क्या आप ग्रोसरी बैग्स दोबारा इस्तेमाल करते हैं? अब इनको साफ करने का समय आ गया है (Reusing Grocery Bags? They Need To Be Cleaned Now!)

tips to clean grocery bags

क्या आप ग्रोसरी बैग्स दोबारा इस्तेमाल करते हैं? अब इनको साफ करने का समय आ गया है (Reusing Grocery Bags? They Need To Be Cleaned Now!)

अगर आप ग्रोसरी बैग्स दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन जरुरी बातों के बारे में पता होना चाहिए। ग्रोसरी बैग्स को किटाणुरहित बनाने के लिए टिप्स यहां से ले सकते हैं।

मास्क – चेक

दस्ताने – चेक

सैनिटाइज़र – चेक

यह सभी को पता है कि साल 2020 में घर का राशन लाने के लिए नियम बहुत ज्यादा बदल गए हैं। कोविड- 19 के कारण बाहर जाने से पहले बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। हम हर तरह से कोशिश करते हैं कि अपना ध्यान रखने के साथ- साथ राशन लाए गए बैग का भी खास ध्यान रखें। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सभी लोग दोबारा से प्लास्टिक बैग इस्तेमाल करने लग जाएं। एक बार के लिए लगेगा कि इंफेक्शन से बचने के लिए प्लास्टिक बैग अच्छा ऑप्शन है लेकिन इस बात को भी याद करें कि यह हमारे पर्यावरण के लिए कितने हानिकारक हैं। इसलिए बेहतर है कि आप अपने सामान्य ग्रोसरी बैग (डो प्लास्टिक के नहीं हैं) को दोबारा इस्तेमाल करें।

लेकिन अगर आप ऐसा करने की सोच रहे हैं तो ग्रोसरी बैग्स को दोबारा इस्तेमाल करने से पहले इनको साफ करना भी जरुरी है। यहां से आप ऐसे टिप्स ले सकते हैं जिससे ग्रोसरी बैग्स को कीटाणुरहित बनाया जा सकता है।

हम आशा करते हैं कि आप राशन खरीदते समय सभी नियमों पा पालन कर रहे हैं। इसके साथ ही दुकान वाले से नियमित दूरी बनाएं रखें।

राशन लाने के बाद हमेशा ग्रोसरी बैग को साफ करें।

ग्रोसरी बैग्स के प्रकार | कैसे साफ करें (Types Of Reusable Grocery Bags | How To Clean Them)

ग्रोसरी बैग को साफ करना और किटाणुरहित बनाना, यह दोनों अलग काम है जिनके बारे में जानना जरुरी है। ग्रोसरी बैग को किटाणुरहित बनाने का मतलब है कि सारे किटाणु को खत्म करना, इस प्रोसेस में ग्रोसरी बैग साफ नहीं होता है जिससे गंदगी निकल जाए। ग्रोसरी बैग को साफ करने का मतलब है कि गंदगी, धूल, मिट्टी निकालना लेकिन इससे पूरी तरह से किटाणु नहीं निकलते हैं। लेकिन ऐसा करने से किटाणु कम जरुर हो जाते हैं। ऐसे समय में सभी चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए और जितना हो सके किटाणु दूर रखने की कोशिश लगातार करते रहना चाहिए।

जूट ग्रोसरी बैग (Jute Grocery Bags)

भारतीय जूट बैग का इस्तेमाल बहुत लंबे समय से करते आ रहे हैं। जूट मोटा और मजबूत होता है जिसका इस्तेमाल सब्जियां रखने वाली जगह, फर्नीचर और यहां तक की ग्रोसरी बैग बनाने के लिए भी किया जाता है। जूट बैग को आसानी से धोया नहीं जा सकता है और साथ ही जूट बैग्स को धोने की सलाह भी नहीं दी जाती है। लेकिन फिर भी इनको धोना जरुरी है। जूट बैग्स को आप हल्की साबुन से हल्के हाथ से धो सकते हैं। इसे रगड़कर या निचोड़कर साफ ना करें और प्लेन जगह पर सूखा दें।

जूट बैग को हल्के साबुन और हाथ से धोएं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

कैनवस ग्रोसरी बैग्स (Canvas Grocery Bags)

कैनवस टिकाऊ कपड़ा है जिससे टेंट, त्रिपाल, जूते और ग्रोसरी बैग्स बनाएं जाते हैं। कैनवस ग्रोसरी बैग्स को साफ करना बहुत आसान है। इन्हें सिर्फ वॉशिंग मशीन में डालें और काम खत्म। कैनवस ग्रोसरी बैग्स को साफ करने के लिए ऐसा डिटर्जेंट इस्तेमाल कर सकते हैं जो किटाणु खत्म करने में मदद करते हैं।

सूती ग्रोसरी बैग्स (Cotton Grocery Bags)

सूती ग्रोसरी बैग्स सबसे बेहतरीन होते हैं जो पर्यावरण के लिए अच्छ होते हैं। यह ऑनलाइन और मार्किट में आसानी से मिल जाते हैं। अगर आपको यह नहीं मिल रहे हैं तो इन्हें आप खुद सिलाई मशीन से बना सकते हैं या फिर टेलर से सिलवा सकते हैं। सूती ग्रोसरी बैग्स को साफ करना बेहद आसानी है। इनको आप हाथ से या फिर वॉशिंग मशीन से धो सकते हैं। सूखने के बाद इन्हें प्रेस और फोल्ड कर सकते हैं जिस कारण इनको स्टोर करना आसानी हो जाता है।

सूती बैग्स सबसे लोकप्रिय होते हैं।
इमेज क्रेडिट- commons.wikimedia.org

प्लास्टिक रीयूजेबल बैग्स (Plastic Reusable Bags)

प्लास्टिक रीयूजेबल बैग्स (पॉलीप्रोपाइलीन- पी ई टी से बने होते हैं) को हल्की साबुन से धोया जा सकता है। इनको अंदर और बाहर अच्छे से धोया जा सकता है। बाहर की हवा में अच्छे से सूखने दें जिससे फंगल पैदा ना हो सकें।

रीयूजेबल प्लास्टिक को अंदर और बाहर से साफ कर सकते हैं।

नायलॉन रीयूजेबल बैग्स (Nylon Reusable Bags)

नायलॉन ग्रोसरी बैग्स को हल्की साबुन से आसानी से धोया जा सकता है। इनको निचोड़ना नहीं चाहिए। सामान स्टोर करने से पहले सूखने दें। इनको वॉशिंग मशीन में नहीं धोया जा सकता है।

इंसुलेटेड रीयूजेबल बैग्स (Insulated Reusable Bags)

इस तरह के ग्रोसरी बैग्स में फ्रोजन फूड ले जाया जाता है जैसे कि फ्रोजन मीट, फ्रोजन सब्जियां, आइसक्रीम, डेयरी प्रोडक्ट जो घर पहुंचने से पहले पिघल सकते हैं। इंसुलेटेड रीयूजेबल बैग्स (जिनके अंगर सिल्वर लाइनिंग होती है) को बाहर से हल्की साबुन से धोया जा सकता है। कपड़ा गीला करें और अच्छे से पोछें। अंदर से साफ करने के लिए एंटी- बैक्टीरियल वाइप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बिना बुना हुआ रीयूजेबल बैग्स (Non-Woven Reusable Bags)

इस तरह का रियूजेबल बैग पॉलीप्रोपाइलीन (पीपी) से बना होता है जो थर्माप्लास्टिक बहुलक (thermoplastic polymer) है। इनको वॉशिंग मशीन में नहीं धोया जा सकता है। इनको हाथ से और हल्के साबुन से धोया जाता है। सूखने के बाद इसमें सामान स्टोर कर सकते हैं।

इन बैग्स को हल्के साबुन से धोएं।

ग्रोसरी बैग्स को किटाणुरहित कैसे बनाएं (How To Disinfect A Grocery Bag)

कोविड- 19 के समय में हम सलाह देते हैं कि घर का सामान लाने के लिए रीयूजेबल बैग्स का ही इस्तेमाल करें जो कॉटन या कैनवस से बने हो। हर बार शॉपिंग करने के बाद इनको आसानी से धोया जा सकता है। हालांकि अभी कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि बैग्स से वायरस फैल सकता है लेकिन सावधानी रखना जरुरी है। यहां से ग्रोसरी बैग्स को किटाणुरहित बनाने के तरीके से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • एंटी- बैक्टीरियल वाइप से बैग पोछें। इसके बाद बैग को दोबारा सूखे कपड़े से साफ करें।
  • प्लास्टिक बैग्स के लिए- एक कटोरी में एक जैसी मात्रा में पानी और सिरका डालें और मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को बैग्स पर स्प्रे करें।
  • बैग्स पर सेनिटाइजर भी स्प्रे कर सकते हैं।
ग्रोसरी बैग्स को किटाणुरहित बनाएं।

क्या आप रीयूजेबल ग्रोसरी बैग्स ढूंढ रहे हैं? (Looking For Reusable Grocery Bags?)

अगर आप प्लास्टिक बैग्स इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और पर्यावरण को बचाने चाहते हैं तो आप यहां से 5 रीयूजेबल बैग्स से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं जिन्हें आप आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं-

1. स्टोराइट कैनवल ग्रोसरी शॉपिंग बैग्स (Storite Canvas Grocery Shopping Bags)

  • कपड़ा- कैनवस
  • 2 ग्रोसरी बैग का पैक
  • हैंडल लगे हुए हैं
  • लंबाई- 40.6 सेंटीमीटर
  • चौड़ाई- 19 सेंटीमीटर
  • ऊंचाई- 31.7 सेंटीमीटर

2. डसेल डोर्फ शॉपिंग बैग्स (Dussle Dorf Shopping Bags)

  • वाटर प्रूफ
  • कपड़- कैनवस
  • लंबाई- 18 इंच
  • चौड़ाई- 11 इंच
  • ऊंचाई- 14.5 इंच

3. ग्रीनमाइल रीयूजेबल ग्रोसरी बैग्स (Greenmile Reusable Grocery Bags)

  • कपड़ा- प्योर कॉटन
  • 3 का पैक
  • लंबे हैंडल
  • पैमाना- 14x14x7.5 इंच

4. डबल बैग्स रीयूजेबल ग्रोसरी बैग्स (DOUBLE R BAGS Reusable Grocery Bag)

  • 100% खाद
  • एक बार खाद बनाने के बाद यह लगभग 3-6 महीनों में मिट्टी में वापस आ जाती है।
  • लंबाई- 18 इंच
  • चौड़ाई- 11 इंच
  • ऊंचाई- 14.5 इंच

5. आरका होम प्रोडक्ट वेजिटेबल स्टोरेज फ्रिज बैग्स (Arka Home Products Vegetable Storage Fridge Bags)

  • 6 बैग का पैक
  • साइज- 10″ X 12″
  • कपड़ा- प्योर कॉटन

क्या आप पर्यावरण के अनुकूल ग्रोसरी बैग का इस्तेमाल कर रहे हैं? आप कौन- सा इस्तेमाल करते हैं- कैनवस या सूती (कॉटन)।

टीम मिश्री

Leave a Reply on क्या आप ग्रोसरी बैग्स दोबारा इस्तेमाल करते हैं? अब इनको साफ करने का समय आ गया है (Reusing Grocery Bags? They Need To Be Cleaned Now!)

Your email address will not be published. Required fields are marked *