गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स रिव्यू (Gaia Sport Granola Bars Review)

Gaia Sport Granola Bar Review

गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स रिव्यू (Gaia Sport Granola Bars Review)

हमने दो गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स (Gaia Sport Granola Bars) का रिव्यू किया है। रिव्यू करते समय हमने सामग्री, स्वाद और टैक्शर पर ध्यान दिया है। अधिक जानकारी इस रिव्यू के प्राप्त कर सकते हैं।

मिश्री रेटिंग

फ्लेवर
3 / 5
3
पोषण लेबल
2 / 5
2
टैक्शर
3 / 5
3
2.7

Quick Review Summary

गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स (Gaia Sport Granola Bars) चबानी पड़ती है और इसमें मिठास सामान्य है। इन बार्स में शुगर का स्रोत (source) बेहतर हो सकता था।

गैया (Gaia), ब्रांड का मानना है कि हमारी सेहत का सबसे अच्छा हल प्रकृति के पास है। यह सोच जब वैज्ञानिक अनुसंधान के साथ जोड़ी गई तो कई गैया प्रोडक्ट की रेंज आने में मदद मिली। 2009 में डोली कुमार के द्वारा स्थापित की गई गैया ब्रांड ने सबसे पहले मुठ्ठी भर पोषक सप्लीमेंट से शुरूआत की। इसके बाद ब्रांड ने विभिन्न प्रकार की म्यूसली और ग्रेनोला बार्स भी लांच करना शुरु कर दिए। 

हमने दो प्रकार की गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स का रिव्यू किया है- आलमंड एंड रेज़िन और फ्रूट एंड नट। गैया स्पार्ट ग्रेनोला बार्स रिव्यू में हमने बार्स में इस्तेमाल की गई सामग्री, पोषण की जानकारी, स्वाद और टैक्शर के बारे में बात की है।

विषय सूची

गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स- फ्लेवर

गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स से जुड़ी जरुरी बातें

जैसे- जैसे लोग सेहत को लेकर सर्तक हो रहे हैं वैसे- वैसे पेक्ड प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी होना जरूरी है। यहां से आप गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स के फ्लेवर, साइज, मुख्य सामग्री, कीमत और पोषण की जानकारी विस्तार से ले सकते हैं।

1. उपलब्ध फ्लेवर

गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स 6 फ्लेवर में उपलब्ध है- 

  • गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स (एनर्जी बार)
  • आलमंड एंड रेज़िन ग्रेनोला बार
  • चॉकलेट एंड म्यूसली बार
  • एप्पल एंड चिनेमन ग्रेनोला बार
  • गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स (फ्रूट एंड नट बार)
  • बनाना एंड चिनेमन ग्रेनोला बार

2. मुख्य सामग्री

सभी गैया ग्रेनोला बार्स में सामग्री अलग- अलग है। कुछ में लिक्विड ग्लूकोस, ओट्स, राइस क्रिस्प्स, ड्राई फ्रूट्स एंड नट्स का मिश्रण। जो फ्लेवर हमने ट्राई किए हैं उस फ्लेवर की सामग्री लिस्ट की जानकारी विस्तार से नीचे दी गई है।

3. उपलब्ध साइज

ग्रेनोला बार्स 30 ग्राम और 40 ग्राम पैक में उपलब्ध है। बार्स अलग- अलग और बॉक्स में भी उपलब्ध हैं जिसमें एक बॉक्स में 12 बार्स आती हैं।

4. कीमत और पैकेजिंग

30 ग्राम ग्रेनोला बार्स की कीमत 30/- रुपए है। 40 ग्राम ग्रेनोला बार की कीमत 50/- रुपए है। यह बार्स सिंगल पैक में आती हैं। बार्स पैक में फॉयल में नहीं है।

गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स पैकेजिंग
गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स पैकेजिंग

5. पोषण की जानकारी

एक्टिव लोगों के लिए अच्छी एनर्जी बार क्या होती है? कोई भी ‘स्पोर्टस’ एनर्जी बार एनर्जी देना का अच्छा माध्यम होनी चाहिए। इसमें कार्बोहाइड्रेट, अच्छे फैट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का मिश्रण होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के प्रोडक्ट के ग्राहक आमतौर पर एथलीट या शारीरिक रूप से एक्टिव या जो लोग गंभीर कसरत करने वाले लोग होते हैं। इस प्रोडक्ट के ग्राहक सामान्य दिनचर्या वाले लोग नहीं होते हैं।

लोग कह सकते हैं कि ‘कोई भी सीरियल बेस्ड, चॉकलेट कोटिड बार को ‘एनर्जी बार’ लेबल दिया जा सकता है क्योंकि तकनीकी रूप से कहा जाए तो यह हमें एनर्जी दे रहे हैं’। कई बार कन्फेक्शनरी बार और सीरियल बार को ‘एनर्जी बार’ भी कहा जा सकता है। जो लोग लेबल अच्छे से नहीं पढ़ते हैं वो लोग एनर्जी बार सेहतमंद सोचकर खरीद सकते हैं। इसलिए हम हर बार कहते हैं कि चाहे छोटी सी कुकी हो या तेल की बोतल, लेबल पढ़ने के बाद ही खरीदने का फैसला करना चाहिए।

प्रोटीन से भरपूर सामग्री और सेहतमंद फैट का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। शुगर की मात्रा कम होनी चाहिए। बार में किस तरह की शुगर का इस्तेमाल किया गया है के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

6. उपलब्धता

गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स लोकल ग्रोसरी स्टोर या फिर सुपर मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। यह प्रोडक्ट ऑनलाइन माध्यम से भी खरीद सकते हैं जैसे कि अमेज़न, बिग बास्केट, ग्रोफर्स और फिल्पकार्ट। 

गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स रिव्यू करते समय किन बातों का ध्यान रखा गया

एनर्जी बार शरीर में तुरंत एनर्जी लाने में मदद करती है। खासकर तब जब आप एथलीट हैं। एनर्जी बार्स का रिव्यू करते समय हमने कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दिया है। इन क्वालिटी की मदद से एनर्जी बार खाने लायक है या नहीं इसके बारे में भी पता चलता है।

गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स का रिव्यू करने के लिए हमने नीचे दी गई बातों पर ध्यान दिया है।

1. सामग्री की क्वालिटी

जब हम एनर्जी बार में सामग्री की क्वालिटी की बात करते हैं तो हम मतलब होता है कि एनर्जी, प्रोटीन, फैट और शुगर का स्रोत क्या है।

एनर्जी कई सामग्री से मिल सकती है जो अच्छे और बुरे हो सकते हैं। वैसे ही फैट का स्रोत शरीर के लिए अच्छा हो सकता है जिसके लिए रिफाइंड शुगर की जगह प्राकृतिक मिठास का इस्तेमाल किया जा सकता है। सामग्री की क्वालिटी की जांच करने के लिए हमने सामग्री लिस्ट की जांच की है।

2. मैक्रो- कम्पोजीशन

माइक्रोन्यूट्रियंटस में- कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन शामिल होते हैं। शरीर में अधिकतर काम के लिए इन पोषण का इस्तेमाल होता है।

एनर्जी बार्स एक्टिव लोगों के लिए होती है जो कसरत करने बाद क्विक एनर्जी की तलाश में रहते हैं। इसलिए एनर्जी बाक से कार्बोहाइड्रेट के साथ कितनी मात्रा में एनर्जी मिल रही है के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर 30-50 ग्राम बार से 100 किलो कैलोरी से लेकर 300 किलो कैलोरी एनर्जी मिल सकती है और यह बार में इस्तेमाल की गई सामग्री पर भी निर्भर करता है।

हालांकि प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है जो काम शायद एनर्जी बार नहीं करती है। वहीं दूसरी तरफ प्रोटीन बार में आपको यह देखना चाहिए है कि क्या इससे प्रोटीन लेने में मदद मिल रही है।

3. फाइबर की मात्रा

औसत रूप से देखा जाए तो 40 ग्राम बार से लगभग 3-5 ग्राम तक फाइबर मिलता है। एनर्जी बार में फाइबर का महत्वपूर्ण रूप होता है।

4. शुगर की मात्रा

शुगर की मात्रा के साथ- साथ यह जानना जरूरी है कि एनर्जी बार में किस प्रकार के स्वीटनर का इस्तेमाल किया गया है जिससे बार की क्वालिटी पर असर पड़ता है।

आमतौर पर एनर्जी बार में आर्टिफिशियल स्वीटनर, रिफाइंड शुगर, इंवर्ट सिरप, लिक्विड ग्लूकोस, गुड़, खजूर, कोकोनट शुगर इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि प्राकृतिक स्वीटनर जैसे कि खजूर आदि को प्रोसेस्ड और आर्टिफिशियल के मुकाबले बेहतर ऑप्शन है।

5. स्वाद

एनर्जी बार्स में पोषण जरूरी होता है वहीं स्वाद भी महत्वपूर्ण है। बार कितनी स्वादिष्ट है? क्या सभी सामग्री से फ्लेवर अच्छा बनता है? क्या एनर्जी बार ज्यादा मीठी है या कम?

6. टैक्शर

बार कितनी सॉफ्ट है? क्या बार सख्त है? चिपचिपी या नाज़ुक है?

7. कीमत

एनर्जी बार की कीमत क्या है? क्वालिटी के मुताबिक क्या बार महंगी है? क्या बार किफायती है?

गैया स्पार्ट ग्रेनोला बार्स रिव्यू

नीचे दी गई टेबल से आप दोनों बार्स के बीच में तुलना देख सकते हैं जैसे कि मुख्य सामग्री, पोषण की जानकारी आदि। पोषण की जानकारी 30 ग्राम (1 फुल बार) के अनुसार है।

 

जरूरी बातें आलमंड एंड रेज़िन फ्रूट एंड नट
कीमत 30/- रुपए 30/- रुपए
मात्रा 30 ग्राम 30 ग्राम
मुख्य सामग्री

(लेबल पर दिए गए टॉप 5 सामग्री)

लिक्विड ग्लूकोस, किशमिश, माल्टोडेक्सट्रिन, ओट्स और राइस क्रिस्प्स। लिक्विड ग्लूकोस, किशमिश, माल्टोडेक्सट्रिन, ओट्स और राइस क्रिस्प्स, मिल्क पाउडर।
एनर्जी 114.46 किलो कैलोरी 111.98 किलो कैलोरी
कुल कार्बोहाइड्रेट 24.09 ग्राम 23.34 ग्राम
फाइबर 1.50 ग्राम 3 ग्राम
कुल शुगर 7.62 ग्राम 2.24 ग्राम
प्रोटीन 3.79 ग्राम 2.15 ग्राम
कुल फैट 4.90 ग्राम 2.61 ग्राम

गैया स्पार्ट ग्रेनोला फ्रूट एंड नट बार

30 ग्राम गैया स्पार्ट ग्रेनोला फ्रूट एंड नट बार की कीमत 30/- रुपए है। यह फ्रूट एंड नट बार है जिसमें हम कई सारे राइस क्रिस्प्स के साथ खुबानी देख पा रहे थे। यह चिपचिपी बार है।

आइए अब स्वाद और टैक्शर की बात करते हैं। गैया स्पार्ट ग्रेनोला फ्रूट एंड नट बार में मुलायम मिठास है जो कैंडिड फ्रूट्स से आती है। इसमें हल्का क्रंच बादाम और राइस क्रसिप्स से आता है, क्रंच बहुत कम है। बार चबाने (chewy) वाली है।

इसमें कोई शक नहीं है कि बार किफायती है लेकिन क्या इसमें सेहतमंद सामग्री है?

ड्राई फ्रूट के अलावा इसमें शुगर के तीन मुख्य स्रोत है- लिक्विड ग्लूकोस, इंवर्ट शुगर सिरप और शहद। सामग्री लिस्ट में पहली सामग्री लिक्विड ग्लूकोज है जो बार में 20% है। यह एक प्रकार का स्वीटनर है जिसका इस्तेमाल व्यावसायिक रूप से प्रोड्यूज किए जाने वाले फूड प्रोडक्ट में किया जाता है। 

हम इस बात से हैरान है कि कैसे लिक्विड ग्लूकोस जैसी सामग्री एनर्जी बार में है, खासकर तब जब इस प्रोडक्ट को ‘सेहत’ से जुड़े सेक्शन में रखा गया है। हमें सच में लगता है कि एनर्जी बार में इससे बेहतर स्वीनटर का इस्तेमाल किया जा सकता था।

हालांकि शहद का इस्तेमाल किया गया है लेकिन शहद की मात्रा (%) के बारे में नहीं दिया गया है। 

गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स (फ्रूट एंड नट बार)
गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स (फ्रूट एंड नट बार)
गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स (फ्रूट एंड नट बार) रिव्यू
गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स (फ्रूट एंड नट बार) रिव्यू

खूबियां

  • फ्रूट एंड नट फ्लेवर बार की 30 ग्राम की कीमत 30/- रुपए है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 9 महीने की है।
  • सामग्री – लिक्विड ग्लूकोस (20%), माल्टोडेक्सट्रिन (10%), ओट्स (12%) और राइस क्रिस्प्स (10%), मिल्क पाउडर (5.5%), बादाम (5%), ड्राई फ्रूट (खुबानी, अनानास, स्ट्राबेरी), किशमिश- काली और हरी, इंवर्ट शुगर सिरप, एडिबल गम, कॉर्नफ्लेक्स, स्ट्रॉबेरी क्रश, शहद, नमक, पायसीकारक और एंटीऑक्सीडेंट।

अच्छी बातें

  • एनर्जी बार चबानी पड़ती है और इसमें मुलायम मिठास है।
  • हमें बार में बादाम के छोट- छोट टुकड़े पसंद आए हैं।

बुरी बात

  • शुगर का स्रोत अच्छा हो सकता है।

गैया स्पार्ट ग्रेनोला आलमंड एंड रेज़िन बार

गैया स्पार्ट ग्रेनोला आलमंड एंड रेज़िन बार की कीमत 30/- रुपए है। बार का रंग गहरा भूरा है और इसमें हमें बहुत सारे ओट्स और व्हाइट राइस क्रिस्प्स के साथ कुछ किशमिश देखने को मिली थी।

यह बार चबाने (chewy) है और बादाम, ओट्स से हल्का क्रंच मिलता है। मिठास सामान्य है और चॉकलेट स्वादिष्ट है। फ्रूट एंड नट के मुकाबले चॉकलेट की वजह से बार फ्लेवर अच्छा होना में मदद मिली है।

पहले वाले फ्लेवर की तरह इस बार में लिक्विड ग्लूकोस (20%) और इंवर्ट शुगर सिरप (8.72%) है। मिठास के लिए शहद का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसमें सोर्बिटोल है।

गैया आलमंड एंड रेज़िन ग्रेनोला बार
गैया आलमंड एंड रेज़िन ग्रेनोला बार
गैया आलमंड एंड रेज़िन ग्रेनोला बार रिव्यू
गैया आलमंड एंड रेज़िन ग्रेनोला बार रिव्यू

खूबियां

  • बादाम और किशमिश फ्लेवर बार की 30 ग्राम की कीमत 30/- रुपए है।
  • इस प्रोडक्ट की शेल्फ लाइफ 9 महीने की है।
  • सामग्री – लिक्विड ग्लूकोस (20%), किशमिश (12%- हरी और काली) माल्टोडेक्सट्रिन (10.5%), ओट्स (10%) और राइस क्रिस्प्स (10%), मिल्क पाउडर, बादाम (8%), इंवर्ट शुगर सिरप (8.72%), मिल्क चॉकलेट (8%), डार्क चॉकलेट, एडिबल गम, शहद, मिल्क पाउडर, नमक, पायसीकारक और एंटीऑक्सीडेंट, वनीला पाउडर, सोर्बिटोल।

अच्छी बातें

  • एनर्जी बार सामान्य मीठी है।
  • चॉकलेट, बादाम और किशमिश की जोड़ी स्वादिष्ट है।

बुरी बात

शुगर का स्रोत अच्छा हो सकता है।

किसके लिए बेस्ट है?

जिन लोगों को एनर्जी के लिए कुछ खाना है और आराम से बैठकर खाने का समय नहीं है तो इन एनर्जी बार्स किफायती हैं जिसका सेवन कभी- कभी किया जा सकता है।

FAQs

1. गैया ब्रांड का स्थिपना कब हुई थी? इसका मालिक कौन है? (When was Gaia founded? Who is the owner of Gaia?)

गैया की स्थिपना 2009 में डोली कुमार के द्वारा की गई थी।

2. एक 30 ग्राम गैया एनर्जी बार में कितनी कैलोरी है? (How many calories are there in a 30 gm energy bar by Gaia?)

आलमंड एंड रेज़िन बार में 114.46 कैलोरी है वहीं फ्रूट एंड बार में 111.98 कैलोरी है।

3. माल्टोडेक्सट्रिन क्या होता है? यह क्या करता है? (What is maltodextrin? What does it do?)

जैसा कि आपने पढ़ा होगा कि इन बार्स में माल्टोडेक्सट्रिन होता है। तो आइए बताते हैं कि इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता है। माल्टोडेक्सट्रिन एक सफेद, स्टार्ची पाउडर है जिसे अक्सर पेक्ड फूड प्रोडक्ट में उनकी मोटाई, स्वाद या शेल्फ लाइफ में सुधारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है और इसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

माल्टोडेक्सट्रिन का इस्तेमाल एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है जो शरीर को एनर्जी के रूप में इस्तेमाल होने वाले फैट को तोड़ने में मदद कर सकता है। जो लोग लंबे समय तक वर्कआउट करते हैं या लंबे समय तक ट्रेनिंग करते हैं, उनके लिए यह ‘बोनकिंग’ या ‘दीवार से टकराने’ (कसरत के बाद अचानक थकान) से बचने में मदद कर सकता है।

4. क्या ग्रेनोला बार्स खाना सेहतमंद है? (Is eating granola bars healthy for you?)

हालांकि ग्रेनोला बार्स को सेहतमंद कहा जाता है लेकिन कई बार इनमें अस्वस्थ सामग्री हो सकती है जैसे कि रिफाइंड तेल, रिफाइंड शुगर। ग्रेनोला बार खरीदने से पहले सामग्री लिस्ट पर दी गई जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आखिर में

गैया ग्रेनोला बार्स चबाने लायक (chewy) और सामान्य मीठी है। ओट्स और राइस क्रिस्प्स से हल्का क्रंच मिलता है। बादाम और किशमिश से अच्छा टैक्शर मिला है।

खरीदने से पहले बार के शुगर स्रोत के बारे में जरूर जांच ले। अगर आप किफायती एनर्जी बार और कसरत के बाद क्विक एनर्जी बार ढूंढ रहे हैं तो यह उस कैटेगरी में आ सकती है।

क्या आपने गैया ग्रेनोला बार्स ट्राई की हैं? अगर हां, तो आपका अनुभव कैसा था? हमें कमेंंट में जरूर बताएं।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

Leave a Reply on गैया स्पोर्ट ग्रेनोला बार्स रिव्यू (Gaia Sport Granola Bars Review)

Your email address will not be published. Required fields are marked *