13 अमरूद के पत्तों के फायदे (13 Benefits Of Guava Leaves)

अमरूद की तरह ही अमरूद की पत्तियां भी बहुत लाभदायक होती हैं। पोष्टिक आहार से भरपूर होने के कारण यह एंटी एजिंग और वजन कम करने में मदद करती हैं। अमरूद के पत्तों के फायदे इन हिंदी में जानकारी प्राप्त यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

हम सबको पता है कि अमरूद सबसे ज्यादा सेहतमंद फल है। यह डायजेस्टिव सेहत को अच्छा रखता है और यह विटामिन सी से भरपूर है जो एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा माध्यम है। लेकिन क्या आपको पता है अमरूद की पत्तियां भी लाभदायक होती हैं? अमरूद की पत्तियों का साइज हथेली जितना होता है जो फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। पहले के जमाने में इन पत्तियों को दवाई में इस्तेमाल किया जाता था। आइए अमरूद के पत्तों के फायदे इन हिंदी में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

विषय सूची

वीडियो- अमरूद के पत्तों के फायदे यहां देखें

13 अमरूद के पत्तों के फायदे (13 Benefits Of Guava Leaves)

1. अमरूद के पत्तों में ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं (Powerful Anti-Oxidants in Guava Leaves)

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है। यह फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं। फ्री पेडिकल स्वस्थ सेल के साथ मिल जाते हैं और शरीर को नुकसान देते हैं। लेकिन अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल के साथ मिल जाते हैं और स्वस्थ सेल को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें- 9 अमरूद के फायदे और इसके प्रकार

2. अमरूद के पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं (Guava Leaves Are High On Fiber)

जैसे एंटीऑक्सीडेंट मदद करता है वैसे ही इसमें मौजूद डायट्री फाइबर भी मदद करता है लेकिन दूसरे तरीके से। फाइबर खाने के बाद भूख जल्दी से नहीं लगती है क्योंकि इसको पचने में ज्यादा समय लगता है। इसलिए पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है और आप बार- बार खाना नहीं खाते हैं। ऐसा होने से वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

3. सेहतमंद डायजेशन के लिए लाभदायक (Beneficial For Healthy Digestion)

फाइबर से भरपूर होने के कारण इसके कई सारे फायदे हैं। फाइबर खाने से डायजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम करता है। अमरूद के पत्तों में फाइबर होता है जिसे पचने में ज्यादा समय लगता है। ऐसा होने पर डायजेस्टिव सिस्टम को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे यह स्वस्थ बना रहता है।

4. सही मात्रा में आयरन का सेवन (Contains Adequate Dosage Of Iron)

आयरन का सेवन से कई सारे फायदे होते हैं जैसे कि सामान्य ब्लड प्रेशर और हीमोग्लोबिन का सही मात्रा में प्रोडक्शन होना। हीमोग्लोबिन खून में मौजूद एक सेल है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजेन ले जाना का काम करता है। सही मात्रा में आयरन होने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है और सारे अंग अच्छे से काम करते हैं। यह एनिमिया जैसी बीमारी होने के आसार को कम कर देता है।

guava leaves-mishry
यह एनिमिया जैसी बीमारी होने के आसार को कम कर देता है।

5. सामान्य ब्लड प्रेशर (Manages Blood Pressure)

आयरन के अलावा अमरूद की पत्तियों में पोटैशियम भी पाया जाता है। जैसा कि सबको पता है पोटैशियम ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। इस के पीछे कारण यह है कि पोटेशियम जैसे मिनरल्स आंतरिक रक्त वाहिका की दीवारों पर एक पतला प्रभाव डालते हैं, जो वाहिकाओं को संकुचित होने से रोकता है और इसके आखिर में एक ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

6. स्वस्थ दिल (Promotes Cardiovascular Health)

जरुरी मिनरल्स जैसे कि पोटैशियम और डायट्री फाइबर होने से यह दिल के लिए अच्छे होते हैं। अमरूद के पत्तों में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है जो खराब कोलेस्टॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। दिल के मरीज लोगों को इसको खाने की सलाह दी जाती है।

