किचन की सफाई 101- रोजाना, हफ्ते और महीने की सफाई की लिस्ट (Kitchen Cleaning 101: Here’s Your Daily, Weekly, And Monthly Checklist)

kitchen cleaning plan

किचन की सफाई 101- रोजाना, हफ्ते और महीने की सफाई की लिस्ट (Kitchen Cleaning 101: Here’s Your Daily, Weekly, And Monthly Checklist)

हर कोई साफ किचन में काम करना चाहता है। इसलिए हम आपके लिए रोजाना, हफ्ते, महीने और साल में किचन की सफाई कब, क्या और कैसे करनी चाहिए की पूरी लिस्ट लेकर आए हैं। यह लिस्ट किचन की कोने- कोने की सफाई करने में मदद कर सकती है।

पूरे घर में किचन एक ऐसी जगह है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। और सारा काम खत्म करने के बाद किचन में ग्रीस, दाग, धब्बे, पानी, साबुन के छींटे, झूठे बर्तन आदि रह जाते हैं। व्यस्त रहने के कारण अगर कोई हल मिल जाए तो कैसा रहेगा। और यह बात भी सच है कि जितनी किचन की सफाई करें उतनी कम है।

हमने आपकी परेशानी को समझा है और इसलिए हम आपके लिए किचन की सफाई रोजाना, हफ्ते में, महीने में और साल में कैसे और क्या की जानी चाहिए की लिस्ट लेकर आएं हैं। इस लिस्ट को आप अपने फ्रिज पर लगा सकते हैं जिसकी मदद से आपकी किचन का कोई भी कोना आपकी सफाई से बच नहीं पाएगा।

सफाई शुरु करने से पहले सारी चीजें एक जगह रख लें।

मिश्री किचन क्लीनिंग लिस्ट (Mishry’s Cleaning Checklist)

किचन की सफाई- डेली चेकलिस्ट (Kitchen Cleaning – Daily Checklist)

1) बर्तन- यह कोई बहुत अलग काम नहीं है। किचन में इस्तेमाल होने वाला हर एक बर्तन रोजाना धुलता है। बर्तनों को आप खुद से धोते हैं या फिर डिशवॉशर में धोते हैं।

2) किचन स्लैब/ किचन काउंटर- किचन स्लैब को हर बार इस्तेमाल करने का बाद साफ करना जरुरी हो जाता है। और किचन स्लैब को साफ करने के अलग से कपड़े होने चाहिए। रोजाना स्लैब की सफाई करने से गंदगी कम होती है और इस पर बनने वाला खाना भी सुरक्षित होता है। रोजाना सफाई करने से चीटियां भी दूर रहती हैं।

क्या आपकी किचन में चीटियां हैं? चीटियां भगाने के 10 उपाय

3) फ्लोर- झाडू- पोछा किचन में रोजाना होता है। यहां पर हम दिवाली वाली सफाई की बात नहीं कर रहे हैं। रोजाना किचन में झाडू लगाएं और पोछे में फिनाइल डालकर पोछा लगा सकते हैं।

4) गैस टॉप- स्टेनलेस स्टील गैस स्टोव को रेगुलर साबुन से धोना बेहद आसान है। गैस स्टोव के सभी हिस्सों को निकालकर साबुन वाले पानी से धोएं। इन पर खाना चिपके रहने से कीड़े- मकोड़े पैदा हो सकते हैं और खाना बनाने वाली जगह को भी गंदा कर सकते हैं।

गैस स्टोव के हर एक हिस्से को निकालकर साफ करें।

5) सिंक- सारा काम खत्म करने के बाद सिंक को साफ करना बेहद जरुरी है। साफ सिंक में बैक्टीरिया पैदा होने के आसार बहुत कम हो जाते हैं। अगर स्टेनलेस सिंक है तो रेगुलर साबुन से धो सकते हैं।

6) चकला बेलन- चकला- बेलन का इस्तेमाल लगभग रोजाना होता है। इन पर रोटी, पराठे आदि बनाकर मज़े से खाए जाते हैं। सेहतमंद खाना खाने के लिए इनको रोजाना धोना भी जरुरी है। चकला- बेलन को रेगुलर साबुन से धो सकते हैं।

7) किचन के कपड़े- किचन में हर चीज के कपड़े अलग- अलग होने चाहिए। किचन में कम से कम 3 तरह के कपड़े होने चाहिए- पैन पकड़ने के लिए, स्लैब साफ करने के लिए और हाथ पोछने के लिए। इन तीनों के धोने के बाद एक्स्ट्रा कपड़े भी रखें।

