बेस्ट रेडीमेड इंडियन चाय मसाला टी बैग्स (Best Readymade Indian Chai Masala Tea Bags)

बेस्ट रेडीमेड इंडियन चाय मसाला टी बैग्स (Best Readymade Indian Chai Masala Tea Bags)

Best Readymade Indian Chai Masala Tea Bags Review

बेस्ट रेडीमेड इंडियन चाय मसाला टी बैग्स (Best Readymade Indian Chai Masala Tea Bags)

हमने कई चाय मसाला टी बैग्स ट्राई किए और आपके लिए बेस्ट लेकर आएं हैं। हमारे टॉप पिक में चाय पत्ती और मसालों का सुंदर मिश्रण है। बेस्ट रेडीमेड इंडियन चाय मसाला टी बैग्स हैं…

भारत के लोग मसाला चाय से बेहद प्यार करते हैं। चाय को किसी दूसरी नाम जैसे कि ‘चाय लाटे’ कहने से इसके प्रति प्यार नहीं बदलता है। आजकल कई फैंसी चाय के फ्लेवर आ रहे हैं लेकिन कड़क मसाला चाय के लिए हमारा प्यार कभी कम नहीं हो सकता है। ज्यादातर ऐसा होता है कि मसाला चाय बनाने के लिए हर समय हमारे पास सामग्री उपलब्ध नहीं होती है। यहां पर टी बैग्स काम आ सकते हैं। यह बात सच है कि टी बैग्स अपने साथ सुविधा लेकर आते हैं जिस कारण से यह पूरी दुनिया में पॉपुलर हैं। हमने पांच ब्रांड के मसाला चाय के टी बैग्स का रिव्यू किया है और आपके लिए बेस्ट लेकर आएं हैं। कई दिनों तक कई कप चाय पीने के बाद हमने वाहदम टी ओरिजनल मसाला चाय टी को टॉप पिक चुना है। हम ऑर्गेनिक इंडिया तुलसी मसाला चाय की भी सलाह देते हैं। और इसका कारण है…

किन कारण से वाहदम ओरिजनल मसाला चाय टी हमारा टॉप पिक बना है?

वाहदम टी इंडिया ओरिजनल मसाला चाय टी हमारा टॉप पिक है क्योंकि यह सबसे ज्यादा फ्लेवर से भरपूर है और मसाले का मिश्रण सबसे अच्छा है। इससे बनाए गए चाय के कप में सुंदर काली चाय की पत्तियों और मसालों का बैलेंस फ्लेवर है। यह घर में बनाई गई दूध वाली मसाला चाय के सबसे करीब है।

टॉप पिक

Vahdam Teas Original Masala Chai Tea

वाहदम टी ओरिजनल मसाला चाय टी में मसाला स्वादिष्ट और गर्म है।

कीमत – 200/- रुपए*

टी बैग्स – 15

मात्रा (1 टी बैग) – 2 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

टी बैग की सामग्री के बारे में अच्छे से जानने के लिए हमने टी बैग की सारी सामग्री प्लेट में निकाल ली। पैक पर दी गई सभी सामग्री हम प्लेट में देख पा रहे थे। चाय और मसाला मिक्स पाउडर के रूप में नहीं था और इन्हें अलग- अलग आसानी से पहचाना जा सकता था। चाय पत्तियां लंबी थी और हम लौंग और इलायची के टुकड़े भी देख पा रहे थे।

लौंग की खुशबू बहुत अच्छी है और हमें मीठी दालचीनी और इलायची का फ्लेवर बेहद पसंद आया है। 

टी बैग का मिश्रण साफ है और गहरे रंग का है। साफ होने से कहा जा सकता है सामग्री अच्छी क्वालिटी की है।

जो मसाला चाय वाहदम टी से बनाई गई उसका स्वाद दूध के साथ और दूध के बिना सबसे अच्छा था। वाहदम टी ओरिजनल मसाला चाय में 15 टी बैग आते हैं जिसकी कीमत 200/- रुपए है। एक टी बैग का वजन 2 ग्राम है। टी बैग्स में स्टेपल पिन का इस्तेमाल नहीं किया गया है और आकार त्रिकोण है जिससे यह प्रीमियम लगते हैं। टी बैग बनाने के लिए नायलॉन मेश का उपयोग किया गया है। इसकी सामग्री कुछ इस प्रकार है – काली चाय (86%), दालचीनी (3%), इलायची (4%), काली मिर्च (4%) और लौंग (3%)।

रनरअप – ऑर्गेनिक तुलसी मसाला चाय

हम ऑर्गेनिक तुलसी मसाला चाय की सलाह क्यों देते हैं?

ऑर्गेनिक तुलसी मसाला चाय में तुलसी की खुशबू और स्वाद है और साथ ही गर्म फ्लेवर के कारण हम इसकी सलाह देना चाहते हैं। इसका सेवन दूध और बिना दूध के साथ कर सकते हैं।

रनरअप

Organic India’s Tulsi Masala Chai

ऑर्गेनिक तुलसी मसाला चाय में तुलसी की खुशबू और फ्लेवर ज्यादा है।

कीमत – 174/- रुपए*

टी बैग्स – 25

मात्रा (एक टी बैग की) – 2.1 ग्राम

*कीमत रिव्यू के समय

मसाला देखने पर हम कई सारे मिक्स मसाला और सूखी तुलसी देख सकते हैं। तुलसी की खुशबू अच्छी है। हम तुलसी और अदरक की खुशबू और स्वाद अच्छे ले सकते हैं। पूरी तरह से कहा जाए तो चाय गर्म और आरामदायक है।

जब हमने कप में पानी मिलाया तब इसका रंग सबसे हल्का था जिस कारण से यह ब्लैक टी से ज्यादा ग्रीन टी की तरह लग रही थी। आप ऐसी मसाला चाय रोजाना नहीं पीना चाहेंगे और घर में बनाई गई चाय की जगह नहीं ले सकती है। लेकिन इसमें कोई शक की बात नहीं है कि इसे आप कभी- कभी पी सकते हैं जो फ्लेवर से भरपूर है और पेट के लिए हल्की है।

ऑर्गेनिक इंडिया तुलसी मसाला चाय में 25 टी बैग्स आते हैं जिसकी कीमत 174/- रुपए है। एक टी बैग का वजन 2.1 ग्राम है। हमारे टॉप पिक की तरह इसमें स्टेपल पिन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसमें सामग्री कुछ इस प्रकार है – दालचीनी, अदरक, इलायची, काली मिर्च, लौंग, जायफल। इसके अलावा इसमें असम की काली चाय, कृष्णा तुलसी, रमा तुलसी और वन तुलसी है। सभी सामग्री ऑर्गेनिक है।

बाकी दावेदार पीछे क्यों रह गए?

कर्म केटल ऑथेंटिक मसाला टी

इस मसाला चाय की खुशबू ऑफिस की वेंडिंग मशीन से मिलने वाली चाय जैसी है। सूखे पाउडर में हम मसाले नहीं देख पा रहे थे। इसमें बेसिक चाय पत्ती का फ्लेवर ही गुम था। एक बॉक्स में 100 टी बैग्स आते हैं जिसकी कीमत 400/- रुपए है। एक टी बैग में 2 ग्राम मिश्रण है।

कर्म केटल ऑथेंटिक मसाला टी
कर्म केटल ऑथेंटिक मसाला टी

चायोस मसाला चाय

इसमें काली मिर्च और अदरक की खुशबू ज्यादा है जो सीधे नाक में लगती है। इसके पाउडर, चाय पत्ती और मसाले का पता नहीं चल रहा था कि कौन-सा मसाला है, यह फ्लेवर से भरपूर क्वालिटी के नहीं हैं। स्वाद और खुशबू में काली मिर्च के ज्यादा होने से यह चाय से ज्यादा काढ़ा लग रहा था। एक बॉक्स में 25 टी बैग्स आते हैं जिसकी कीमत 199/- रुपए है और एक टी बैग में 2 ग्राम मिश्रण है।

चायोस मसाला चाय
चायोस मसाला चाय

ताज महल मसाला चाय

सबसे पहले जरुरी चीज है कि टी बैग्स में स्टेपल पिन थी। हालांकि ताज महल मसाला चाय फ्लेवर से भरपूर थी लेकिन स्टेपल पिन होने के कारण हमें इसे बाहर करना पड़ा। मसाले की जांच करते समय हमें कुछ छोटे- छोटे मसाले दिख रहे थे जिन्हें देखने से और खुशबू से इनके बारे में पता नहीं चल रहा था। चाय का स्वाद स्ट्रोंग इलायची चाय की तरह था जिसमें इलायची की खुशबू ज्यादा थी। रंग की बात करें तो, चाय का रंग हल्का ब्राउन था। चाय किफायती और स्वादिष्ट है लेकिन हर टी बैग में स्टेपल पिन होने के कारण हमें इसे बाहर करना पड़ा।

ताज महल मसाला चाय
ताज महल मसाला चाय

हमारा रिव्यू प्रोसेस

किसे पता था कि यह छोटे टी बैग्स फ्लेवर से भरपूर हो सकते हैं? रिव्यू में हमने कई कप मसाला चाय के पिए हैं। ध्यानपूर्वक रिव्यू करने के बाद हमने विजेता चुने हैं। यहां से जाने की कैसे हमने बेस्ट रेडीमेड इंडियन मसाला चाय टी बैग्स का पता लगाया है।

मसाला चाय में क्या शामिल होता है?

मसाला चाय बनाने के लिए हर राज्य की अलग- अलग सामग्री हो सकती है लेकिन कुछ सामग्री हर जगह एक जैसी होती है। हालांकि सभी मसालों को एक साथ इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है। अलग- अलग हर्ब का इस्तेमाल कर मसाला चाय बना सकते हैं। अपने स्वाद और सुविधा के अनुसार आप अपनी मसाला चाय में बदलाव कर सकते हैं।

अदरक (Ginger) – अदरक से चाय में गर्माहट मिलती है। इसके साथ ही यह स्वस्थ डाइजेशन में मदद करती है।

हरी इलायची (Green Cardamom) – हरी इलायची से हल्की मिठास और फ्रूटीनेस शामिल होती है।

तुलसी (Basil) – तुलसी से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और साथ ही चाय को अच्छा फ्लेवर मिलता है।

लौंग (Cloves) – लौंग की मदद से चाय में हल्का कड़वापन आता है जो गर्म होता है। 

दालचीनी (Cinnamon) – दालचीनी मसाले का फ्लेवर मीठा और वुडी (woody) होता है।

सौंफ (Fennel) – सौंफ की खुशबू और स्वाद मीठा होता है।

यह रिव्यू किसके लिए है?

अगर आपको मसाला चाय पसंद है तो यह रिव्यू आपके लिए है। अगर आपको ऑफिस की मशीन वाली चाय या पास वाली टपरी की चाय खास पसंद नहीं है या फिर आप ऑफिस के लिए मसाला चाय इकट्ठा करना चाहते हैं तो यह रिव्यू आपके लिए है। इस रिव्यू से आप बेस्ट मसाला चाय के ऑप्शन के बारे में जान सकते हैं। यह रिव्यू उन सभी लोगों के लिए है जो फ्लेवर से भरपूर मसाला चाय पीना पसंद करते हैं जो घर में बनी चाय के करीब होती है।

हमने ब्रांड कैसे चुनी

हमने पांच पॉपुलर ब्रांड की मसाला चाय को इस रिव्यू में शामिल किया है। यह सभी ब्रांड भारत में ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हैं। हमने खुली हुई चाय पत्ती को इस रिव्यू में शामिल नहीं किया है क्योंकि उन्हें पसंद करने वाली अलग जनता है।

ब्रांड रिव्यूड

रिव्यू करते समय किन बातों का खास ध्यान रखा गया है

बेस्ट मसाला चाय टी बैग्स का पता लगाने के लिए हमने चार बातों पर खास ध्यान दिया है – 

  • रंग – यहां हमने देखा कि मिश्रण कितना साफ या धुंधला है। चाय में दूध मिलाने से पहले और बाद में चाय का रंग कैसा है। इससे चाय के स्वाद पर कोई असर नहीं पड़ता है लेकिन इस्तेमाल की गई सामग्री की क्वालिटी का पता चलता है। 
  • खुशबू – चाय पत्ती की खुशबू कैसी है? क्या किसी मसाले की खुशबू ज्यादा है? अगर हां, तो कौन-सा और क्या खुशबू अच्छी है?
  • फ्लेवर – हमने देखना चाहते थे कि मसालों का मिश्रण कैसा है और क्या यह चाय के फ्लेवर के साथ अच्छे से मिक्स हुआ था? कौन- सा मसाला सबसे ज्यादा है? क्या मसाला दबा हुआ है या उभरकर आता है?
  • अनुभव – पूरे अनुभव में कीमत, किफायती, टी बैग्स की क्वालिटी और स्टेपल पिन की मौजूदगी शामिल है। टी बैग में स्टेपल पिन बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए। क्यों? जनवरी 2019 में एफएसएसएआई (FSSAI – भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) ने टी बैग्स में स्टेपल पिन के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है क्योंकि यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अधिक जानकारी यहां से प्राप्त करें। 

हमने रिव्यू कैसे किया

हमने रिव्यू प्रोसेस तीन स्टेज में बांटा है – 

  • स्टेज 1 में हमने टी बैग्स की सूरत देखी है। हमने सभी टी बैग्स खाली किए और सारी सामग्री सफेद प्लेट में निकाल दी। चाय पत्ती का साइज और बाकी जरूरी चीजों के बारे में देखने के बाद हम अगले भाग पर चले गए।
स्टेज 1- वाहदम चाय पत्तियों की जांच
स्टेज 1- वाहदम चाय पत्तियों की जांच
ऑर्गेनिक तुलसी मसाला चाय
ऑर्गेनिक तुलसी मसाला चाय
  • स्टेज 2 में हमने खुशबू की जांच की है।
मसाला चाय बनाते समय
मसाला चाय बनाते समय
  • स्टेज 3 में हमने इंस्टेंट मिक्स से बनाई गई चाय टेस्ट की है। गिलास में हमने टी बैग्स डालें और फिर गर्म पानी डाला। यहां पर रंग और मिश्रण की सफाई देखी गई है। अब दूध मिलाने की बारी है। ताजा दूध की जगह हमने नेस्ले एवरीडे डेयरी व्हाइटनर का उपयोग किया है जो हमारे रिव्यू सबसे क्रीमी डेयरी व्हाइटनर का विजेता है। हमने हर कप में 2 चम्मच डेयरी व्हाइटनर डाला। सभी मसाला चाय को हमने अलग- अलग टेस्ट किया जिससे चाय का फ्लेवर अच्छे से पता चल सके। और साथ ही यह भी देखा कि मसाले एक दूसरे के साथ कितनी अच्छी तरह से मिलते हैं।
दूध से मसाला चाय बनाते समय
दूध से मसाला चाय बनाते समय

सभी मसाला चाय एक के बाद एक टेस्ट करने के बाद हमने अपना विजेता चुन लिया है।

तुलना टेबल – बेस्ट मसाला चाय टी बैग्स

ब्रांड वाहदम टी कर्म केटल चायोस ऑर्गेनिक इंडिया ताज महल
कीमत 200/- रुपए 400/- रुपए 199/ -रुपए 174/- रुपए 155/- रुपए
टी बैग्स की मात्रा 15 100 25 25 25
स्टेपल पिन नहीं नहीं नहीं नहीं नहीं
सूरत सभी सामग्री अच्छे से दिख रही थी। बहुत छोटे, 

सबसे कम दिखने वाले मसाला सामग्री

बहुत बारीक पाउडर, कोई भी मसाला नहीं दिख रहा था। बहुत सारे मिक्स मसाले दिख रहे थे और सूखी तुलसी की पत्तियां भी दिख रही थी। बहुत बारीक पाउडर, कुछ सफेद टुकड़े दिख रहे थे जिन्हें पहचाना नहीं जा रहा था।
किस मसाले का फ्लेवर ज्यादा था लौंग कुछ भी पहचानना मुश्किल था। काली मिर्च तुलसी हरी इलायची

रिजल्ट

जब हमने सर्दी की सुबह में गर्म- गर्म मसाला चाय पीना शुरु किया तो हमारा दिन वैसे ही अच्छा हो गया था। दो दर्जन कप मसाला चाय पीने के बाद हमने वाहदम टी इंडिया ओरिजनल चाय टी को हमारा टॉप पिक चुना है। वाहदम टी से बनाई गई मसाला चाय सबसे स्वादिष्ट थी और इसमें मसाले का स्वाद और खुशबू बहुत अच्छे से उभरकर आ रही थी। मसाला टी बैग्स देखने में प्रीमियम क्वालिटी के लगते हैं। हम ऑर्गेनिक इंडिया तुलसी मसाला चाय की भी सलाह देते हैं क्योंकि इसकी खुशबू और फ्लेवर सुंदर है।

मसाला चाय बनाने के लिए आपकी पसंदीदा सामग्री क्या है?

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Leave a Reply on बेस्ट रेडीमेड इंडियन चाय मसाला टी बैग्स (Best Readymade Indian Chai Masala Tea Bags)

Your email address will not be published. Required fields are marked *