प्रेशर कुकर: प्रेशर कुकर में खाना बनाने की विधि - मिश्री
प्रेशर कुकर में खाना बनाने की विधि

प्रेशर कुकर: प्रेशर कुकर में खाना बनाने की विधि

प्रेशर कुकर से खाने बनाने से समय और एनर्जी की बचत होती है। अगर आप प्रेशर कुकर सही से इस्तेमाल करना जानते हैं तो आप प्रेशर कुकर के फायदे ले सकते हैं।

यह एक ऐसा किचन टूल जिसका इस्तेमाल हर हिंदुस्तानी घर में होता है। इसमें खाना जल्दी और बचत के साथ बनता है। क्या आप पहचान सकते हैं?

सभी घर में प्रेशर कुकर जरूर होता है और इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। प्रेशर कुकर में खाना हाई- प्रेशर में बनता है जिसमें कुकर के अंदर भाप बनती और खाना कम समय में बन जाता है। इस खूबी के कारण प्रेशर कुकर में वो सभी सब्जियां बना सकते हैं जिनमें पानी की जरूरत पड़ती है। प्रेशर कुकर में खाना बनाने के तरीके के कारण खाने में पौष्टिक आहार बरकरार रहते हैं।

इस आर्टिकल की मदद से आप जान सकते हैं कि प्रेशर कुकर से जुड़ी विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रेशर कुकर में खाना हाई- प्रेशर की मदद से बनता है। प्रेशर कुकर का ढक्कन अच्छे से बंद करने के बाद इसमें भाप बनने लगती है जिससे खाना पकने में मदद मिलती है। जब कुकर में जरूरत से ज्यादा भाप बन जाती है तो सीटी की मदद से भाप बाहर निकल जाती है। अगर आप सोच रहे हैं कि प्रेशर कुकर में सीटी बजने का मतलब क्या होता है, यह इसका जवाब है। जब प्रेशर कुकर में भाप की मात्रा ज्यादा हो जाती है तब भाप के वजन की मदद से सीटी ऊपर उठ जाती है और फिर आपको आवाज सुनाई देती है।

प्रेशर कुकर
प्रेशर कुकिंग क्या होती है?

प्रेशर कुकर कैसे इस्तेमाल करें

प्रेशर कुकर इस्तेमाल करने से पहले कुछ जरूरी बातों का पता होना चाहिए जैसे कि:

  1. खाने में पानी होना जरtरी है क्योंकि पानी की मदद से ही भाप बनती है जिससे कुकर के अंदर खाना पकता है।
  2. प्रेशर कुकर का ढक्कन अच्छे से बंद करने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि प्रेशर कुकर हर जगह से अच्छे से बंद हो गया है।
  3. प्रेशर कुकर में खाना बनाते समय सबसे पहले कुकर तेज गैस पर रखें उसके बाद समय- समय पर गैस कम करते रहें।
  4. प्रेशर कुकर में भाप बनने दें जिसके बाद खाना बनना शुरू हो जाता है।
  5. खाना बनने के बाद प्रेशर कुकर की सीटी ऊपर कर दें और ध्यान से ढक्कन खोलें।

प्रेशर कुकर में खाना बनाने का कोई नुकसान है तो यह है कि इसमें खाना बीच में टेस्ट नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगर आप खाने की रेसिपी अच्छे से फॉलो करेंगे तो प्रेशर कुकर में खाना बनाने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

संबंधित आर्टिकल: हॉकिन्स स्टेनलेस स्टील प्रेशर कुकर 3 लीटर रिव्यू

प्रेशर कुकर इस्तेमाल करने के कारण

प्रेशर कुकर में खाना बनाना जितना आसान दिखता है उससे ज्यादा आसान इसमें खाना बनाना है। खुले पैन में खाना बनाने के मुकाबले प्रेशर कुकर में कम समय लगता है क्योंकि इसमें खाना भाप की मदद से जल्दी बन जाता है। खाना कम समय में बनने के कारण में खाने में मौजूद विटामिन और मिनरल्स बरकरार रहते हैं। इस कारण से हम कह सकते हैं कि प्रेशर कुकर में बना खाना ज्यादा सेहतमंद होता है।

प्रेशर कुकर को इस्तेमाल करने से जुड़ी कई सारी बातें हैं। जैसे कि प्रेशर कुकर का फटना जो आपके डर को वाजिब बना देता है। हालांकि आजकल के प्रेशर कुकर के साथ सावधानी रखने के लिए कुछ चीजें आती है जिनकी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

  • ढक्कन का इंटरलॉकिंग होने से यह प्रेशर कुकर में सुरक्षित तरीके से प्रेशर बनने देता है।
  • सीलिंग रिंग की मदद से कुकर में प्रेशर कम नहीं होता है।
  • सभी मॉडर्न प्रेशर कुकर में प्रेशर प्लग होता है जिससे एक्स्ट्रा भाप निकल जाती है।

संबंधित आर्टिकल: पिजन ऑल इन वन सेरेमिक कुकर 5 लीटर रिव्यू

प्रेशर कुकर काम कैसे करता है

जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि प्रेशर कुकर में खाना बनाने से खाना कम एनर्जी और जल्दी बन जाता है। यह बात सच है कि कुकर में प्रेशर बनने से खाना बनता है लेकिन इसके भी पीछे का कारण क्या है? आइए पता लगाते हैं।

  • जब आप खुले बर्तन में पानी के साथ खाना बनाते हैं तब धीरे- धीरे पानी का तापमान बढ़ने लगता है। जब पानी बॉयलिंग पॉइंट पर पहुंच जाता है तब पानी भाप में बन जाता है। बॉयलिंग पॉइंट पर पानी का तापमान 100℃ होता है। लेकिन प्रेशर कुकर में हीट बाहर नहीं जा पाती है जिससे पानी का तापमान बढ़ता रहता है और खाना जल्दी बन जाता है।
  • प्रेशर कुकर में से हीट बाहर ना जाने के साथ- साथ भाप भी कुकर के अंदर रह जाती है। इससे खाने गर्म होने में कम समय लगता है और खाना जल्दी बन जाता है।
बिरयानी
प्रेशर कुकर में स्वादिष्ट डिश बनाएं

प्रेशर कुकर के प्रकार

प्रेशर कुकर के कितने प्रकार होते हैं के बारे में जानने से पहले आप यह तो अभी तक जान चुके होंगे कि प्रेशर कुकर में खाना बनाने के लिए पानी की जरूरत होती है। जब पानी भाप में बदलता है तभी खाना बनता है।

पीढ़ी के अनुसार

पीढ़ी के अनुसार भी प्रेशर कुकर मिलते हैं जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. पहली पीढ़ी के कुकर

इन कुकर को अधिकतर सभी लोग अच्छे से जानते हैं क्योंकि इस प्रकार के कुकर सबसे पॉपुलर हैं। इसकी खासियत है कि सीटी बजने की मदद से ही कुकर में से भाप निकलती है। भाप के वजन की मदद से कुकर में से एक्स्ट्रा भाप निकलती है।

2. दूसरी पीढ़ी के कुकर

दूसरी पीढ़ी के कुकर अभी नए हैं और अभी इनकी इतनी डिमांड नहीं है। जैसे पहली पीढ़ी के कुकर में सीटी होती है लेकिन दूसरी पीढ़ी के कुकर में सीटी दिखाई नहीं देती है। यह अलग- अलग प्रेशर लेवल पर काम करते हैं और यह आपको प्रेशर लेवल चुनने का भी ऑप्शन देते हैं।

3. तीसरी पीढ़ी या इलेक्ट्रिक कुकर

कुकवेयर का भविष्य इलेक्ट्रिक कुकर है। काम में कुशल होने के साथ- साथ यह आपको खाना गर्म और टाइमर सेटिंग की भी सुविधा देते हैं। दूसरी पीढ़ी के कुकर की तरह ही इसमें सीटी नहीं दिखाई देती है और आपको खाना बनाने के लिए कई ऑप्शन मिलते हैं।

संबंधित आर्टिकल: बेस्ट स्टेनलेस स्टील प्रेशर कुकर

खुबियों के अनुसार

हर प्रेशर कुकर में विभिन्न खूबियां होती हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार प्रेशर कुकर खरीद सकते हैं।

1. सिंगल पर्पस प्रेशर कुकर

सिंगल पर्पस प्रेशर कुकर में पहली पीढ़ी और दूसरी पीढ़ी के प्रेशर कुकर शामिल होते हैं जिसमें आप सिर्फ खाना बना सकते हैं।

2. मल्टी पर्पस प्रेशर कुकर

खाने के अलावा इस तरह के प्रेशर कुकर ग्राहकों को कई ऑप्शन देते हैं जैसे कि भाप और घिसना। इलेक्ट्रिक कुकर को धीरे कुकिंग और साथ ही चावल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्रेशर कुकर में बनने वाली डिश

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि आप हर कोई सामग्री प्रेशर कुकर में नहीं डाल सकते हैं। पानी के साथ आप इस बात का खास ध्यान रखें कि खाने की सामग्री आप सही मात्रा में डाल रहे हैं। इस बात का खास ध्यान रखें कि कुकर को 2/3 से ज्यादा ना भरें क्योंकि भाप को खुद फैलने की जगह की जरुरत पड़ती है।

प्रेशर कुकर में आप कई रेसिपी बना सकते हैं जिसकी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

1. चावल

चाहे सफेद चावल हो या फिर ब्राउन चावल हो, प्रेशर कुकर में खाना बनाने की लिस्ट में सबसे पहले इन्हीं का नाम आता है। चावल बनाने के लिए प्रेशर कुकर की बहुत जरूरत होती है क्योंकि इसमें चावल कम समय में बन जाते हैं। चावल प्रेशर कुकर में बनाने से पहले अच्छे से धो लें और फिर बनाएं।

प्लेट में फ्राइड राइस और सलाद
प्रेशर कुकर में चावल बनाएं

2. बीन्स और दाल

प्रेशर कुकर में बीन्स और दाल को बनाने का तरीका चावल बनाने के तरीके से बिल्कुल अलग है। इनको बनाने से पहले 4 घंटे तक भिगाकर रखना पड़ता है। जिसके बाद इनको मसालों की मदद से बना सकते हैं। हर तरह की दाल और बीन्स को बनाने का समय अलग- अलग होता है।

3. सब्जियां

प्रेशर कुकर में सब्जी बनाने से कम समय लगता है और एनर्जी भी कम लगती है। प्रेशर कुकर में सब्जी बनाने से पहले इनके अच्छे से धो लें। सब्जियां जैसे कि गाजर, आलू और पालक को कुकर में अच्छे से बनाया जा सकता है।

उबले हुए आलू
प्रेशर कुकर में आलू उबाल सकते हैं

4. मीट और समुद्री खाना

सब्जियों की तरह मीट और समुद्री खाना भी प्रेशर कुकर में बना सकते हैं। इनको बनाने से पहले अच्छे से धो लें और कुकर में थोड़ा तेल जरूर डाल लें।

आखिर में

प्रेशर कुकर की मदद से खाना बनाने से कम एनर्जी के साथ- साथ कम समय भी लगता है। अगर आपको प्रेशर कुकर इस्तेमाल करने का सही तरीका पता है तो आप इसके फायदे उठा सकते हैं। प्रेशर कुकर खरीदने से पहले आपको अपनी जरुरत का पता होना चाहिए। अगर आपको प्रेशर कुकर की जरूरत है तभी खरीदें।

खरीदने से पहले यह सबसे पहले जानें कि आपको कुकर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किसलिए करना है? कितने लीटर का कुकर चाहिए? कितने लोगों के लिए खाना बनाना है?

आप प्रेशर कुकर में क्या – क्या डिश बनाते हैं। हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Subscribe to our Newsletter

5 1 vote
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments