बेस्ट चॉकलेट आलमंड मिल्क ब्रांड (Best Chocolate Almond Milk Brands)

best-chocolate-almond-milk-brands-in-india

बेस्ट चॉकलेट आलमंड मिल्क ब्रांड (Best Chocolate Almond Milk Brands)

बेस्ट चॉकलेट आलमंड मिल्क रिव्यू में शामिल की गई एक ब्रांड ने निराश किया है वहीं विजेता हैरान कर देने वाला है! हमारे बेस्ट चॉकलेट आलमंड मिल्क ड्रिंक का विजेता है…

आजकल वीगन और डेयरी- फ्री डाइट बहुत पॉपुलर हो रही हैं। जैसे- जैसे लोगों को वीगन डाइट के बारे में जानकारी मिल रही हैं वैसे- वैसे लोग अब डेयरी- फ्री बेवरेज और स्नैक ऑप्शन की डिमांड बढ़ गई है। इन डिमांड को पूरा करने के लिए प्लांट बेस्ड ‘मिल्क’ उपलब्ध हैं।

आलमंड मिल्क, ओट मिल्क, कोकोनट मिल्क आदि। अर्बन इंडिया में सबसे लोकप्रिय और बहुमुखी नट- मिल्क है आलमंड मिल्क। आलमंड मिल्क मीठा, अनस्वीटन और फ्लेवर प्रकार में उपलब्ध है।

हमने रिव्यू के लिए भारत में उपलब्ध तीन पॉपुलर ब्रांड के फ्लेवर आलमंड मिल्क या आलमंड बेवरेज शामिल किए हैं। रिव्यू के दौरान हमने बादाम की मात्रा, चॉकलेट फ्लेवर और स्थिरता जैसा बातों पर खास ध्यान दिया है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमने सो गुड आलमंड ड्रिंक को भारत में बेस्ट चॉकलेट आलमंड मिल्क ब्रांड चुना है। इसमें सबसे स्वादिष्ट चॉकलेट फ्लेवर और मिठास बैलेंस है।

विषय सूची

चॉकलेट आलमंड मिल्क ब्रांड – दावेदार

चॉकलेट आलमंड मिल्क ब्रांड से जुड़ी जरूरी बातें

चॉकलेट फ्लेवर आलमंड मिल्क से वीगन, लैक्टोज इनटोलरेंट वाले लोगों के लिए संतोषजनक स्नैक होता है।

चॉकलेट आलमंड मिल्क रिव्यू से जुड़ी विस्तार से जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

बेस्ट चॉकलेट आलमंड मिल्क - दावेदार
बेस्ट चॉकलेट आलमंड मिल्क - दावेदार

1. उपलब्ध साइज

चॉकलेट आलमंड मिल्क दो साइज में आता है-

  • 200 एमएल 
  • 1 लीटर

2. पैकेजिंग

पैकेजिंग साइज पर निर्भर करती है-

  • सिंगल यूज टेट्रा पैक (200 एलएल)
  • प्लास्टिक बोतल (200 एमएल)
  • रीसीलेबल टेट्रा पैक विद पलास्टिक कप (1 लीटर)

3. शेल्फ लाइफ

बिना पैक खोले चॉकलेट फ्लेवर आलमंड मिल्क की शेल्फ लाइफ 9-12 महीने की होती है। पैक खोलने के बाद बेवरेज की शेल्फ लाइफ कम हो जाती है। इसलिए इसका सेवन दिए गए समय में ही करें और फ्रिज में स्टोर करें।

4. कीमत

आलमंड मिल्क प्रीमियम प्रोडक्ट है और इसकी कीमत रेगुलर मिल्क जितनी नहीं होती है। औसत, 1 लीटर कार्टून फ्लेवर आलमंड मिल्क की कीमत 250/- रुपए से 350/- रुपए तक होती है। हर ब्रांड की कीमत में अंतर इसमें इस्तेमाल की गई बादाम की मात्रा पर भी निर्भर करती है।

चॉकलेट आलमंड मिल्क ब्रांड रिव्यू करते समय किन बातों का ध्यान रखा गया

आलमंड के ग्राहको को देखते हुए हमने रिव्यू फैक्टर तैयार किए हैं।

हमारा रिव्यू प्रोसेस सिंपल है और दो भाग में बांटा गया है।

भाग 1 में हमने आलमंड मिल्क की देखकर जांच की है। इसमें हमने रंग, स्थिरता, सामग्री लिस्ट और पोषण की जानकारी पर ध्यान दिया है।

फेस 2 में हमने आलमंड मिल्क टेस्ट किया था। इसे दो भाग में बांटा गया था। हमारी टीम दो ग्रूप में बनाई गई थी। एक टीम ने बिना ब्रांड देखे आलमंड मिल्क टेस्ट किया था वहीं दूसरी टीम ने ब्रांड की जानकारी लेने के बाद आलमंड मिल्क टेस्ट किया था।

इससे हमने सही मायने में विजेता चुनने में मदद मिली थी।

बेस्ट चॉकलेट आलमंड मिल्क - बिना ब्रांड देखे टेस्ट किया गया
बेस्ट चॉकलेट आलमंड मिल्क - बिना ब्रांड देखे टेस्ट किया गया

1. सामग्री

होममेड आलमंड मिल्क बनाने के लिए मुख्य तौर पर बादाम और पानी का उपयोग किया जाता है। हमने सभी ब्रांड के लेबल पर बादाम की % की जांच की है। चॉकलेट फ्लेवर आलमंड मिल्क बनाने के लिए किस तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया गया है? किस रूप में चॉकलेट मिक्स की गई है? क्या फ्लेवर प्राकृतिक है या आर्टिफिशियल? प्रेज़रवेटिव और स्टेबलाइज़र है या नहीं?

2. फ्लेवर

प्राकृतिक रूप से आलमंड मिल्क का हल्का नटी फ्लेवर होता है जिसे दूध बनाने के लिए थोड़ा कम किया जाता है।

क्या बादाम की हल्की नटीनेस का स्वाद आ रहा था? क्या यब ताज़ा था? चॉकलेट फ्लेवर कितना स्ट्रांग और गंभीर था? क्या स्वाद प्राकृतिक था? कोई आफ्टरटेस्ट था? क्या किसी और तरह की खुशबू थी? मिठास कैसी थी- बहुत ज्यादा या बहुत कम?

3. स्थिरता

 जब बात स्थिरता की आती है तो होममेड आलमंड मिल्क डेयरी बेस्ड मिल्क जैसा लगता है। पानी और बादाम के अनुपात के अनुसार यह गाढ़ा या पतला हो सकता है।

आलमंड मिल्क कितना गाढ़ा या पतला है? क्या यह पानी की तरह पतला है या क्रीमी है?

4. पोषण की जानकारी

जब हम प्लांट- बेस्ड आलमंड मिल्क की बात करते हैं तो इसमें कैलोरी कितनी है से ज्यादा यह महत्वपूर्ण है कि कैलोरी की क्वालिटी कैसी है।

इस रिव्यू में हमने कैलोरी और शुगर की मात्रा पर खास ध्यान दिया है। एक सर्विंग से कितनी कैलोरी और शुगर मिलती है? यह कहां से मिलती हैं?

5. कीमत

कीमत को देखते हुए आलमंड मिल्क कैसा है?

चॉकलेट आलमंड मिल्क ब्रांड रिव्यू

नीचे दी गई टेबल से आप सभी चॉकलेट आलमंड मिल्क ब्रांड की कीमत, मात्रा, कैलोरी, शेल्फ लाइफ और सामग्री से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

ब्रांड सोफिट सो गुड रॉ प्रेसरी
कीमत 95/- रुपए 275/- रुपए 300/- रुपए
मात्रा 200 एमएल 1 लीटर 1 लीटर
शेल्फ लाइफ निर्माण से 365 दिन 12 महीने 9 महीने
सामग्री (टॉप 3) शुद्ध पानी, चीनी, बादाम का पेस्ट (5%) पानी, चीनी, बादाम का पेस्ट (3%) पानी, बादाम (5%), फ्रुक्टोज
कैलोरी 161.7 किलो कैलोरी 200 एमएल में 89 किलो कैलोरी 200 एमएल में 168 किलो कैलोरी 200 एमएल में

1. सो गुड आलमंड मिल्क प्लांट बेस्ड बेवरेज – मिश्री टॉप पिक

सो गुड आलमंड बेवरेज (चॉकलेट) बीज रंग के टेट्रा पैक में आता है। हमने 1 लीटर पैक ऑर्डर किया जिसकी कीमत 275/- है।

बाकी दोनों दावेदारों के मुकाबले इसका रंग सबसे गहरा है। स्थिरता की बात करें तो यह पतला है लेकिन पानी की तरह नहीं है। फ्लेवर की बात करें तो, चॉकलेट फ्लेवर अच्छा है। यह आर्टिफिशियल या कड़वा नहीं लगता है। आलमंड मिल्क की मिठास मीडियम-लो है।

हालांकि इसमें सबसे बादाम की मात्रा सबसे कम है लेकिन इसके बावजूद यह सबसे स्वादिष्ट आलमंड मिल्क था। पूरी तरह से कहा जाए तो इसका स्वाद ताज़ा आलमंड मिल्क की तरह था।

इससे पहले हमने सो गुड वनीला फ्लेवर का भी रिव्यू किया था।

सो गुड आलमंड मिल्क प्लांट बेस्ड बेवरेज - मिश्री टॉप पिक
सो गुड आलमंड मिल्क प्लांट बेस्ड बेवरेज - मिश्री टॉप पिक
सो गुड आलमंड मिल्क
सो गुड आलमंड मिल्क

विशेषताएं

  • 1 लीटर के टेट्रा पैक की कीमत 275/- रुपये है।
  • शेल्फ लाइफ – 12 महीने
  • बादाम की मात्रा 3% है।
  • कोको सामग्री 1% है।
  • सामग्री – पानी, चीनी, बादाम का पेस्ट (3%), कोको पाउडर (1%), मिनरल प्रीमिक्स (0.3%), इमल्सीफायर (आईएनएस 322), स्टेबलाइजर (आईएनएस 418), नमक, अम्लता नियामक (आईएनएस 500 ii) और ए विटामिन प्रीमिक्स (0.01%)
  • एक सिंगल सर्व 200 एमएल से 89 किलो कैलोरी एनर्जी और 12.6 ग्राम शुगर मिलती है।

पसंद

  • हमें बादाम के दूध का पौष्टिक स्वाद पसंद आया है।
  • चॉकलेट का स्वाद स्वादिष्ट है।
  • हमें यह पसंद आया कि यह अधिक मीठा नहीं होता है।
  • स्थिरता पतली है लेकिन पानीदार नहीं है।

किसके लिए बेस्ट है

यदि आप वीगन हैं या बेवरेज सेक्शन में डेयरी-मुक्त विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो सो गुड बादाम मिल्क (चॉकलेट) एक स्वादिष्ट विकल्प है।

2. सोफिट आलमंड मिल्क चॉकलेट

सोफिट बादाम दूध में सबसे मोटी स्थिरता और सबसे हल्का भूरा रंग है। यह हमारे पेट पर सबसे भारी लगा। कुल मिलाकर इस बेवरेज का स्वाद बहुत बादाम जैसा है लेकिन ताजा, मीठा और नटी जैसा नहीं है जो हम खाते हैं। हम अर्क/ तेल की बात कर रहे हैं जिससे कड़वाहट मिलती है। आलमंड ऑयल प्रकार के आफ्टरटेस्ट की मौजूदगी से हमारे अनुभव पर बुरा असर पड़ा है।

सोफिट आलमंड मिल्क चॉकलेट में 5% बादाम की मात्रा है
सोफिट आलमंड मिल्क चॉकलेट में 5% बादाम की मात्रा है
सोफिट आलमंड मिल्क चॉकलेट
सोफिट आलमंड मिल्क चॉकलेट

विशेषताएं

  • 200 एमएल टेट्रा पैक की कीमत 95/- रुपए है।
  • शेल्फ लाइफ – निर्माण से 365 दिन
  • बादाम की मात्रा 5% है।
  • कोको सामग्री 0.8% है।
  • सामग्री – शुद्ध पानी, चीनी, बादाम का पेस्ट (5%), सोया प्रोटीन आइसोलेट (2%), ओलिगोफ्रक्टोज (आहार फाइबर 1.5%), कोको ठोस (0.8%), इमसलीफायर (460 (ii), 466, 471), खनिज (ट्रिकल कैल्शियम फॉस्फेट), खाने योग्य सामान्य नमक, गाढ़ा करने वाला एजेंट (415), विटामिन ई (एसीटेट), विटामिन ए (एसीटेट), विटामिन बी1 (थियामिन मोनोनिट्रेट), विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) और विटामिन बी12 (सायनोकोबालामिन)
  • एडेड फ्लेवर शामिल है – प्रकृति और प्रकृति समान स्वाद वाले पदार्थ।
  • एक सिंगल सर्व 200 एमएल से161.7 किलो कैलोरी एनर्जी और 20 ग्राम शुगर मिलती है।

पसंद

  • इसकी स्थिरता गाढ़ी है।

नापसंद

  • हालांकि इसका स्वाद बादाम जैसा है लेकिन ताज़ा, नटी फ्लेवर नहीं है जिसकी उम्मीद हम आलमंड मिल्क से करते हैं।

3. रॉ प्रसरी आलमंड मिल्क कोको

रॉ प्रेसरी में दो तरह के चॉकलेट फ्लेवर वाला बादाम दूध आता है। एक है बादाम दूध कोको और दूसरा है कोको बादाम दूध। इन दो प्रकारों के बीच मुख्य अंतर उपयोग किए गए कोको के रूप और मात्रा का है। इनमें बादाम के प्रतिशत में भी मामूली अंतर रखते हैं।

रॉ प्रेसरी बादाम मिल्क कोको के साथ हमारा अनुभव आश्चर्यजनक रूप से बहुत खराब था। इससे पहले जब हमने खुद इसका रिव्यू किया था तो हमें इसका ताज़ा स्वाद और स्थिरता पसंद आई थी।

इस बार हमने अपने सैंपल के ऊपर एक सफेद परत देखी (फोटो देखें)। हमने इसे ज्यादा देर तक खड़ा नहीं रखा था। हमने इसे वैसे भी चखा और पाया कि यह बहुत ही खट्टा हो गया था जो दर्शाता है कि यह खराब हो गया था, भले ही यह अपनी समाप्ति तिथि के अंदर था।

अब क्योंकि इसने हमारे क्विक रिव्यू में इतना अच्छा प्रदर्शन किया था, हमने इसे एक और मौका देने का फैसला किया। हमें रिव्यू के बीच में एक और सैंपल लेने के लिए पास के एक सुपर मार्केट में जाना पड़ा। कई कोशिशों के बाद भी हमें वही नहीं मिला और केवल छोटा, बोतल वाला बेवरेज (कोको) ही मिल सका।

यह देखते हुए कि बादाम और चॉकलेट सामग्री में बहुत अंतर नहीं है, हमने इसे ही चुन लिया। हमने फिर से समाप्ति तिथि की जांच की थी।

अफसोस की बात है कि यह भी ऑफ-टेस्ट वाला था। हम हैरान थे कि कैसे दो अलग-अलग स्टोर से अलग-अलग समय पर दो अलग-अलग पैक आए और स्वाद के साथ तारीख का एक ही मुद्दा था। बेवरेज का ताज़ा स्वाद नहीं था और हमारे अनुभव को खराब कर दिया था।

रॉ प्रसरी आलमंड मिल्क कोको
रॉ प्रसरी आलमंड मिल्क कोको
रॉ प्रसरी आलमंड मिल्क कोको के ऊपर सफे़द परत थी
रॉ प्रसरी आलमंड मिल्क कोको के ऊपर सफे़द परत थी

विशेषताएं

  • 1 लीटर के टेट्रा पैक की कीमत 300/- रुपए है। 200 एमएल की बोतल की कीमत 100/- रुपए है।
  • शेल्फ लाइफ – 9 महीने
  • बादाम की मात्रा 5% है।
  • कोको सामग्री 1.55% है।
  • सामग्री – पानी, बादाम (5%), फ्रुक्टोज, कोको निब्स (1.55%), इमल्सीफायर्स (आईएनएस 322), अम्लता नियामक [(आईएनएस 341 (iii), आईएनएस 332 (ii)), स्टेबलाइजर (आईएनएस 410), आईएनएस 170 (ii), आईएनएस (418)], स्टीविया।
  • एक सिंगल सर्व 250 मिली है जो 168 किलो कैलोरी ऊर्जा और 13.65 ग्राम चीनी प्रदान करता है।

नापसंद

  • हमारे दोनों सैंपल का स्वाद ताज़ा और स्वादिष्ट नहीं था, जैसा पहले रिव्यू में था। दुख की बात की इसका स्वाद खट्टा था और खुशबू अजीब थी।

हमारा टॉप पिक और सलाह

किन कारण से सो गुड आलमंड मिल्क हमारा टॉप पिक बना है?

हम क्या ढूंढ रहे थे? एक ताज़ा स्वाद वाला, हल्का पौष्टिक बेवरेज जिसमें भरपूर चॉकलेट की अच्छाई होती है। हमने यह सब सो गुड बादाम चॉकलेट बेवरेज में पाया, यही वजह है कि यह हमारा टॉप पिक है।

इसमें बादाम का सबसे कम प्रतिशत है लेकिन बेवरेज के स्वाद पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। यह न तो पानीदार है और न ही ज्यादा गाढ़ा और हमें संतुलित मिठास भी पसंद आई।

FAQs

चॉकलेट आलमंड मिल्क ब्रांड से जुड़े जरूरी सवालों से जवाब यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

1. क्या इन आलमंड मिल्क में एडेड स्वीटनर है? (Do these almond milks have additional sweeteners?)

हां। ऊपर दिए गए सभी चॉकलेट आलमंड ड्रिंक्स में एडेड स्वीटनर है।

2. क्या आलमंड मिल्क में प्रेज़रवेटिव है? (Do these almond milks contain preservatives?)

नहीं। इनमें प्रेज़रवेटिव नहीं है। इनमें स्टेबलाइजर, एसिडिटी रेगुलेटर और पायसीकारी है।

3. पैक खोलने के बाद किन समय तक आलमंड मिल्क स्टोर कर सकते हैं? (For how long can these almond milks be stored after unpacking?)

हर ब्रांड की शेल्फ लाइफ अलग है। इनकी शेल्फ लाइफ 24 घंटे से 3 दिन तक हो सकती है, पैक खोलने से पहले लेबल ध्यानपूर्वक पढ़ें।

4. क्या आलमंड मिल्क को रूप तापमान पर स्टोर कर सकते हैं? (Can the almond milks be stored at room temperature?)

बिना पैक खोले स्टोर कर सकते हैं। पैक खोलने के बाद फ्रिज में रखें।

5. इन आलमंड मिल्क में कैलोरी की मात्रा कितनी है? (What is the calorie intake range of these almond milks?)

सिंगल सर्विंग (200-250 एमएल) आलमंड बेवरेज में 90 से 160 किलो कैलोरी एनर्जी हो सकती है।

आखिर में

ताज़ा स्वाद, हल्का नटी और चॉकलेटी! हमने सो गुड आलमंड मिल्क को विजेता चुना है।

हमारा अनुभव रॉ प्रेसरी के साथ निराशाजनक था। सोफिट बेवरेज में आर्टिफिशियल स्वाद के कारण हमारा अनुभव खराब हो गया था।

क्या आपने इनमें से कोई आलमंड मिल्क ट्राई किया है? आपको फ्लेवर पसंद हैं या अनस्वीटन? हमें अपना अनुभव कमेंट में जरूर बताएं।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

टीम मिश्री

टीम मिश्री शोधकर्ता, समीक्षक, डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर और लेखकों की टीम है जो टेस्ट किचन में हर रिव्यू का हिस्सा होते हैं। यह सभी प्रोडक्ट की रिव्यू, टेस्ट करते हैं और रिजल्ट पर पहुंचने से पहले उस प्रोडक्ट की विशेषताएं, अच्छी और बुरी बातों के बारे में विस्तार से चर्चा, विचार-विमर्श करते हैं। सभी रिव्यू में टीम के सदस्यों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त किए गए हैं और जहां से बाइलाइन पूरी टीम से संबंधित है - टीम मिश्री!

Leave a Reply on बेस्ट चॉकलेट आलमंड मिल्क ब्रांड (Best Chocolate Almond Milk Brands)

Your email address will not be published. Required fields are marked *