टॉप 10 शहतूत के फायदे अच्छी सेहत के लिए

shahtoot ke fayde

टॉप 10 शहतूत के फायदे अच्छी सेहत के लिए

शहतूत के फायदे बेहद आसानी से डाइट में शामिल किए जा सकते हैं। अधिक जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त करें।

शहतूत के फायदे (shahtoot ke fayde) सेहत से जुड़े कई सारे हैं। अधिकतर लोग इस रसीले फल को मज़े से खाते हैं लेकिन इससे होने वाले फायदो से अंजान रह जाते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से कई सारे फायदे मिल सकते हैं जैसे कि सामान्य ब्लड शुगर लेवल, लो कोलेस्ट्रॉल आदि। शहतूत, एक ऐसा पौधा है जो जल्दी बढ़ता है और इसकी लंबाई ज्यादा से ज्यादा 15 मीटर होती है। भारत में शहतूत बगीचों में या फिर जंगली जमीन पर उगता हुआ देखेंगे। भारत में बच्चों ने रास्ते से शहतूत तोड़कर कभी न कभी जरुर खाए होंगे। यह रसीला, लाल/ महरून रंग की बेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो कई सारे फायदे देती है। इसमें एंटी- इंफ्लामेट्री की खूबियां भी हैं जो वजन कम करने में मदद भी करती है। शहतूत के फायदे इन हिंदी (mulberry in hindi) में जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

शहतूत के फायदे
शहतूत के फायदे

विषय सूची

शहतूत के फायदे (Benefits Of Mulberry In Hindi)

भारत में कई प्रकार की बेरी पाई जाती हैं जिनमें से एक बेरी को हिंदी में (mulberry in hindi) शहतूत के नाम से जाना जाता है। शहतूत के फायदे (shahtoot ke fayde) स्वादिष्ट तरीके से डाइट में शामिल किए जा सकते हैं। इस स्वादिष्ट फल के कई सारे फायदे हैं जो आप जरूर जानना चाहेंगे। विस्तार से अधिक जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

1. सेहतमंद ब्लड शुगर (Maintains A Healthy Blood Sugar)

शहतूत के फायदे में सबसे जरुरी देखने वाली बात यह है कि यह हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए असरदार है। इसमें 1-deoxynojirimycin नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने वाले एंजाइम को जन्म पैदा करता है। यह सभी को पता है कि कार्बोहाइड्रेट के टूटने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जिस वजह से यह लाजवाब फल ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। इस फल के फायदे स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए भी जाने जाते हैं और शहतूत के फायदे हिंदी में (mulberry in hindi) जानकारी इस आर्टिकल में आगे प्राप्त कर सकते हैं।

2. स्वस्थ पाचन शक्ति (Promotes Digestive Health)

शहतूत के फायदे (shahtoot ke fayde) में से एक यह भी फायदा है कि इसमें डायट्री फाइबर मौजूद है। डाइजेशन की सेहत के लिए डायट्री फाइबर बहुत लाभदायक माना जाता है। यह पेट में खाने के चलने की गति को बढ़ा देता है। इसके साथ ही डायट्री फाइबर कोलेस्टॉल को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है और दिल को भी स्वस्थ रखता है। एंटी- इंफ्लामेट्री होने के कारण कब्ज, सूजन, दर्द में भी आराम देता है।

शहतूत के फायदे स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए
शहतूत के फायदे स्वस्थ पाचन शक्ति के लिए

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Rich In Anti-Oxidants)

शहतूत में एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन सी और विटामिन के। शहतूत में रेसवेराट्रॉल नाम का भी एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में पाया जाता है। रेसवेराट्रॉल को दिल की बीमारी को दूर रखने के लिए जाना जाता है और ऐसा ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से होता है। डाइट में एंटीऑक्सीडेंट होने से फ्री रेडिकल से बचाव रहता है जिससे बढ़ती उम्र के आसार जल्दी से दिखाई नहीं देते हैं।

वीडियो- शहतूत के फायदे

4. मजबूत इम्यूनिटी (Strengthens Immunity)

एंटीऑक्सीडेंट में से विटामिन सी बाहरी रोगजनकों से लड़ने में मदद करता है। 100 ग्राम शहतूत खाने से 33.4 मिली ग्राम विटामिन सी मिलता है जो पूरे दिन की विटामिन सी की जरुरत को पूरा करता है। इसके अलावा शहतूत में मौजूद विटामिन और मिनरल्स बीमारी से बचाव करने में मदद करते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए डाइट में एंटीऑक्सीडेंट का होना बेहद जरुरी होता है।

5. दिमाग की गतिविधि में सुधार (Improves Brain Function)

इसमें कोई शक की बात नहीं है कि एंटीऑकसीडेंट से भरपूर होने के कारण शहतूत में बढ़ती उम्र के आसार को जल्दी हीं आने देता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर की कई सेल का बचाव करते हैं जिससे ज्यादा समय के लिए जवान और सेहतमंद रहा जा सकता है। शरीर का ऐसा अंग जो एंटीऑक्सीडेंट से सबसे ज्यादा फायदे लेता है वो है दिमाग। जब सही मात्रा में विटामिन सी और कैल्शियम का सेवन किया जाता है तब दिमाग पोषण से भरपूर और सेहतमंद रहता है। कई सदियों के अध्ययन में यह साबित हुआ है कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाना खाने से भूलने की बीमारी दूर रहती है।

6. टिशू की मरम्मत (Promotes Tissue Repair)

शहतूत में विटामिन के साथ कई मिनरल्स मौजूद हैं जैसे कि आयरन और कैल्शियम जो टिशू की मरम्मत करने के लिए लाभदायक हैं। मिनरल्स, हड्डियों को कमजोर नहीं होने देते हैं जिससे गठिया जैसी बीमारी के आसार कम हो जाते हैं।

शहतूत के फायदे टिश्शू ठीक करने के लिए
शहतूत के फायदे टिश्शू ठीक करने के लिए

7. स्वस्थ लिवर (Healthy Liver)

शहतूत में एक कंपाउंड होता है खून को शद्ध करने का काम करता है। जिससे शहतूत लिवर को भी स्वस्थ रखने में मदद भी मदद करता है। और आपको बता दें कि शहतूत में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है।

8. कंट्रोल कोलेस्ट्रॉल लेवल (Controls Cholesterol Levels)

डायट्री फाइबर होने के कारण शहतूत खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य बने रहने में मदद मिलती है। शहतूत में जो फाइबर पाया जाता है वो पानी को अब्जॉर्ब कर सकता है जिससे अचानक से कोलेस्ट्रॉललेवल नहीं बढ़ता है और साथ ही दिल को भी सेहतमंद रखने में मदद करता है।

शहतूत के फायदे सामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए
शहतूत के फायदे सामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए

9. सूखेपन से बचाव (Prevents Dryness)

विटामिन ए और विटामिन ई की कमी होने के कारण त्वचा सूखी हो जाती है। शहतूत विटामिन से भरपूर है जो त्वचा के लिए लाभदायक है। शहतूत का सेवन सही मात्रा में करने से त्वचा में नमी बनी रहती है।

10. स्वस्थ बाल (Hair Growth)

शहतूत एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो बालों की जडों को पोषण से भरपूर रखने में मदद करते हैं। साथ ही समय से बालों को सफेद होने से भी रोकते हैं। कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी का सेवन करने से बाल जल्दी से सफेद नहीं होते हैं, टूटते नहीं हैं और रूसी भी नहीं होती है।

महत्वपूर्ण बातें

शहतूत के अन्य फायदे इन हिंदी में (mulberry fruit in hindi) जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • ब्लड शुगर लेवल कम करने के शहतूत लाभदायक होते सकते हैं। लेकिन अगर डायबिटीज की दवाई के साथ इसका सेवन किया तो नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल हद से ज्यादा कम हो जाएगा। अगर आप डायबिटीज की दवाई ले रहे हैं तो शहतूत का सेवन न करें।
  • ब्लड शुगर लेवल के रास्ते में आने वाली किसी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • शहतूत से एलर्जी के आसार बहुत कम होते हैं लेकिन फिर भी इसका ध्यान रखना जरुरी है।
  • शहतूत से एलर्जी होने पर गले में सूजन, सांस लेने में परेशानी और धब्बे हो सकते हैं।
  • हर चीज का सेवन नियमित रूप से करने से लाभ मिलते हैं।
  • ताज़े शहतूत का ही सेवन करें।
शहतूत के अन्य फायदे
शहतूत के अन्य फायदे

आखिर में

मौसम के अनुसार फल खाने से सही पोषण मिलता है। प्राकृति हमें अपने अनुसार पोषण देती है। शहतूत को आप स्मूदी, शेक, फल का सलाद या फिर योगर्ट के साथ भी मजे से खा सकते हैं। इसका सेवन करने से पहले शहतूत के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी जरुर जान लें।

FAQs

1. क्या शहतूत वेट लॉस में मदद करता है? (Is mulberry good for weight loss?)

एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि शहतूत में ऐसा कंपाउंड होता है जो फैट बर्न और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करता है जिससे वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

2. क्या शहतूत किड़नी की सेहत के लिए अच्छे होते हैं? (Is mulberry good for kidney?)

एक अध्ययन के द्वारा यह कहा गया है कि किडनी की परेशानी से गुजर रहे लोगों के लिए शहतूत फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन इसके बाद डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

3. शहतूत के फायदे त्वचा के लिए क्या हैं? (Is mulberry good for skin?)

शहतूत एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे त्वचा का बचाव फ्री रेडिकल से रहता है और झुर्रियां, मुहांसो आदि से बचाव भी रहता है।

4. शहतूत के नुकसान क्या हैं? (What are the side effects of mulberry?)

अधिक मात्रा में शहतूत खाने से दस्त, कब्ज, पेट में रुकावट जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके साथ ही कुछ लोगों में शहतूत से एलर्जी होने के केस भी सामने आएं हैं।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Comments (4)

  • Sudarshan Gupta. Reply

    Nice post

    April 9, 2021 at 4:42 am
    • mishryhindi Reply

      हैलो सुदर्शन गुप्ता
      ऐसे कई आर्टिकल आप हमारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।
      धन्यवाद।

      April 12, 2021 at 5:03 pm
  • Hetal Chauhan Reply

    Pregnancy me Kam aata he ?

    May 20, 2021 at 6:54 pm
    • mishryhindi Reply

      हैतल चौहान
      शहतूत के पत्तों से प्रेग्नेंसी में दूर रहना चाहिए। अगर आपको शहतूत खाने का मन है तो इनका सेवन कम मात्रा में ही करें। इसके साथ ही डॉक्टर की सालह के बाद ही डाइट में शहतूत शामिल करें।
      प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी डाइट में सबसे जरूरी चीज क्या है जिसके बिना आपका दिन पूरा नहीं होता है?
      धन्यवाद।

      May 21, 2021 at 11:12 am

Leave a Reply on टॉप 10 शहतूत के फायदे अच्छी सेहत के लिए

Your email address will not be published. Required fields are marked *