कैसे साफ करें माइक्रोवेव (How To Clean A Microwave)

माइक्रोवेव को रोजाना साफ करना जरुरी है जिससे इसके अंदर खाना या फिर खाने की महक ना रह जाए। माइक्रोवेव को साफ करने के कई सारे तरीके हैं। यहां से आप माइक्रोवेव साफ करने के सिंपल तरीको के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पूरी दुनिया में माइक्रोवेव ओवन रोजाना इस्तेमाल होने वाले किचन अप्लाइंसेस में से एक है। इसको अधिकतर सभी किचन में कुकिंग और बेकिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। माइक्रोवेव को बने हुए खाने को दोबारा गर्म करने के लिए या फिर जो खाना गैस स्टोव पर जल जाएगा उसे बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। माइक्रोवेव की मदद से बनाया जाने वाला खाना है- खिचड़ी, चॉकलेट, बटर और बाकी के फैट। जब इनको गैस स्टोव पर पकाया जाता है तब इनकी गांठ बन जाती है जिसके बााद यह खाने के बेकार हो जाते हैं। बाकी खाना बनाने वाले बर्तन और अप्लाइंसेस की तरह माइक्रोवेव ओवन भी खाना बनाते समय गंदा हो जाता है। माइक्रोवेव की सफाई ध्यान से होनी चाहिए। क्योंकि एक छोटी सी गलती माइक्रोवेव को खराब कर सकती है।

माइक्रोवेव को अंदर और बाहर से रोजाना अच्छे से साफ करना चाहिए जिससे इस पर कोई दाग या फिर चिपचिपापन जम ना जाए। इसके साथ ही माइक्रोवेव को अंदर से साफ करना भी बेहद जरुरी है जिससे इसके अंदर खाना या फिर खाने की महक ना रह जाए जो इसमें पकाया या दोबारा गर्म किया जाता है। माइक्रोवेव को साफ करने के कई सारे तरीके हैं। यहां से आप माइक्रोवेव को सिंपल तरीके से साफ करने से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

माइक्रोवेव को अंदर और बाहर से रोजाना अच्छे से साफ करना चाहिए जिससे इस पर कोई दाग या फिर चिपचिपापन जम ना जाए।

माइक्रोवेव साफ करने के सिंपल तरीके (Methods Of Cleaning A Microwave Oven)

1. पेपर के तौलिए (Paper Towels)

माइक्रोवेव ओवन को साफ करने का सबसे आम तरीका इसको पेपर के तौलिए से साफ करने का है। इस तरीके को सबसे आसान और कम समय लेने वाला तरीका माना जाता है। इस तरीके में आपको ज्यादा काम करने की भी जरुरी नहीं होती है क्योंकि इसमें कोई अलग से माइक्रोवेव को साफ करने के लिए मिश्रण नहीं बनाना है।

इसमें आपको बस कुछ गीले पेपर के तौलिए चाहिए। इस तरीके में माइक्रोवेव को भाप और पानी की मदद से साफ किया जाता है। माइक्रोवेव साफ करने के लिए आपको मुठ्ठी भर गीले पेपर के तौलिए माइक्रोवेव में रखने हैं और फिर हाई हीट पर 3- 5 मिनट के लिए माइक्रोवेव ऑन कर देना है।

माइक्रोवेव ओवन को साफ करने का सबसे आम तरीका इसको
पेपर के तौलिए से साफ करने का है।

समय पूरा होने के बाद माइक्रोवेव के अंदर रखें गए गीले पेपर के तौलिए से ही माइक्रोवेव को साफ करना है। गीले पेपर के तौलिए से भाप बनेगी जिससे माइक्रोवेव के अंदर लगे दाग आसानी से साफ हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- हैंड ब्लेंडर मशीन जो स्टारबक्स की कैप्पुचीनो से भी सस्ता है।

2. सोडा और पानी का मिश्रण (Soda and water solution)

दूसरा तरीका, माइक्रोवेव के अंदर गिरे हुए खाने को साफ करने के लिए आपको पानी और सोडा का मिश्रण बनाना है। बेकिंग सोडा को पेस्ट की तरह बना लेना है जो दाग- धब्बों को निकालने में मदद करता है। जितनी मात्रा में पानी है उससे दोगुनी मात्रा में बेकिंग सोडा को मिलाना है। इस पेस्ट को वहां लगाएं जहां खाना गिरा हुआ है और 5- 10 मिनट के लिए पेस्ट को लगे रहने दें।

जितनी मात्रा में पानी है उससे दोगुनी मात्रा में बेकिंग सोडा को मिलाना है।

पेस्ट को लगे रहने की मदद से माइक्रोवेव में लगे जिद्दी दाग भी आसानी से निकल जाएंगे। 5- 10 मिनट होने के बाद नरम स्पंज की मदद से माइक्रोवेव में लगे दाग को साफ करें। सभी दाग को साफ करने के बाद अब गीले पेपर तौलिए से माइक्रोवेव को साफ करें जिससे कोई गंदगी ना रह जाए।

3. सिरका और पानी (Water and vinegar)

सबसे असरदार तरीका माइक्रोवेव को साफ करना है सिरका और पानी का मिश्रण बनाकर इसे साफ करना। सबसे पहले पानी और सिरका से मिश्रण बना लें। माइक्रोवेव बर्तन में पानी और सिरका का मिश्रण बनाए और माइक्रोवेव में रख दें। इस मिश्रण को माइक्रोवेव ओवन में हाई हीट पर 5 मिनट या उससे ज्यादा समय के लिए रखें। समय पूरा होने के बाद माइक्रोवेव बर्तन को बाहर निकाल लें और मुलायम कपड़े या पेपर तौलिए से इसे साफ करें। हाई हीट के कारण माइक्रोवेव में भाप बन गई जिसकी मदद से जिद्दी दाग भी आसानी से निकल जाते हैं।

माइक्रोवेव बर्तन में पानी और सिरका का मिश्रण बनाए और माइक्रोवेव में रख दें।

4. पानी, बेकिंग सोडा और सिरका (Water, baking soda and vinegar)

माइक्रोवेव ओवन को अंदर से अच्छे से साफ करने के लिए आपको तीन चीजों की जरुरत है वो हैं- पानी, बेकिंग सोडा और सिरका। एक चौथाई पानी में 4 चम्मच बेकिंग सोडा डाला जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा पानी में अच्छे से मिल गया है। अब मुलायम कपड़ा मिश्रण में डालें और माइक्रोवेव को अंदर से साफ करें।

माइक्रोवेव को अच्छे से साफ करने के बाद माइक्रोवेव बर्तन में बराबर मात्रा में पानी और सिरका डालें। अब इस मिश्रण को हाई हीट पर माइक्रोवेव में 3- 5 मिनट के लिए रख दें। हाई हीट का समय पूरा होने के बाद अंदर रखे मिश्रण को 10- 12 मिनट के लिए माइक्रोवेव ओवन में रहने दें। मिश्रण की मदद से बनी हुई भाप माइक्रोवेव के जिद्दी दागों को आसानी से निकालने में मदद करता है।

मिश्रण की मदद से बनी हुई भाप माइक्रोवेव के जिद्दी दागों को
आसानी से निकालने में मदद करता है।

अब 10- 12 मिनट बाद माइक्रोवेव में से मिश्रण निकाल लें। अब माइक्रोवेव को अच्छे से साफ करें और फिर साफ कपड़े से अच्छे से पोंछ दें। यह तरीका सबसे आसान है क्योंकि इस तरीके में इस्तेमाल की गई सामग्री अधिकतर सभी किचन में आसानी से मिल जाती है।

यह भी पढ़ें- बेस्ट टोस्टर- 2 स्लाइस टोस्टर ऑनलाइन कैसे खरीदें।

5. नींबू (Lemon)

क्या आप माइक्रोवेव को साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर रहे हैं? इसको ऐसे इस्तेमाल करते हैं। नींबू को दो हस्सों में काट लें और माइक्रोवेव प्लेट में नींबू को रखें और नींबू रखते समय कटे हुए नींबू का मुंह नीचे की तरफ होना चाहिए। अब इस प्लेट में 1 चम्मच पानी डालें और माइक्रोवेव को ऑन कर 1 मिनट के लिए रख दें। माइक्रोवेव ओवन में भाप दिखने पर ओवन को बंद कर दें और फिर माइक्रोवेव को साफ और मुलायम कपड़े से साफ करें।

नींबू को दो हस्सों में काट लें और माइक्रोवेव प्लेट में नींबू को रखें।

6. बर्तन धोने वाली साबुन (Dish-wash soap)

माइक्रोवेव ओवन को बर्तन धोने वाली साबुन से भी साफ कर सकते हैं। सबसे पहले आपको वैसा ही करना है जैसा पहले वाले तरीको में किया है। एक कटोरी में पानी लें। इसमें बर्तन धोने वाली साबुन डालें और मिश्रण बनाकर माइक्रोवेव में रख दें। अब माइक्रोवेव को ऑन कर दें और 2 से 5 मिनट के लिए हाई हीट होने दें। समय पूरा होने के बाद माइक्रोवेव को साफ कपड़े से साफ करें। भाप से बनी बूंदों को अच्छे से साफ करें।

यह भी पढ़ें- चॉपिंग बोर्ड- सही चॉपिंग बोर्ड का चुनाव कैसे करें।

माइक्रोवेव साफ करते समय इन बातों का खास ध्यान रखें

  • जिस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए वो है कि माइक्रोवेव के ऊपर कोई धूल या गंदगी नहीं जमा होनी चाहिए। बाहर से सफाई करते समय माइक्रोवेव को ऑफ करें और तार निकल दें। धूल को साफ करने के बाद माइक्रोवेव का तार वापस लगा दें।
  • माइक्रोवेव के अंदर भाप बनने के बाद ओवन को अच्छे से साफ करें क्योंकि अगर भाप से बनी बूंदें माइक्रोवेव में रह गई तो यह ओवन को खराब कर सकती हैं।
  • भाप बनाने के लिए माइक्रोवेव बर्तन का ही इस्तेमाल करें। अगर माइक्रोवेव बर्तनों का इस्तेमाल नहीं किया गया तो बर्तन टूट सकते हैं जिससे माइक्रोवेव भी खराब हो सकता है।

संदर्भ-

www.wikihow.com

www.digitaltrends.com

Leave a Reply on कैसे साफ करें माइक्रोवेव (How To Clean A Microwave)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*