8) बर्तन धोने वाला स्पंज- जो बर्तनों को चमकता है अकसर उसको ही नज़रअंदाज कर दिया जाता है। स्पंज में बैक्टीरिया पैदा होने के बहुत ज्यादा आसार होते हैं। इसलिए जरुरी है कि सारा काम खत्म करने के बाद स्पंज को साबुन वाले पानी से जरुर धोएं।

9) सिंक के नीचे हल्की सफाई- रोजाना सिंक के नीचे की सफाई करना मुमकिन नहीं है लेकिन सिंक के नीचे झाडू लगाते समय थोड़ा साफ कर सकते हैं। और साथ ही सिंक के नीचे रखे कूड़ेदान को रोजाना खाली कर पानी से साफ कर सकते हैं।

बर्तन धोने के बाद सिंक की सफाई हर बार करें।

किचन की सफाई- हफ्ते की चेकलिस्ट (Kitchen Cleaning – Weekly Checklist)

1) माइक्रोवेव- अगर आप माइक्रोवेव को रोजाना इस्तेमाल नहीं करते हैं फिर भी इसको हफ्ते में 1 बार साफ करना बनता है ताकि इसमें से बदबू ना आए। अगर आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल बहुत कम करते हैं तो 15 दिन में भी साफ कर सकते हैं। माइक्रोवेव के अंदर की प्लेट की सफाई ध्यान से करें।

माइक्रोवेव साफ करने के टिप्स में से सबसे आसान है कि माइक्रोवेव बर्तन में पानी और नींबू के टुकड़े रखें और 5-7 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें। अब 10 मिनट तक माइक्रोवेव बंद ही रहने दें। ऐसा करने माइक्रोवेव में लगी चिकनाई और दाग कमज़ोर पड़ जाते हैं जिससे इनको साफ करना आसान हो जाता है। 15 मिनट में माइक्रोवेव साफ हो जाता है।

2) रोजाना इस्तेमाल में आने वाली शेल्फ- जिन शेल्फ में तेल, मसाले के डिब्बे रखे जाते हैं उन शेल्फ को हफ्ते में 1 बार जरुर साफ करना चाहिए। ज्यादा दिन के बाद शेल्फ पर लगे जिद्दी दागों को छुटाना मुश्किल हो जाता है।

3) फ्रिज साफ करें- फ्रिज में कई सारी चीजें रखी जाती है। और कई बार तो हम चीजों को रखकर भूल जाते हैं क्योंकि वो फ्रिज में पीछे चली जाती है। इसलिए फ्रिज का सारा सामान हफ्ते में 1 बार बाहर निकाले और फ्रिज को अच्छे से साफ करें।

4) एप्रन- हमारे कपड़ो को टमाटर, तेल आदि के छीटों से बचाने वाले एप्रन को हफ्ते में 1 बार जरुर धोना चाहिए। अधिकतर एप्रन को वॉशिंग मशीन में आसानी से धोया जा सकता है।

5) मसालदानी- मसालदानी के बिना भारतीय किचन अधूरी है। हर घर में आपको स्टेनलेस स्टील मसालादानी जरुर मिल जाएगी जिसमें हल्दी, लाल मिर्च, धनिया, नमक, जीरा आदि अधिकतर मसाले एक साथ रख जाते हैं। सभी मसाले एक साथ इस्तेमाल करने पर मसाले गिर भी जाते हैं इसलिए हफ्ते में 1 बार मसालदारी भी साफ करें।

बेस्ट मसालदानी कैसे खरीदें?

मसालदानी हफ्ते में एक बार जरुर साफ करें।

6) दराज/ बर्तन का स्टैंड- हम बर्तन तो धोते हैं लेकिन बर्तन रखने वाले स्टैंड को साफ करना भूल जाते हैं। इन्हें अभी अपनी लिस्ट में शामिल करें।

7) सिंक के नीचे की सफाई- किचन में बदबू सिंक के नीचे जमी गंदगी के कारण आ सकती है। सिंक के नीचे की सफाई साबुन और पानी के मिश्रण से कर सकते हैं। इसके साथ ही सिंक में रुकावट आ रही है तो बेकिंग सोडा और सिरका आपकी मदद कर सकते हैं।

8) टेबल मैट्स- अगर आप सूती कपड़े के टेबल मैट्स इस्तेमाल करते हैं तो इन्हें वॉशिंग मशीन में आसानी से धोया जा सकता है लेकिन अगर यह प्लास्टिक के हैं तो गीले कपड़े से साफ कर सकते हैं।

किचन की सफाई- महीने की चेकलिस्ट (Kitchen Cleaning – Monthly Checklist)

1) दिवार- खाना बनाते समय दिवारें भी चिकनी हो जाती है इसलिए इनको साबुन वाले पानी से साफ करें। यह काम आप महीने में 1 बार कर सकते हैं।

2) डिशवॉशर- अधिकतर भारतीय घर में डिशवॉशर नहीं मिलता है लेकिन अगर आपके घर में है तो इसको हर महीने साफ करें।

3) चिमनी- अगर लंबे समय तक चिमनी का इस्तेमाल करना है तो इसको साफ करना भी जरुरी है। महीने में 1 बार चिमनी के पिल्टर को साफ जरुर करें।

बेस्ट किचन चिमनी कैसे खरीदें

4) पंखा – किचन में लगे पंखे को ना भूलें। अकसर पंखे की गंदगी सर्दियों में दिखाई देती है लेकिन यह काम हर महीने होना चाहिए।

5) डिब्बे- दाल, चीनी, चायपत्ति, कॉफी रखने वाले डिब्बों को हर महीने पानी और साबुन से धोकर और सूखाकर साफ करना जरुरी है।

किचन के डिब्बे महीने में एक बार जरुर साफ करें।

6) कम इस्तेमाल होने वाली शेल्फ- जिन शेल्फ में दाल या बाकी का सूखा सामान रखा है जाता है वो रोजाना इस्तेमाल नहीं होती हैं लेकिन इनको हर महीने साफ करना जरुरी है।

7) फ्रीज़र- फ्रीज़र को हम ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं और कई बार फ्रीज़र में रखा सामान भी भूल जाते हैं। फ्रीज़र को अच्छे से साफ और खाली करें।

फ्रीज़र में सही तरीके से ऐसे साफ करें

8) तेल और घी की बोतल- घी और तेल की बोतल को अंदर और बाहर से साफ करना बेहद जरुरी है। बोतल चिकनी हो सकती हैं इसलिए अनको हर महीने साफ करें।

9) नमक और काली मिर्च के शेकर- क्या नमक और काली मिर्च के डिब्बे साफ करते हैं? महीने की चेकलिस्ट में जरुर शामिल करें।

10) अप्लायंस कवर- अकसर भारतीय घर में अप्लायंस पर घर के बने कपड़े बिछाए जाते हैं। या फिर प्लास्टिक के कवर भी आसानी से मिल जाते हैं जिनको हर महीने साफ करना जरुरी है।

11) टोस्टर- टोस्टर में अकसर ब्रेड के टुकड़े रह जाते हैं। इन्हें अच्छे से निकालें और साफ करें।

किचन की सफाई- साल की चेकलिस्ट (Kitchen Cleaning – Biannual / Annual Checklist)

1) दराज़ की बाहर से सफाई- दराज़ की सफाई अकसर दिवाली पर की जाती है लेकिन इसके बावजूद इनकी सफाई करनी बेहद जरुरी है। जिस धातु से अपकी किचन की दराज़ बनी है उसी के अनुसार सफाई की चीज़ इस्तेमाल करें।

Kitchen Cleaning 101
आपकी साफ किचन तैयार है।

2) आटा- चावल के डिब्बे- अधिकतर लोगों के घरों में आटा- चावल रखने के लिए स्टेनलेस स्टील या एल्यूमिनियम डिब्बों का इस्तेमाल किया जाता है जो 10 से 30 किलो तक होते हैं। इनको अकेले साफ करना आसान नहीं है। साफ करने के बाद इन्हें अच्छे से सुखाएं ताकि नमी से सामान खराब ना हो जाए।

3) किचन लाइट- सूखे कपड़े से साफ करें और सारी धूल- मिट्टी हटाएं। चिपचिपे दाग- धब्बो के लिए साबुन का पानी और गीले कपड़े की जरुरत है। अप्लायंस की सफाई बहुत अच्छे से करने के लिए बीजली मिस्त्री की सलाह लें।

साफ किचन में काम करने का सपना आप इस चेकलिस्ट से पूरा कर सकते हैं। अगर हमने कोई महत्तवपूर्ण बात चेकलिस्ट में छोड़ दी है तो हमें कमेंट में जरुर बताएं।

टीम मिश्री

Leave a Reply on किचन की सफाई 101- रोजाना, हफ्ते और महीने की सफाई की लिस्ट (Kitchen Cleaning 101: Here’s Your Daily, Weekly, And Monthly Checklist)

Your email address will not be published. Required fields are marked *