आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडियन रॉयल हलवा रिव्यू (ITC Masterchef Kitchens Of India Royal Halwas Review)
ITC Masterchef Kitchens Of India Royal Halwas Review

आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडियन रॉयल हलवा रिव्यू (ITC Masterchef Kitchens Of India Royal Halwas Review)

क्या आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडियन रॉयल हलवा (ITC Masterchef Kitchens Of India Royal Halwas) खरीदने लायक है?

मिश्री रेटिंग
फ्लेवर
4 / 5
4
पोषण लेबल
4 / 5
4
किफायती
4 / 5
4
4
SUPERB!

Summary

यह मिश्री रेटिंग सिर्फ आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया अवधी बादाम हलवा के लिए है। हमें नवाबी काजू हवला खास पसंद नहीं आया है। लेकिन बादाम हलवा में बादाम और घी का अच्छा फ्लेवर है। इस प्रोडक्ट की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें 0 प्रेजरवेटिव हैं। जिस कारण से आप इसे कभी भी खा सकते हैं।

सर्दियों का मतलब कुछ लोगों के लिए हॉट चॉकलेट होता है लेकिन हिंदुस्तानियों के लिए गर्म- गर्म हलवा ही सर्दी का असली मज़ा होता है। सर्दियों की मिठाई विभिन्न प्रकार में उपलब्ध हैं। गाजर का हलवा से लेकर काजू या बादाम का हलवा और आटे के हलवे को आप कैसे भूल सकते हैं। इनके बारे में सोचकर ही मुंह में पानी आ जाता है। वैसे घर में बने हलवे का मुकाबला कोई नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आपको तुरंत हलवा खाना है और हलवा बनाने के प्रोसेस से नहीं गुजरना है तो पेक्ड हलवा यहां अपना काम करता है। आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा में दो तरह के हलवा आते हैं – अवधी बादाम हलवा और नवाबी काजू हलवा। हमने दोनों हलवा ट्राई किए हैं और रिव्यू करते समय हमने स्वाद, टैक्शर, मिठास का लेवल और किफायती दाम जैसी जरुरी बातों पर ध्यान दिया है। आइए देखते हैं कि क्या यह हलवा घर में बने हलवे के फ्लेवर का मुकाबले कर पाते हैं या नहीं?

आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा से जुड़ी जरुरी बातें (Facts About The ITC Masterchef Kitchens Of India Royal Halwas)

*पैकेजिंग पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • इसमें प्रेजरवेटिव नहीं है।
  • इन्हें ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • यह शाकाहारी प्रोडक्ट है।
  • पैक में दो तरह के हलवा हैं – अवधी बादाम हलवा और नवाबी काजू हलवा।

वीडियो – आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा

https://www.youtube.com/watch?v=tWs5rvUv6Rs

#फर्स्टइंप्रेशन आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा

ITC Masterchef Kitchens Of India Royal Halwas
आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा
इमेज क्रेडिट – mishry.com

कीमत और पैकेजिंग – 400 ग्राम आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा में दो तरह के पेक्ड हलवा हैं जिनमें एक पैक 200 ग्राम का है।

दोनों तरह के हलवे के फ्लेवर के बारे में बात करने से पहले आइए इनके टैक्शर के बारे में बात करते हैं। एक हलवा रेगुलर है जो दिखने में लगभग सख्त था और वहीं दूसरी तरफ एक हलवा लगभग पेस्ट की तरह था। यह आप पर निर्भर करता है कि आपको किस तरह के टैक्शर का हलवा पसंद है। और साथ ही हलवा बनाने के लिए किस मुख्य सामग्री का इस्तेमाल किया गया है जैसे कि सूजी का हलवा दानेदार होगा वहीं आटे का हलवा ज्यादा स्मूद होगा।

आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा तीन तरीके से गर्म कर सकते हैं – माइक्रोवेव, पैन में गैस पर या उबलते पानी में डायरेक्ट हलवे का पैकेट रखें। हमने माइक्रोवेव में हवला गर्म किया है। हलवा गर्म था जिसे 1 मिनट में खाया जा सकता है।

Microwaving the halwas individually
हलवा माइक्रोवेव गर्म करते समय
इमेज क्रेडिट – mishry.com

अवधी बादाम हलवा रिव्यू

अवधी बादाम हलवा 200 ग्राम पैक में आता है और इसकी कीमत 200/- रुपए है। इस हलवा के 100 ग्राम में 525 किलो कैलोरी एनर्जी है और पूरे पैक में लगभग 1000 कैलोरी हैं।

ITC Awadhi Badam Halwa
आईटीसी अवधी बादाम हलवा
इमेज क्रेडिट – mishry.com

हलवे में सिर्फ 6 सामग्री है – बादाम (26%), रिफाइंड चीनी, दूध (19.2%), खोया (16.3%), घी (12.8%) और हरी इलायची पाउडर। इसमें प्रेजरवेटिव नहीं हैं।

Awadhi Badam Halwa by ITC Royal Kitchens after microwaving
आईटीसी अवधी बादाम हलवा माइक्रोवेव में गर्म करने के बाद
इमेज क्रेडिट – mishry.com

आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया के अवधी बादाम हलवा में एक जैसे आकार के बादाम के टुकड़े हैं। बादाम में क्रंच है और यह स्वादिष्ट है। देखने में इसका रंग हलका ब्राउन- गहरा सरसों का रंग है और हम खूब सारा घी देख सकते हैं। स्वाद की बात करें तो यह स्वादिष्ट है। बादाम का फ्लेवर परफेक्ट है और जैसी उम्मीद हम घर के हलवे से करते हैं उसके काफी करीब है। मिठास बैलेंस है और हर बाइट में बादाम आता है।

नवाबी काजू हलवा रिव्यू

200 ग्राम नवाबी काजू हलवे की कीमत 200/- रुपए है। इस हलवे के 100 ग्राम में 512 किलो कैलोरी है।

ITC Nawabi Kaju Halwa
आईटीसी नवाबी काजू हलवा
इमेज क्रेडिट – mishry.com

इस हलवे को सिर्फ 7 सामग्री से बनाया गया है – काजू (24.5%), रिफाइंड शुगर, दूध (20.1%), घी (14%), बादाम (12.8%), खोया (6.0%) और हरी इलायची पाउडर। इसमें प्रेजरवेटिव नहीं हैं।

Nawabi Kaju Halwa after microwaving
आईटीसी नवाबी काजू हलवा माइक्रोवेव में गर्म करने के बाद
इमेज क्रेडिट – mishry.com

आईटीसी नवाबी काजू हलवे का स्वाद बहुत अच्छा है लेकिन इसमें काजू का अलग स्वाद कहीं गुम है। हम चाह रहे थे कि इसमें काजू का स्वाद और भी ज्यादा हो लेकिन ऐसा नहीं था। बादाम हलवे के मुकाबले यह ज्यादा मीठा था। नवाबी काजू हलवा में खास बात गुम थी जो बादाम हलवा में मौजूद थी। इसलिए हम नवाबी काजू हलवा भविष्य में खरीदना नहीं चाहेंगे।

रिजल्ट

Nawabi Kaju Halwa and Awadhi Badam Halwa
नवाबी काजू हलवा और अवधी बादाम हलवा
इमेज क्रेडिट – mishry.com

जैसा इंडियन मां का मानना है कि ज्यादा घी का मतलब ज्यादा स्वादिष्ट हलवा से होता है। वैसे ही आईटीसी का अवधी बादाम हलवा बहुत अच्छा है। इसमें भरपूर मात्रा में घी है, बैलेंस मिठास और प्राकृतिक काजू फ्लेवर को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है। हालांकि काजू हलवा अच्छा था लेकिन इसमें काजू का फ्लेवर नहीं था और बादाम हलवे के मुकाबले कम अच्छा था। दोनों हलवे का स्वाद ताज़ा था लेकिन बादाम हलवा मिश्री मुख्यालय में पॉपुलर हुआ है।

ITC Masterchef Kitchens Of India Royal Halwas Review

आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा

आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा सर्दियों के लिए परफेक्ट हैं जब आपको कुछ जल्दी से मीठा खाने के लिए चाहिए।

कीमत – 400/- रुपए*

मात्रा – 400 ग्राम

*कीमत रिव्यू समय

आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा को ट्राई कर सकते हैं। अगर आपको हलवा बनाने के लंबे प्रोसेस से नहीं गुजरना है और मां के हाथ के हलवा की याद आ रही है तो यह एक अच्छा ऑप्शन बन सकते हैं।

मिश्री रेटिंग (0-5) – हमारी तरफ से आईटीसी मास्टरशेफ किचन ऑफ इंडिया रॉयल हलवा को 4.5 मिश्री मिलते हैं।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments