डोमिनोज पिज्ज़ा Vs पिज्ज़ा हट – बेहतर पिज्ज़ा किसका है?
डोमिनोज पिज्ज़ा Vs पिज्ज़ा हट

डोमिनोज पिज़्ज़ा Vs पिज़्ज़ा हट – बेहतर पिज़्ज़ा किसका है?

2 पिज़्ज़ा चैन, 4 शहर, 24 पिज़्ज़ा, 8 गार्लिक ब्रेड और लाजवाब पैनेलिस्ट। डोमिनोज पिज़्ज़ा Vs पिज़्ज़ा हट – भारत में बेहतर पिज़्ज़ा किसका है? हमारे सबसे बड़े पिज़्ज़ा रिव्यू से जानें।

सिर्फ भारत में ही नहीं, डोमिनोज और पिज़्ज़ा हट ऐसे दो पॉपुलर पिज़्ज़ा चैन हैं जो पूरी दुनिया में पॉपुलर हैं। 90 के दशक में भारत में डोमिनोज के द्वारा अमेरिकन- स्टाइल पिज़्ज़ा लाया गया था जिसके बाद पिज़्ज़ा हट ने भी शुरु कर दिया। पिज़्ज़ा से प्यार करने वाले लोग इन दोनों ब्रांड में से किसी एक को तो पसंद करते ही हैं। जिसके बाद इन दोनों के बीच फेस-ऑफ करना जरुरी बन जाता है। इस रिव्यू के लिए हमने उन लोगों को चुना है जिनके पास खाने और फ्लेवर को लेकर एक दशक का अनुभव है। यह रिव्यू भारत के 4 मेट्रो शहर में किया गया है जिसमें 30+ पिज़्ज़ा और गार्लिक ब्रेड के 8 भाग ऑर्डर किए गए हैं। इन सभी को ट्राई करने के बाद हम यह कह सकते हैं कि दोनों पिज़्ज़ा चैन के मेन्यू में कुछ ना कुछ खास जरुर है जिसे ट्राई करना बनता है। लेकिन किस पिज़्ज़ा चैन का मार्गरीटा पिज़्ज़ा बेहतर है? अगर आपको ओवरलोडिड नॉन वेजपिज़्ज़ा चाहिए है तो कहां से ऑर्डर करना चाहिए? इस रिव्यू के हमारे विजेता कौन हैं, यहां से जानें।

दी बिग पिज्जा रिव्यू – डोमिनोज Vs पिज्जा हट

मिश्री टॉप पिक (बेस्ट वेजिटेरियन पिज़्ज़ा) – डोमिनोज पिज़्ज़ा वेज एक्स्ट्रावेगेंजा चीज़ बस्ट

किन कारण से डोमिनोज पिज़्ज़ा वेज एक्स्ट्रावेगेंजा चीज़ बस्ट हमारा टॉप पिक है?

डोमिनोज पिज़्ज़ा वेज एक्स्ट्रावेगेंजा चीज़ बस्ट हमारा टॉप पिक इसलिए है क्योंकि यह देखने में अच्छा है, पिज्जा बेस की चीज़ लेयर एक जैसी थी, हर बाइट में क्रंची सब्जियों से मुंह भर जाता है।
अच्छे से पकाए गए पिज़्ज़ा से लेकर सब्जियों से बने रंगीन पिज़्ज़ा तक, डोमिनोज पिज़्ज़ा वेज एक्स्ट्रावेगेंजा चीज़ बस्ट अपने दावेदार के मुकाबले देखने में लाजवाब और स्वादिष्ट लग रहा था।हमने इस कैटेगरी में चीज़ बस्ट को इसलिए चुना है क्योंकि यह भारत के लोगों की पॉपुलर पसंद है।
पूरे क्रस्ट पर चीज़ एक जैसा था जिस कारण से हमें बटर वाला क्रस्ट बेहद पसंद आया।
पूरे पिज़्ज़ा पर सब्जियां एक समान फैली हुई थी जिनसे पिज़्ज़ा में अच्छा क्रंच आ रहा था। ऑलिव और जलपिनोज स्वादिष्ट थे और चीज़ अच्छे से पका हुआ था। हमारे कोलकाता के पैनेलिस्ट कनिष्क चक्रवर्ती ने सही कहा कि अगर आप चीज़ और वेजिटेबल एक्स्ट्रावेगेंजा पिज़्ज़ा के लिए खर्च कर रहे हैं तो डोमिनोज पिज़्ज़ा यह दावा पूरा करने के सबसे करीब है।
इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए डोमिनोज पिज़्ज़ा वेज एक्स्ट्रावेगेंजा चीज़ बस्ट किफायती और हमारा टॉप पिक भी है।

किन कारण से पिज़्ज़ा हट का वेजी सुप्रीम स्टफ्ड क्रस्ट – चीज़ी मैक्स पिज़्ज़ा पीछे रह गया है?

डोमिनेज के मुकाबले पिज़्ज़ा हट वेजी सुप्रीम में टॉपिंग कम थी, स्टफ्ड क्रस्ट ज्यादा चीज़ी नहीं था और स्टिफिंग किनारों तक सीमित थी। इसके साथ ही पिज़्ज़ा हट केपिज़्ज़ा की कीमत डोमिनोज के मुकाबले ज्यादा थी, इसलिए हमें यह किफायती भी नहीं लगा। हमारे मुबंई के पैनेलिस्ट कल्याण कर्माकर ने यह बात नोटिस की कि जहां डोमिनोज चीज़ बस्ट पिज़्ज़ा स्वादिष्ट है और यह युवाओं की पसंद है वहीं पिज़्ज़ा हट का स्टफ्ड क्रस्ट फ्लैट ब्रेड की तरह है जो बड़े लोगों को पसंद आता है।

टॉप पिक (बेस्ट मार्गरीटा पिज़्ज़ा) – पिज़्ज़ा हट

किन कारण से पिज़्ज़ा हट मार्गरीटा पिज़्ज़ा हमारा टॉप पिक बना है?

पिज़्ज़ा हट का मार्गरीटा पिज़्ज़ा बहुत बड़े अंतर से एकमत से हमारा टॉप पिक बना है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बैंगलोर में डोमिनोज के मुकाबले पिज्जा हट का मार्गरीटा पिज्जा का स्वाद अच्छा था और देखने में भी स्वादिष्ट लग रहा था।

भारत में आमतौर पर मार्गरीटा पिज़्ज़ा में सिर्फ तीन चीजें होती हैं – बेस, टोमेटो सॉस और चीज़ और इन तीनों चीजों का सही होना बेहद जरुरी है। पिज़्ज़ा हट का मार्गरीटा पिज़्ज़ा का क्रस्ट बहुत सुंदर तरीके से बेक किया गया था जो बटरी था। इसके साथ ही टोमेटो सॉस की खट्टास बहुत अच्छी थी।
हालांकि पिज़्ज़ा हट का मार्गरीटा पिज़्ज़ा डोमिनोज के मुकाबले महंगा था लेकिन प्लेन चीज़ पिज़्ज़ा डिलिवरी चैन से खाने का अनुभव बहुत अच्छा था।

डोमिनोज मार्गरीटा पिज़्ज़ा हमारा विजेता क्यों नहीं बना है?

हालांकि कोई भी पिज़्ज़ा असली इटली के मार्गरीटा पिज़्ज़ा के करीब नहीं था लेकिन डोमिनोज मार्गरीटा, पिज़्ज़ा हट के मार्गरीटा पिज़्ज़ा से बहुत पीछे था। चीज़ को चबाना पड़ रहा था, बेस सूखा था और सॉस में टमाटर का फ्लेवर नहीं था। हमारे मुंबई, कोलकाता और बैंगलोर के पैनेलिस्ट भी हमारी इस बात से सहमत थे कि सॉस और बेस का अनुपात, चीज़ फ्लेवर और क्रस्ट के टैक्शर के कारण डोमिनोज मार्गरीटा पिज़्ज़ा पीछे रह गया था।

टॉप पिक (बेस्ट नॉन वेजिटेरियन पिज़्ज़ा) – पिज़्ज़ा हट

किन कारण से पिज़्ज़ा हट का नॉन वेजिटेरियन पिज़्ज़ा हमारा टॉप पिक बना है?

पिज़्ज़ा हट का नॉन वेजिटेरियन पिज़्ज़ा हमारा टॉप पिक इसलिए है क्योंकि यह दिखने में स्वादिष्ट है, टॉपिंग बड़ी होने के साथ- साथ स्वादिष्ट और रसीली भी हैं।
टॉपिंग में हर्ब चिकन, शेजवान चिकन मीटबॉल और चिकन टिक्का शामिल था और यह सभी अलग – अलग भी स्वादिष्ट लग रहे थे।
चिकन सख्त या सूखा नहीं था। हर एक टॉपिंग को अलग से पहचाना जा सकता था, चाहे सूरत की बात हो या फिर स्वाद की। बेस दरदरा नहीं था लेकिन टिकाउ था जिस कारण से सारी टॉपिंग पिज़्ज़ा पर अच्छे से थी। चीज़, सॉस और बेस का अनुपात परपेक्ट था।
पिज़्ज़ा हट का नॉन वेजिटेरियन पिज़्ज़ा खाने का हमारा अनुभव अच्छा रहा है जिस कारण से यह हमारा साफ- साफ विजेता बना है।

किन कारण से डोमिनोज का चिकन डोमिनेंटर पिज़्ज़ा पीछे रह गया?

हालांकि डोमिनोज के डोमिनेंटर पिज़्ज़ा में चिकन की मात्रा ज्यादा थी लेकिन सभी टॉपिंग का स्वाद एक जैसा ही था। मुंबई, कोलकाता, बैंगलोर में चिकन पीस ड्राई थे लेकिन दिल्ली का पिज़्ज़ा ज्यादा ड्राई नहीं था। हमारी मुख्या संपादक तनु गांगुली को लगा कि डोमिनोज के चिकन पिज़्ज़ा में चिकन ज्यादा फ्लेवर से भरपूर था। तनु का कहना है कि “हालांकि पिज़्ज़ा हट चिकन सुप्रीम में चिकन बड़े और चंकी थे लेकिन इसके बावजूद किसी कारण से यह सब बेस और चीज़ के साथ अच्छे से एक साथ नहीं आ पा रहे थे।”

टॉप पिक (बेस्ट गार्लिक ब्रेड स्टिक) – डोमिनोज पिज़्ज़ा गार्लिक ब्रेड

Dominos-Garlic-Bread-by-Kalyan

किन कारण से डोमिनोज पिज़्ज़ा गार्लिक ब्रेड हमारी टॉप पिक है?

डोमिनोज गार्लिक ब्रेड की बटरीनेस और मसाले के कारण विजेता बनी है। किसी डिप के बिना भी यह स्वादिष्ट लग रही थी।
ठंडी होने के बाद, दोनों ब्रांड की गार्लिक ब्रेड सख्त हो गई थी जिस कारण से हम आटे और लहसुन का स्वाद नहीं ले पाए। लेकिन इसके बावजूद डोमिनोज की गार्लिक ब्रेड में ज्यादा फ्लेवर था।

हालांकि, पिज़्ज़ा हट भी ज्यादा पीछे नहीं था

डोमिनोज की गार्लिक ब्रेड बॉक्स में आई थी वहीं पिज़्ज़ा हट की गार्लिक ब्रेड पेपर बैग में आई थी। जिस कारण से पिज़्ज़ा हट की गार्लिक ब्रेड में पसीना आ गया था और हमारे पास पहुंचने तक यह गीली हो गई थी। हमारे दो पैनेलिस्ट (मुंबई और दिल्ली) को पिज़्ज़ा हट की गार्लिक ब्रेड पसंद आई क्योंकि इसका स्वाद ज़तार (zatar) जैसा था और ब्रेड की सोफ्टनेस बनाए रखने के लिए अच्छा काम किया था।

हमारा रिव्यू प्रोसेस

हमारा रिव्यू प्रोसेस देखने और सुनने में मज़ेदार लगता है लेकिन यह बहुत बड़ा काम था। जब बहुत सारे पिज़्ज़ा देखे और खाएं जाते हैं तो चखने के क्षमता पर असर पड़ता है। 2-3 पिज़्ज़ा स्लाइस खाने के बाद सब दिखने में और स्वाद में एक जैसे लगने लगते हैं। इसलिए हमने टेस्टिंग सेंशन को कंट्रोल पिज़्ज़ा स्लाइस टेस्ट करने के लिए बांटा था जिससे हर पिज़्ज़ा का स्वाद अच्छे से लिया जाए।

पैनल

उत्तर। पूर्व। दक्षिण। पश्चिम।

पैनल चुनते समय हम देश के चारों कोनों से फूड एक्सपर्ट ढूंढ रहे थे। हमारे सभी पैनेलिस्ट के खाने के अनुभव को इस रिव्यू में इस्तेमाल किया है। इनकी मदद से हम रिव्यू करने में कामयाब रहे हैं। हमारे पैनल में यह शामिल थे –

प्रियदर्शनी नंदी, बैंगलोर – यह एक पत्रकार हैं जिन्हें 14 साल का अनुभव है। प्रियदर्शनी ने भारत के लाजवाब डिजिटल मीडिया हाउस में काम किया है। इनको संगीत, अलग- अलग जगह और लोगों के बारे में लिखना पसंद है। लेकिन इन सभी के साथ प्रियदर्शनी को खाने से भी बहुत प्यार है। प्रियदर्शनी, मिश्री की परामर्श संपादक भी हैं और फिलहाल बैंगलोर में हैं।

कल्याण कर्माकर, मुंबई – ‘दी ट्रैवलिंग बेली’ के लेखक, कल्याण कर्माकर का ब्लॉग फाइनली चॉप्ड भारत के प्रमुख ब्लॉग में से एक है। इन्हें बेस्ट जनरल फूड ब्लॉग के लिए एफबीएआई पुरस्कार भी जीता है। कल्याण का बैगग्राउंड मार्किट रिसर्च का है जो इन्हें फूड और फ्लेवर को अलग नज़रिए से देखने में मदद करता है।

कनिष्क चक्रवर्ती, कोलकाता – कनिष्क कोलकाता में फॉर दी लव ऑफ फूड ब्लॉग के लेखक हैं। इसके साथ ही ढाका के एक प्रमुख अंग्रेजी अखबार – दी डेली स्टार में इसी नाम से एक कॉलम लिखते हैं। कनिष्क की संस्कृति और व्यंजनों पर बारीक राय के विषय में रुचि रखने वाले लोगों को यह कॉलम पढ़ने में बेहद आनंद आता है।

मिश्री, दिल्ली एमसीआर – हमारा टीम रिव्यू की समीक्षा का नेतृत्व मिश्री रिव्यू की संस्थापक और मुख्य संपादक तनु गांगुली के द्वारा किया गया है। इन्हें फूड कंटेंट और निमार्ण में दो दशक से ज्यादा का अनुभव है। मिश्री की रिव्यू टीम में अलग – अलग सांस्कृतिक पृष्ठभूमि और उम्र के लोग हैं जिन्होंने रिव्यू प्रोसेस पूरा करना में मदद की है और साथ ही टेस्टिंग प्रोसेस में भी हिस्सा लिया है।

panel
हमारे पैलेलिस्ट (बाएं से दाएं) – कल्याण कर्माकर (मुंबई), तनु गांगुली (दिल्ली एनसीआर), कनिष्क चक्रवर्ती (कोलकाता) और प्रियदर्शनी नंदी (बैंगलोर)।

यह रिव्यू किसके लिए है?

सभी के लिए! हम सभी ने कभी ना कभी भारत में रहते हुए डोमिनोज या पिज़्ज़ा हट से पिज़्ज़ा ऑर्डर किया है। चाहे आपको अब वुड फायर पिज़्ज़ा पसंद हो या फिर थिन क्रस्ट बेस, लेकिन यह दो पिज़्ज़ा चैन पूरी दुनिया में फैले हुए हैं और लोग इन्हें पसंद करते हैं।

यह रिव्यू उन लोगों के लिए जो डोमिनोज और पिज़्ज़ा हट से ऑर्डर करते समय चुन नहीं पाते हैं। यह रिव्यू उन लोगों के लिए भी है जो अकसर इन दो पिज़्ज़ा चैन से पिज़्ज़ा ऑर्डर करते रहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि किस तरह का पिज़्ज़ा कहां बेहतर मिलता है।

हमने ब्रांड कैसे चुनी

इस रिव्यू के लिए ब्रांड चुनते समय हमने इन बातों का खास ध्यान रखा है –

  • पूरे देश में आसानी से उपलब्ध
  • सभी आउटलेट में निर्धारित मैन्यू और कीमत।
  • डिलिवरी, टेक- अवे या डाइन इन

डोमिनोज पिज़्ज़ा और पिज़्ज़ा हट ऐसे दो पॉपुलर पिज़्ज़ा चैन हैं जो पूरे भारत में टेक-अवे, डाइन इन और डिलिवरी की सुविधा देते हैं। यह दोनों चैन भारत और पूरी दुनिया में बहुत पॉपुलर हैं। हमने उन ब्रांड को रिव्यू में शामिल नहीं किया है जो सिर्फ कुछ शहरों में उपलब्ध हैं।

ब्रांड रिव्यूड

  • डोमिनोज पिज़्ज़ा
  • पिज़्ज़ा हट

मैन्यू कैसे चुना – क्या और क्यों?

हमने क्या चुना और क्यों चुना? रिव्यू के लिए हमने मेन्यू में से 4 अलग – अलग डिश चुनी हैं।

हमने थिन क्रस्ट बेस का रिव्यू नहीं किया है क्योंकि पिज़्ज़ा हट में थिन क्रस्ट नहीं मिलता है इसलिए हमने डोमिनोज के भी थिन क्रस्ट का रिव्यू नहीं किया है क्योंकि तुलना भी नहीं हो पाती।

हमने मीडियम साइज पिज़्ज़ा क्यों चुना है? पैन और पर्सनल साइज पिज़्ज़ा क्यों नहीं? हमें लगता है कि पर्सनल पिज़्ज़ा में ज्यादा आटा/ क्रस्ट और कम टॉपिंग और चीज़ होता है। जिस कारण से हमें मीडियम साइज पिज्जा रिव्यू करने के लिए बेहतर ऑप्शन लगा।

गार्लिक ब्रेडस्टिक (साइड डिश) – हमने गार्लिक ब्रेड इसलिए ऑर्डर की क्योंकि भारत में कोई भी पिज़्ज़ा ऑर्डर बिना गार्लिक ब्रेड के पूरा नहीं होता है। हमने डोमिनोज से डिप ऑर्डर नहीं की क्योंकि पिज़्ज़ा हट में डिप नहीं मिलता है तो हम तुलना किसके बीच में करते। ऑर्डर निर्धारित करने के लिए हमने चीज़ी डिप ऑर्डर नहीं की।

पिज्जा गार्लिक ब्रेड (बाएं) Vs डोमिनोज गार्लिक ब्रेड (दाएं)
पिज्जा गार्लिक ब्रेड (बाएं) Vs डोमिनोज गार्लिक ब्रेड (दाएं)

मर्गरीटा पिज़्ज़ा – हमने क्लासिक मार्गरीटा पिज़्ज़ा ऑर्डर किया क्योंकि हम देखना चाहते थे कि पिज़्ज़ा चैन के रेगुलर बेस, टोमेटो सॉस और चीज़ के साथ क्लासिक मार्गरीटा का स्वाद कैसा है।

पिज्ज़ा हट मार्गरीटा (बाएं) Vs डोमिनोज मार्गरीटा पिज्ज़ा (दाएं)
पिज्ज़ा हट मार्गरीटा (बाएं) Vs डोमिनोज मार्गरीटा पिज्ज़ा (दाएं)

