बीयर एंड बिरयानी विद क्रॉस बॉर्डर किचन रिव्यू - मिश्री
Beer And Biryani With Cross Border Kitchens Review

बीयर एंड बिरयानी विद क्रॉस बॉर्डर किचन रिव्यू – मिश्री

हमने बिरयानी सेंट्रल से क्रॉस बॉर्डर किचन के द्वारा अवधी मुर्ग बिरयानी ट्राई की है और हमें इसकी पैकेजिंग और सामग्री बेहद पसंद आई है।

नवाबों का शहर लखनऊ- लज़ीज कबाब, कोरमा और लाजवाब लखनवी बिरयानी के लिए पॉपुलर है। पूरे देश में ऐसे कई होटल हैं जो लखनवी बिरयानी जैसा पारंपरिक स्वाद देने का वादा करते हैं लेकिन क्या यह असली बिरयानी के आस-पास भी है? हमने क्रॉस बॉर्डर किचन से बिरयानी सेंट्रल की लखनऊ की बिरयानी (अवधी मुरग बिरयानी) ट्राई की है। इसके बारे में हमारा यह कहना है।

क्या आप जानते हैं?
स्विगी, फूड डिलीवरी पोर्टल के द्वारा किए गए सर्वे में यह सामने आया है कि लॉकडाउन में बिरयानी सबसे ज्यादा ऑर्डर की गई है। बिरयानी को 5.5 लाख बार ऑर्डर किया गया है।

क्रॉस बॉर्डर किचन क्या है? (What Is Cross Border Kitchens?)

क्रॉस बार्डर किचन (सीबीके) का मानना है कि वो आपके घर तक अद्भुत खाने का अनुभव लाने की कोशिश करते रहेंगे। यह दिल्ली और एनसीआर के कई अलग- अलग रेस्तरां के साथ जुड़े हैं और हर बार अच्छी क्वालिटी का खाना डिलीवर करने का वादा करते हैं। सीबीके एक फूड एंड बेवरेज कंपनी है जो आपको कई सारी डिश ऑर्डर करने की सुविधा देती है। आपको ब्रांड की वेबसाइट, एप, मोबाइल नंबर या डिलीवरी पार्टनर- ज़ोमेटो और स्विगी से कर सकते हैं। यह बड़े और छोटे फंक्शन के लिए भी केटरिंग करते हैं।

हैदराबादी बिरयानी और लखनवी बिरयानी में अंतर? (Difference Between Hyderabadi Biryani And Lucknowi Biryani)

हैदराबादी बिरयानी और लखनवी बिरयानी में कई अंतर हैं जैसे कि मसालों की मात्रा, मीट पकाने का तरीका और बिरयानी बनाने का तरीका। जहां हैदराबादी बिरयानी मसालेदार और स्ट्रोंग फ्लेवर से भरपूर होती है वहीं लखनवी बिरयानी में हल्के मसाले और फ्लेवर होते हैं। इसके अवाला इन दोनों बिरयानी को अलग- अलग तरीके से बनाया जाता है। लखनवी बिरयानी को आधी पकी सामग्री से बनाया जाता है और फिर धीमी गैस पर पूरा पकाया जाता है।

#फर्स्टइंप्रेशन क्रॉस बॉर्डर किचन से बिरयानी सेंट्रल की लखनऊ की बिरयानी

पैक में क्या है- पैक में मिट्टी की हांडी में बिरयानी, सालन, पपीते की चटनी, बुरानी रायता, मलाई फिरनी और 2 कैन सुपर स्ट्रोंग बीरा 91 बीयर।

बीयर एंड बिरयानी विद क्रॉस बॉर्डर किचन पहली झलक

पैकेजिंग- हमें पैकेजिंग बेहद पसंद आई है। सुंदर बॉक्स वाली पैकेजिंग हमें अच्छी लगी है। सब कुछ अच्छे से लेबल किया गया है और अलग- अलग डिब्बे में रखा गया है। जिस डिब्बे में बिरयानी है उसे अच्छे से बंद किया गया है।

लखनऊ की बिरयानी – बिरयानी सेंट्रल

बिरयानी के बारे में- जैसे ही आप मिट्टी की हांडी खोलते हैं वैसे ही हल्की केसर की प्यारी खुशबू आती है। लंबे चावल अच्छे से पके हुए हैं। चिकन के टुकड़े सोफ्ट और अच्छे से पकाएं गए हैं। हालांकि हमें लगा कि चिकन के टुकड़े काफी नहीं थे लेकिन बिरयानी खाने का पूरा अनुभव हमारा अच्छा रहा है।

लखनऊ की बिरयानी – बिरयानी सेंट्रल– फाइनल रिजल्ट

पैक में क्या- क्या आता है- जो चीजें बिरयानी के साथ आती हैं वो हल्के फ्लेवर वाले चावल के साथ अच्छे से मिक्स हो जाती हैं। सालन की स्थिरता एकदम सही है और इसमें सही मात्रा में मसाले हैं। बिरयानी ज्वाइंट से लाई गई बिरयानी में मसाले ज्यादा होते हैं लेकिन इसमें सही मात्रा में मसाले हैं और तेल ज्यादा नहीं है।

बुरानी रायता में सही मात्रा में लहसुन है जो गाढ़ा और क्रीमी है। रायते में डाले गए मसाले बैलेंस हैं और बिरयानी के साथ खाने के लिए परफेक्ट है। इनके साथ पपीते की चटनी आई है बहुत अच्छा मेल है जिसका टैक्शर आम की चटनी की तरह है। चटनी मीठी और नमकीन है और बिरयानी, सालन और रायते का मेल अच्छा है।

डेजर्ट (फिरनी)- जब भी हम फिरनी का नाम सुनते हैं तब आंखों के सामने दानेदार मीठी पुडिंग आती है। हालांकि फिरनी का स्वाद केसर के साथ अच्छा था और टैक्शर पेस्टी था लेकिन यह हमारी उम्मीदों के अनुसार नहीं थी। फिरनी के ऊपर पिस्ता के टुकड़े और खाने वाली चांदी थी जिससे फिरनी दिखने में बहुत अच्छी लग रही थी।

हमें क्या अच्छा लगा और क्या सुधार करना चाहिए- पैकेजिंग, प्रोडक्ट और दिखने में प्रोडक्ट लाजवाब है। चावल से लेकर चिकन तक बिरयानी परफेक्ट तरीके से पकी है। सालन और रायता के साथ डिश लाजवाब लगती है। हमें यह भी लगा कि बिरयानी प्यार करने वाले लोगों को ज्यादा चिकन चाहते हैं जिसका इसमें सुधार किया जा सकता है। फिरनी के टैक्शर पर जरुर ध्यान देना चाहिए।

अगर आप नाज़ुक फ्लेवर चाहते हैं तो यह बिरयानी आपके लिए है क्योंकि अवधी खाने में प्राकृतिक खुशबू जैसे कि भुना मसाला और मिर्च की जगह इलायची और केसर की खुशबू ज्यादा होती है।

मिश्री रेटिंग (0-5)- लखनऊ की बिरयानी – बिरयानी सेंट्रल को हमारा तरफ से 3.5 मिश्री मिलते हैं।

डिस्क्लेमर- यह डिश रेस्तरां की तरफ से प्रशंसनीय या डिस्काउंट कीमत पर दी गई है। हमारे लिए डिस्काउंट पर मिले गए प्रोडक्ट का मतलब यह नहीं है कि प्रोडक्ट के बारे में हमारी राय पर कुछ असर पड़ेगा। यह रिव्यू भी बाकी सभी रिव्यू की तरह है और हमारे अनुभव को दिखाता है।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।
अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।
*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।
*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments