क्या आप राशन ऑनलाइन खरीद रहे हैं? इन्हें कैसे करें सैनिटाइज (Shopping for Groceries Online? Here’s How To Sanitize Them)

how to sanitize online groceries

क्या आप राशन ऑनलाइन खरीद रहे हैं? इन्हें कैसे करें सैनिटाइज (Shopping for Groceries Online? Here’s How To Sanitize Them)

कितनी देर तक राशन बाहर रखें? ताज़े फल और सब्जियां कैसे साफ करें? दूध के पैकेट कैसे सैनिटाइज करें? अगर आप ऑनलाइन राशन खरीदते हैं तो यह आर्टिकल जरुर पढ़ें।

महामारी के समय में ऑनलाइन राशन खरीदना ही सबसे अच्छा ऑप्शन है। ऐसा करने से आपको बाहर जाने की चिंता नहीं करनी पड़ती है और साथ ही घर बैठे- बैठे राशन भी आ जाता है। आपको बाहर जानकर लाइन में खड़े होना या भारी सामान उठाने की जरुरत नहीं है। अब आप सिर्फ एक क्लिक से अपनी घर की सुविधा में राशन ऑडर कर सकते हैं। अभी कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि कोविड- 19 वायरस पैकेजिंग से भी फैल सकता है। लेकिन इसके बावजूद सर्तक रहना बेहद जरुरी है। इस आर्टिकल से आप ऑनलाइन खरीदे गए राशन को कैसे सैनिटाइज कर सकते हैं से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप बाहर जानकर राशन खरीद रहे हैं तो मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखें।

घर का राशन कैसे सैनिटाइज करें, यहां से जानें।

राशन साफ और सैनिटाइज करने के टिप्स (Tips On How To Clean And Sanitize Groceries)

स्टोर से जैसी ही फल और सब्जियां आती हैं तो उन्हें अच्छे से साफ करना आम बात है। लेकिन कोविड- 19 के समय में इस बात पर एक्स्ट्रा ध्यान देना बेहद जरुरी है। आपको यह पता होना जरुरी है कि इन्हें सैनिटाइज कैसे किया जाए।

सबसे पहले मास्क और दस्ताने पहनें। अगर आपके पास दस्ताने नहीं हैं तो समय- समय पर हाथ धोएं और मुंह ना छूएं। घर के बाहर से राशन लेने के बाद किचन के एक कोने में राशन रख दें। अब राशन वाले बैग पर किटाणुनाशक स्प्रे करें और एक दिन के लिए बैग साइड में रख दें। और फिर राशन अपनी सही जगह पर रख दें।

क्या आप ग्रोसरी बैग्स दोबारा इस्तेमाल करते हैं? अब इनको साफ करने का समय आ गया है

ताज़ा सामान जैसे फल, सब्जियां आदि (Fresh Produce)

ताज़ा सामान में फल और सब्जियां शामिल हैं। मायो क्लिनिक के अनुसार यह मुमकिन है कि ताज़े फल और सब्जियों में वायरस हो सकता है अगर फल और सब्जियों पर उस इंसान के हाथ लगे हो जिसको कोविड- 19 है। इसलिए फल और सब्जियों को बहुत अच्छे से साफ और सैनिटाइज करना जरुरी हो जाता है-

  • सबसे पहले सब्जियों को पानी से बहुत अच्छे से धोएं और फिर सख्त और मोटे ब्रश से रगड़कर धोएं। साबुन से धोने की जरुरत नहीं है। यह ब्रश आपको ऑनलाइन पर आसानी से मिल जाएगी।
  • लिक्विड वॉश से फल और सब्जियां अच्छे से धोएं।
  • एक बाल्टी में आधा कप सिरका डालें और पूरी बाल्टी पानी से भर दें। अब बाल्टी में 30 मिनट के लिए सारी सब्जियां डालें। इसके बाद साफ पानी से धोएं, सुखाएं और फिर स्टोर करें।
  • बाल्टी में बेकिंग सोडा डालें। अब बाल्टी में पानी भरे और ताज़ा फल और सब्जियां 30 मिनट के लिए पानी में डालें। इसके बाद फल और सब्जियों को साफ पानी से धोएं और स्टोर करें।
  • सब्जियां जैसे कि आलू, प्याज, लहसुन को स्टोर करने से पहले धोया नहीं जाता है इसलिए इनको 24 घंटे के लिए ना छूएं और इस्तेमाल करने से पहले बहुत अच्छे से धोएं।
ताज़ें फल और सब्जियां कैसे करें सैनिटाइज।

दूध और दही के पैकेट (Milk And Curd Packets)

प्लास्टिक दूध और दही के पैकेट साफ करना आसान हैं। किचन में रखने से पहले इन पर सैनिटाइजर स्प्रे करें। अब इन्हें 10 मिनट के लिए साइड रख दें और फिर पानी और साबुन से धोएं। सूखने के बाद पैकेट खाली करें और उबालकर स्टोर करें।

प्लास्टिक दूध और दही के पैकेट कैसे करें सैनिटाइज।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

बॉक्स और डिब्बें (Boxes And Cartons)

दाल, प्री- मिक्स, सॉस आदि बॉक्स, टेट्रा पैक में आते हैं जिनको सैनिटाइज करना जरुरी है। आप सैनिटाइज स्प्रे कर सकते हैं और फिर कपड़े से पोछ सकते हैं। 45 मिनट से 60 मिनट तक किचन से दूर रखें।

टेट्रा पैक कैसे करें सैनिटाइज

कैन और बातल (Cans and bottles)

टिन कैन, कार्बोनेटेड बेवरेज को पानी और साबुन से अच्छे से धोना जरुरी है। स्टोर करने से पहले इन पर किटाणुनाशक स्प्रे करें, सुखाएं और फिर स्टोर करें।

कैन और बोतल भी करें सैनिटाइज।

ग्रोसरी बैग्स (Grocery Bags)

अगर ग्रोसरी एक बार इस्तेमाल करने वाले प्लास्टिक बैग में आती है और आप इसे दोबारा कूड़ेदान में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले साफ और सैनिटाइज करें। इन पर सैनिटाइज स्प्रे करें या फिर साबुन और पानी से धोएं।

दोबारा इस्तेमाल करने से पहले ग्रोसरी बैग्स करें सैनिटाइज।

सतह साफ करें (Clean The Surfaces)

ग्रोसरी साफ करने के बाद जहां पर आपने ग्रोसरी साफ की है उस जगह को भी साफ करना जरुरी है जैसे कि काउंटर टॉप, काउंटर हैंडल आदि। इन्हें सैनिटाइज करें और और कपड़े से पोछें।

सतह भी करें सैनिटाइज।

न्यू इंग्लैंड जरनल ऑफ मेडिसिन के द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, वायरस प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर 72 घंटे तक रह सकता है और 24 घंटे तक कार्डबोर्ड पर रह सकते हैं।

घर के लिए किटाणुनाशक (Disinfectants For Your Home)

मार्किट में स्प्रे, वाइप और सतर साफ करने के लिए लिक्विड भरपूर मात्रा में उपलब्ध हैं। इन्हें आप ऑनलाइन पर भी आसानी से खरीद सकते हैं। इन सबकी आपको जरुरत पड़ सकती है।

1) डेटॉल लिक्विड डिसइंफेक्टेंट क्लीनर (Dettol Liquid Disinfectant Cleaner)

  • सतह साफ करने के लिए
  • एंटी- बैक्टीरियल लिक्विड क्लीनर नींबू की खुशबू के साथॉ
  • पोछा लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं

2) सैवलॉन सरफेस डिसइंफेक्टेंट स्प्रे (Savlon Surface Disinfectant Spray)

  • इसको चाबियों, खिलौने और दरवाजे के हैंडल पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • डिलीवरी पैकेज को भी सैनिटाइज कर सकते हैं।
  • किटाणुनाशक के साथ- साथ खुशबूदार भी है।
  • स्प्रे करने के बाद पोछने की जरुरत नहीं है।

3) लाइफबॉय एंटी- बैक्टीरियल जर्म किल स्प्रे (Lifebuoy Antibacterial Germ Kill Spray)

  • पोछने की जरुरत नहीं है।
  • त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है।
  • सतह और मोबाइल फोन पर इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है।

4) ट्री- एक्टिव डिसइंफेक्टेंट स्प्रे (Tri-Activ Disinfectant Spray)

  • पोछने की जरुरत नहीं है।
  • इसे सोफ्टे और सख्त सतह पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोविड-19 में आप किस तरह से आपने राशन को साफ और डिसइंफेक्टेट करते हैं? हमें कमेंट में जरुर बताएं।

टीम मिश्री

Leave a Reply on क्या आप राशन ऑनलाइन खरीद रहे हैं? इन्हें कैसे करें सैनिटाइज (Shopping for Groceries Online? Here’s How To Sanitize Them)

Your email address will not be published. Required fields are marked *