वेजिटेरियन पिज़्ज़ा – यह पिज़्ज़ा सब्जियों से भरपूर था। इस कैटेगरी में हमने उस पिज़्ज़ा को चुना है जिसमें सब्जियां भरपूर मात्रा में हैं। हमने दोनों पिज़्ज़ा में एक जैसे बेस में बदलाव के साथ ऑर्डर किया है।

पिज्ज़ा हट वेजी Vs डोमिनोज वेज
पिज्ज़ा हट वेजी सुप्रीम स्टफ्ड क्रस्ट – चीज़ मैक्स (बाएं) Vs डोमिनोज वेज एक्स्ट्रावेगेंजा चीज़ बेस्ट (दाएं)

नॉन वेजियेरियन पिज़्ज़ा – इसमें मीट भरपूर मात्रा में हैं। बिना सब्जियां पिज़्ज़ा को चुना गया है, सिर्फ चिकन। हमने बेस में कोई बदलाव नहीं किया है।

पिज्ज़ा हट चिकन Vs डोमिनोज चिकन पिज्ज़ा
पिज्ज़ा हट चिकन Vs डोमिनोज चिकन पिज्ज़ा

डोमिनोज पिज़्ज़ा – हमने क्या ऑर्डर किया है

डोमिनोज पिज़्ज़ा मैन्यू कीमत टॉपिंग बेस
गार्लिक ब्रेड 99/- रुपए
मार्गरीटा 199/- रुपए चीज़ न्यू हैंड टोस्ड
वेज एक्स्ट्रावेगेंजा 549/- रुपए ब्लेक ऑलिव
शिमला मिर्च
प्याज
ग्रिल्ड मशरूम
कॉर्न
टमाटर
जलपीनो
एक्स्ट्रा चीज़
चीज़ बेस्ट
चिकन डोमिनेंटर 570/- रुपए डबल पेपर
बरबेक्यू चिकन
पैरी- पैरी चिकन
चिकन टिक्का
ग्रिल्ड चिकन
चीज़
न्यू हैंड टोस्ड

पिज़्ज़ा हट मैन्यू – हमने क्या ऑर्डर किया है

पिज़्ज़ा हट मैन्यू कीमत टॉपिंग बेस
गार्लिक ब्रेड 99/- रुपए
मार्गरीटा 279/- रुपए चीज़ पैन
वेजी सुप्रीम 665/- रुपए काले ऑलिव
हरी शिमला मिर्च
मशरूम
प्याज
लाल शिमला मिर्च
स्वीट कॉर्न
मीडियम स्टफ्ड क्रस्ट – चीज़ मैक्स
चिकन सुप्रीम 629/- रुपए हर्ब चिकन
शेजवान चिकन
चिकन
मीटबॉल
चिकन टिक्का
पैन

रिव्यू करते समय किन बातों का खास ध्यान रखा गया

डिलिवरी अनुभव और पैकेजिंग एक जैसी थी लेकिन सूरत, स्वाद और वैल्यू फॉर मनी सभी पिज़्ज़ा के लिए अलग – अलग थी।

डिलिवरी अनुभव

इस कैटेगरी में कई सारे बातों को ध्यान में रखा गया है। डिलिवरी कितनी जल्दी हुई? डिलिवरी होने पर क्या पिज़्ज़ा हॉट, गर्म या ठंडे थे? क्या अलग से मसाले के पाउच काफी आए थे? कोविड-19 के अनुसार क्या सोशल डिस्टेंसिंग फोलो की गई थी?

पैकेजिंग

पिज़्ज़ा बॉक्स की क्वालिटी कैसी थी? और कितने अच्छे से पैक किए गए थे?

सूरत

खाने को सबसे पहले हम आंखों से खाते हैं इसलिए यह जानना जरुरी था कि क्या पिज़्ज़ा देखने में अच्छा थे? क्या पिज़्ज़ा एक साथ थे या बिघरा हुआ थे? क्या बेकिंग एक जैसी थी? क्या पूरे पिज़्ज़ा पर टॉपिंग एक समान थी?

स्वाद

इस कैटेगरी में हमने कई सारी चीजों को ध्यान में रखा है। बेस कैसा था – सूखा या बटरी चीज़, सॉस और स्टफिंग, टॉपिंग, क्वालिटी, मीट की मात्रा, वेजिटेबल का अनुपात सही था

वेल्यू फॉर मनी

जब भी आप किसी बड़े पिज़्ज़ा चैन से ऑर्डर करते हैं तो यह जरुर देखते हैं कि जितने पैसे आप खर्च कर रहे हैं क्या उतनी अच्छी क्वालिटी और मात्रा है।

हमने रिव्यू कैसे किया

दो हफ्तों में हमने रिव्यू का आकार, पैनल चुनना, टीम के साथ दावेदार चुनना आदि, हमारे रिव्यू को दो दिन लगे हैं और रिव्यू प्रोसेस को दो भाग में बांटा गया है –

  • पहला दिन – पैनल के साथ बात-चीत
  • दूसरा दिन (पहला भाग) – टेस्टिंग सेशन
  • दूसरा दिन (दूसरा भाग) – 4 शहरों में पिज़्ज़ा खाने का अनुभव और विजेता चुनना।

पहला दिन

सबसे पहले हमने रिव्यू का आकार बनाया है। वीडियो कॉल की मदद से पैनल के साथ हमने यह फैसला किया की क्या ऑर्डर करना चाहिए, रिव्यू करते समय किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए, किस तरह का बेस होना चाहिए और टॉपिंग क्या होनी चाहिए। हमने पिज़्ज़ा की तीन कैटेगरी को चुना – क्लासिक मार्गरीटा, वेजी ओवरलोड और चिकन ओवरलोड पिज़्ज़ा। हमने गार्लिक ब्रेड को भी शामिल किया है क्योंकि यह डिश पॉपुलर है।

दूसरा दिन (पहला भाग)

हमने सभी पिज़्ज़ा मिश्री मुख्यालय (गुरुग्राम) से ऑर्डर किए जिन्हें सीधा पैनेलिस्ट के घर में डिलीवर किया गया। हमने जोमाटो से सभी पिज़्ज़ा ऑर्डर किए। सभी पिज़्ज़ा सुबह 11:30 और दोपहर 12:30 के बीच ऑर्डर किए गए क्योंकि इस समय लंच टाइम की भीड़ नहीं होती है और सभी पिज़्ज़ा निर्धारित समय पर डिलीवर हो गए थे। सभी ने पिज़्ज़ा टेस्ट किए और जरुरी बातों के नोट्स बना लिए। टेस्टिंग के लिए हमने चिल्ली फ्लेक्स और ओरिगैनो का इस्तेमाल नहीं किया है क्योंकि हम असली पिज़्ज़ा का स्वाद लेना चाहते थे।

मुंबई डोमिनोज और पिज़्ज़ा हट
मुंबई डोमिनोज और पिज़्ज़ा हट
दिल्ली एनसीआर डोमिनोज और पिज़्ज़ा हट
दिल्ली एनसीआर डोमिनोज और पिज़्ज़ा हट
कोलकाता डोमिनोज और पिज़्ज़ा हट
कोलकाता डोमिनोज और पिज़्ज़ा हट

पिज़्ज़ा टेस्टिंग के बाद सभी पैनेलिस्ट ने फॉर्म भरा और जानकारी प्राप्त करने के बाद हमने रिव्यू कॉल किया।

दूसरा दिन (दूसरा भाग)

टेस्टिंग सेशन के बाद हमने विजेता चुनने के लिए रिव्यू कॉल किया। रिव्यू कॉल में हमने टॉप पिक चुने और यह हमारा टॉप पिक क्यों है के बारे में बात-चीत की। विजेता का फैसला करने के लिए हमने अपने पैनेलिस्ट से एक चम्मच और एक काटे वाली चम्मच अपने पास रखने के लिए कहा। चम्मच डोमिनोज के लिए थी और काटे वाली चम्मच पिज़्ज़ा हट के लिए थी। हर कैटेगरी के पिज़्ज़ा का नाम लेने पर और 1,2,3 कहने के बाद जो भी पिज़्ज़ा चैन का पिज़्ज़ा पसंद आया है वो चम्मच उठाकर बताना है।

विजेता बताने के लिए रिव्यू कॉल
विजेता बताने के लिए रिव्यू कॉल

डोमिनोज Vs पिज़्ज़ा हट

डिलिवरी और पैकेजिंग – सभी शहरों के पिज़्ज़ा हट की पैकेजिंग बहुत प्रीमियम थी जो देखने में बेहतर लग रही थी। पिज़्ज़ा हट के पिज़्ज़ा के बॉक्स में पेपर के ऊपर पिज़्ज़ा रखा गया था वहीं डोमिनोज के पिज़्ज़ा सीधा बॉक्स पर रखे गए थे। पिज़्ज़ा अच्छे से काटे गए थे और दरदरे नहीं थे। पिज़्ज़ा हट सिर्फ एक कारण से पीछे रह गया क्योंकि गार्लिक ब्रेड पेपर बैग पर आई थी और डिलिवरी के कारण। सभी पिज़्ज़ा एक साइड आ गए थे जिससे पूरा अनुभव थोड़ा सा डगमगा गया था (नीचे फोटो देखें)। सभी शहरों में डोमिनोज डिलिवरी जल्दी थी वहीं पिज़्ज़ा हट 10 से 15 मिनट देरी से था।

Pizza-Hut-Veg-By-Kanishk
Pizza-Hut-Non-veg-By-Kanishk
Pizza-Hut-Cheese-By-Kanishk

कोलकाता पिज़्ज़ा हट ऑर्डर
हमने यह नोट किया की डोमिनोज के सभी पिज़्ज़ा के बेस खोलने के 30 मिनट के अंदर ढह या चपटे हो गए थे। वहीं पिज्जा हट के पिज़्ज़ा की फल्फीनेस बरकरार थी (फोटो देखें)।

पिज़्ज़ा हट
पिज़्ज़ा हट
डोमिनोज

इसके बाद यह कह सकते हैं कि इन पिज़्ज़ा को गर्म ही खाना चाहिए। डिलिवरी के तुरंत बाद खाने पर यह स्वादिष्ट लगते हैं। इन्हें दोबारा गर्म या ठंडा खाना सही नहीं लगेगा।

रिजल्ट

हम जो करते हैं उससे हमें प्यार है! लेकिन जो लोग स्वादिष्ट खाना खाने के जीते हैं उन लोगों के लिए भी 6 तरह के पिज़्ज़ा और 2 तरह की गार्लिक ब्रेड 1 ही दिन में खाना आसान नहीं होगा। पिज़्ज़ा रिव्यू के बाद हमने यह जरुर कहा कि हम 1 महीने तक पिज़्ज़ा नहीं खाएंगे जो कुछ देर बाद बदल गया था, हम सभी विजेता चुनने के लिए तैयार थे। और हमने सबसे बड़े पिज़्ज़ा रिव्यू के विजेता हैं –

  • बेस्ट गार्लिक ब्रेड – डोमिनोज पिज़्ज़ा
  • बेस्ट मार्गरीटा पिज़्ज़ा – पिज़्ज़ा हट
  • बेस्ट वेजिटेरियन पिज़्ज़ा (स्टफ्ड क्रस्ट) – डोमिनोज पिज़्ज़ा
  • बेस्ट नॉन – वेजिटेरियन पिज़्ज़ा – पिज़्ज़ा हट

रिव्यू पर काम करने वाली टीम

*हमारे रिव्यू निष्पक्ष हैं और रिव्यू के लिए सभी प्रोडक्ट हमारे द्वारा खरीदें गए हैं। इससे जुड़ी सारी जानकारी आप यहां से पढ़ सकते हैं

Subscribe to our Newsletter

0 0 votes
User Rating
Notify of
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments