आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब रिव्यू (ITC Masterchef Chicken Galouti Kebab Review)
ITC chicken galoti kebab review

आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब रिव्यू (ITC Masterchef Chicken Galouti Kebab Review)

आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब (ITC Masterchef Chicken Galouti Kebab) में रसीलेपन और मीट के स्वाद की कीम है जिसकी उम्मीद हम गलौटी कबाब से करते हैं।

मिश्री रेटिंग
फ्लेवर
3 / 5
3
टैक्शर
2 / 5
2
2.50

Summary

आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब (ITC Masterchef Chicken Galouti Kebab) में कुछ भी गलौटी कबाब जैसा नहीं था। मसाले बैलेंस नहीं हैं और चिकन गलौटी मुंह में जाकर पिघलती नहीं है जिससे यह स्वादिष्ट नहीं लगते हैं। इससे पहले हमने आईटीसी के कई फ्रोजन फूड का रिव्यू किया है जो हमें बेहद पसंद आएं हैं जैसे कि कबाब, टिक्की आदि।

भारत में गलौटी कबाब बहुत पॉपुलर हैं। गलौटी कबाब छोटे, गोल आकार के होते हैं और रसीले कबाब मुंह में जाते ही पिघल जाते हैं। सही शब्दों में कहा जाए तो गलौटी कबाब मटन के छोटे- छोटे टुकड़े और कच्चे पपीते से बनाए जाते हैं। आईटीसी मास्टरशेफ के द्वारा कई फ्रोजन फूड लाए गए हैं जैसे कि वेजिटेरियन कबाब और नॉन- वेजिटेरियन कबाब जिन्हें घर में बना सकते हैं। इस बार हमने आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब का रिव्यू किया है। रिव्यू के समय हमने स्वाद और टैक्शर जैसी बातों पर ध्यान दिया है। हमने यह भी देखा कि यह गलौटी कबाब ताज़ा बने गलौटी कबाब के कितने करीब हैं। इस प्रोडक्ट के बारे में हमारा यह कहना है।

लखनऊ के नवाब को कबाब इतने पसंद थे कि दांत गिरने के बाद भी नवाब का प्यार कबाब के प्रति कभी कम नहीं हुआ। नवाब की इस इच्छा को पूरा करने के लिए रसोइयों ने ऐसे कबाब बनाएं जो मुंह में जाते ही पिघल जाते थे, जिसके बाद सोफ्ट कबाब बनाएं गए जिन्हें नवाब बिना दांत के भी मज़े से खा सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि कबाब बनाने की ओरिजनल रेसिपी में फ्लेवर से भरपूर कबाब बनाने के लिए 150 से ज्यादा मसालों का इस्तेमाल किया जाता था।

क्विक रिव्यू

chicken-galouti-kebab

आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब स्वाद में हमारी उम्मीद के अनुसार नहीं था।

कीमत – 170/- रुपए*

मात्रा – 210 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

*पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • इसमें प्रेजरवेटिव नहीं हैं।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 9 महीने की है।
  • आईटीसी चिकन गलौटी के 100 ग्राम से 157 किलो कैलोरी एनर्जी मिलती है।
  • इन्हें तीन तरीके से बना सकते हैं – तवा, बेक, एयर फ्राई।

चिकन (73%), पानी, मिक्सड मसाले (3.8%), लहसुन का पेस्ट, फ्राइड प्याज (2%), अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च पेस्ट (1%), सोय प्रोटीन आईसोलेट, रिफाइंड सूरजमुखी का तेल और खाने की स्थिरता और क्वालिटी बढ़ाने के लिए (Sequestrants)।

आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब का क्विक रिव्यू

कीमत और पैकेजिंग – आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब काले और लाल पाउच पैक में आते हैं। पैक के अंदर गलौटी कबाब प्लास्टिक ट्रे में अलग- अलग आते हैं जिससे कबाब एक दूसरे से चिपके नहीं। एक ट्रे में लगभग 15 पीस कबाब आते हैं। 210 ग्राम पैक की कीमत 170/- रुपए है।

देखने में – चिकन गलौटी कबाब का आकार और साइज एक जैसा है। यह बड़े आकार के कबाब नहीं हैं। एक भी कबाब टूटा नहीं है।

आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब - पैकेजिंग
आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब - पैकेजिंग
आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब ट्रे में अलग-अलग रखे गए हैं
आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब ट्रे में अलग-अलग रखे गए हैं

हमने कैसे बनाया – पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार चिकन गलौटी कबाब तीन तरह से बना सकते हैं – तवा, एयर फ्राई और बेक। सलाह के अनुसार हमने तवा पर कबाब बनाए हैं। गर्म नॉन- स्टिक पैन पर हमने तेल डाला और फिर कबाब पकाएं। एक तरफ से पकने के बाद हमने कबाब पलटे और फिर दूसरी तरफ से पकाएं। पूरी तरह कबाब बनने में 4-5 मिनट लगे।

आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब बनाते समय
आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब बनाते समय

गलौटी कबाब से क्या उम्मीद रखनी चाहिए?

फ्रोजन फूड का रिव्यू करते समय, खासतौर पर कबाब का रिव्यू करते समय हम पारंपरिक तरीके से बनाए गए कबाब और फ्रोजन कबाब के बीच में स्वाद और देखने में कैसे हैं का फासला रखते हैं। क्योंकि अब ताज़ा बने कबाब जैसे रेडी टू ईट कबाब भी आने लगे हैं जिन्हें घर में आसानी से बना सकते हैं। लेकिन ताज़ा बने कबाब जैसा स्वाद और टैक्शर लाना मुश्किल हो सकता है। गलौटी सोफ्ट होने चाहिए और मुंह में जाते ही पिघल जाने चाहिए। अवधी खाना ताज़ा होता है और साथ ही मसालों और मीट का स्वाद नाज़ुक और रसीला होता है। इनमें स्मोकी फ्लेवर नहीं होता है क्योंकि इन्हें तंदूर पर नहीं बनाया जाता है। शाकाहारी गलौटी कबाब उलटे तवा का पराठा, प्याज और ताज़ा हरी चटनी के साथ खाए जाते हैं।

स्वाद और टैक्शर – आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब अच्छे से पके थे और दोनों तरफ से कबाब अच्छे दिख रहे ते। कबाब अच्छे से फूल गए थे और कबाब बीच से काटने पर हमें लगा कि चिकन रसीला होगा। टैक्शर की बात करें तो गलौटी की तरह यह मुंह में जाकर पिघलते नहीं हैं और यह सोफ्ट भी नहीं थे। स्वाद की बात करें तो इनमें हल्का खट्टापन था जो हमें पसंद नहीं आया। आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब में मसालों में कमी लग रही थी जो पूरी तरह से कबाब में मिक्स नहीं होते हैं। हमें लगा कि आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब में नमक थोड़ा ज्यादा था।

आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब की फिलिंग
आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब की फिलिंग
आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब रिव्यू
आईटीसी मास्टरशेफ चिकन गलौटी कबाब रिव्यू

अगर इन कबाब को गलौटी का नाम नहीं दिया जाता है तो ज्यादा बेहतर होता। अगर इन्हें रेगुलर इंडियन स्पाइस्ड चिकन कबाब कहा जाता तो हम इनका मुकाबला गलौटी से नहीं करते और हमारी उम्मीदें भी ज्यादा नहीं होती। आईटीसी मास्टरशेफ के हमने कई फ्रोजन फूड ट्राई किए हैं जिनमें फ्लेवर का बैलेंस परफेक्ट है और टैक्शर भी एक जैसा है।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments