लॉकडाउन मेन्यू- 5 तरीके से घीया करें इस्तेमाल (What To Do With Bottle Gourd? 5 Ways To Use Ghiya)

यह बात जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि घीया से कितनी स्वादिष्ट डिश बनाई जा सकती हैं। लॉकडाउन में घीया से 5 स्वादिष्ट डिश के आइडिया यहां से ले सकते हैं।

इस समय खाने को कम से कम बर्बाद करने की कोशिश करनी चाहिए। इस बात को बढ़ावा देने के लिए हम आपके लिए ऐसे तरीके लाएं हैं जिनमें ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं है और साथ ही खाने में आसानी से इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं। इन आर्टिकल की मदद से आप किचन के सामान का इस्तेमाल ध्यानपूर्वक तरीके से करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

घीया देखते ही सभी का मुंह बन जाता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए क्योंकि घीया की मदद से कई स्वादिष्ट डिश बनाई जा सकती है। घीया का रंग जितनी सुंदर होता है उतनी ही स्वादिष्ट इसकी डिश बनती है। घीया की सब्जी के अलावा इसको कई डिश बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्मियों में घीया के फायदे वैसे भी बढ़ जाते हैं। यहां से आप 5 तरह से घीया बनाने के आइडिया ले सकते हैं।

धीया से कई स्वादिष्ट डिश बना सकते हैं।

1) घीया का रायता (Ghiya Raita)

गर्मियों में रायते से अच्छा, हल्का और स्वादिष्ट और क्या हो सकता है। ताज़ा घीया का रायता खाने से डाइजेशन स्वस्थ रहता है। घीया का रायता बनाने के लिए सबसे पहले घीया कस लें और 2-3 मिनट के लिए उबाल लें। अब पानी निकाल लें और साइड में रख दें। अब दही फेंटे और इसमें काला नमक, भुना जीरा और लाल मिर्च पाउडर डालें। इसमें आप पुदीना भी डाल सकते हैं। अब इसमें उबली हुई घीया डालें और आपका घीया का रायता तैयार है।

लॉकडाउन में उड़द दाल से 5 आसान डिश बनाएं ।

5-7 मिनट में घीया का रायता तैयार करें।

2) घीया के कोफ्ते (Ghiye Ke Kofte)

अगर आपके घर में घीया कम पसंद करते हैं तो कोफ्ते के रूप में खा सकते हैं। कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले घीया कसें। अब इसमें बेसन, धनिया के बीज, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। अब कोफ्तों को डीप फ्राई करें।

ग्रेवी बनाने के लिए कढ़ाई में घी डालें, कटी हुई हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, प्याज, टमाटर डालें। 5-6 मिनट के लिए सोते करें। अब नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और एक बड़ी चम्मच मलाई डालें। अब इसको ठंडा होने दें। अब इसका रंग चमकीला नारंगी हो जाएगा। अब दूध डालें और फिर कोफ्ते डालें। अब 3-4 मिनट के लिए इन्हें पकने दें।

लॉकडाउन में सामान्य मूंग दाल से क्या नई डिश बना सकते हैं?

घीया के कोफ्ते सभी को जरुर पसंद आते हैं।

3) घीया और चना दाल (Ghiya And Chana Dal)

घीया को दाल के साथ बनाने का आइडिया आपके बच्चों के लिए अच्छा हो सकता है। क्रीमी घीया दाल बनाने के लिए आप इसमें घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। घी के साथ इसमें अदरक, लहसुन का इस्तेमाल करें। घीया दाल का तड़का हींग, जीरा और लाल मिर्च पाउडर से लगाएं। इसके अलावा तड़के में टमाटर और प्याज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

घीया दाल के साथ रोटी या चावल खा सकते हैं।

4) घीया और मशरूम का सूप (Ghiya And Mushroom Soup)

मशरूम, ब्रोकली या पालक के सूप के लिए घीया का बेस सबसे बेहतर रहता है। इसका स्वाद सामान्य होता है जिस कारण सब्जियों के साथ इसका स्वाद अजीब नहीं होता है और सब्जियों का अपना अलग फ्लेवर आता है।

प्रेशर कुकर में कटी हुई घीया डालें, प्याज, लहसुन, नमक, काली मिर्च और दालचीनी की स्टिक डालें। अब प्रेशर कुकर में 4-5 सीटी आने दें। अब इसे ठंडा होने दें अब अच्छे से मिक्स करें और पानी निकाल दें। सूप के लिए बेसिक स्टॉक तैयार है। अब एक पैन में मशरूम सोते कर लें और घीया का बेस इसमें डालें। अपने स्वाद के अनुसार नमक डालें और अब 2 कप दूध और एक चम्मच क्रीम डालें (इच्छा के अनुसार)। अब इसको पकने दें। डिश तैयार होने के बाद कसा हुआ पनीर डाल सकते हैं।

सेहतमंद डिनर में घीया और मशरूम का सूप पी सकते हैं।

5) घीया की बर्फी (Ghiye Ki Barfi)

क्या यह सच है? घीया की बर्फी का स्वाद कैसा होता है? मिठाई की दुकान में आपको घीया की बर्फी कम ही मिलेगी लेकिन घीया की बर्फी स्वादिष्ट होती है। घीया को बहुत पतला कस लें। बीज वाला हिस्सा ना कसें। घीया के बीच के हिस्से को फेंके नहीं, इससे आप सूप बना सकते हैं। अब पैन में घी डालें, कसी हुई घीया डालें। अब दूध डालें और पकाएं। अब चीनी, इलायची और बादाम डालें। अगर आपके पास खोया है तो वो भी डाल सकते हैं। अगर आपके पास खोया नहीं है तो मिल्क पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। बर्फी की शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए इसमें नारियल डाल सकते हैं। अब तेल या घी लगी हुई ट्रे में बर्फी डालें और आकार में काटें।

घीया की मिठाई बनाकर सभी को हैरान करें।
फोटो उदाहरण के लिए

क्या अब आपको घीया पसंद है या फिर आपकी मां अभी भी जबरदस्ती आपको घीया खिलाती है?

Leave a Reply on लॉकडाउन मेन्यू- 5 तरीके से घीया करें इस्तेमाल (What To Do With Bottle Gourd? 5 Ways To Use Ghiya)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*