5 चिया बीज के नुकसान (5 Side-Effects Of Chia Seeds)

अगर आप सेहत को लेकर सर्तक हैं तो आपकी डाइट में चिया बीज का होना बेहद जरुरी है। इसके फायदे तो कई सारे हैं लेकिन आज हम चिया बीज के नुकसान के बारे में बात करेंगे।

बड़े फायदे छोटे पैकेट में ही आते हैं और यह कहावत चिया बीज पर बिल्कुल ठीक है। इस सुपरफूड में स्वस्थ ओमेगा- 3 फैटी एसिड, कॉर्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम पाया जाता है। चिया बीज के फायदे उन लोगों को अच्छे से पता होंगे जो लोग इसका रोजाना सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको इससे जुड़े नुकसान के बारे में जानकारी है?

chia-seeds-mishry
इस सुपरफूड में स्वस्थ ओमेगा- 3 फैटी एसिड, कॉर्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट औ कैल्शियम पाया जाता है।

अधिक मात्रा में चिया बीज का सेवन करने से यह नुकसान हो सकते हैं-

1. बदहजमी की परेशानी

चिया बीज डायट्री फाइबर से भरपूर होता है, अधिक मात्रा में चिया बीज खाने से फाइबर की मात्रा भी अधिक हो जाएगी। फाइबर को पचने में ज्यादा समय लगता है जिससे डायजेस्टिव सिस्टम धीरे हो जाएगा। ज्यादा फाइबर होने से वजन बढ़ सकता है। ऐसा होने से बदहजमी और दस्त जैसी बीमारी भी हो सकती हैं।

2. रुकावट के आसार बढ़ जाते हैं

चिया बीज को सोलिड फोम में खाया जाता है। चिया बीज को एकबार में मुठ्ठी भर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि अधिक मात्रा में सेवन करने से यह गले में अटक सकते हैं। आसानी से चिया बीज को खाने के लिए इनको तरल पदार्थ जैसे कि जूस या पानी भी भिगाकर खाया जाता है।

चिया बीज अपने ऊपर जेली जैसी परत बना लेते हैं जिससे इनका सेवन करना आसान हो जाता है।

संबंधित आर्टिकल
सब्जा या तुलसी के बीज के फायदे।
कद्दू के बीज के 7 फायदे, कैसे खाएं और पकाएं।

3. एलर्जी

चिया बीज की डिमांड ज्यादा होने से लोग इसका सेवन ज्यादा करने लगे हैं। और इसके साथ ही कई लोगों के द्वारा चिया बीज से एलर्जी के केस सामने आए हैं। लेकिन नट्स और दूध के मुकाबले होने वाली एलर्जी के चिया बीज के एलर्जी के केस बहुत कम हैं, फिर भी यह बात ध्यान रखने लायक है। इसलिए चिया बीज को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरुर सलाह लें।

chia seeds-mishry
कई लोगों के द्वारा चिया बीज से एलर्जी के केस सामने आए हैं।

4. दूसरी दवाइयों के साथ न खाएं

चिया बीज में हाई फाइबर होने के कारण यह डायजेस्टिव सिस्टम को धीरे कर देता है और साथ ही इंसूलिन औ ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी कम कर देता है। इसलिए चिया बीज को किसी और दवाई का सेवन करते समय नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को सामान्य से भी कम कर सकते है।

5. खून पतला करने का प्रभाव

चिया बीज से होने वाले फायदे अधिकतर इसमें मौजूद ओमेगी- 3 फैटी एसिड से होते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में ओमेगा- 3 का सेवन करने से खून पतला होने पर प्रभाव पड़ सकता है जिससे क्लोटिंग का रेट भी कम हो जाता है।

नियमित रुप से चिया बीज का सेवन करने से इससे नुकसान नहीं होता है। और इससे जुड़े नुकसान के केस भी बहुत कम सामने आए हैं।

chia-seeds-mishry
चिया बीज से होने वाले फायदे अधिकतर इसमें मौजूद ओमेगी- 3 फैटी एसिड से होते हैं।

एक दिन में कितनी मात्रा में चिया बीज का सेवन करना सही है?

चिया बीज में मौजूद पोष्टिक आहार को देखते हुए पूरे दिन में 3 चम्मच चिया बीज का सेवन करना सही माना जाता है। रोजाना चिया बीज का सेवन करने से हाई फाइबर और हाई प्रोटीन मिलता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि चिया बीज की मात्रा को बदलते रहे नहीं तो आप बोर भी हो सकते हैं।

आखिर में

अगर किसी चीज़ के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान होना लाज़मी है। इसलिए हर सिक्के के दोनों पहलू के बारे में पता होना जरुरी है। चिया बीज को अपनी सेहत के अनुसार अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Story Tags :

Leave a Reply on 5 चिया बीज के नुकसान (5 Side-Effects Of Chia Seeds)

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*