होममेड गोलगप्पे के लिए बेस्ट पानी पूरी मसाला (Best Pani Puri Masala For Your Homemade Golgappas)

Best Pani Puri Masala For Your Homemade Golgappas

होममेड गोलगप्पे के लिए बेस्ट पानी पूरी मसाला (Best Pani Puri Masala For Your Homemade Golgappas)

हमने एमडीएच पानी पूरी मसाला (MDH Pani Puri Masala) को भारत का बेस्ट पानी पूरी मसाला पाउडर चुना है क्योंकि…

खाना एक एहसास है! इससे कई पुरानी यादें ताज़ा हो जाती हैं। घी के तड़के से लेकर मसालेदार पानी पूरी तक, खाने के साथ कई यादगार पल जुड़े होते हैं। क्या आपको भी यही लगता है?

इसके नाम कई हैं जैसे कि पानी पूरी, गोलगप्पे, पुचका, गुपचुप, पानी के बतासे लेकिन इन से आने वाली खुशियां एक जैसी होती हैं। पानी पूरी पॉपुलर स्ट्रीट फूड है और देश के हर राज्य में अलग- अलग प्रकार के मिलते हैं। वैसे तो हर किसी के पसंदीदा गोलगप्पे वाला स्टॉल होता है लेकिन कई बार घर में बने गोलगप्पे खाने का मन करता है। और यहां पर पानी पूरी मसाला सुविधा के साथ आता है।

हमने मिश्री टेस्ट किचन में चार पॉपुलर ब्रांड के पानी पूरी मसाला पाउडर का रिव्यू किया है। रिव्यू की मदद से हम यह देखना चाहते हैं कि किस ब्रांड के पानी पूरी मसाला से घर में बनाए गए गोलगप्पे के लिए स्वादिष्ट और मसालेदार ‘पानी’ मिलता है।

रिव्यू के लिए चुनी गई ब्रांड के बीच मुकाबला कठिन था लेकिन एमडीएच पानी पूरी मसाला विजेता बना है। हम एवरेस्ट पानी पूरी मसाला की भी सलाह देते हैं। किन कारण से इन ब्रांड को बेस्ट पानी पूरी मसाला चुना गया है? इस रिव्यू से पता लगाएं।

पानी पूरी मसाला से जुड़ी जरूरी बातें

इस सेक्शन में प्रोडक्ट की कीमत, उपलब्धता, सामग्री और पानी पूरी मसाला के विभिन्न ब्रांड के बारे में बात की जाएगी।

क्या आपको पता है कि पानी पूरी या गोलगप्पे की उत्पत्ति महाभारत के समय में हुई थी। ऐसा कहा जाता है कि पांडवों की बीवी, द्रोपदी ने गोलगप्पे का आविष्कार किया था।

रूप

पानी पूरी मसाला पाउडर के रूप में उपलब्ध है। चिकन, सांभर और गरम मसाले की तरह यह भी प्लास्टिक पाउच पैक में आता है। जिसके बाद इन्हें गत्ते के बॉक्स में पैक किया जाता है।

कुछ पानी पूरी मसाला दोबारा बंद होने वाले पाउच में आते हैं। कुछ ब्रांड पानी पूरी पेस्ट या रेडीमेड पानी पूरी भी बेचते हैं।

सामग्री

हर ब्रांड के पैक पर पानी पूरी मसाला बनाने की रेसिपी अलग है लेकिन मुख्य सामग्री एक ही होती है। पानी पूरी मसाला की मुख्य सामग्री है – 

  • जीरा
  • पुदीने के पत्तियां
  • इमली
  • काला नमक
  • कच्ची कैरी
  • अमचूर
  • धनिया पत्ता

कीमत

100 ग्राम पैक की कीमत 35/- रुपए से 70/- रुपए के बीच होती है। कीमत के अनुसार अलग- अलग साइज के पैक उपलब्ध होते हैं।

ब्रांड

भारत में उपलब्ध पानी पूरी मसाला ब्रांड हैं – 

  • एमडीएच पानी पूरी मसाला
  • पराग पानी पूरी मसाला
  • बादशाह पानी पूरी मसाला
  • एवरेस्ट पानी पूरी मसाला
  • ज़ौफ पानी पूरी मसाला
  • कैच पानी पूरी मसाला
  • गुरू पानी पूरी मसाला
  • पुष्प पानी पूरी मसाला
  • चाज़ा पानी पूरी मसाला

पानी पूरी मसाला रिव्यू करते समय जरूरी बातों का ध्यान रखा गया

बेस्ट पानी पूरी मसाला पाउडर रिव्यू के लिए हमने चार जरूरी बातों पर खास ध्यान दिया है जिससे विजेता चुनने में मदद मिली है।

स्वाद और फ्लेवर

किसी भी रेडी-टू-ईट, इंस्टेंट या पैक्ड फूड में सुविधा के साथ अच्छा फ्लेवर होना जरूरी है। पैक्ड पानी पूरी मसाला पाउडर से सुविधा तो मिलती है लेकिन क्या स्ट्रीट स्टाइल गोलगप्पे जैसा पानी मिलता है? गोलगप्पे का मतलब ही क्या रह जाता है अगर पानी मसालेदार नहीं है?

इसके लिए हमने कुछ सवालों के जवाब ढूंढे हैं – पानी कितना मसालेदार है या कितना बेस्वाद है? पानी में पुदीने या धनिया के पत्तों की अलग फ्लेवर या खुशबू है? क्या अमचूर और कच्ची कैरी का स्वाद आता है? नमक ज्यादा है या बैलेंस?

बनाने में आसान

पाउडर से पानी बनाना कितना आसान है? क्या पानी पूरी मसाला पानी में अच्छे से घुल जाता है या फिर सूखे मसाला के धब्बे इधर- उधर रह जाते हैं?

कीमत

हर रिव्यू के लिए कीमत जरूरी फैक्टर होता है। पानी पूरी मसाला की क्वालिटी के अनुसार कीमत वाजिब है? क्या यह किफायती है? जब भी हम किफायती दाम की बात करते हैं तो हमारा मतलब सस्ता होना से नहीं होता है, हमारा मतलब होता है कि क्या इस पर पैसे खर्च करना जायज़ है?

उपलब्धता

किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यू करते समय उसकी उपलब्धता अहम बात होती है। रिव्यू के लिए दावेदारों को चुनते समय हम इस बात का खास ध्यान रखते हैं कि प्रोडक्ट कितनी आसानी से उपलब्ध है। क्या प्रोडक्ट ढूंढने के लिए हमें मेहनत लगी या फिर लोकल ग्रोसरी स्टोर या ऑनलाइन माध्यम से आसानी से मिल गया।

यह रिव्यू किसके लिए है?

पानी पूरी पसंद है लेकिन बाहर नहीं जाना चाहते हैं? या फिर घर में शुरुआत से पानी पूरी नहीं बनाना चाहते हैं? तो यह पानी पूरी मसाला रिव्यू आपके लिए है। इस रिव्यू से आप यह पता लगा सकते हैं कि होममेड गोलगप्पे के लिए किस ब्रांड का पानी पूरी मसाला से आपको सबसे स्वादिष्ट, मसालेदार पानी मिलता है।

ब्रांड रिव्यूड

बेस्ट पानी पूरी मसाला रिव्यू के लिए चुनी गई ब्रांड
बेस्ट पानी पूरी मसाला रिव्यू के लिए चुनी गई ब्रांड

हमने चार आसानी से मिलने वाली ब्रांड को इस रिव्यू में शामिल किया है। यह सभी ब्रांड ऑनलाइन और लोकल ग्रोसरी स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं। हमने इस रिव्यू के लिए भारत की पॉपुलर मसाला ब्रांड को चुना है जो ग्रोसरी शॉप और ऑनलाइन माध्यम पर आसानी से मिल जाती हैं।

हमने उन ब्रांड को अपने रिव्यू में शामिल नहीं किया है जो आसानी से ग्रोसरी स्टोर या ऑनलाइन (कई बार ढूंढने के बाद भी) नहीं मिलती हैं।

इससे हमें उपलब्धता के बारे में भी पता चला है। इस रिव्यू के लिए हमने नीचे दी गई ब्रांड को चुना है- 

  • एमडीएच पानी पूरी मसाला पाउडर
  • ज़ौफ पानी पूरी मसाला पाउडर
  • एवरेस्ट पानी पूरी मसाला पाउडर
  • पराग पानी पूरी मसाला पाउडर

हमने पानी पूरी मसाला रिव्यू कैसे किया?

इस रिव्यू को हमने 3 स्टेज में बांटा है।

  • स्टेज 1 – गोलगप्पे के लिए पानी बनाना कितना आसान है

इस स्टेज पर हमने पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार गोलगप्पे के लिए पानी बनाया है। जिस ब्रांड के पैक पर ‘पानी’ बनाने की जानकारी नहीं दी गई है उसे हमने स्वादानुसार बनाया है। इस स्टेज पर हमने गोलगप्पे के लिए पानी बनाना कितना आसान है, मिक्स करने की क्षमता आदि जैसी बातों पर ध्यान दिया है। हमने चिल्ड पानी का इस्तेमाल किया है।

स्टेज 1 - गोलगप्पे के लिए पानी बनाना कितना आसान है
स्टेज 1 - गोलगप्पे के लिए पानी बनाना कितना आसान है
  • स्टेज 2 – गोलगप्पे का पानी अकेले टेस्ट करना

यह स्टेज दो कारण से महत्वपूर्ण थी। पानी का असली फ्लेवर जानने के लिए हमने गोलगप्पे के पानी को अकेले टेस्ट किया। यह भी देखा कि मसाले कैसे हैं और पानी कितना मसालेदार है। और दूसरा और मज़ेदार कारण यह है कि हर कोई गोलगप्पे वाले भईया से यह जरूरी कहता है कि “भईया, थोड़ा पानी और देना!”। पानी पूरी खाना तभी खत्म होता है जब आखिर में गोलगप्पे का पानी मांगा जाता है।

पराग पानी पूरी मसाला पाउडर टेस्ट करते समय
पराग पानी पूरी मसाला पाउडर टेस्ट करते समय
  • स्टेज 3 –  मिश्री सीक्रेट सॉस

मिश्री सीक्रेट सॉस में हमने ताज़ा बने गोलगप्पे के अंदर पानी डालकर खाए हैं। इसके लिए हमने पेपर बोट पानी पूरी पेलेट्स का इस्तेमाल किया है जिन्हें वेजिटेबल ऑयल में डीप फ्राई किया गया। गोलगप्पे टेस्ट करने के लिए हमने फिलिंग के लिए – उबले हुए काले चने, उबले हुए आलू (छोटे टुकड़े), मेथी की चटनी या सौंठ और कटे हुए प्याज इस्तेमाल किए हैं।

इसके बाद हमने सभी ब्रांड के गोलगप्पे के पानी के साथ गोलगप्पे ट्राई किए हैं। इसके बाद हमने विजेता चुन लिया था।

भारत में बेस्ट पानी पूरी मसाला पाउडर ब्रांड

भारत में उपलब्ध बेस्ट पानी पूरी मसाला ब्रांड के बीच में की गई तुलना से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं। इस टेबल से आप कीमत, सामग्री, और शेल्फ लाइफ से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।

पानी पूरी मसाला ब्रांड एमडीएच एवरेस्ट ज़ौफ पराग
कीमत 53/- रुपए 59/- रुपए 65/- रुपए 50/- रुपए
मात्रा 100 ग्राम 100 ग्राम 100 ग्राम 50 ग्राम
मुख्य सामग्री आयोडीन युक्त नमक, काला नमक, कच्चा आम, जीरा, इमली, सिट्रिक एसिड, पुदीना, कचरी, कैरी, पीली मिर्च, काली मिर्च, हल्दी, लौंग, हींग। काला नमक, कच्चा आम, जीरा, मिर्च, पुदीने की पत्तियां, काली मिर्च, सौंठ, इमली और सिट्रिक सफेद नमक, काला नमक, अमचूर, जीरा, इमली, सिट्रिक, पुदीने की पत्तियां, कचरी, काली मिर्च, अनार के दाने, हल्दी, शाह जीरा, हींग। सफेद नमक, काला नमक, बिना पका सूखा आम, जीरा, पुदीने की पत्तियां, सौंठ, इमली, मिर्च, काली मिर्च, सिट्रिक, लौंग, हींग।
शेल्फ लाइफ 12 महीने 18 महीने 15 महीने 12महीने

एमडीएच पानी पूरी मसाला – मिश्री टॉप पिक

एमडीएच पानी पूरी मसाला हरे रंग के गत्ते के पैक में आता है। एमडीएच पानी पूरी मसाला से पानी बनाना बेहद आसान था। ठंडे पानी में मसाला आसानी से घुल गया था। पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार 1 चम्मच पानी पूरी मसाला 200 एमएल पानी में मिक्स करें। अगर आपको गोलगप्पे के लिए मीठा पानी चाहिए है तो पैक पर दिया गया है कि पानी में चीनी मिक्स कर सकते हैं।

बाकी दावेदारों के मुकाबले पानी का रंग हल्का है। इसमें अमचूर की खुशबू ज्यादा है जिसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है। सबसे पहले हमने गोलगप्पे का पानी अकेले टेस्ट किया और फिर गोलगप्पे के साथ टेस्ट किया। टेस्ट करने के बाद हमें तीव्रता (intensity) कम लगी जिसके बाद हमने पैक पर दी गई मात्रा से आधा चम्मच ज्यादा पानी पूरी मसाला और डाला जिसके बाद पानी की तीव्रता बढ़ गई थी।

एमडीएच पानी पूरी मसाला में मसालेदार, खट्टास और कच्चे आम का फ्लेवर अच्छा है। धनिया और पुदीने का फ्लेवर ताज़ा है। मसाले बैलेंस है। एमडीएच पानी पूरी मसाला से होममेड गोलगप्पे स्वादिष्ट लगते हैं।

एमडीएच पानी पूरी मसाला
एमडीएच पानी पूरी मसाला
एमडीएच पानी पूरी मसाला से बनाया गया गोलगप्पा
एमडीएच पानी पूरी मसाला से बनाया गया गोलगप्पा

खूबियां

  • एमडीएच पानी पूरी मसाला के 100 ग्राम पैक की कीमत 53/- रुपए है।
  • सामग्री (वजन के अनुसार ज्यादा से कम) –  आयोडीन युक्त नमक, काला नमक, कच्चा आम, जीरा, इमली, सिट्रिक एसिड, पुदीना, कचरी, कैरी, पीली मिर्च, काली मिर्च, हल्दी, लौंग, हींग।
  • इसकी शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।
  • रेसिपी का अनुपात – 400 एमएल पानी में 2 चम्मच पाउडर।
  • अगर आपको गोलगप्पे का मीठा पानी चाहिए है तो चीनी मिला सकते हैं।

अच्छी बातें

  • मिश्रण बनाना और पानी में मिक्स करना आसान है।
  • पानी मसालेदार, खट्टा और स्वादिष्ट है।

बुरी बात

  • पैक पर दी गई जानकारी से उम्मीद के अनुसार गोलगप्पे का पानी नहीं मिलता है। हम सलाह देते हैं कि आप अपने स्वादानुसार पानी पूरी पाउडर की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

किसके लिए बेस्ट है

पानी पूरी मिक्स घर में चाट पार्टी के लिए परफेक्ट है। पानी पूरी मसाला सुविधा के साथ आता है जब आपको बाहर जाना या ऑर्डर करने का मन नहीं है।

एवरेस्ट मसाला पानी पूरी – रनरअप

एवरेस्ट पानी पूरी मसाला गहरे बैंगनी रंग के गत्ते के पैक में आता है। पाउच दोबारा बंद नहीं होता है। एवरेस्ट पानी पूरी मसाला गहरे रंग का है और पानी में आसानी से घुल जाता है।

पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार 100 गोलगप्पे के लिए 1 ½  लीटर पानी में 2 चम्मच पानी पूरी मसाला मिक्स करें। इस हिसाब से हमने 200 एमएल पानी में 1 ½ चम्मच पानी पूरी मसाला मिक्स किया। सबसे पहले हमने 200 एमएल पानी में 1 चम्मच पानी पूरी मसाला डाला जिससे पानी की तीव्रता के बारे में पता चल सके। हमने और पानी इसलिए नहीं डाला क्योंकि इतना काफी था। 

मसाले का मिश्रण बैलेंस है लेकिन एमडीएच के मुकाबले कोमल है। पानी में जीरे का फ्लेवर और इमली का खट्टापन स्वादिष्ट लगता है।

एवरेस्ट मसाला पानी पूरी
एवरेस्ट मसाला पानी पूरी
एवरेस्ट मसाला पानी पूरी से बनाया गया गोलगप्पा
एवरेस्ट मसाला पानी पूरी से बनाया गया गोलगप्पा

खूबियां

  • 100 ग्राम पैक की कीमत 59/- रुपए है।
  • एवरेस्ट पानी पूरी मसाले की सामग्री – काला नमक, कच्चा आम, जीरा, मिर्च, पुदीने की पत्तियां, काली मिर्च, सौंठ, इमली और सिट्रिक।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 18 महीने की है।
  • रेसिपी की अनुपात – 1 ½ लीटर में 2 चम्मच पानी पूरी मसाला।

अच्छी बातें

  • एवरेस्ट पानी पूरी मसाला से पानी बनाना आसान है।
  • इसमें मसाले बैलेंस है और जीरे का फ्लेवर अच्छा है।
  • मसाले में तीखापन अच्छा है।

बुरी बात

  • कुछ लोगों को रेसिपी का हिसाब लगाने में दिक्कत हो सकती है जिससे मसाले और पानी का अनुपात गलत हो सकता है।

पराग पानी पूरी गोल गप्पे चटपटा मसाला

पराग पानी पूरी गोलगप्पे मसाला कॉम्बो पैक में आता है (चटपटा मसाला और मीठा पानी पूरी मसाला)। इस रिव्यू के लिए हमने मीठा पानी शामिल नहीं किया है। पराग पानी पूरी गोल गप्पे चटपटा मसाला हल्के हरे रंग के बॉक्स पैक में आता है। मसाला पाउच को दोबारा बंद नहीं किया जा सकता है।

पराग मसाले का रंग गहरा है और ठंडे पानी में आसानी से घुल जाता है। पैक पर अनुपात के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। अपने स्वाद के अनुसार मसाले और पानी का अनुपात रखने के लिए कहा गया है और हमने ऐसा ही किया है।

हमें लगा कि मसाले में नमक की मात्रा कम है। अगर हम पानी में पाउडर की मात्रा बढ़ा देते हैं तो पानी की तीव्रता बढ़ जाती है लेकिन नमक की मात्रा कम ही रहती है। हमें पुदीने की पत्तियों का ताज़ापन और सूखे आम के तीखेपन की कमी लगी है।

पराग पानी पूरी गोल गप्पे चटपटा मसाला
पराग पानी पूरी गोल गप्पे चटपटा मसाला
पराग पानी पूरी गोल गप्पे चटपटा मसाला से बनाया गया गोलगप्पा
पराग पानी पूरी गोल गप्पे चटपटा मसाला से बनाया गया गोलगप्पा

खूबियां

  • पराग पानी पूरी गोल गप्पे चटपटा मसाला के 50 ग्राम पैक की कीमत 50/- रुपए है।
  • पराग पानी पूरी गोल गप्पे चटपटा मसाला की सामग्री – सफेद नमक, काला नमक, बिना पका सूखा आम, जीरा, पुदीने की पत्तियां, सौंठ, इमली, मिर्च, काली मिर्च, सिट्रिक, लौंग, हींग।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।
  • रेसिपी का अनुपात – स्वादानुसार। पैक पर अनुपात की जानकारी नहीं दी गई है।
  • इसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर और एमएसजी नहीं है।

बुरी बातें

  • बाकी दावेदारों के मुकाबले महंगा है।
  • गोलगप्पे के पानी में जो खट्टास होती है वो गुम थी।
  • पुदीने की पत्तियों का ताज़ापन नहीं है।
  • नमक कम है।
  • पैक पर रेसिपी नहीं दी गई है।

ज़ौफ पानी पूरी मसाला

ज़ौफ पानी पूरी मसाला सफेद और नीले रंग के पाउच पैक में आता है। पाउच को दोबारा बंद किया जा सकता है। पैक पर लिखा है कि, ’इतना शुद्ध कि सिर्फ एक चुटकी काफी है’। इसके अलावा पैक पर पानी बनाने की किसी तरह की जानकारी नहीं दी गई है। इसलिए हमने 200 एमएल पानी में 1 चम्मच मसाला मिक्स किया।

मसाले से किसी तरह का मसाला, खट्टापन या फ्लेवर नहीं मिलता है। गोलगप्पे खाने का अनुभव पानी पर आधे से ज्यादा निर्भर होता है।

ज़ौफ पानी पूरी मसाला
ज़ौफ पानी पूरी मसाला
ज़ौफ पानी पूरी मसाला से बनाया गया गोलगप्पा
ज़ौफ पानी पूरी मसाला से बनाया गया गोलगप्पा

खूबियां 

  • 100 ग्राम पैक की कीमत 65/- रुपए है।
  • ज़ौफ पानी पूरी मसाला की सामग्री – सफेद नमक, काला नमक, अमचूर, जीरा, इमली, सिट्रिक, पुदीने की पत्तियां, कचरी, काली मिर्च, अनार के दाने, हल्दी, शाह जीरा, हींग।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 15 महीने की है।
  • रेसिपी का अनुपात – जानकारी सही से नहीं दी गई है।

अच्छी बात

  • पाउच को दोबारा बंद किया जा सकता है।

बुरी बातें

  • पैक पर पानी बनाने की जानकारी नहीं दी गई है।
  • फ्लेवर बहुत कम है।
  • पानी पूरी खाने के अनुभव कुछ खास नहीं है।

पानी पूरी मसाला पाउडर – टॉप पिक

किन कारण से एमडीएच पानी पूरी मसाला हमारा टॉप पिक है?

स्वादिष्ट पानी पूरी मसाला पानी से गोलगप्पे खाने का अनुभव अच्छा या बुरा हो सकता है। हमने एमडीएच पानी पूरी मसाला को टॉप पिक इसलिए चुना है क्योंकि होममेड गोलगप्पे के लिए इससे सबसे स्वादिष्ट पानी बनता है। पुदीने और धनिया का फ्लेवर ताज़ा है और साथ ही मसालेदार गोलगप्पे का पानी स्वादिष्ट लगता है। हम सूखे आम का फ्लेवर टेस्ट कर सकते थे।

एमडीएच पानी पूरी मसाला रिव्यू
एमडीएच पानी पूरी मसाला रिव्यू

हम एवरेस्ट पानी पूरी मसाला की सलाह क्यों देते हैं?

हम एवरेस्ट पानी पूरी मसाले की सलाह इसलिए देते हैं क्योंकि मसाले का मिश्रण बैलेंस है। स्वाद की बात करें तो यह हमारे टॉप पिक के मुकाबले थोड़ा कोमल है लेकिन स्वादिष्ट है। हमें जीरा, इमली और सूखे आम का फ्लेवर बेहद पसंद आया है।

एवरेस्ट पानी पूरी मसाला रिव्यू
एवरेस्ट पानी पूरी मसाला रिव्यू

FAQs

1. पानी पूरी मसाला किससे बना होता है? (What is pani puri masala made of?)

पैक्ड पानी पूरी मसाला बनाने के लिए कुछ मुख्य सामग्री है जैसे कि सूखा आम, पुदीने की पत्तियां, धनिया की पत्तियां, जीरा, हरी मिर्च, इमली, नमक और अमचूर।

2. बेस्ट पानी पूरी मसाला कौन- सा है? (Which is the best pani puri masala?) 

हमने 4 पानी पूरी मसाला ब्रांड का रिव्यू किया है जिसमें से हमने एमडीएच पानी पूरी मसाला बेस्ट लगा है क्योंकि इससे सबसे स्वादिष्ट होममेड गोलगप्पे के लिए पानी बनता है।

3. क्या पानी पूरी शुद्ध शाकाहारी होती है? (Is pani puri vegan?)

हां, पानी पूरी शुद्ध शाकाहारी होती है। पूरी बनाने के लिए होल वीट आटा, सूजी या मैदा का इस्तेमाल किया जाता है। फिलिंग के लिए उबले हुए चने, उबले हुए आलू, मेथी की चटनी (सौंठ) का उपयोग किया जाता है। गोलगप्पे का पानी भी शाकाहारी सामग्री से बनाया जाता है।

4. क्या गोलगप्पे का पानी फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं? (Can we store pani puri water in the fridge?)

हां। आमतौर पर पानी पूरी का पानी पीने से पहले फ्रिज में स्टोर किया जाता है। गोलगप्पे खाने का अनुभव ठंडे पानी के साथ खाने से बढ़ जाता है।

5. भारत में औसत एक प्लेट गोलगप्पे की कीमत क्या है? (What is the average cost of a plate of golgappas in India?)

एक प्लेट में मीडियम साइज गोलगप्पे की कीमत 10/- रुपए से 100/- रुपए तक हो सकती है। यह इस पर निर्भर करता है कि किस जगह से आप गोलगप्पे खरीद रहे हैं। स्ट्रीट पर मिलने वाले गोलगप्पे की कीमत 5/- रुपए से 20/- रुपए तक हो सकती है वहीं पॉपुलर फूड चैन से गोलगप्पे खरीदने पर इनकी कीमत 40/- रुपए से 100/- रुपए तक हो सकती है।

आखिर में

घर में बनाए गए स्वादिष्ट गोलगप्पे के लिए बेस्ट पानी होना जरूरी है। अगर आप गोलगप्पे के लिए सुविधा के साथ पानी बनाना चाहते हैं तो पानी पूरी मसाला आपकी मदद कर सकता है।

हमने 4 पॉपुलर ब्रांड के पानी पूरी मसाला का रिव्यू किया है और पाया है कि एमडीएच पानी पूरी मसाला से सबसे स्वादिष्ट, मसालेदार और फ्लेवर से भरपूर पानी मिलता है। हम एवरेस्ट पानी पूरी मसाला की भी सलाह देते हैं क्योंकि इसका मिश्रण बैलेंस है रिजल्ट स्वादिष्ट है।

क्या आपने इससे पहले होममेड गोलगप्पे के लिए पानी पूरी मसाला ट्राई किया है? आपका अनुभव कैसा था?

क्या आप हमारे पानी पूरी मसाला रिव्यू से सहमत हैं? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on होममेड गोलगप्पे के लिए बेस्ट पानी पूरी मसाला (Best Pani Puri Masala For Your Homemade Golgappas)

Your email address will not be published. Required fields are marked *