संबंधित आर्टिकल
नारंगी संतरे (मेंडरिन संतरे) के फायदे और नुकसान।
हरा सेब (ग्रीन एप्पल) के फायदे।

7. लिवर के लिए सेहतमंद (Beneficial For Liver Health)

लिवर सेल को खराब करने के लिए एस्पर्टेट एमिनोट्रांसफ़रेस नाम का एंजाइम पैदा होता है। इस एंजाइम को मारने की क्षमता अमरूद के पत्तों में होती है। अमरूद के पत्तों को अपनी डाइट में शामिल करने से लिवर अच्छे से काम करता है और एंजाइम को पैदा नहीं होने देता है।

8. अमरूद के पत्ते डायबटीज के लिए अच्छा इलाज है (Great For Diabetes Treatment)

जैसा की आपको पहले ही बताया है कि अमरूद के पत्ते खाने से लिवर स्वस्थ रहता है क्योंकि इससे सही से इंसूलिन प्रोड्यूज होता है। यह होर्मोन शुगर मोलिक्यूल को तोड़ने में मदद करता है। साथ ही यह कसरत से पहले खाने पर बहुत लाभ देता है।

यह कसरत से पहले खाने पर बहुत लाभ देता है।

9. नींद अच्छी आती है (Great For Sleep)

सभी फायदो के अलावा अमरूद के पत्तों का सेवन करने से नींद अच्छी आती है। बार- बार पेशाब जाने से नींद खराब हो जाती है। अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर इसकी चाय पीने से बार- बार पेशाब नहीं आता है और आपकी नींद में कोई खलल नहीं होता है।

10. त्वचा पर एंटी एजिंग असर (Has Anti-Ageing Effect On Skin)

त्वचा पर फ्री रेडिकल के द्वारा किए जाने वाले नुकसान कई सारे होते हैं। अमरूद के पत्तों को अपनी डाइट में शामिल करने से एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है जो फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं और त्वचा को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाकर रखते हैं।

यह भी पढ़ें- बेस्ट एंटी एजिंग फूड- खाने की लिस्ट।

11. बालों के झड़ने का इलाज (Remedy For Hair Loss)

बढ़ती उम्र के साथ- साथ बालों का झड़ना आम बात लगने लगती है। अमरूद के पत्तों में मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस समस्या का हल है। सबसे पहले अमरूद के पत्तों को पानी में अच्छे से उबाल लें और फिर पानी को छान लें। पानी को ठंडा होने के बाद इससे बालों की जड़ो में 20 मिनट तक मालिश करें और फिर धो लें। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स आपके बालों को पोषण से भरपूर कर देंगे।

12. मुँहासे के इलाज में मदद करता है (Helps In Treating Acne)

जब त्वचा बैक्टीरिया से खराब हो जाती है तब मुँहासे हो जाते हैं जो बाद में जलन देने लगते हैं। अमरूद के पत्तों को चेहरे पर लगाने से मुँहासों से होने वाले दाग कम हो जाते हैं और बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा पर परत बना देती है जो बाहरी रोगज़नक़ से बचाव करती है।

13. स्वस्थ मुंह (Promotes Oral Health)

अमरूद के पत्तों को चबाना सेहतमंद हो सकता है। यह दातों में सड़न पैदा नहीं होने देता है। यह विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर है जो मसूड़ों में खून, दांत दर्द, और बुरी सांस के खिलाफ मदद करते हैं।

आखिर में

सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इस बात का जानना जरुरी है कि किसी भी खाने की चीज़ को सही मात्रा में खाने से ही उसके फायदे मिलते हैं। अधिक मात्रा में सेवन करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकते हैं। इसलिए किसी भी चीज़ को अपनी डाइट में अपने शरीर के अनुसार ही शामिल करें।

Story Tags :

Leave a Reply on 13 अमरूद के पत्तों के फायदे (13 Benefits Of Guava Leaves)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*