वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स - अदरक, मसाला और इलायची (Wagh Bakri Instant Tea Premix – Ginger, Masala, and Elaichi)
Wagh Bakri Instant Tea Premix Review

वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स – अदरक, मसाला और इलायची (Wagh Bakri Instant Tea Premix – Ginger, Masala, and Elaichi)

वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स (Wagh Bakri Instant Tea Premix) के हमने तीन फ्लेवर ट्राई किए हैं – जिंजर टी, मसाला टी और इलायची टी। और हमारी पसंद है…

मिश्री रेटिंग
सुविधा
4 / 5
4
स्वाद
3 / 5
3
खुशबू
3 / 5
3
3.33

Summary

इलायची, अदरक और मसाला टी में से हमारा टॉप पिक इलायची टी है क्योंकि इसमें इलायची की खुशबू, फ्लेवर के साथ घर में बनी चाय जैसी स्थिरता है। हम मसाला और जिंजर फ्लेवर की सलाह नहीं देते हैं। वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स (Wagh Bakri Instant Tea Premix) सुविधाजनक ऑप्शन है जिससे कभी- भी कहीं भी चाय पीने का अनुभव लिया जा सकता है। इसके साथ चाय मिक्स करने वाली डंडी भी आती है जिससे चाय सुविधाजनक तरीके से मिक्स की जा सकती है। ऊपर दी गई मिश्री रेटिंग इलायची टी के लिए है।

मार्केट में कॉफी प्रीमिक्स करीब एक दशक से उपलब्ध हैं लेकिन टी प्रीमिक्स हाल ही के कुछ समय में आए हैं। कॉफी प्रीमिक्स की तरह ही चाय प्रीमिक्स के लिए सिर्फ गर्म पानी चाहिए। और कुछ नहीं। इसमें पहले से दूध, चीनी, फ्लेवर और चाय के अर्क होते हैं। हमने कई ब्रांड के टी बैग्स और टी प्रीमिक्स का रिव्यू किया है जिनमें से कुछ लाजवाब थे वहीं कुछ उम्मीद के अनुसार नहीं थे। इस बार हमने बाघ बकरी टी प्रीमिक्स के तीन फ्लेवर का रिव्यू किया है – इलायची, जिंजर और मसाला टी। इन इंस्टेंट टी प्रीमिक्स से चाय बनाने के लिए आपको सिर्फ गर्म पानी चाहिए। सुनने में सुविधाजनक लगता है लेकिन क्या यह सुविधाजनक है? इसका फ्लेवर कैसा है? तीनों में से हमें एक ही फ्लेवर पसंद आया है। क्या आप पसंदीदा फ्लेवर का अनुमान लगा सकते हैं? अधिक जानकारी के लिए यह रिव्यू पूरा पढ़ सकते हैं।

  • वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स – इलायची
  • वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स – जिंजर
  • वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स – मसाला

*पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार

  • हर बॉक्स में चाय मिक्स करने के लिए डंडी/ चम्मच है।
  • ठंडी और सूखी जगह में रखें।

क्विक रिव्यू

Wagh Bakri Instant Tea Premix

हमें वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स इलायची फ्लेवर सबसे अच्छा लगा है।

कीमत – 140/- रुपए*

पाउच की संख्या – 10

मात्रा – एक पाउच में 14 ग्राम प्रीमिक्स है।

*कीमत रिव्यू के समय

वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स रिव्यू

कीमत और पैकेजिंग – वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स के सभी फ्लेवर बॉक्स पैकेजिंग में आते हैं। बॉक्स के अंदर 10 पाउच हैं और चाय मिक्स करने के लिए लकड़ी की डंडी भी है। एक पाउच में 14 ग्राम प्रीमिक्स आते हैं। एक बॉक्स में 10 पाउच हैं जिसकी कीमत 140/- रुपए है।

कैसे बनाएं – वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स से चाय बनाना बेहद आसान है। पैक पर दी गई जानकारी कुछ इस प्रकार है – 

  • वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स कप में डालें।
  • अब 90 एमएल गर्म पानी डालें। उबलता हुआ पानी न डालें।
  • आपकी चाय तैयार है।
वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स से चाय बनाते समय
वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स से चाय बनाते समय

हमने कैसे बनाई – पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार हमने वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स से चाय बनाई। पैक पर दी गई जानकारी को फॉलो करना बेहद आसान है। हमने अलग से दूध या चीनी मिक्स नहीं की है। हमने देखा कि सभी प्रीमिक्स पानी में अच्छे से घुल गए थे।

हमने रिव्यू दो भाग में बांटा था – सूखे प्रीमिक्स की जांच और चाय बनाकर टेस्ट करना। सूखे प्रीमिक्स की जांच में हमने प्रीमिक्स की खुशबू और टैक्शर पर ध्यान दिया है। टेस्टिंग प्रोसेस के लिए हमने पैक पर दी गई जानकारी के अनुसार चाय बनाई। यहां पर हमने बिना फ्लेवर देखे चाय टेस्ट नहीं की है।

सूखे प्रीमिक्स की जांच करते समय हमने देखा कि सभी प्रीमिक्स में स्ट्रोंग डेयरी व्हाइटनर की खुशबू है। इसके अलावा हमें किसी और चीज की खुशबू नहीं आ रही थी। प्रीमिक्स पाउडर बारीक पाउडर है और यह चीनी, डेयरी व्हाइटनर और चाय के अर्क का मिश्रण है।

वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स – इलायची (टॉप पिक) का क्विक रिव्यू

वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स - इलायची
वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स - इलायची

सामग्री – शुगर, डेयरी व्हाइटनर (मिल्क सॉलिड + शुगर), इंस्टेंट टी (6.5%), और इलायची फ्लेवर।

स्वाद – वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स इलायची टी हमारा टॉप पिक बना है क्योंकि यह बाकी दोनों फ्लेवर के मुकाबले सबसे ज्यादा खुशबूदार और स्वादिष्ट था। 

स्वादिष्ट चाय बनाने के लिए हिंदुस्तानी घर में चाय बनाने के लिए इलायची के दाने पानी उबालते समय या चाय पत्ती चाय डालने के बाद डाले जाते हैं। जब हम इलायची खाते हैं तब इलायची के दाने और बाहर के कवर का स्वाद अलग, अच्छा और साथ ही थोड़ा खट्टा भी होता है। इस इंस्टेंट प्रीमिक्स की मदद से आपको घर में बनी इलायची वाली जैसी चाय मिलती है। जिन लोगों को कम चीनी वाली चाय पसंद है उन लोगों को यह थोड़ी ज्यादा मीठी लग सकती है।

स्थिरता की बात करें तो, इसकी स्थिरता घर में बनी चाय की तरह है, न ज्यादा पतली या ज्यादा गाढ़ी। बैलेंस सही है। एक मत से, वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स इलायची को ताज़ा फ्लेवर के कारण टॉप पिक चुना है।

वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स मसाला का क्विक रिव्यू

वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स - मसाला
वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स - मसाला

सामग्री – शुगर, डेयरी व्हाइटनर (मिल्क सॉलिड + शुगर), इंस्टेंट टी और मसाला फ्लेवर।

स्वाद – मसाला चाय को खुशबूदार, गर्म, फ्लेवर जैसे कि लौंग, काली मिर्च, अदरक, दालचीनी, इलायची आदि से भरपूर होना चाहिए। यह सभी मसाले एक साथ आकर बहुत अच्छी खुशबू और स्वाद लेकर आते हैं। लेकिन दुख की बात है कि वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स मसाला में मसाले की खुशबू और स्वाद की कमी थी। सामग्री लिस्ट में ‘मसाला फ्लेवर’ दिया गया है लेकिन मसाले जैसा कुछ नहीं था। अगर आप मसाला टी ढूंढ रहे हैं तो आप मसाला टी बैग चुन सकते हैं। अच्छी क्वालिटी के टी बैग्स और फ्लेवर से बनाई गई मसाला टी ज्यादा फ्लेवर से भरपूर होती है। 

 वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स जिंजर का क्विक रिव्यू

वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स - जिंजर (अदरक)
वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स - जिंजर (अदरक)

सामग्री – शुगर, डेयरी व्हाइटनर (मिल्क सॉलिड + शुगर), इंस्टेंट टी (6.5%), माल्टोडेक्सट्रिन, जिंजर फ्लेवर।

स्वाद – वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स जिंजर की खुशबू सौंठ/ सूखी हुई ही अदरक का फ्लेवर और खुशबू है। हिंदुस्तानी किचन में उपलब्ध अदरक का स्वाद ज्यादा खट्टा, तेज़ होता है और वहीं सूखी अदरक का स्वाद काली मिर्च जैसा लगता है जिसका स्वाद चाय में आप नहीं चाहेंगे। हमें अदरक के असली ताज़ा स्वाद और खुशबू की कमी लगी है।

आखिर में

टी प्रीमिक्स लाजवाब या फिर बेकार हो सकते हैं। इसके साथ ही दूध, चीनी और चाय पत्ती का सही अनुपात होना बेहद जरूरी है। अगर बैलेंस परफेक्ट है इंस्टेंट प्रीमिक्स से चाय लाजवाब बन सकती है। हमारा टॉप पिक – वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स इलायची में इलायची का फ्लेवर और खुशबू परफेक्ट है। अगर आपको इलायची वाली चाय पसंद है तो वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स – इलायची आपके लिए है। आप आमतौर पर कितनी मात्रा में चाय में चीनी पसंद करते है पर भी निर्भर करता है कि यह प्रीमिक्स आपके लिए है या नहीं। हमारे लिए इसमें चीनी की मात्रा थोड़ी ज्यादा है।

इस बात का ध्यान रखें कि इन टी प्रीमिक्स से बड़े चाय के कप न बनाएं। 90 एमएल पानी में ही चाय बनाएं। अगर आप ज्यादा पानी डालेंगे तो आपको घर जैसी इलायची वाली चाय नहीं मिल पाएगी। एक पाउच से छोटे कप की कटिंग चाय बनती है।

यह प्रीमिक्स छोटे ऑफिस या ट्रेवल करते समय सुविधाजनक साबित हो सकते हैं। वाघ बकरी इंस्टेंट टी प्रीमिक्स सुविधा के साथ आते हैं और चाय बनाने के लिए सिर्फ गर्म पानी की जरूरत होती है। हम इलायची फ्लेवर की सलाह देते हैं। मसाला और जिंजर टी के लिए हमारे पास बेहतर टी प्रीमिक्स ऑप्शन हैं।

*अगर आप हमारे रिव्यू से सेहमत हैं तो लाइक करें और अगर नहीं तो बताएं क्यों।

*अगर आप कोई प्रोडक्ट रिव्यू करवाना चाहते हैं तो यहां बताएं।

*फूड एंड बेवरेज में रोज़ाना कुछ न कुछ नया आता रहता है। हमारे रिव्यू आपको किचन का सामान खरीदनें में मदद करेंगे।

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं।

*इस रिव्यू के लिए किसी भी ब्रांड ने स्पान्सर नहीं किया है। सभी खर्चा हमारे द्वारा किया गया है।

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments