भारत में बेस्ट आलू भुजिया ब्रांड - मिश्री
best-aloo-bhujia-brands-in-india

भारत में बेस्ट आलू भुजिया ब्रांड – मिश्री

सबसे स्वादिष्ट, क्रिस्पी और परफेक्ट मसालों के कारण बिंगो टेढ़े मेढ़े हमारा टॉप पिक बना है।

आलू भुजिया पॉपुलर इंडियन नमकीन है जिसे टी-टाइम या बार स्नैक के तौर पर खाया जाता है। इतना ज्यादा पॉपुलर होने के कारण कई ब्रांड इस स्नैक के विभिन्न प्रकार लेकर आई हैं।

हमने छह पॉपुलर और आसानी से उपलब्ध ब्रांड को रिव्यू में शामिल किया है और रिव्यू के दौरान इनके टैक्शर और फ्लेवर पर ध्यान दिया है। टेस्टिंग के दो राउंड के बाद, बिंगो टेढ़े मेढ़े को भारत में बेस्ट आलू भुजिया ब्रांड चुना गया है (टॉप पिक)। सभी दावेदारों के मुकाबले, बैलेंस मसाले, क्रिस्पीनेस और स्वादिष्ट आलू भुजिया फ्लेवर के कारण यह विजेता बना है।

नीचे दी गई तुलना टेबल में से आप सभी भुजिया ब्रांड की कीमत, मात्रा, शेल्फ लाइफ और अन्य जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

ब्रांड कीमत वजन शेल्फ लाइफ मिश्री रेटिंग खरीदें
बिंगो टेढ़े मेढ़े 45 180 ग्राम 6 महीने 4 खरीदें
हल्दीराम 45 220 ग्राम 6 महीने 3.5 खरीदें
बिकानो 50 200 ग्राम 6 महीने 3
प्रिणीति 50 200 ग्राम 6 महीने 2.5 खरीदें
पारले चटकीन्स 220 1 किलो ग्राम 6 महीने 2.5 खरीदें
क्रैक्स 20 84 ग्राम 5 महीने 2
बेस्ट आलू भुजिया- टॉप पिक और दावेदार
बिंगो टेढ़े मेढ़े आलू भुजिया हमारा टॉप पिक है

हमारे रिव्यू फैक्टर

हम क्या ढूंढ रहे हैं? हम ऐसी आलू भुजिया ब्रांड की तलाश में हैं जो स्वादिष्ट और क्रिस्पी होने के साथ- साथ जिसमें परफेक्ट मात्रा में मसाले हो।

हमने यह टेस्ट कैसे किया? जब बात नमकीन की आती है तो हर हिंदुस्तानी की अपनी पसंद होती है जिसके पास वो बार- बार जाना पसंद करते हैं। जिस कारण से यहां ब्लाइंड टेस्टिंग जरूरी हो जाती है। इससे हमें निष्पक्ष राय बनाने में मदद मिलती है। दो राउंड टेस्टिंग के बाद, हमने तीन दावेदार चुन लिए थे। इस स्टेज पर टीम के द्वारा एक सहमती के साथ विजेता चुना गया था।

बेस्ट आलू भुजिया के दावेदार
बेस्ट आलू भुजिया के लिए दावेदार

1. फ्लेवर

इस कैटेगरी में हमने कई सवालों के जवाब दिए हैं- आलू भुजिया कितनी स्वादिष्ट है? कितनी ताज़ा है? क्या ऑयली आफ्टर टेस्ट है? क्या मसाले/ मसालों का मिश्रण स्वादिष्ट है? क्या नमक बैलेंस है? मसालों का लेवल कितना गंभीर या कमजोर है?

2. टैक्शर

हम अलग ‘भुजिया’ की तलाश में हैं। सूखी भुजिया जो क्रंची भी है। किसको गीली और ऑयली आलू भुजिया बिल्कुल नहीं चाहिए।

3. अन्य फैक्टर

पैकेजिंग- क्या पैकेजिंग सुरक्षित और सुविधाजनक है? इससे स्टोरेज (अगर पैक रीसीलेबल है), ताज़ापन और क्रिस्पीनेस पर असर पड़ता है।

मुख्य सामग्री- मुख्य तौर पर आलू भुजिया आलू, फैट का आधार, बेसन और मसालों के मिश्रण से बनती है। हर ब्रांड में सामग्री की % विभिन्न है जिससे स्वाद और टैक्शर पर असर पड़ता है।

कीमत – क्या आलू भुजिया किफायती है? अगर कीमत ज्यादा या कम है तो क्या इसका असर स्वाद और क्वालिटी पर पड़ता है?

संबंधित आर्टिकल: गार्डन मिक्स फरसाण रिव्यू

भारत में आलू भुजिया ब्रांड – रिव्यू

इस सेक्शन में हमने हर एक ब्रांड के साथ हमारे अनुभव, अच्छी बातें, बुरी बातों के बारे में विस्तार से बात की है। भारत में बेस्ट आलू भुजिया है…

1. बिंगो टेढ़े मेढ़े आलू भुजिया – मिश्री टॉप पिक

मिश्री का अनुभव- सभी दावेदारों में से बिंगो आलू भुजिया सबसे स्वादिष्ट होने के साथ- साथ इसमें बैलेंस मसाले भी हैं। मसालों की इंटेंसिटी परफेक्ट है। यह हमारा टॉप पिक इसलिए बना है क्योंकि इसमें मसाले- चटपटे फ्लेवर का परफेक्ट बैलेंस है। इसका टैक्शर क्रिस्प है और नमकीन छूने पर ऑयली नहीं लगती है। इसका आफ्टर टेस्ट ऑयली नहीं है!

बिंगो टेढ़े मेढ़े आलू भुजिया - पैकेजिंग
बिंगो टेढ़े मेढ़े आलू भुजिया नॉन रीसीलेबल पैक में आती है
बिंगो टेढ़े मेढ़े आलू भुजिया
बिंगो टेढ़े मेढ़े आलू भुजिया - टॉप पिक

प्रोडक्ट की जानकारी- 180 ग्राम नॉन-रीसीलेबल पैक की कीमत 45/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 6 महीने है। इस भुजिया के टॉप 5 सामग्री कुछ इस प्रकार हैं – रिफाइंड ताड़ का तेल, आलू (29.9%), बेसन, डीहाइड्रेटेड आलू (5.7%- आलू 5.4% और स्टेबलाइजर), सीजनिंग मिक्स।

फ्लेवर-4/5
टैक्शर-4/5
  • क्रंची भुजिया!
  • हमें पसंद आया कि यह खाने में ऑयली नहीं लगती है। उंगलियों पर भी ऑयली नहीं लगती है।
  • सभी दावेदारों में से यह सबसे स्वादिष्ट आलू भुजिया है।
  • बैलेंस नमक और मसालों की इंटेंसिटी परफेक्ट है।

अगर आपको चटपटी आलू भुजिया पसंद है तो बिंगो टेढ़े मेढ़े आपके लिए बेस्ट है।

2. हल्दीराम आलू भुजिया

मिश्री का अनुभव- हल्दीराम आलू भुजिया दूसरे नंबर पर आई है। हालांकि यह स्वादिष्ट और क्रिस्प है लेकिन सीजनिंग की इंटेंसिटी कम है। हमारे विजेता के मुकाबले, यह सीजनिंग के मामले में थोड़ा पीछे है। इसमें ‘चटपटा’ फ्लेवर और नमक की मात्रा उम्मीद से बहुत नाज़ुक है।

हल्दीराम आलू भुजिया- पैकेजिंग
हल्दीराम आलू भुजिया हरे रंग के पैक में आती है
हल्दीराम आलू भुजिया
हल्दीराम आलू भुजिया में चटपटे फ्लेवर की कमी है

प्रोडक्ट की जानकारी- 220 ग्राम पैक की कीमत 45/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 6 महीने है। इसकी टॉप 5 मुख्य सामग्री है – आलू 44%, वेजिटेबल ऑयल (कपास के बीज, मक्का और ताड़ का तेल), बेसन, टेपरी बीन्स का आटा और चावल का आटा।

हमने हल्दीराम भुजिया और सेव के सभी प्रकार ट्राई किए हैं। इनमें बेस्ट हैं…

फ्लेवर-3/5
टैक्शर-4/5
  • हमें क्रिस्पी टैक्शर पसंद आया है।
  • यह स्वादिष्ट है।
  • यह ऑयली नहीं लगती है।
  • भुजिया का स्वाद ताज़ा है।
  • हमारे टॉप पिक के मुकाबले मसाला की इंटेंसिटी कम है। आलू भुजिया से जो मसाला-चटपटा फ्लेवर चाहिए होता है, वो इसमें गुम था।

3. बिकानो आलू भुजिया

मिश्री का अनुभव- हमें बिकानो आलू भुजिया की क्रिस्पीनेस पसंद आई है। स्वाद की बात करें तो, भुजिया में बहुत ज्यादा खट्टापन है और खाने पर भारी लगता है। अगर इसमें बैलेंस खट्टास होती तो यह अच्छा दावेदार बन सकता था। हल्का मिर्च का फ्लेवर आनंदमय है।

बिकानो आलू भुजिया - पैकेजिंग
बिकानो आलू भुजिया - पैकेजिंग
बिकानो आलू भुजिया
बिकानो आलू भुजिया का टैक्शर क्रिस्पी है

प्रोडक्ट की जानकारी- 200 ग्राम पैक की कीमत 50/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 6 महीने है। इसकी टॉप 5 मुख्य सामग्री है – आलू 44%, वेजिटेबल ऑयल (कपास के बीज, मक्का और ताड़ का तेल), बेसन, टेपरी बीन्स का आटा और चावल का आटा।

फ्लेवर-3/5
टैक्शर-3/5
  • हमें भुजिया का क्रिस्पी टैक्शर पसंद आया है।
  • हल्का मिर्च का फ्लेवर स्वादिष्ट है।
  • इसमें खट्टा फ्लेवर बहुत ज्यादा है जिससे हमारा अनुभव कम हो गया था।

4. पारले चटकीन्स आलू भुजिया

मिश्री का अनुभव – पारले चटकीन्स क्रिस्पी है। ऑयली होने के कारण यह विजेता नहीं बना है। यह बहुत ज्यादा ऑयली थी और साथ ही आफ्टर टेस्ट कड़वा था जिससे नमकीन खाने का अनुभव खराब हो गया था। सीजनिंग स्पाइसी और खट्टी है लेकिन इसका स्वाद औसत है।

पारले चटकीन्स - पैकेजिंग
पारले चटकीन्स पैकेजिंग
पारले चटकीन्स आलू भुजिया
पारले चटकीन्स आलू भुजिया ऑयली है

प्रोडक्ट की जानकारी- पारले चटकीन्स के 1 किलो रीसीलेबल पैक की कीमत 220/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 6 महीने है। पैक खोलने के बाद, 10 दिन में नमकीन का सेवन करें। इसके टॉप 5 सामग्री है- रिफाइंड ऑयल, पोटैटो फलेक्स, बेसन, मोठ दाल, स्टार्च और सीजनिंग।

फ्लेवर-2/5
टैक्शर-3/5
  • रीसीलेबल पैक स्टोर करना आसान होता है।
  • यह क्रंची है।
  • नमकीन स्पाइसी और खट्टी है।
  • भुजिया बहुत ताज़ा नहीं हैं। ऑयली और कड़वाहट से नमकीन खाने के अनुभव पर खराब असर पड़ता है।

5. प्रिणीति आलू भुजिया

मिश्री का अनुभव- प्रिणीति प्रिणीती आलू भुजिया क्रिस्पी है लेकिन ऑयली आफ्टर टेस्ट के कारण विजेता नहीं बनी है। सीजनिंग अच्छी है लेकिन ऑयली आफ्टर टेस्ट ने हमें निराश किया है।

प्रिणीति आलू भुजिया - पैकेजिंग
प्रिणीति आलू भुजिया पैक रीसीलेबल है
प्रिणीति आलू भुजिया
प्रिणीति आलू भुजिया में ऑयली आफ्टर टेस्ट है

प्रोडक्ट की जानकारी- 200 ग्राम पैक की कीमत 50/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 6 महीने है। टॉप 5 सामग्री है- वेजिटेबल ऑयल (कपास के बीज और ताड़ का तेल), चना दाल का आटा 16.6%, पोटैटो सॉलिड 14.4%, टेपरी बीन्स का आटा 11.1% और एडिबल स्टार्च 10%।

फ्लेवर-2/5
टैक्शर-3/5
  • आलू भुजिया का टैक्शर क्रिस्प है।
  • इसका ऑफ्टर टेस्ट ऑयली है।

6. क्रैक्स आलू भुजिया

मिश्री का अनुभव- क्रैक्स आलू भुजिया का टैक्शर, स्वाद और खुशबू उम्मीद के अनुसार नहीं था। नमकीन बहुत ऑयली और चिपचिपी थी। इसकी खुशबू ऑयली और अजीब स्वाद है। हम क्रैक्स आलू भुजिया की सलाह नहीं देते हैं।

क्रैक्स आलू भुजिया - पैकेजिंग
क्रैक्स आलू भुजिया पैकेजिंग
क्रैक्स आलू भुजिया
क्रैक्स आलू भुजिया चिपचिपी और ऑयली है

प्रोडक्ट की जानकारी- 84 ग्राम पैक की कीमत 20/- रुपए है। इसकी शेल्फ लाइफ 5 महीने है। इसकी टॉप 5 सामग्री है- रिफाइंड एडिबल वेजिटेबल ऑयल (कपास के बीज और ताड़ा का तेल), बेसन, पोटैटो सॉलिड (18%), मोठ दाल का आटा और मसाले।

फ्लेवर-2/5
टैक्शर-2/5
  • चिपचिपी, ऑयली।
  • ऑयली खुशबू और ऑफ्टर टेस्ट।
  • अजीब स्वाद।

बेस्ट आलू भुजिया – हमारा विजेता है…

किन कारण से आईटीसी बिंगो टेढ़े मेढ़े हमारा टॉप पिक बना है?

हमारे रिव्यू के अनुसार बिंगो टेढ़े मेढ़े आलू भुजिया विजेता बना है। परफेक्ट सीजनिंग से लेकर इस्तेमाल किए गए मसालों के मिश्रण, स्वाद, क्रिस्प टैक्शर तक, इन सभी फैक्टर के कारण यह हमारा विजेता बना है।

FAQs

बेस्ट आलू भुजिया ब्रांड से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

नहीं। आलू भुजिया रोजाना खाने के लिए नहीं बनी है। इसमें ताड़ का तेल जैसी सामग्री है जिसका सेवन नियमित रूप से ही करना चाहिए।

हां। आलू भुजिया का सेवन लाजवाब स्नैक के तौर पर चाय और कॉफी के साथ किया जा सकता है।

नहीं। रिव्यू में शामिल की गई कोई भी ब्रांड बहुत ज्यादा मसालेदार नहीं है। हमारी रिव्यू टीम में सबसे कम मसाला खाने वालों के लिए नमकीन ठीक थी।

रोजाना नमकीन का सेवन करने की कोशिश ना करें। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि भुजिया में इस्तेमाल की गई सामग्री सेहतमंद नहीं है और इनका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

सभी ब्रांड के द्वारा एक या दो तेल के मिश्रण का उपयोग किया गया है – ताड़ का तेल और कपास के बीज का तेल। कुछ में मक्का का तेल भी है।

आखिर में

मुख्य कारण से बिंगो टेढ़े मेढ़े हमारा विजेता बना है। यह स्वादिष्ट होने के साथ- साथ इसमें बेस्ट सीजनिंग लेवल है और टैक्शर क्रिस्प है। सीजनिंग की इंटेंसिटी परफेक्ट है। बाकी ब्रांड के मुकाबले इसमें सभी फैक्टर बेस्ट हैं।

आपको आलू भुजिया पसंद है या प्लेन भुजिया? हमें कमेंट में जरूर बताएं।

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments