लेमन ग्रास के 7 विकल्प (7 Perfect Substitutes For Lemon Grass)
lemongrass

लेमन ग्रास के 7 विकल्प (7 Perfect Substitutes For Lemon Grass)

अगर आपके पास लेमन ग्राम (एक प्रकार का पौधा) खत्म हो गया है तो आप अपने खाने में खट्टा स्वाद इन विकल्प की मदद से ला सकते हैं। इन विकल्प के बारे में जानने के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

आयुर्वेद में इस्तेमाल होने के कारण लेमन ग्रास (एक प्रकार का पौधा) पॉपुलर हो गई है। लेमन ग्रास का स्वाद खट्टा और खुशबूदार जड़ी- बूटी की तरह होता है जिसको स्वीट और खट्टी डिश में अच्छे से मिक्स हो जाती है। इसको कई सारे फायदो के लिए जाना जाता है जैसे कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद आदि। इसके अलावा लेमन ग्रास का सबसे जरुरी फायदे यह है कि इसको खाने से पाचन शक्ति स्वस्थ रहती है। यह बात सच है कि खट्टा- मीठा नींबू जैसे फ्लेवर किसी और चीज से बदला नहीं जा सकता है लेकिन अगर आपके पास लेमन ग्रास खत्म हो जाए तो इसकी जगह आप क्या इस्तेमाल करेंगे? यह पक्का है कि इसको लोकल सुपर मार्किट में ढूंढना मुश्किल है। इस समय आपको लेमन ग्रास के विकल्प की जरुरत होगी जिसकी मदद से आपके खाने में लेमन फ्रेश स्वाद आ सकता है।

टॉप विकल्प- नींबू का आचार

लेमन ग्रास के नाम के पीछे कारण भी है। लेमन ग्रास में नींबू जैसा खट्टा स्वाद होता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए नींबू को लेमन ग्रास की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। लेमन ग्रास के मुकाबले नींबू का स्वाद ज्यादा खट्टा होता है इसलिए नींबू की जगह नींबू के आचार को इस्तेमाल किया जा सकता है जो कम खट्टा होता है। नींबू के आचार का खट्टापन कुछ समय बाद कम हो जाता है इसलिए इसका इस्तेमाल करने से आप अपनी डिश में खट्टेपन की मात्रा को कंट्रोल कर सकते हैं।

 Lemon Pickle (Preserved Lemon)
लेमन ग्रास के मुकाबले नींबू का स्वाद ज्यादा खट्टा होता है
इसलिए नींबू की जगह नींबू के आचार को इस्तेमाल
किया जा सकता है जो कम खट्टा होता है।

जरुर ट्राए करें- धनिया के डंठल + ताज़ा अदरक

धनिया के पत्तों से ज्यादा फ्लेवर से भरपूर धनिया के डंठल होते हैं। अगर आप इसको कुछ चम्मच अदरक के साथ मिक्स कर लेंग तो आपको वहीं मसालेदार स्वाद मिल जाएगा जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। इसका स्वाद लेमन ग्रास जैसा तो नहीं होगा लेकिन यह आपकी डिश में खट्टापन जरुर लेकर आ सकता है। इसको सूप और शोरबे में लेमन ग्रास के विकल्प के रुप में इस्तेमाल किया जाता है।

Coriander Stalks + Fresh Ginger
धनिया को सूप और शोरबे में लेमन ग्रास के विकल्प के रुप में इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा लेमन ग्रास के विकल्प

1. नींबू के छिलके

इसको, नींबू की त्वचा से निकाला है जो नींबू का छिलका होता है। यह नींबू के गुद्दे और त्वचा के बीच का हिस्सा होता है। इसको इस्तेमाल करने की यह सलाह दी जाती है कि ताज़ा नींबू के छिलके को ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसके खट्टेपन की क्वालिटी कमज़ोर होती है जो जल्दी चली जाती है।

Lemon Zest
इसको, नींबू की त्वचा से निकाला है जो नींबू का छिलका होता है।

2. नींबू का रस

यह सबसे पॉपुलर विकल्प है जिसको सूप और करी में मसालेदार फ्लेवर लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नींबू के रस में पानी मिलाने से इसका खट्टापन कम हो जाता है लेकिन इसके स्वाद पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है।

Lemon Juice
यह सबसे पॉपुलर विकल्प है जिसको सूप और करी में
मसालेदार फ्लेवर लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

3. नींबू बाम पत्तियां

यह हर्ब के परिवार पुदीना से संबंध रखता है। इसकी खुशबू खट्टी होती है। इनको खाना बनाने के बाद आखिर में डाला जाता है। इसका स्वाद सबसे हटकर है जिसको आप डेजर्ट में फ्रेश, मसालेदार और खुशबूदार फ्लेवर लाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Lemon Balm Leaves
इनको खाना बनाने के बाद आखिर में डाला जाता है।

संबंधित आर्टिकल
अदरक का विकल्प- वही स्वाद और फ्लेवर

4. लेमन वरबेना

इसको स्ट्रोंग फ्लेवर और खुशबू के लिए जाना जाता है। लेमन वरबेना को कम मात्रा में डाला जाता है जब इसको लेमन ग्रास के विकल्प के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। इन पत्तियों को करी में डालने से पहले अच्छे से काटकर चाहिए। इसके अलावा इन पत्तियों को सॉस बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

Lemon Verbena
इन पत्तियों को करी में डालने से पहले अच्छे से काटकर डालना चाहिए।

5. काफिर नींबू की पत्तियां

इस लेमन ग्रास के विक्लप को थाई खाने में इस्तेमाल किया जाता है। काफिर नींबू की पत्तियां, लेमन ग्रास का ऐसा विकल्प है जिसको बिना किसी हर्ब या सामग्री के साथ मिक्स किए बिना इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह खुद ही खट्टी होती हैं। इसका टैक्शर मोटा और इनका रंग गहरा हरा होता है। अगर आप स्ट्रोंग और तीखे फ्लेवर की तलाश में हैं तो यह एक अच्छा ऑप्शन है।

Kaffir Lime Leaves
काफिर नींबू की पत्तियां, लेमन ग्रास का ऐसा विकल्प है
जिसको बिना किसी हर्ब या फिर सामग्री के साथ मिक्स किए बिना
इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह खुद ही खट्टी होती हैं।

आखिर में

यह आर्टिकल पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि लेमन ग्रास के कितने सारे विकल्प उपलब्ध हैं। इन सभी विकल्प में खट्टापन अलग- अलग होता है। यह आपको देखना है कि आपके द्वारा बनाई गई डिश को कितना खट्टापन चाहिए और उसी के अनुसार ऊपर दिए गए सही विकल्प को इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आपको लेमन ग्रास न होने के कारण किसी भी डिश को न बनाने के बारे में नहीं सोचना चाहिए क्योंकि अब आपके पास लेमन ग्रास के कई सारे विकल्प उपलब्ध हैं।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments