जिमीकंद के फायदे और नुकसान (Benefits Of Elephant Foot Yam (Jimikand) In Hindi)

jimikand ke fayde- image credits- wikimedia commons

जिमीकंद के फायदे और नुकसान (Benefits Of Elephant Foot Yam (Jimikand) In Hindi)

जिमीकंद के फायदे (Benefits Of Jimikand) आयुर्वेद के समय से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। जिमीकंद को सूरन नाम से भी जाना जाता है। जीमिकंद के फायदे (Benefits Of Elephant Foot Yam) या सूरन के फायदे (Suran Ke Fayde) से जुड़ी जानकारी यहां से ले सकते हैं।

जिमीकंद एक प्रकार की सब्जी है जिसको आमतौर पर बरसात के मौसम में उगाया जाता है। इस सब्जी को सूरन नाम से भी जाना जाता है। ऐसा हो सकता है कि इस सब्जी का नाम आपने इस आर्टिकल के माध्यम से पहली बार सुना होगा। क्योंकि अधिकतर लोगों को जिमीकंद के बारे में नहीं पता होता है। जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) आयुर्वेद के समय से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। जिमीकंद कई मिनरल्स और विटामिन से भरपूर है जिस कारण जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) बढ़ जाते हैं। इससे कई डिश भी बनाई जा सकती हैं। जिमीकंद के फायदे, नुकसान और डिश से जुड़ी सारी जानकारी आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं।

जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) डाइट में शामिल करें।

जिमीकंद के पौष्टिक तत्व (Jimikand Nutitional Value In Hindi)

जिमीकंद के पौष्टिक तत्व के बारे में जानने के बाद आप इसे जरुर ट्राई करना चाहेंगे। जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व के कारण बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। जिमीकंद के पौष्टिक तत्व से जुड़ी जानकारी आप नीचे दी गई टेबल से ले सकते हैं (1)।

पोषणमात्रा – 100 ग्राम
कैलोरी116
प्रोटीन0.04
फैट0.01
कार्बोहाइड्रेट111 ग्राम
सोडियम8.0 एमजी
पोटैशियम670 एमजी
विटामिन ए22 आइयू
कैल्शियम56 एमजी
आयरन3%

जिमीकंद के फायदे (Benefits Of Elephant Foot Yam In Hindi)

ऊपर दी गई टेबल से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) कितने सारे हैं। सूरन के फायदे (suran ke fayde) कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ- साथ शरीर को साफ करने के लिए भी जाने जाते हैं। इसके साथ ही जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) कई सारे हैं जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

जिमीकंद के फायदे शरीर ठंडा रखने के लिए (Benefits Of Jimikand For Cooling Body In Hindi)

जी हां, सूरन के फायदे (suran ke fayde) शरीर को ठंडा रखने के लिए जाने जाते हैं। गर्म जगह पर रहने वाले लोगों को जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) अवश्य अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। जिमीकंद में ऐसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में चिंता कम करते हैं। ऐसा होने से शरीर पर दवाब नहीं रहता है और हम स्वस्थ रहते हैं।

गर्मियों में अपने आपको हाइड्रेट रखें।

सूरन के फायदे (suran ke fayde) शरीर ठंडा रखने में मदद करता है।

सूरन के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए (Benefits Of Suran For Regulating Blood Pressure In Hindi)

जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) सामान्य ब्लड प्रेशर बनाए रखने के लिए भी जाने जाते हैं। जिमीकंद खाने से नसों में खून का बहाव सामान्य तौर पर होता है। खून बहाव अच्छे से होने पर ब्लड प्रेशर भी सामान्य बना रहता है। ब्लड प्रेशर सही रहने से कई बीमारियां होने के आसार बहुत कम हो जाते हैं जैसे कि दिल की बीमारी। दिल की बीमारी से दूर रहने के लिए जरुरी है कि आप दिल को स्वस्थ रखने के लिए सही डाइट को फोलो करें।

जिमीकंद के फायदे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए (Benefits Of Elephant Foot Yam For Controlling Cholesterol In Hindi)

सूरन के फायदे (suran ke fayde) कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के कारण बढ़ जाते हैं। ओमेगी-3 फैटी एसिड अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल सामान्य बने रहने से कई खतरनाक बीमारियों से बचाव मिलता है।

जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) कोलेस्ट्रॉल सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

सूरन के फायदे डायबिटीज में लाभदायक (Benefits Of Suran In Diabetes In Hindi )

जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) डायबिटीज में भी मदद कर सकते हैं। जिमीकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिस कारण से यह डायबिटीज के लिए लाभदायक हो सकता है। सूरन के फायदे (suran ke fayde) ब्लड शुगर लेवल को अचानक से बढ़ने नहीं देता है जिस कारण से जिमीकंद का सेवन किया जा सकता है। लेकिन इसके बावजूद डायबिटीज से गुजर रहे लोगों जिमीकंद का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

जिमीकंद के फायदे शरीर साफ करने के लिए (Benefits Of Jimikand For Detoxification In Hindi)

सूरन के फायदे (suran ke fayde) सबसे ज्यादा शरीर साफ करने के लिए जाने जाते हैं। आपको बता दें कि जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) इसमें मौजूद फाइबर के कारण बढ़ जाते हैं। फाइबर का सेवन करने से शरीर अंदर से साफ रहता है। जिमीकंद का सेवन करने से स्वस्थ आंत, पेट, लिवर जैसे अंग साफ रहते हैं।

सूरन के फायदे (suran ke fayde) शरीर साफ रखने में मदद करते हैं।
इमेज क्रेडिट –commons.wikimedia

सूरन के फायदे स्ट्रोंग इम्यूनिटी के लिए (Benefits Of Elephant Foot Yam For Strong Immunity In Hindi)

जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) इम्यूनिटी स्ट्रोंग बनाने में मदद करते हैं। जिमीकंद में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर अंदर साफ और स्ट्रोंग रहता है। फाइबर खाने से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया का जन्म होता है जिससे इम्यूनिटी स्ट्रोंग बनती है। सूरन के फायदे (suran ke fayde) इसकी एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण बढ़ जाते हैं जो इंफेक्शन से दूर रखने में मदद करते हैं।

जिमीकंद के फायदे कब्ज से राहत के लिए (Benefits Of Elephant Foot Yam In Constipation In Hindi)

सूरन के फायदे (suran ke fayde) कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। जिमीकंद में फाइबर होता है जिसको पचने में समय लगता है और पेट अच्छे से काम करता है। पेट स्वस्थ रहने से कब्ज की परेशानी होने के आसार भी कम हो जाते हैं।

जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं।
इमेज क्रडिट –commons.wikimedia.org

सूरन के फायदे वजन कम करने के लिए (Benefits Of Suran For Weight Loss In Hindi)

जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) वजन कम करने में भी मदद करते हैं। जिमीकंद में फाइबर पाया जाता है। आपको बता दें कि फाइबर को पचने में समय लगता है जिससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है। मेटाबोलिज्म बढ़ने से वजन कम होने में मदद मिलती है। लेकिन इसके साथ ही कसरत और बैलेंस डाइट का भी खास ध्यान रखें।

जिमीकंद के फायदे स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Benefits Of Jimikand For Healthy Digestion In Hindi)

सूरन के फायदे (suran ke fayde) पाचन प्रक्रिया को सही तरीके से करने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि जिमीकंद में पोटैशियम पाया जाता है जो पाचन शक्ति को स्वस्थ रखता है। जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) पेट की बीमारियां दूर रखने के लिए जाने जाते हैं।

सूरन के फायदे (suran ke fayde) पाचन शक्ति को स्वस्थ रखते हैं।
इमेज क्रेडिट –commons.wikimedia.org

सूरन के फायदे गठिया में लाभदायक (Benefits Of Suran In Arthritis In Hindi)

जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन के लिए जाने जाते हैं। आपको बता दें कि जिमीकंद का सेवन करने से गठिया के दर्द में आराम मिल सकता हैष लेकिन इसके बावजूद गठिया के दर्द से गुजर रहे लोग डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

जिमीकंद का उपयोग (Uses Of Elephant Foot Yam (Jimikand) In Hindi)

जिमीकेंद के फायदे जानने के बाद आप जानना चाहेंगे कि इसको इस्तेमाल कैसे किया जाता है। जिन लोगों को सूरन के इस्तेमाल के बारे में नहीं पता है वो लोग सही जगह आएं हैं। जिमीकंद के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

  • पूरी दुनिया में जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) इसको खाने में शामिल कर लिए जाते हैं।
  • जिमीकंद की मदद से चिप्स, सूप, फ्राइज़ बनाई जाती हैं।
  • इसको आटे के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • सूरन को आमतौर पर पकाकर खाया जाता है।
  • जिमीकंद का इस्तेमाल चटनी बनाने के लिए भी किया जाता है।
  • इसको स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है।
जिमीकंद का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है।
इमेज क्रेडिट –commons.wikimedia.org

जिमीकंद के नुकसान (Side Effects Of Elephant Foot Yam (Jimikand) In Hindi)

जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) होने के साथ- साथ जिमीकंद के नुकसान (side effects of jimikand) भी है। किसी भी चीज को डाइट में शामिल करने के पहले उसके फायदे और नुकसान की जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। हर खाने की चीज के फायदे के साथ- साथ नुकसान भी होते हैं। जिमीकंद का सेवन अधिक मात्रा में करने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं। जिमीकंद के नुकसान (side effects of jimikand) से जुड़ी जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

  • जिन लोगों को अस्थमा, साइनेस आदि में से कोई तकलीफ है को उन्हें जिमीकंद से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
  • जिमीकंद की सब्जी खाने से मुंह और गले में जलन या खुजली हो सकती है।
  • एलर्जी होने पर डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

आखिर में

कुछ देर पहले आपको जिमीकंद के बारे में कुछ नहीं पता था लेकिन अब आपको जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) से जुड़ी अधिकतर जानकारी प्राप्त हो गई है। सूरन के फायदे (suran ke fayde) कई सारे हैं जैसे कि सामान्य ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोंग इम्यूनिटी, शरीर साफ रहना आदि। जिमीकंद के इतने सारे फायदे के बाद लगता है कि इसे डाइट में जरुर शामिल करना चाहिए। सूरन को कई तरह खाया जा सकता है। सूरन के बनने वाली डिश के आइडिया आपको इस आर्टिकल में दिए गए हैं। इन सबी के बाद जिमीकंद के नुकसान के बारे में भी जानना जरुरी है। अधिक मात्रा में जिमीकंद का सेवन करने से आपको इसके नुकसान देखने को मिल सकते हैं। इसलिए जिमीकंद का सेवन सही मात्रा में करें और स्वस्थ रहें।

FAQs

  1. जिमीकंद के फायदे (jimikand ke fayde) डायबिटीज के लिए क्या हैं? (Is jimikand good for diabetes?)

    रोजाना जिमीकंद का सेवन करना डायबिटीज में खतरनाक हो सकता है। अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें।

  2. क्या जिमीकंद वजन कम करने में मदद करता है? (Is elephant yam good for weight loss?)

    जानवरों पर किए गए अध्ययन में यह पाया गया है कि जिमीकंद के अर्क को खाने के भूख कम हो जाती है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसमें फाइबर मौजूद है जो वजन कम करने में लाभदायक होता है।

  3. क्या जिमीकंद प्रेगनेंसी के दौरान लाभदायक है? (Is jimikand good in pregnancy?)

    गर्भवति महिलाओं को अपने खान- पान का खास ध्यान चाहिए। गर्भवति महिलाएं जिमीकंद अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। लेकिन सिर्फ ताज़ा जिमीकंद का ही सेवन करें और डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

  4. जिमीकंद कैसे खाया जा सकता है? (How do you eat elephant foot yams?)

    आमतौर पर जिमीकंद का सेवन सब्जी के रूप में किया जाता है। इसके साथ ही इसका सेवन करी के रूप में भी किया जा सकता है।

लेखक के बारे में

सुरभि शर्मा मिश्री में हिंदी लेखिका हैं। इ्न्हें सवाल पूछना बहुत पसंद है शायद इसी कारण से इनके आर्टिकल आपको विस्तार जानकारी के साथ मिलेंगे। इनका कहना है कि अपने शौक को करियर में बदलने से अच्छा और क्या हो सकता है। लिखने के साथ- साथ और भी कई शोक रहे हैं लेकिन अब इन्हें लगता है कि यह अपना पसंदीदा काम कर रही हैं। 

इस लेखक द्वारा अधिक लेख

सुरभि शर्मा

मेरा नाम सुरभि शर्मा है। मिश्री में मैं हिंदी लेखक के तौर पर काम करती हूं। मुझे दो काम बहुत पसंद हैं- लिखना और खाना और ताजुब की बात है कि मेरा काम भी इसी से जुड़ा हुआ है। खाने से जुड़ी सही और सटीक जानकारी लोगों को देने मैं अपनी जिम्मेदारी समझती हूं जिससे लोगों को हमेशा बेस्ट के बारे में पता चले। मेरी कोशिश हमेशा अपने रीडर्स को सही जानकारी देने की रहेगी।

Leave a Reply on जिमीकंद के फायदे और नुकसान (Benefits Of Elephant Foot Yam (Jimikand) In Hindi)

Your email address will not be published. Required fields are marked *