भारत में बेस्ट बटर ब्रांड (Best Butter Brands in India With Price)

best butter brand review

भारत में बेस्ट बटर ब्रांड (Best Butter Brands in India With Price)

हमने आपके लिए सबसे क्रीमी बटर ढूंढ लिया है! स्वाद और मिल्की क्रीमीनेस के कारण प्रेसिडेंट और अमूल बटर भारत के बेस्ट बटर ब्रांड (Best Butter Brand) हैं।

जैसा कि हम सबको पता है कि फैट जरूरी होता है। फैट से किसी भी सिंपल डिश में स्वाद, खुशबू और डिश की शोभा बढ़ जाती है। पूरी दुनिया में बटर का उपयोग कई तरह से खाने में किया जाता है जैसे कि खाना पकाने के लिए, बेकिंग या फिर रोजाना के टोस्ट पर स्प्रेड करने के लिए आदि। 

बेस्ट बटर रिव्यू के लिए हमने भारत में उपलब्ध 7 ब्रांड के बटर (साल्टेड बटर) शामिल किए हैं – अमूल, मदर डेयरी, गोवर्धन, नंदिनी, प्रेसिडेंट, वर्का और पतंजलि। एक हफ्ते तक हमने सभी ब्रांड के बटर गर्म टोस्ट पर लगा कर खाए हैं। एक हफ्ते तक हमने इनकी क्रीमीनेस, स्वाद, खुशबू और बटर कितनी अच्छी तरह से फैलता है पर ध्यान दिया है। हमने प्रेसिडेंट बटर (प्रीमियम) और अमूल बटर (वैल्यू फॉर मनी) को टॉप पिक चुना है।

बैलेंस फ्लेवर और डिश का स्वाद बढ़ाने में यह बटर लाजवाब हैं जिस कारण इन्हें भारत में साल्टेड कैटेगरी में बेस्ट बटर ब्रांड चुना गया है।

भारत में बेस्ट बटर से जुड़ी जरूरी जानकारी

भारत में पैक्ड बटर से भी बढ़कर है- घर में बनाया गया सफेद मक्खन जो ताज़ा फ्लेवर से भरपूर होता है।

आइए सबसे पहले बटर के प्रकार के बारे में, बटर कैसे बनाया जाता है, मुख्य सामग्री क्या होती है, कीमत और भारत में कौन- से बटर उपलब्ध है के बारे में बात करते हैं।

बटर के प्रकार

भारत में बटर के प्रकार फैट की %, उपयोगिता और इस्तेमाल की गई सामग्री के आधार पर बांटे जा सकते हैं। आमतौर पर इस्तेमाल होने वाला बटर नमकीन होता है या फिर हर्ब और मसालों का मिश्रण होता है।

जिन बटर में खाना बनाया जाता है वो अनसाल्टेड बटर होते हैं। यहां से आप भारत में उपलब्ध बटर के प्रकार से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

साल्टेड बटर – यह रेगुलर बटर है जिसमें नमक होता है। बटर में नमक मिलाने से इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है क्योंकि नमक प्राकृतिक प्रेज़रवेटिव है। साल्टेड बटर का इस्तेमाल स्प्रेड की तरह गर्म टोस्ट पर, पराठे के ऊपर, पाव भाजी में, दाल मक्खनी और कई डिश में किया जा सकता है। इसका उपयोग खाना बनाने के लिए नहीं किया जाता है।

अनसाल्टेड बटर – जैसा कि आप नाम से पता लगा सकते हैं कि इस प्रकार के बटर में नमक नहीं होता है। इसे खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही अनसाल्टेड बटर को डेजर्ट और केक बनाने के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। साल्टेड बटर के मुकाबले इसकी शेल्फ लाइफ कम होती है और देखने में इसका रंग दबा हुआ पीला होता है।

सफेद मक्खन  – सफेद मक्खन भी अनसाल्टेड होता है लेकिन अनसाल्टेड बटर और सफेद मक्खन बनाने के प्रोसेस में अंतर होता है। साल्टेड बटर के मुकाबले सफेद बटर हल्का होता है। इसका इस्तेमाल घर में बने कुलचे, पराठे, चपाती आदि पर किया जाता है। पारंपरिक रूप से सफेद मक्खन बनाने के लिए सबसे पहले दूध की मलाई दही डालकर जमाई जाती है और फिर अगले दिन जमाई गई मलाई में से लकड़ी की मथानी की मदद से सफेद मक्खन निकाला जाता है। मक्खन निकालने के बाद लस्सी रह जाती है।

घी – भारत में घी का उपयोग रोजाना खाने में किया जाता है जिसे मलाई से बनाया जाता है। बटर के मुकाबले घी फ्लेवर से भरपूर होता है। भारत में मिठाई, ग्रेवी और कई डिश में घी का उपयोग किया जाता है।

हर्ब बटर – हर्ब बटर में मसाले, हर्ब और खुशबू होती है जिसे स्प्रेड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। हर्ब बटर में आमतौर पर लहसुन, ओरिगैनो, लाल मिर्च, अजमोद होता है जिसे सूप स्टिक और डिनर रोल्स के साथ मज़े से खाया जा सकता है।

लाइट बटर – रेगुलर बटर के मुकाबले इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है।

नट बटर – इस प्रकार के बटर को मूंगफली, बादाम और काजू के उपयोग से बनाया जाता है। नट बटर डेयरी फ्री होते हैं जिस वजह से इन्हें स्मूदी, डेजर्ट में या स्प्रेड की तरह इस्तेमाल किया जाता है। नट बटर उन लोगों की डाइट का अहम हिस्सा होता है जो सख्त जिम डाइट प्लान फॉलो करते हैं।

सामग्री

पैक्ड साल्टेड बटर को मुख्य रूप से दो सामग्री से बनाया जाता है – मिल्क सॉलिड और आयोडाइज्ड नमक। अलग पीला रंग लाने के लिए कुछ ब्रांड भारत में आर्टिफिशियल रंग का इस्तेमाल भी करते हैं।

कीमत

100 ग्राम पैक्ड बटर की कीमत 40/- रुपए से 60/- रुपए तक हो सकती है। अलग- अलग जगह पर कीमत अलग होती है।

उपलब्ध ब्रांड

भारत में उपलब्ध बटर ब्रांड हैं – 

  • अमूल बटर
  • मदर डेयरी बटर
  • ब्रिटानिया बटर
  • वर्का बटर
  • गोवर्धन बटर
  • नंदिनी बटर
  • प्रेसिडेंट बटर
  • पतंजलि बटर

भारत में बेस्ट बटर ब्रांड रिव्यू करते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखा गया

भारत में बेस्ट बटर ब्रांड के बारे में पता लगाने के लिए हमने आंठ जरूरी बातों पर ध्यान दिया है – 

स्वाद

टोस्ट के बिना और सिंपल ब्रेड पर बटर का स्वाद कैसा है? क्या बटर में वैसी क्रीमीनेस है जैसी साल्टेड बटर से उम्मीद करते हैं?

क्वालिटी और ताज़ापन

अच्छी क्वालिटी के बटर से अच्छा फ्लेवर मिलता है जो इस रिव्यू के लिए बेहद जरूरी फैक्टर है। क्या बटर का स्वाद बासी था या ताज़ा?

नमकीन

क्या बटर ज्यादा नमकीन है या कम या बैलेंस? जब ब्रेड के साथ बटर को टेस्ट किया गया तो क्या बटर में नमकीन स्वाद काफी था? किस प्रकार के नमक का इस्तेमाल किया गया है – सेंधा नमक, आयोडाइज्ड नमक या कोई और?

रंग

बटर किस रंग का है से स्वाद पर असर नहीं पड़ता है लेकिन बटर खाने के अनुभव पर इसका असर पड़ता है। हमने कुछ सवालों के जवाब दिए हैं – क्या बटर में रंग मिलाए गए हैं? कोई आर्टिफिशियल रंग? क्या बटर का रंग देखने में अच्छा है? दबा हुआ है या चमकीला है?

कीमत

जिस कीमत पर आप बटर खरीद रहे हैं क्या वो उतने पैसे के लायक है? क्या यह प्रोडक्ट किफायती है?

उपलब्धता

क्या इस ब्रांड का बटर ऑनलाइन या ऑफलाइन आसानी से उपलब्ध है?

स्प्रेड करने में आसानी

टोस्ट पर बटर कितनी आसानी से स्प्रेड/ फैलता है?

खुशबू

क्या बटर में कोई अलग खुशबू है?

बेस्ट बटर ब्रांड के दावेदार
बेस्ट बटर ब्रांड के दावेदार

यह रिव्यू किसके लिए है?

अधिकतर लोगों के घर में बटर अहम हिस्सा है। अगर आप रोजाना साल्टेड बटर का इस्तेमाल करते हैं तो यह रिव्यू आपके लिए हैं।

यह रिव्यू उन लोगों के लिए नहीं है जो खाना बनाने के लिए बटर ढूंढ रहे हैं।

ब्रांड रिव्यूड

भारत में बेस्ट बटर ब्रांड का पता लगाने के लिए हमने ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आसानी से मिलने वाली ब्रांड को चुना है। कई बार ढूंढने के बाद जिस ब्रांड के बटर नहीं मिल रहे थे उन ब्रांड को इस रिव्यू में शामिल नहीं किया गया है।

हर ब्रांड के बटर या तो 100 ग्राम के हैं या 500 ग्राम। रिव्यू के लिए हमने सिर्फ साल्टेड बटर चुने हैं। अनसाल्टेड बटर इस रिव्यू का हिस्सा नहीं हैं।

रिव्यू के लिए चुनी गई ब्रांड

  • अमूल बटर
  • वर्का बटर
  • मदर डेयरी बटर
  • गोवर्धन बटर
  • प्रेसिडेंट बटर
  • पतंजलि बटर

हमारा रिव्यू प्रोसेस

बेस्ट बटर ब्रांड का पता करने के लिए हमने रिव्यू प्रोसेस 3 स्टेज में बांटा है – 

स्टेज 1 में बटर को ध्यानपूर्वक देखकर जांच की है। इस स्टेज में हमने बटर का रंग, कीमत, सामग्री पर ध्यान दिया है।

स्टेज 1 - सभी ब्रांड के बटर की जांच
स्टेज 1 - सभी ब्रांड के बटर की जांच

स्टेज 2 में हमने सिंपल ब्रेड पर बटर लगाकर टेस्ट किया है। इससे हमें बटर कितनी अच्छी तरह से सामान्य तापमान पर फैलता है के बारे में पता चला है। यहां पर हमें बटर के ताज़ापन के बारे में भी पता चला है।

स्टेज 3 में हमने बटर को टेस्ट किया है। सभी ब्रांड के बटर को हमने गर्म टोस्ट के ऊपर रखकर खाया है जिससे बटर का स्वाद और साल्ट के बारे में पता चल सके।

स्टेज 3 - सभी ब्रांड के बटर गर्म टोस्ट पर टेस्ट करते समय
स्टेज 3 - सभी ब्रांड के बटर गर्म टोस्ट पर टेस्ट करते समय

हमने लगभग 1 दर्जन हार्वेस्ट गोल्ड व्हाइट ब्रेड को 2 स्लाइस टोस्टर – बजाज 2- स्लाइस टोस्टर पर टोस्ट की है।

सभी ब्रेड को मीडियम सेटिंग पर टोस्ट किया और फिर बटर लगाकर टेस्ट किया है। इसके बाद हमने 4 दावेदारों को चुना – प्रेसिडेंट बटर, अमूल बटर, नंदिनी बटर और गोवर्धन बटर।

भारत में टॉप बटर ब्रांड

भारत में बेस्ट बटर ब्रांड के बीच में की गई तुलना से जुड़ी सारी जानकारी आप नीचे दी गई टेबल ले सकते हैं।

बटर ब्रांड अमूल मदर डेयरी प्रेसिडेंट गोवर्धन वर्का नंदिनी पतंजलि
कीमत 48/- रुपए 48/- रुपए 260/- रुपए 250/-

रुपए

48/- रुपए 41/- रुपए 225/-

रुपए

मात्रा 100 ग्राम 100 ग्राम 500 ग्राम 500 ग्राम 100 ग्राम 100 ग्राम 500 ग्राम
शेल्फ लाइफ 12 महीने 12 महीने 6 महीने 1 साल 8 महीने 6 महीने 12 महीने
कैलोरी (100 ग्राम में) 722 किलो कैलोरी 723 किलो कैलोरी 725 किलो कैलोरी 740 किलो कैलोरी 722 किलो कैलोरी 720 किलो कैलोरी 723 किलो कैलोरी
इस्तेमाल किया नमक नमक आयोडाइज्ड नमक नमक आयोडाइज्ड नमक नमक नमक सेंधा नमक

प्रेसिडेंट प्रीमियम बटर – साल्टेड, 500 ग्राम (मिश्री टॉप पिक – प्रीमियम)

प्रेसिडेंट बटर
प्रेसिडेंट बटर

प्रेसिडेंट बटर फ्रेंच बटर ब्रांड है जो भारत में लोकप्रियता हासिल करने में सफल रहा है। प्रेसिडेंट बटर के गोल्ड फॉयल पैक से प्रोडक्ट प्रीमियम लगता है। 

500 ग्राम पैक के अंदर 50 ग्राम के पैक उपलब्ध हैं जिससे आपको पूरा 500 ग्राम का पैक खोलने की जरूरत नहीं है। इससे बटर का पूरा पैक खुला नहीं रहता है। यह एक स्वच्छ और विचारशील सोच है। हमें प्रेसिडेंट बटर की यूजर- फ्रेंडली पैकेजिंग अच्छी लगी है।

प्रेसिडेंट बटर की खुशबू ताज़ा है और स्वाद से अच्छी क्वालिटी का पता चलता है।

खुशबू अच्छी होने के साथ- साथ प्रेसिडेंट बटर बाकी सभी दावेदारों के मुकाबले सबसे ज्यादा आसानी से स्प्रेड होता है। कच्ची ब्रेड और गर्म टोस्ट, दोनों पर ही प्रेसिडेंट बटर बहुत आसानी से स्प्रेड हो जाता है।

प्रेसिडेंट बटर की मिल्की क्रीमीनेस तारीफ के काबिल है। इसमें एडेड रंग नहीं हैं।

इन सभी फैक्टर के कारण प्रेसिडेंट बटर प्रीमियम कैटेगरी में टॉप पिक बना है।

खूबियां

  • 500 ग्राम प्रेसिडेंट बटर पैक की कीमत 260/- रूपए है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 6 महीने की है।
  • 100 ग्राम प्रेसिडेंट बटर में 725 किलो कैलोरी एनर्जी है।
  • सामग्री – बटर, नमक।
  • सोडियम लेवल – 755 एमजी (100 ग्राम में)
  • फैट- 80 ग्राम

अच्छी बातें

  • प्रीमियम पैकेजिंग जो यूजर फ्रेंडली है।
  • खुशबू ताज़ा है।
  • स्वाद क्रीमी है।
  • अच्छे से स्प्रेड होता है।
  • बटर में नमक का लेवल परफेक्ट है।

बुरी बात

  • वैसे तो इसमें कोई बुरी बात नहीं है लेकिन इसकी कीमत कुछ लोगों के लिए दिक्कत हो सकती है। यह एक प्रीमियम प्रोडक्ट है जो हर किसी के लिए किफायती नहीं हो सकता है।

अमूल बटर पैश्चुराइज्ड, 100 ग्राम कार्टून- मिश्री टॉप पिक (वैल्यू फॉर मनी)

अमूल बटर
अमूल बटर

अमूल बटर भारत की सबसे पॉपुलर बटर कंपनी है। अमूल बटर के 100 ग्राम पैक की कीमत 48/- रुपए है।

अमूल बटर का रंग गहरा पीला है जिसमें की ताज़ा खुशबू है।

बटर का टैक्शर क्रीमी है और ब्रेड पर अच्छे से स्प्रेड नहीं होता है। अमूल बटर स्प्रेड होने के मामले में थोड़ा पीछे है लेकिन जब स्वाद की बात आती है तो अमूल बटर सबसे आगे है।

अमूल बटर का स्वाद बैलेंस है और नमक का लेवल परफेक्ट है जिससे प्लेन टोस्ट का स्वाद अच्छा हो जाता है जिस वजह से यह हमारा टॉप पिक बना है।

खूबियां

  • 100 ग्राम अमूल बटर की कीमत 48/- रुपए है।
  • अमूल बटर की शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।
  • 100 ग्राम अमूल बटर से 722 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है।
  • सामग्री – बटर और नमक।
  • इसमें प्रमाणित प्राकृतिक रंग हैं (Annatto)।
  • सोडियम लेवल – 836 एमजी (100 ग्राम)।

अच्छी बातें

  • नमक का लेवल परफेक्ट है।
  • सिंपल टोस्ट का स्वाद बढ़ जाता है।
  • रोजाना इस्तेमाल करने के लिए किफायती है।
  • बटर की खुशबू ताज़ा है।

बुरी बात

  • स्प्रेड स्मूथ तरीके से नहीं होता है।

किसके लिए बेस्ट है

अमूल बटर टोस्ट के लिए परफेक्ट है। यह किफायती है। इसे प्लेन पराठा या कुलचा के साथ खा सकते हैं।

नंदिनी बटर – रनरअप

नंदिनी बटर
नंदिनी बटर

नंदिनी कर्नाटक मिल्क फेडरेशन के तहत एक ब्रांड है जो बटर, घी, चीज़ और दूध बेचती है। 100 ग्राम नंदिनी बटर की कीमत 41/- रुपए है और आपको बता दें कि इस रिव्यू में शामिल की गई ब्रांड के मुकाबले यह सबसे सस्ता बटर है।

हमने बटर को 2 घंटे के लिए फ्रिज से बाहर सामान्य तापमान में रखा। लेकिन इसके बावजूद बटर पत्थर की तरह मोटा था। नंदिनी बटर आसानी से स्प्रे भी नहीं हो रहा था। कच्ची ब्रेड पर बटर स्प्रेड करने के बाद हम बटर के धब्बे देख सकते थे। 

नंदिनी बटर का रंग पीला है और खुशबू मिल्की है। बटर का फ्लेवर क्रीमी है लेकिन स्वाद में नमक का लेवल ज्यादा है।

यह बटर उन लोगों के लिए है जो एक्स्ट्रा नमक पसंद करते हैं।

खूबियां

  • 100 ग्राम नंदिनी बटर की कीमत 41/- रुपए है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 6 महीने की है।
  • 100 ग्राम नंदिनी बटर से 722 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है।
  • सामग्री – मिल्क फैट, मिल्क सॉलिड और नमक।
  • सोडियम लेवल – 800 एमएज (100 ग्राम में)

खूबियां

  • मिल्की खुशबू है।
  • नंदिनी बटर का टैक्शर क्रीमी है।

बुरी बातें

  • बाकी बटर ब्रांड के मुकाबले नंदिनी बटर में नमक का स्वाद ज्यादा है। 
  • आसानी से स्प्रेड नहीं होता है।

किसके लिए बेस्ट है

जिन लोगों को ज्यादा नमक वाला बटर टोस्ट पर लगा कर पसंद होता है।

गोवर्धन बटर

गोवर्धन बटर
गोवर्धन बटर

गोवर्धन ब्रांड पराग कंपनी की है। पराग कंपनी के तरह कई और भी ब्रांड हैं जैसे कि टॉप अप, गो और प्राइड ऑफ काउ। 500 ग्राम गोवर्धन बटर की कीमत 250/- रुपए है।

बटर बहुत अच्छी तरह स्प्रेड हो जाता है। बटर में तेल की चिकनाहट है जिसे नज़अंदाज नहीं किया जा सकता है। दुख की बात है कि बटर में ताज़ापन नहीं है।

गोवर्धन बटर में नमक का लेवल बैलेंस है फ्लेवर क्रीमी है। लेकिन बटर खाने के बाद वाला स्वाद हमें पसंद नहीं आया है।

खूबियां

  • 500 ग्राम गोवर्धन बटर की कीमत 250/- रुपए है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 1 साल है।
  • 1 चम्मच (5 ग्राम) गोवर्धन बटर में 37 किलो कैलोरी एनर्जी है।
  • सामग्री – मिल्क सॉलिड, आयोडाइज्ड नमक।
  • गाय के दूध से बना है।

अच्छी बातें

  • बटर अच्छे से स्प्रेड होता है।
  • नमक का लेवल बैलेंस है।

बुरी बातें

  • गोवर्धन बटर में ताज़ापन की कमी है।
  • बटर खाने के बाद का स्वाद अच्छा नहीं है।

पतंजलि बटर

पतंजलि बटर
पतंजलि बटर

पतंजलि ब्रांड आयुर्वेदिक प्रोडक्ट से संबंध रखती है और इसके कई डेयरी प्रोडक्ट भी उपलब्ध हैं जैसे कि घी, पनीर, दही और बटर।

हमें अच्छा लगा कि पतंजलि बटर की सामग्री लिस्ट साफ है। इसे गाय के दूध और सेंधा नमक के उपयोग से बनाया गया है। पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार इसमें एडेड रंग और प्रेज़रवेटिव नहीं हैं।

सामान्य नमक के मुकाबले सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है जिससे इसमें नमक की मात्रा कम है।

हमने पतंजलि बटर टोस्ट के ऊपर लगाकर खाया है और हमें लगा कि इसमें थोड़ी बहुत चिकनाहट है और साथ ही क्रीमी और बटर फ्लेवर की कमी है।

बाकी दावेदारों के मुकाबले इसका स्वाद उतना अच्छा नहीं है। बटर के स्प्रेड होने की बात की जाए तो इसे स्प्रेड करने में समय लगता है।

खूबियां

  • 500 ग्राम पतंजलि बटर की कीमत 225/- रुपए है।
  • पतंजलि बटर की शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।
  • 100 ग्राम पतंजलि बटर से 723 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है।
  • सामग्री – मिल्क सॉलिड, सेंधा नमक।
  • गाय के दूध से बना है।

अच्छी बात

  • सामग्री लिस्ट साफ है।

बुरी बातें

  • बाकी ब्रांड के बटर की तरह बैलेंस और ताज़ा स्वाद नहीं है।
  • नमक बहुत कम है।
  • अच्छे से स्प्रेड नहीं होता है।

मदर डेयरी बटर

मदर डेयरी बटर
मदर डेयरी बटर

मदर डेयरी एक ऐसी कंपनी है जो राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। दूध, दही, बटर, क्रीम, घी और आइसक्रीम के अलावा मदर डेयरी फ्रोजन फूड प्रोडक्ट, फ्रोजन फल और सब्जियां भी बेचती है।

मदर डेयरी बटर की कीमत 48/- रुपए है। बटर की खुशबू स्ट्रांग है और रंग दबा हुआ पीला है। बटर अच्छे से स्प्रेड हो जाता है। बटर में मिल्की क्रीमीनेस है लेकिन स्वाद में ताज़ेपन की कमी है। बटर खाने का बाद खट्टा स्वाद आता है और साथ ही एसिडिटी का एहसास होता जो हम नहीं चाहते हैं।

खूबियां

  • 100 ग्राम मदर डेयरी बटर की कीमत 48/- रुपए है।
  • मदर डेयरी बटर की शेल्फ लाइफ 12 महीने की है।
  • 100 ग्राम मदर डेयरी बटर से 723 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है।
  • सामग्री – मिल्क सॉलिड, आयोडाइज्ड नमक।
  • सोडियम – 875 एमजी (100 ग्राम में)

अच्छी बात

  • मदर डेयरी बटर अच्छे से स्प्रेड होता है।

बुरी बातें

  • इसमें ताज़ेपन की कमी है।
  • बटर खाने के बाद हल्का खट्टापन मिलता है।

वर्का बटर

वर्का बटर
वर्का बटर

वर्का ब्रांड पंजाब की ब्रांड है जिसे कई डेयरी प्रोडक्ट हैं जैसे कि दूध, बटर, आइसक्रीम, पनीर, दही, मिल्क पाउडर आदि।

वर्का बटर की कीमत 48/- रुपए है और बाकी सभी दावेदारों के मुकाबले इसका रंग सबसे हल्का पीला है। वर्का बटर में सबसे स्ट्रांग तेल की चिकनाहट की खुशबू है। बटर के स्प्रेड होने के बात करें तो यह सबसे खराब है। सही स्थिरता पाने के लिए हमें ब्रेड पर बटर की कई लेयर बार- बार लगानी पड़ रही थी।

खूबियां

  • 100 ग्राम वर्का बटर की कीमत 48/- रुपए है।
  • वर्का बटर की शेल्फ लाइफ 8 महीने है।
  • 100 ग्राम वर्का बटर से 722 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है।
  • सामग्री – मिल्क फैट (80%), नमक।
  • इसमें प्रमाणित रंग हैं।

बुरी बातें

  • बटर स्पेड होने मामले में बहुत खराब है।
  • इसमें स्ट्रांग तेल की चिकनी खुशबू है।

भारत में बटर ब्रांड – टॉप पिक

किन कारण से प्रेसिडेंट बटर को टॉप पिक (प्रीमियम) चुना है?

हमने प्रेसिडेंट बटर को प्रीमियम कैटेगरी में टॉप पिक इसलिए चुना है क्योंकि यह क्रीमी है और इसका स्वाद मिल्की है। इसके साथ ही बटर बहुत आसानी और अच्छे से स्प्रेड हो जाता है।

प्रेसिडेंट बटर की ताज़ा, हल्की खुशबू ने हमें खुश कर दिया है। बटर में नमक परफेक्ट मात्रा में है।

इसके साथ ही प्रेसिडेंट बटर की पैकेजिंग देखने में प्रीमियम है। 500 ग्राम पैक में 50 ग्राम के अलग- अलग पैक है जो यूजर फ्रेंडली है।

कीमत की बात करें तो ज्यादा है। प्रेसिडेंट बटर को हमने भारत में बेस्ट बटर ब्रांड प्रीमियम कैटेगरी के तहत चुना है।

किन कारण से अमूल बटर को टॉप पिक (वैल्यू फॉर मनी) चुना है?

हमने अमूल बटर को वैल्यू फॉर मनी के तहत टॉप पिक इसलिए चुना है क्योंकि इसका स्वाद बैलेंस है और टोस्ट में नमक का स्वाद अच्छा लगता है। बाकी सभी दावेदारों के मुकाबले अमूल बटर का टैक्शर सबसे क्रीमी है।

प्रेसिडेंट बटर के मुकाबले यह अच्छे से स्प्रेड नहीं होता है। लेकिन ब्रेड के साथ अमूल बटर खाने में बेस्ट है। अमूल बटर किफायती है जिससे यह वैल्यू फॉर मनी बन जाता है।

हम नंदिनी बटर की सलाह क्यों देते हैं?

हम नंदिनी बटर की सलाह इसलिए देते हैं क्योंकि इसका टैक्शर क्रीमी और फ्लेवर बटरी है। हमारे टॉप पिक के मुकाबले यह अच्छे से स्प्रेड नहीं होता है। हमें लगा कि इसमें नमक की मात्रा थोड़ी ज्यादा है जिस वजह से यह बटर उन लोगों को पसंद आएगा जिन्हें अपने खाने में ज्यादा नमक पसंद है। बाकी सभी दावेदारों के मुकाबले यह सबसे सस्ता बटर है। नंदिनी बटर की कीमत 41/- रुपए है।

FAQs

1. भारत में बेस्ट बटर कौन- सा है? (Which is the best butter in India?)

हमारे द्वारा किए गए भारत में बेस्ट बटर रिव्यू के अनुसार प्रेसिडेंट बटर प्रीमियम कैटेगरी में टॉप पिक है। वहीं अमूल बटर वैल्यू फॉर मनी के तहत टॉप पिक है। हम नंदिनी बटर की भी सलाह देते हैं।

2. सेहत के लिए कौन- सा बटर बेस्ट है? (Which butter is good for health in India?)

घर में बना सफेद मक्खन सबसे सेहतमंद होता है क्योंकि इसमें नमक नहीं होता है और घी प्रोसेसड नहीं होता है। 

3. क्या अमूल बटर में शुगर होती है? (Does Amul Butter Contain Sugar?)

नहीं। पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार अमूल बटर में शुगर नहीं होती है।

4. रोजाना बटर खाने से क्या होता है? (What happens if you eat butter every day?)

बटर में कैलोरी और फैट की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसका सेवन सामान्य मात्रा में करना चाहिए। अधिक मात्रा में बटर खाने से वजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है।

5. क्या साल्टेड बटर खाना बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं? (Can you use salted butter for cooking?)

हां। साल्टेड बटर का उपयोग खाने में किया जा सकता है जहां बटर के फ्लेवर से डिश के स्वाद में दिक्कत न हो जैसे कि पास्ता सॉस, सोते सब्जियां। साल्टेड बटर का इस्तेमाल बेकिंग के लिए न करें।

आखिर में

बटर से किसी भी इंडियन डिश को स्वादिष्ट बनाया जा सकता है जैसे कि पराठा, पैनकेक, पाव भाजी, डोसा आदि। 

हर ब्रांड के बटर कई बार टेस्ट करने के बाद हमने प्रेसिडेंट बटर प्रीमियम कैटेगरी का टॉप पिक है और वैल्यू फॉर मनी को देखते हुए अमूल बटर टॉप पिक है। हम नंदिनी बटर की भी सलाह देते हैं।

आपका पसंदीदा बटर कौन-सा है? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on भारत में बेस्ट बटर ब्रांड (Best Butter Brands in India With Price)

Your email address will not be published. Required fields are marked *