सबसे स्वादिष्ट कुलचा ब्रेड (The Tastiest Kulcha Bread)
best kulcha bread

सबसे स्वादिष्ट कुलचा ब्रेड (The Tastiest Kulcha Bread)

टीम मिश्री का यह हफ्ता स्वादिष्ट रहा है क्योंकि इस बार रिव्यू के लिए कुलचा चुना गया है। 4 कुलचा ब्रांड को रिव्यू में शामिल करने के बाद हमें विजेता मिल गया है।

गर्म मटर, चना मसाला, बारीक कटे हुए प्याज, टमाटर और सोफ्ट- फल्फी कुलचा मिल जाए तो मज़ा आ जाए। हिंदुस्तान में कुलचा ब्रेड बहुत पसंद की जाती है जिसे कई डिश के साथ खा सकते हैं। सबसे स्वादिष्ट, फल्फी पेक्ड कुलचा के बारे में जानने के लिए हमने रिव्यू में 4 पॉपुलर ब्रांड को शामिल किया है जो मार्किट में आसानी से उपलब्ध हैं। डबल टेस्टिंग सेशन के बाद हमारा टॉप पिक हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा है और वहीं रनरअप ब्रिटानिया कुलचा ब्रेड है।

 

सबसे स्वादिष्ट कुलचा ब्रेड

 

टॉप पिक – हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा

 

हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा

हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा सबसे स्वादिष्ट थे और ठंडे होने के बाद भी फल्फी थे।

कीमत – 30/- रुपए*

कुलचा की मात्रा – 5

*कीमत रिव्यू के समय

 

किन कारण से हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा हमारा टॉप पिक है?
हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा हमारा टॉप पिक इसलिए है क्योंकि बाकी सभी दावेदारों में से यह सबसे स्वादिष्ट और फल्फी था।
टेस्टिंग सेशन के आखिर तक सभी कुलचा चपटे और ड्राई हो गए थे। लेकिन हार्वेस्ट गोल्ड कुलचे में ताज़ापन बरकरार था।
ठंडा होने के बाद खाने पर भी इनमें फल्फीनेस और स्पांजीनेस बरकरार थी। कुलचा सेंकने के बाद कुलचे के ऊपर की क्रिस्पीनेस और अंदर की सोफ्टनेस बैलेंस थी।
बाकी दावेदारों के मुकाबले हार्वेस्ट का कुलचा मोटा और एक समान था। यह सूखे नहीं थे। पूरी तरह से कहा जाए तो कुलचे में अच्छी बाइट थी। कुलचे के ऊपर धनिया होने से कोई फ्लेवर नहीं आता है। हमने पाया कि नमक-मीठे का बैलेंस अच्छा था जिससे कुलचे को किसी भी डिश के साथ खाया जा सकता है।
कुलचे को अलग- अलग रखने के लिए इस्तेमाल किए गए बटर पेपर की क्वालिटी मोटी थी जिस कारण से कुलचे पर बटर पेपर के छोटे- छोटे टुकड़े नहीं चिपके थे।
5 कुलचे पैक की कीमत 30/- रुपए है। 100 ग्राम इस कुलचा में 257 कैलोरी है। कुलचे में ताड़ का तेल (palm oil) और सोयाबीन तेल का मिश्रण इस्तेमाल किया गया है।

 

 

 

किन कारण से ब्रिटानिया कुलचा ब्रेड की सलाह देते हैं?
बिटानिया कुलचा ब्रेड दूसरे नंबर पर आया है। हम ब्रिटानिया कुलचा की भी सलाह देते हैं क्योंकि यह स्वादिष्ट और फल्फी हैं।
कुलचे पर कसूरी मेथी बराबर और अच्छे से डाली गई है जिससे फ्लेवर बढ़ने में मदद मिली है।
अगर आप कुछ ऐसा खा रहे हैं जो कसूरी मेथी के फ्लेवर के साथ मेल नहीं हो रहा है तो यह फ्लेवर आपको अजीब लग सकता है।
हम यह तभी चुनेंगे जब हमें एक्स्ट्रा फ्लेवर चाहिए।
कुलचे में नमक सही मात्रा में है जिस कारण इसे किसी के साथ भी खा सकते हैं।
5 कुलचे पैक की कीमत 30/- रुपए है। 100 ग्राम इस कुलचे में 288 कैलोरी है। कुलचे में ताड़ के तेल (palm oil) का इस्तेमाल किया गया है।

 

हमारा रिव्यू प्रोसेस

 

रिव्यू प्रोसेस के लिए कुलचा ब्रेड

भारत में कुलचा बहुत पॉपुलर है जिसे चने, सोयाबीन, शाकाहारी और नॉन- वेजिटेरियन डिश के साथ खाया जा सकता है। कुलचा को आमतौर पर मेदा के इस्तेमाल से बनाया जाता है और खमीर का उपयोग कुलचे को किण्वित (ferment) करने के लिए किया जाता है। ‘कुलचे’ का सिर्फ मतलब पेक्ड कुलचे से नहीं होता है। पतली मैदा की रोटी जिसमें आलू और प्याज की फिलिंग होती है उन्हें ‘अमृतसरी कुलचे’ कहते हैं। साउथ इंडिया में मोटे किण्वित नान या शीरमाल को भी कुलचा कहा जाता है।

 

आज़ादी से पहले कुलचा हैदराबाद स्टेट फ्लैग का हिस्सा था। असफ जाही वंश का आधिकारिक प्रतीक कुलचा था। हालांकि बाद में कई इतिहासकारों का कहना था कि वो प्रतीक चांद था कुलचा नहीं। लेकिन अभी भी कई लोग मानते हैं कि वो प्रतीक कुलचा ही था।

 

यह रिव्यू किसके लिए है?

अगर आपको कुलचा पसंद है तो यह रिव्यू आपको सबसे स्वादिष्ट और फल्फी कुलचा चुनने में मदद करेगा। यह रिव्यू उन सभी लोगों के लिए है जो अकसर मार्किट से कुलचा खरीदते हैं और घर में चना, मटर, चावल करी के साथ खाना पसंद करते हैं। यह रिव्यू उन लोगों के लिए सुविधाजनक है जो लोग रोटी या पराठे बनाने की जगह कुलचा खाना पसंद करेंगे।

 

हमने ब्रांड कैसे चुनी

इस रिव्यू में हमने 4 पॉपुलर ब्रांड को शामिल किया है जो दिल्ली- एनसीआर के ग्रोसरी स्टोर में आसानी से उपलब्ध हैं। कुछ ऑनलाइन स्टोर पर भी उपलब्ध हैं। हमने आसानी से मिलने वाली ब्रांड को रिव्यू में शामिल किया है जिनका आकार गोल और सफेद (मैदा) हैं। यह कुलचा हमारे रिव्यू के मानक हैं। हमने लंबे या होल वीट कुलचा शामिल नहीं किए हैं क्योंकि वो दूसरी कैटेगरी के प्रोडक्ट हैं।

 

ब्रांड रिव्यूड

 

दावेदार

 

  • बॉन प्राइम टाइम कुलचा
  • ब्रिटानिया कुलचा ब्रेड
  • इंग्लिश ओवन कुलचा
  • हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा

 

रिव्यू करते समय किन बातों का खास ध्यान रखा गया

रिव्यू करते समय हमने 4 खास बातों पर ध्यान दिया है –

 

  1. सूरत – किसी भी खाने को आप सबसे पहले आंखों से खाते हैं। हम यह देखना चाहते थे कि कुलचा दिखने में कैसे हैं? क्या कुलचे के ऊपर डाले गए मसाले कुलचे को अच्छा बनाते हैं?
  2. मोटाई में स्थिरता – क्या कुलचा एक तरफ से पतला और दूसरी तरफ से मोटा है? क्या कुलचे की मोटाई में स्थिरता है?
  3. स्वाद – बिना किसी चटनी या करी के, सिर्फ कच्चे कुलचे के स्वाद को ध्यान में रखा जाएगा। हमने कुलचे को बटर से हल्का सेंकने के बाद भी टेस्ट किया है। हमने यह देखा कि क्या मसाले बैलेंस थे या नहीं?

कीमत और कुलचे की मात्रा हर पैक की एक जैसी थी तो कीमत को शामिल नहीं किया गया है।

 

हमने कैसे रिव्यू किया

हमने रिव्यू प्रोसेस 2 स्टेज में बांटा है –

 

  • स्टेज 1 – ड्राई कुलचा
  • स्टेज 2 – टेस्टिंग

 

स्टेज 1 – कुलचा की ड्राई टेस्टिंग

स्टेज 1 में हमने कुलचे की मोटाई, मसाले और सामग्री पर ध्यान दिया है। इस स्टेज पर हमने कुलचे की पैकेजिंग पर भी ध्यान दिया है। कुलचे पर इस्तेमाल किए गए बटर पेपर कितना मोटा या पतला है। यहां पर हार्वेस्ट गोल्ड और ब्रिटानिया जीते हैं।

यहां पर हमने एक बात नोटिस की कि किसी भी कुलचे के पैक पर कुलचा बनाने की तारीख नहीं दी गई है और सिर्फ कुलचा इस्तेमाल करने की आखिरी तारीख की जानकारी दी गई है।

 

कुलचे की मोटाई पर भी ध्यान दिया गया है।

स्टेज 2 हमारा टेस्टिंग सेशन था जिसमें हमने 4 ब्रांड के कुलचे पर थोड़ा बटर लगाकर तवा पर सेंक कर टेस्ट किए हैं। सेंकने के लिए हमने रेगुलर सोल्टिड अमूल बटर का इस्तेमाल किया है। हमने कुलचा चटनी या करी के साथ टेस्ट नहीं किया है क्योंकि हम सिर्फ कुलचे का स्वाद और फ्लेवर के बारे में जानना चाहते थे।

 

 

हमने सभी कुलचे एक के बाद एक टेस्ट किए हैं जिसमें मसाले, सूखापन और कुलचे की फल्फीनेस पर ध्यान दिया है। हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा के अलावा बाकी सभी ब्रांड के कुलचे कुछ ही मिनटों में चपटे/ दब गए थे। हार्वेस्ट कुलचे के ऊपर जो मसाला था उससे स्वाद में कुछ फर्क नहीं पड़ता है लेकिन यह ठंडे होने के बाद भी फल्फी, स्वादिष्ट और सोफ्ट थे। वहीं ब्रिटानिया कुलचे पर जो कसूरी मेथी थी उससे स्वाद बढ़ जाता है और यह स्वादिष्ट, सोफ्ट और फल्फी थे। इस कारण से हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा टॉप पिक है वहीं ब्रिटानिया कुलचा ब्रेड रनरअप है।

 

तुलना टेबल – स्वादिष्ट कुलचा ब्रेड

 

ब्रांड कीमत फ्लेवर
हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा 30/- रुपए – सबसे फल्फी (टॉप पिक)
– अच्छा पोषण लेबल
– सबसे मोटा
– एक समान
– स्वादिष्ट
– सेंकने और ठंडे होने के बाद भी फल्फी थे।
बॉन प्राइम टाइम कुलचा 30/- रुपए – अच्छा पोषण लेबल
– कुलचे के ऊपर थोड़ी मात्रा में धनिया था।
– सेंकने और ठंडा होने के बाद फल्फी नहीं थे।
ब्रिटानिया कुलचा ब्रेड 30/- रुपए – कुलचे के ऊपर कसूरी मेथी थी। (रनरअप)
– मसाले अच्छे और बैलेंस थे।
– ब्रिटानिया कुलचा दूसरे नंबर पर फल्फी थे।
इंग्लिश ओवन कुलचा 30/- रुपए – कुलचे पर लाल मिर्च के टुकड़े थे।
– हल्का जीरा- अजवाइन का फ्लेवर था।
– एक जैसे कुलचे नहीं थे।
– सेंकने और ठंडा होने के बाद फल्फी नहीं थे।

 

रिजल्ट

4 ब्रांड के कुलचे टेस्ट करने के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि हार्वेस्ट गोल्ड कुलचा टॉप पिक है क्योंकि यह स्वादिष्ट, सोफ्ट और सबसे फल्फी थे। वहीं ब्रिटानिया कुलचा ब्रेड की भी हम सलाह देते हैं क्योंकि यह स्वादिष्ट थे।

 

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments