मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी रिव्यू (MYFITNESS Chocolate Peanut Butter Crispy Review)
MYFITNESS-chocolate-peanut-butter-crispy-review

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी रिव्यू (MYFITNESS Chocolate Peanut Butter Crispy Review)

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी (MYFITNESS Chocolate Peanut Butter Crispy) में राइस क्रिस्प्स हैं जिससे अच्छा क्रंच मिलता है। ताज़ा स्वाद वाली मूंगफली और डार्क चॉकलेट का बैलेंस स्वादिष्ट है।

मिश्री रेटिंग
स्वाद
4 / 5
4
टैक्शर
4 / 5
4
पोषण लेबल
4 / 5
4
4
SUPERB!

Summary

क्रिस्पी, लाजवाब स्प्रेड होने की खूबी और स्वादिष्ट। माईफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी (MYFITNESS Chocolate Peanut Butter Crispy) मुख्य रूप से भुनी हुई मूंगफली, डार्क चॉकलेट, ब्राउन शुगर और राइस क्रिस्प्स से बना है। पूरे टब में क्रिस्प्स भरपूर मात्रा में उपलब्ध हैं।

पीनट बटर में अब सिर्फ स्वाद की बात नहीं रह गई है। हां, यह स्वादिष्ट है और साथ ही यह नट बेस्ड प्रोटीन का स्रोत है, जो लोग प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छा स्रोत है।

जैसा कि हम जानते हैं कि पीनट बटर अब यह सिर्फ क्रीमी और क्रंची प्रकार के नहीं मिलते हैं। टैक्शर ही नहीं अब कई पीनट बटर ब्रांड कई फ्लेवर और अलग- अलग सामग्री ट्राई कर रही है जैसे कि कारमेल, शहद, गुड़, डार्क चॉकलेट और यहां तक की मिर्च भी।

मायफिटनेस के कई पीनट बटर की रेंज है जैसे कि क्लासिक सेगमेंट से लेकर क्रंची और क्रीमी। लेकिन ज़रा रुकिए, एक पीनट बटर का प्रकार है – क्रिस्पी। हमने मायफिटनेस का 1.2 किलो ग्राम पीनट बटर अमेज़न से ऑर्डर किया। हम यह देखना चाहते थे कि पीनट बटर कितना ‘क्रिस्पी’ है (क्रंची नहीं), स्वाद कैसा है? हमारा मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी रिव्यू से आप इस प्रोडक्ट के लेबल, फ्लेवर और टैक्शर के बारे में जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।

MYFITNESS-chocolate-peanut-butter-crispy

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी से जुड़ी जरूरी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. पैकेजिंग

हम बाहर की पैकेजिंग की सराहना करते हैं। हमने अमेज़न से सामान्य ग्राहक की तरह 1.2 किलो ग्राम टब ऑर्डर किया था। पीनट बटर टब के लिए हमने पहली बार थर्माकोल की पैकेजिंग के साथ विस्तार से लेबल की जानकारी और ‘नाज़ुक’ (fragile) स्टिकर देखा है। कांच के बर्तन पर? हां। लेकिन पीनट बटर पर? नहीं।

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर (क्रिस्पी) सफे़द और नीले रंग के टब में आता है। लेबल पर जानकारी विस्तार से दी गई है और स्टोर करने की जानकारी भी साफ तौर पर बताई गई है। टब खाली होने के बाद इसका इस्तेमाल किचन सामग्री रखने के लिए किया जा सकता है।

माईफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी - पैकेजिंग
माईफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी - पैकेजिंग

2. उपलब्ध साइज

मायफिटनेस वेबसाइट के अनुसार, चॉकलेट पीनट बटर (क्रिस्पी) तीन साइज में उपलब्ध है – 

  • 510 ग्राम
  • 1.2 किलो ग्राम
  • 2.5 ग्राम

3. सामग्री

आमतौर पर पीनट बटर खराब क्वालिटी, अस्वस्थ तेल और रिफाइंड शुगर से भरपूर हो सकते हैं। अगर आप सेहतमंद पीनट बटर ढूंढ रहे हैं तो सामग्री लिस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ना जरूरी है।

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर (क्रिस्पी) की सामग्री लिस्ट कुछ इस प्रकार है – भुनी हुई मूंगफली, डार्क चॉकलेट, राइस क्रिस्प्स (चावल, आटा, गेहूं का आटा, मिल्क पाउडर, शुगर, नमक, कोको पाउडर), ब्राउन शुगर, नमक, स्टेबलाइज़र।

4. स्वाद

कच्ची मूंगफली और भुनी हुई मूंगफली के स्वाद में ज़मीन- आसमान जितना फर्क होता है। कच्ची मूंगफली बेस्वाद होती है और फ्लेवर की कमी भी होती है। वहीं दूसरी तरफ भुनी हुई मूंगफली का नटी फ्लेवर होता है। ऐसा माइलर्ड प्रतिक्रिया (Maillard reaction) के कारण होता है। यह एक प्रकार का केमिकल रिएक्शन है जो अमीनो एसिड और शुगर के बीच होता है जो खाने में मौजूद होते हैं। जिस वजह से भुनी हुए नट्स, टोस्टेड मार्शमैलो, बिस्किट और ब्रेड में समृद्ध स्वाद (rich flavor) विकसित होता है। 

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर (क्रिस्पी) बनाने के लिए भुनी हुई मूंगफली और डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल किया गया है। यह दोनों सामग्री एक साथ बहुत अच्छे तरीके से आते हैं जिससे पीनट बटर का लाजवाब स्वाद मिलता है।

हमें अच्छा लगा कि यह ज्यादा मीठा नहीं है। ब्राउन शुगर को नाज़ुक तरीके से मिक्स किया गया है। चीनी की मिठास मूंगफली और डार्क चॉकलेट के अपने फ्लेवर को दबाती नहीं है।

मूंगफली का स्वाद ताज़ा है और बहुत अच्छी तरीके से डॉर्क चॉकलेट के सुंदर फ्लेवर के साथ जुड़ जाता है। राइस क्रिस्प्स से कोई फ्लेवर नहीं आता है लेकिन टैक्शर में विभिन्नता में मदद मिलती है। जिसके बारे में हम अब आगे बात करेंगे।

5. टैक्शर और स्थिरता

आइए सबसे पहले टैक्शर की बात करते हैं। आमतौर पर हम दो तरह के पीनट बटर मार्केट में देखते हैं – क्रंची और क्रीमी। क्रीमी बटर बहुत मुलायम होता है वहीं क्रंची बटर में मूंगफली के टुकड़े मिलते हैं जिन्हें पीनट बटर के साथ मिक्स किया जाता है। तो क्रिस्पी क्या होता है?

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर में कोको बेस्ड गोल राइस क्रिस्प्स हैं जो भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। इनका आकार और साइज एक है। टेस्टिंग के दौरान एक बाइट में भी कम राइस क्रिस्प्स नहीं थे। पूरे टब में राइस क्रिस्पी भरपूर मात्रा में उपलब्ध हैं।

जब हमने पैक खोला तो ऊपर तेल तैर नहीं रहा था। पीनट बटर की स्थिरता गाढ़ी और क्रीमी है। इसमें गांठ नहीं है। पीनट बटर को बहुत अच्छे से ब्लेंड किया गया है।

6. पोषण की जानकारी

पैक पर पोषण की जानकारी विस्तार रूप से 100 ग्राम और एक सर्विंग (32 ग्राम) की दी गई है। 32 ग्राम 2 चम्मच से ज्यादा के आस-पास होता है।

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर (क्रिस्पी) के पैक पर दी गई 32 ग्राम की जानकारी कुछ इस प्रकार है – 197 किलो कैलोरी एनर्जी, 8 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट (डायटरी फाइबर – 2 ग्राम, एडेड शुगर 2 ग्राम, शुगर 3 ग्राम)।

आइए अब फैट की बात करतें हैं! कुल फैट (ग्राम) 15 है। सैचुरेटेड फैट 3 ग्राम, पॉली अनसैचुरेटेड फैट 3 ग्राम, मोनो अनसैचुरेड फैट 10 ग्राम। पीनट बटर में जीरो ट्रांस फैट और जीरो कोलेस्ट्रॉल है।

एक सर्विंग में सोडियम की मात्रा 111 एमजी है।

7. कीमत

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर (क्रिस्पी) के 1.2 किलो ग्राम की कीमत 649/- रुपए है।

माईफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर (क्रिस्पी) रिव्यू

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर (क्रिस्पी) रिव्यू में हमने फ्लेवर, टैक्शर, सामग्री, पोषण लेबल के बारे में बात की है। इससे जुड़ी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

 

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर (क्रिस्पी) प्रोडक्ट की जानकारी
उपलब्ध साइज 510 ग्राम, 1.2 किलो ग्राम, 2.5 किलो ग्राम
कीमत 649/- रुपए, 1.2 किलो ग्राम
कैलोरी 197 किलो कैलोरी ((एक सर्विंग))
प्रोटीन 8 ग्राम (एक सर्विंग)
शेल्फ लाइफ 12 महीने

 

हमने सिर्फ पीनट बटर ट्राई किया और ब्रेड के ऊपर स्प्रेड करने के बाद भी ट्राई किया। यह क्रिस्पी और गाढ़ा है लेकिन इसके बावजूद यह मुलायम और आसानी से स्प्रेड हो जाता है।

डार्क चॉकलेट और ताज़ा मूंगफली का फ्लेवर बैलेंस है। पूरे टब में राइस क्रिस्प्स भरपूर मात्रा में उपलब्ध है जिससे अनुभव अच्छा बनाने में मदद मिलती है।

माईफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी - लेबल
माईफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी - लेबल
माईफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी में भुनी हुई मूंगफली का ताज़ा स्वाद है
माईफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी में भुनी हुई मूंगफली का ताज़ा स्वाद है
माईफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी - टैक्शर
माईफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी - टैक्शर

विशेषताएं

  • 1.2 किलो ग्राम टब की कीमत 649/- रुपए है।
  • पीनट बटर की शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।
  • फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है। ठंडी, सूखी और स्वच्छ जगह पर रखें।
  • पीनट बटर यूएस एफडीए प्रमाणित है। यह आईएसओ सर्टिफाइड भी है।
  • टब पर दिए गए क्यूआर कोर्ड से आपको ई-बुक मिलती है जिसे डाउनलोड किया जा सकता है। ई-बुक में पीनट बटर अलग- अलग तरीके से इस्तेमाल करने की रेसिपी के बारे में जानकारी दी गई है।
  • उपभोक्ता शिकायतों/  प्रतिक्रिया पर विवरण स्पष्ट रूप से लिखा गया है। 

अच्छी बातें

  • पैकेजिंग सराहना के काबिल है।
  • हमें पोषण लेबल की जानकारी विस्तार से अच्छी लगी है।
  • इसमें तेल नहीं है।
  • रिफाइंड सफे़द शुगर की जगह बेहतर शुगर के स्रोत का इस्तेमाल किया गया है।
  • डार्क चॉकलेट का फ्लेवर अच्छा है जिससे बटर कड़वा नहीं लगता है।
  • मूंगफली का स्वाद ताज़ा है।
  • बटर बहुत आसानी से स्प्रेड हो जाता है।
  • पूरे टब में राइस क्रिस्प्स भरपूर मात्रा में हैं।
  • क्रिस्प्स का आकार और साइज एक जैसा है।
  • हमें अच्छा लगा कि यह बहुत मीठा नहीं है।

किसके लिए बेस्ट है

एक दिन में पुरुष को 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। वहीं महिला को 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। पीनट बटर से डाइट में प्रोटीन शामिल किया जा सकता है। खासकर तब जब आप शारीरिक रूप से एक्टिव हैं और रोजाना कसरत करते हैं।

पीनट बटर उन लोगों के लिए बेस्ट है जो लोग एक्टिव रहते हैं और डाइट में प्रोटीन शामिल या बढ़ाना चाहते हैं। गंभीर रूप से कसरत करने वालो की डाइट का यह अहम हिस्सा होता है जिसका इस्तेमाल स्मूदी, शेक और कसरते के बाद स्नैक्स के रूप में किया जाता है।

जो लोग पीनट बटर में कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए यह अच्छा ऑप्शन है। 

अगर आप रोजाना पीनट बटर का सेवन करते हैं तो और अपनी स्मूदी, ओटमील में अलग टैक्शर शामिल करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए यह अच्छा ऑप्शन है।

क्या बच्चों को यह पसंद आएगा? इसके लिए हमने मिश्री के बच्चों को पीनट बटर टेस्ट करने के लिए कहा। 6 से 12 साल की उम्र के पांच बच्चों को यह पीनट बटर पसंद आया। उन्हें क्रिस्पी टैक्शर स्वादिष्ट लगा।

FAQs

1. क्या मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर क्रिस्पी में एडेड शुगर है? (Does MYFITNESS crispy peanut butter contain added sugar?)

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर (क्रिस्पी) में ब्राउन शुगर है। इसके अलावा राइस क्रिस्प्स में कुछ शुगर है।

2. क्या पीनट बटर ग्लूटेन फ्री है? (Is this peanut butter gluten-free?)

नहीं। मायफिटनेस पीनट बटर ग्लूटेन फ्री नहीं है। इसमें क्रिस्प्स हैं जो चावल, आटा और गेहूं के आटे से बने हैं।

3. क्या पीनट बटर में कोलेस्ट्रॉल और ट्रांस फैट है? (Does this peanut butter contain cholesterol & trans fats?)

नहीं। पीनट बटर ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल फ्री है।

4. मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर को क्रिस्पी क्यों कहा जाता है? (Why is MYFITNESS chocolate peanut butter called crispy?)

मायफिटनेस चॉकलेट पीनट बटर में राइस क्रिस्प्स हैं। जिससे लेबल पर ‘क्रिस्पी’ कहना जायज है। जिस पीनट बटर में मूंगफली के टुकड़े होते हैं उन्हें ‘चंकी’ या ‘क्रंची’ कहा जाता है।

आखिर में

मार्केट में उपलब्ध अधिकतर पीनट बटर की तरह मायफिटनेस चॉकलेट पीनट में किसी प्रकार के तेल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। न ही इसमें रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल किया गया है। हमें ताज़ा स्वाद वाली भुनी हुई मूंगफली और डार्क चॉकलेट का फ्लेवर अच्छा लगा है।

आपने इससे पहले किस ब्रांड को पीनट बटर ट्राई किया है? हमें अपना अनुभव कमेंट में जरूर बताएं। 

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments