी, 100 ग्राम पनीर के टुकड़े डालें और उबलने दें। आखिर में धनिया के पत्ते डालें। इसके बाद शाही पनीर डिश खाएं और खिलाएं।

स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाला को इस्तेमाल करना और पैक पर दी गई जानकारी को फोलो करना आसान है। मसाला दबा हुआ नारंगी रंग का है और दरदरा नहीं है। मसाला दूध में अच्छे से मिक्स हो गया था। हमने पनीर डिश मदर डेयरी पनीर के इस्तेमाल से बनाई है (जो क्रीमी और स्वादिष्ट पनीर रिव्यू का टॉप पिक है)।

स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाला से डिश बनाते समय
स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाला से डिश बनाते समय

स्वाद – पकाने के बाद हमने देखा कि पनीर की डिश रेस्टोरेंट स्टाइल शाही पनीर ग्रेवी की तरह लग रही थी। पहली बाइट में क्रीमी ग्रेवी शाही पनीर का स्वाद आता है और आखिर में थोड़ा कड़वा आ रहा था और ऐसा स्टार नाइस के कारण हो सकता है। ग्रेवी ज्यादा मसालेदार नहीं है और नमक की मात्रा बैलेंस है।

मिश्रण का फ्लेवर बहुत अच्छा है। अगर आपको मसालेदार ग्रेवी पसंद है तो हम सलाह देते हैं कि पकाते समय हरी मिर्च डालें। हमें अच्छा लगा कि इसमें कोई एक्स्ट्रा मसाला डालने की जरूरत नहीं पड़ी। सिर्फ सोते करें और 5-7 मिनट में शाही पनीर तैयार है। एक पाउच 2 लोगों के लिए काफी है।

स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर मसाला का क्विक रिव्यू

स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर मसाला
स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर मसाला

सामग्री – स्किमड मिल्क पाउडर, मिक्सड मसाला (24% – धनिया, अदरक, मिर्च, हल्दी, जीरा, दालचीनी, सौंफ, लौंग, इलायची, शेजवान मिर्च, काली मिर्च),सूखा ग्लूकोस सिरप, प्याज का पाउडर, नमक, शुगर लहसुन का पाउडर, एंटीकेकिंग एजेंट, सूरजमुखी का तेल।

स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर मसाला के 10 ग्राम से 36 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है। 

स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर मसाला कैसे इस्तेमाल करें – पैक पर दी गई जानकारी को फोलो करना आसान है।

  • स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर मसाले का पाउच ¼ कप दूध (50 एमएल) में मिक्स करें और साइड में रख दें।
  • अब पैन में 1 चम्मच तेल डालें और तेल गर्म होने के बाद 1 छोटा कटा हुआ प्याज (20 ग्राम) गोलडन होने तक पकाएं। अब 1 मीडियम साइज कटा हुआ टमाटर डालें, 1 चम्मच अदरक- लहसुन का पेस्ट मिक्स करें और 2-3 मिनट के लिए पकाएं।
  • अब मसाले और दूध का मिश्रण पैन में डालें। अब 100 एमएल (½ कप) पानी, 100 ग्राम पनीर के टुकड़े डालें और उबलने दें। आखिर में धनिया के पत्ते डालें। इसके बाद मटर पनीर मसाले खाएं और खिलाएं।
स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर मसाला से पकाते समय
स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर मसाला से पकाते समय

स्वाद – मटर पनीर मसाला ने घर में बने मटर पनीर डिश का स्वाद दिया है। शाही पनीर में जो कड़वापन आ रही था वो मटर पनीर में नहीं है। लेकिन इसमें खड़े मसालों का फ्लेवर ज्यादा है लेकिन इससे डिश के स्वाद पर खराब असर नहीं पड़ता है। पहले वाले मसाले की तरह ही इसमें हमने एक्स्ट्रा मसाला नहीं डाला है। ग्रेवी मसालेदार है लेकिन रोटी और चावल के साथ खाने पर मसाला बैलेंस हो जाता है। 

इस मसाले कि दिक्कत यह है कि मटर पनीर रोजाना खाने वाली डिश है। और हफ्ते के किसी भी दिन मटर पनीर घर में बना लेते हैं। तो इसके लिए हमें मसाले की क्या जरूरत है जब हम घर में अच्छे मसालों के साथ मटर पनीर बना सकते हैं। यह खराब नहीं है लेकिन सिंपल डिश बनाने के लिए इतने मसाले की जरूरत नहीं है।

आखिर में

यह उन लोगों के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है जिन्हें खाना बनाना कम पसंद और रेस्टोरेंट से भी नहीं ऑर्डर करना चाहते हैं और खाना बनाने के लिए किफायती ऑप्शन ढूंढ रहे हैं। हम स्मिथ एंड जोन्स शाही पनीर मसाले की सलाह देते हैं क्योंकि इससे पनीर की डिश बनाना आसान है। आपको एक्स्ट्रा मसाला या क्रीम मिक्स करने की जरूरत नहीं है। वहीं मटर पनीर मसाला हमें ज्यादा पसंद नहीं आया है। इसके बिना हम घर में स्वादिष्ट मटर पनीर बना सकते हैं। क्या आपने स्मिथ एंड जोन्स पनीर मसाला ट्राई किया है? क्या आपको पनीर मसाला पसंद आया?

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on स्मिथ एंड जोन्स मटर पनीर और शाही पनीर मसाला रिव्यू (Smith & Jones Masala Review- Mutter Paneer And Shahi Paneer Masala)

Your email address will not be published. Required fields are marked *